How to remove unwanted hair from chest for man – पुरुष छाती के अनचाहे बालों को कुछ यूं हटाएं

वह दिन गए जब मर्दे सीने में अपने बालों को दिखाकर लड़कियों को इंप्रेस किया करते थे, आजकल जमाना बदल रहा है, तो फैशन (fashion) के तौर तरीके भी उसके साथ बदलेंगे ही। आपने देखा होगा कि आजकल भी टाउन के कई अभिनेता सीने के बालों को हटाकर अपनी साफ सूथरी चेस्ट से लड़कियों के दिल में अपनी जगह बना रहे हैं।

अब जब भी टाउन के एक्टर (actor) ऐसा कर रहे हैं तो फिर आज कल के नौजवान कैसे पीछे रह सकते हैं। उन्हें भी अब अपने सीने के बाल चूबने लग गए हैं, जिस कारण वह भी इन अनचाहे बालों को हटाने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो गए हैं। ऐसा करने से वह अपने लुक को और क्यूट और स्मार्ट बना रहे हैं।

पुरुषों के बाल महिलाओं के बालों से काफी हार्ड होते हैं, जो कि आसानी से नहीं निकलते हैं, इसलिए आज हम आपके लिए कुछ उपचार लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप भी फिल्मी सितारों की तरह क्लीन चेस्ट से लड़कियों को अपना दीवाना बना सकते हैं। अगर आप भी अपने चेस्ट के अनचाहे बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई इन प्रक्रिया को अच्छी तरह से जान लें।

आइए आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से छाती के अनचाहे बालों को हटा सकते हैं। नीचे पढ़कर जाने कि कौन सा तरीका आपके लिए बेस्ट है और किन प्रक्रिया को अपनाकर आप छाती के अनचाहे बालों को हटा सकते हैं।

शेविंग (Shaving se unchahe balo ko hatana)

यह तरीका कई लोगों द्वारा छाती के अनचाहे बालों को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह तरीका आजमा कर कोई चंद मिनटों में छाती के अनचाहे बालों को हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकता है। इस प्रक्रिया को करने में कोई दर्द नहीं होता है। हालांकि शेविंग की सबसे बड़ी समस्या यह भी है कि यह त्वचा के ऊपर ऊपर के ही बालों को ही साफ करता है, जिस कारण जल्दी से जल्दी बालों की ग्रोथ बढ़ने लगती है। रोजाना शेविंग से छाती के अनचाहे बालों को हटाने से सॉफ्ट बाल मोटे हो जाते हैं, जिससे कपड़े पहनने में काफी परेशानी होने लगती है।

वैक्सिंग से अनचाहे बालों से छुटकारा (Waxing)

वैक्सिंग का इस्तेमाल छाती के अनचाहे बालों को हटाने के लिए भी किया जाता है। वैक्सिंग से बालों को हटाने में ज्यादा समय नहीं लगता है। इस प्रक्रिया में बाल जड़ो से भी हट जाते हैं, और फिर धीरे धीरे बालों की ग्रोथ होती हैं। वैक्सिंग से बालों को हटाने के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है। हालांकि वैक्सिंग के साथ यह समस्या होती है कि यह काफी दर्दनाक प्रक्रिया है, इससे बालों को हटाने में काफी दर्द का सामना करना पड़ता है। कोशिश करें कि वैक्सिंग आप किसी प्रोफेशनल से करवाये, नहीं तो आपको काफी दर्द हो सकता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

डिