How to treat pimples & acne with banana peels – केले के छिलकों से पिंपल्स और मुंहासों से पाएं राहत

क्या आप भी अपने चेहरे में पिंपल्स और मुंहासों को देखकर परेशान आ गईं हैं? लेकिन अब और नहीं, अब समय आ गया है कि आप इन पिंपल्स और मुंहासों को हमेशा के लिए गुड बाय कर दें। लेकिन कैसे? आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने जा रहे हैं। पिंपल के उपाय (pimple ke upay) जानने के लिए आप क्या कुछ नहीं करती हैं।

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि हम आपको कुछ ऐसे कॉस्मेटिक्स (cosmetics) का इस्तेमाल करने को कहेंगे जिनसे मुंहासे और पिंपल्स से निजात पाया जाता हो, तो आप गलत हैं, इसके बदले हम आपको कुछ ऐसे चमत्कारी उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि आपके मुंहासों और पिंपल्स को दूर करने में काफी प्रभावी होंगे।

पिंपल का इलाज (pimple ka ilaj) करना हमारे लिए काफी जरूरी हो जाता है, नहीं तो हम अपना चेहरा लेकर घर से बाहर निकलने को भी डरते हैं। यह कॉस्मेटिक किसी भी तरह के कैमिकल्स (chemicals) से नहीं बने होते, और ना ही यह आपकी त्वचा पर हानिकारक प्रभाव पहुंचाते हैं। इस उपचार को इस्तेमाल करने से आपके जेब से सौ रुपए से भी कम पैसे खर्च होंगे।

इस उपचार को अपनाने के लिए आपको सिर्फ कुछ रुपए ही खर्च करने होंगे और अगर आपके घर में ही केले का पेड़ हैं तो ऐसे में इस उपचार का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई खर्च नहीं करना होगा। हालांकि केले का पेड़ हर किसी के घर में होना असंभव हैं, तो आप इन्हे बाजार से खरीद सकते हैं।

कील मुँहासे का घरेलू उपचार, आप या तो बाजार से केले खरीदकर लाए या फिर घर के पेड़ से तोड़ कर केले लाएं आपको किसी भी तरह से केले को लेकर इसका इस्तेमाल कर पिंपल्स और मुंहासों से निजात पा सकते हैं। केले को खाने के बाद आप अक्सर उसका छिलका कूड़े में फेंक देते होंगे, लेकिन केले के छिलके को कूड़े में फेंकने से बेहतर है कि आप इस छिलके का इस्तेमाल कर पिंपल्स और मुंहासों से निजात पा लें।

कैसे ? दरअसल केले के छिलके में काफी पोषण होते हैं। ऐसे में अगर आपका केला खाने का मन भी ना हो तो आप उसके पल्प को चेहरे पर लगाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। यह हमारे चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है। केले का छिलका और केला दोनों ही चेहरे में रंगत लाता है और इसमें प्राकृतिक नमी होती है जो कि चेहरे को एलर्जी (allergy), मुंहासों, पिंपल्स (pimples)और इंफेक्शन से दूर करता है। आइए आपको बताते हैं कि किस तरह आप केले के छिलके से त्वचा के इंफेक्शन, मुंहासों और पिंपल्स को कम कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

रूखी त्वचा से निजात पाकर मॉश्चराइज त्वचा पाने के लिए घरेलू उपचार

केले का छिलका कैसे काम करता हैं?  (How banana peels work)

आप शायद इस बात से अब तक अंजान हो कि केले का छिलके में विटामिन, मिनरल्स, एंजाइम और एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो पिंपल्स और मुंहासों से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होता है। केले के छिलके में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी और विटामिन बी होता हैं। केले के छिलके में होने वाला मिनरल्स मैंगनीज, आयरन और जिंक होता है। यह मिनरल्स त्वचा पर प्राकृतिक तरीके से प्रभाव डालते हैं, यह त्वचा के संक्रमण से भी निजात दिलाने में मददगार होता है। विटामिन और मिनरल्स के अलावा केले के छिलके में शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट भी होता हैं, जिसे लूटिन नाम से जाना जाता है। केले के छिलके में एंटी माइक्रोबियल (microbial) गुण होते हैं, जो त्वचा के इंफेक्शन (infection) और बैक्टीरिया से छूटकारा दिलाने में मदद करता है।

पिंपल उपाय, इसके अलावा केले के छिलके में स्टार्च होता है, जो कि स्किन पोर्स से अतिरिक्त ऑयल निकाल देती हैं, ब्लॉकऐज को भी खत्म करने में भी यह काफी मददगार होता है। यह आपकी त्वचा को नमी पहुंचाने के साथ ही विटामिन, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट भी पहुंचाता है। इसका अर्थ यह है कि यह पूरी तरह से त्वचा को पिंपल्स और मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है। इतना ही नहीं केले के छिलके से पिंपल्स के निशानों से भी छुटकारा मिल जाता है।

केले के छिलके का इस्तेमाल पिंपल्स और मुंहासों से निजात पाने के लिए ऐसे इस्तेमाल करें (How to use banana peels for treating pimples and acne)

अब जब हम आपको यह बता चुके हैं कि केले के छिलके के फायदे क्या क्या होते हैं, तो अब हम आपको बताते हैं कि इन छिलको का इस्तेमाल आम त्वचा की समस्याओं से निजात पाने के लिए कैसे किया जाता हैं। इसके लिए आपको सिर्फ इसका इस्तेमाल सही तरीके से करना होगा। इसका सही तरह से इस्तेमाल करने से आप कुछ ही दिनों में बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा। आइए जाने कैसे इसका इस्तेमाल करें।

पिंपल्स से निजात पाने के लिए केले के छिलके (Using banana peels for treating pimples)

आंखों के नीचे डार्क सर्कल को ऐसे हटाएँ

पिंपल्स से छुटकारा, केले का छिलका चेहरे के लिए काफी माइल्ड होता है, जो कि पिंपल्स के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसका इस्तेमाल करने के साथ ही आपको इसके फायदे दिखने लग जाएंगे। आप केले के छिलके के साथ केले को भी मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपको पिंपल्स से जल्दी निजात मिल जाएगा।

केले के छिलकों का सीधे पिंपल्स पर उपचार करना (Using banana peels directly for curing pimples)

आप सीधे केले के छिलकों को भी अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। ऐसा करने से आपको बेहतर परिणाम तो मिलेंगे ही और आपको पिंपल्स से भी निजात मिल जाएगा। आइए आपको बताते हैं कि इसका इस्तेमाल करने का सही तरीका कौन सा है।

  • केले का छिलका लें, इस बात का ध्यान रखें कि केले का छिलका निकालते समय आप केले के अंदर के भाग को हाथ ना लगाएं।
  • इसके बाद अपनी त्वचा के एक छोटे से हिस्से में इस छिलके को पिंपल्स पर रब करें।
  • अगर आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर रहीं हैं तो ऐसे में आपको किसी और उपचार की जरूरत नहीं है।
  • इस छिलके को कम से कम 5 से 8 बार पिंपल्स पर
  • इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें ताकि आपके चेहरे को जरूरी पोषण मिल जाएं और आपकी त्वचा उसे सोख लें।
  • आप इसे 10 मिनट से भी ज्यादा समय के लिए रख सकते हैं।
  • इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें और फिर इसे सूखने दें।
  • इस उपचार को कम से कम 3 बार इस्तेमाल करें, आपको 2 ही दिनों में इससे होने वाले फायदे दिखाई देंगे।

केले के छिलके और नींबू के रस से पिंपल्स का उपचार (Banana peel with lemon juice for effective pimple cure)

आप एक ताजा नींबू का रस निकाल कर इसे केले के छिलके के साथ मिला सकते हैं। ऐसा करने से आपको और भी अच्छे परिणाम मिलेंगे। हालांकि नींबू का रस नैचर में एसिडिक (acidic) होता है, जिस कारण इससे पिंपल्स पर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। संवेदनशील त्वचा होने के बावजूद भी आप इस उपचार का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानिए कैसे आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बंद स्किन पोर्स को खोलने के लिये घरेलू उपचार

  • केले का आधा छिलका लें और उसे साफ करके पीस लें और एक पेस्ट बना लें।
  • इसमें ताजा नींबू का रस मिला लें।
  • इसमें आधा चम्मच नींबू का रस और केले का छिलका मिला लें और फिर इस पेस्ट को अच्छे से मिला लें।
  • इस पैक को रूई की मदद से पिंपल्स पर लगाएं।
  • इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और फिर साफ पानी से चेहरे को साफ कर लें।
  • ऐसा दिन में दो बार करें।
  • इस उपचार को तब इस्तेमाल ना करें, जब पिंपल्स फूट गया हो।

केले के छिलके में एप्पल साइडर विनेगर जोड़कर पिंपल्स का उपचार (Banana peel with apple cider vinegar for treating pimples)

एप्पल साइडर विनेगर में उच्च एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो बेहतरीन तरीके से इंफेक्शन से पैदा होने वाले बैक्टीरिया से निजात दिलाने में मदद करता है। पिंपल हटाने के तरीके, ऐसे में आप केले के छिलके के साथ एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपको पिंपल्स से निजात मिल जाएगा। आइए जाने कैसे एप्पल साइडर विनेगर को जोड़कर आप पिंपल्स से निजात पा सकते हैं।

  • एक कच्चा केला लें, और फिर उसे अच्छे से पेस्ट बना लें।
  • 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में आधा चम्मच पानी मिला लें।
  • इसके बाद केले के छिलकों में एप्पल साइडर विनेगर का सोलूशन मिला लें।
  • इस दोनों को मिक्स करके पिंपल्स पर लगाएं।
  • इसे 10 मिनट रखने के बाद आप पानी से धो लें।
  • इस उपचार को आप दिन में एक बार अवश्य करें और इस बात का ख्याल रखें कि आप फूटे हुए पिंपल्स पर इस उपचार का इस्तेमाल ना करें।

बेकिंग सोड़ा के साथ केले के छिलके से पिंपल्स से पाएं राहत (Banana peel with baking soda)

मुंह के छाले कम करने के लिए उत्तम घरेलू उपचार

बेकिंग सोड़ा एक और ऐसा घरेलू उपचार है, जिसकी मदद से आप आसानी से पिंपल्स से निजात पा सकते हैं। बेकिंग सोड़ा और केले के छिलके को मिलाकर हम आसानी से पिंपल्स से निजात पा सकते हैं। इस उपचार की मदद से आप आसानी से पिंपल्स से निजात पा सकते हैं।

इसे केले के छिलके के साथ इस्तेमाल कुछ ऐसे करें

  • केले को छिलकर, साफ कर लें, फिर इसे ग्रांइडर में पीसकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें।
  • इस पेस्ट में 1 चम्मच बेकिंग सोड़ा और 2 चम्मच केले का छिलका मिला लें।
  • इसके बाद इसमें हल्का सा पानी मिलाकर हल्का सा पतला कर दे ताकि यह पिंपल्स पर आसानी से लग जाएं।
  • इसके बाद इसे पिंपल्स पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं रखें।
  • अब अपने गीले हाथों से त्वचा को हल्के हाथों से रब करें और फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें।
  • इस उपचार का इस्तेमाल दिन में कम से कम एक बार अवश्य करें। आपको पिंपल्स से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।

केले के छिलके से मुंहासों का उपचार (Using banana peels for treating acne)

अगर आपने जल्द से जल्द मुंहासे के निशान हो हटाने की कोशिश करते हैं, तो उसके लिए आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। केले के छिलके का इस्तेमाल करने से आप भी मुंहासों के निशान से निजात पा सकते हैं। मुंहासे का इलाज (muhase ka ilaj) करने के लिए आप केले के छिलके का सीधा इस्तेमाल भी कर सकती हैं। कैसे जानने के लिए पढ़े यह उपचार।

केले के छिलको को सीधे मुंहासों पर इस्तेमाल करना (Using banana peels directly on acne)

आप केले के छिलके को आसानी से अपने अपनी त्वचा में इस्तेमाल कर सकती हैं, ऐसा करने से आप आसानी से पिंपल्स का उपचार कर सकते हैं। केले के छिलके का इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ अपने चेहरे को पानी से साफ करना हैं और फिर केले के इन छिलको का इस्तेमाल सीधे मुंहासों पर कर लें। हल्के हाथ से त्वचा को रब करें और फिर 10 मिनट के लिए इसे रखने के बाद पानी से साफ कर लें।

प्राकृतिक घरेलू उपचार काले होंठ हल्का करने के लिए

हल्दी के साथ केले के छिलकों से मुंहासों का उपचार (Banana peel and turmeric treatment for acne)

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और हीलिंग गुण होते हैं। यह आपकी त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाएं बिना ही मुंहासों से निजात दिलाता है, और यह एक प्राकृतिक तरीका होता है। कील मुंहासे का घरेलू इलाज (keel muhase ka gharelu upchar) करने के लिए आप केले के छिलकों के साथ हल्दी की चुटकी से भी छुटकारा पा सकती हैं। हल्दी के साथ केले का छिलका इस्तेमाल कर आप बेहतर परिणाम पा सकते हैं।

  • एक ताजा केले का छिलका लें, इसे साफ करके ग्रांन्ड करें और एक स्मूथ पेस्ट बना लें।
  • इस पैक में आप 1 इंच हल्दी की जड़ को जोड़ सकते हैं और इसे अच्छी तरह पीस लें।
  • इस पैक को बनाने के लिए दोनों को एक ही समान लें और फिर इसमें पानी की कुछ बूंदों को जोड़कर अपने चेहरे पर लगा लें।
  • इस पैक के इस्तेमाल से आप बेहतरीन तरीके से मुंहासों से निजात पा सकते हैं।
  • इस पेस्ट को 20 से 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और इसके सूखने तक का इंतजार करें।
  • अपने हाथों को गीला करके हल्के हाथों से अपनी त्वचा को इस पैक के साथ रब करें।
  • पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें।
  • इस उपचार का इस्तेमाल बेहतर परिणाम के लिए रोजाना करें।

मुंहासों से निजात पाने के लिए ओट्स (Banana peel with oats for treating acne)

ओट्स त्वचा के ऑयल को सोख लेता है। जो कि पोर्स को पोर्स को साफ करता है। ओट्स की मदद से हमारी त्वचा मॉश्चराइज (mositurize) भी होती है, और इससे इंफेक्शन से भी निजात मिलता है। आप केले के छिलके से साथ ओट्स मिलाकर मुंहासों से निजात पा सकती हैं।

त्वचा के मस्सों को निकालने के घरेलू उपचार

  • पिम्पल के उपाय, एक ताजा केले का इस्तेमाल करें, और फिर इसे पीसकर पेस्ट बना लें।
  • एक चम्मच ओट्स में एक चम्म्च केले के छिलके का पेस्ट मिला लें।
  • जितनी जरूरत हो उतना पानी इस पेस्ट को बनाने में जोड़ लें।
  • इस पैक को सीधे मुंहासेपर लगाएं।
  • इसे 20 मिनट के लिए छोड़े और फिर पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें।
  • रोजाना इस उपचार को दोहराएं

मुंहासों से निजात पाने के लिए केले के छिलका और ऐलोवेरा (Banana peel with aloevera for acne cure)

ऐलोवेरा में प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल (anti bacterial), एंटी इनफलामेटोरी (anti inflammatory) और स्किन सूथिंग (skin soothing) होता है, जो आसानी से केले के छिलके से साथ मिलकर पिंपल्स से छुटकारा दिला देती है। आइए जाने ऐलोवेरा और केले के छिलके का इस्तेमाल मुंहासों से निजात पाने के लिए कैसे करें।

  • पिंपल्स का इलाज, ऐलोवेरा की 1 पत्ती ले, उसके छिलके को निकाल कर अंदर से पल्प निकाल लें।
  • इस पल्प को पेस्ट बनाने के लिए रखें।
  • एक ताजा केले का छिलका लें और फिर उसे पीसकर एक स्मूथ (smooth) पेस्ट बना दें।
  • इसके बाद इस पेस्ट को सीधे चेहरे पर लगा लें।
  • इसे कम से कम 30 मिनट के लिए रखें, ताकि यह अच्छी तरीके से सूख जाएं।
  • इसके बाद पानी से चेहरे को साफ कर लें और सूखे हुए पेस्ट (paste) को चेहरे से हटाएं।
loading...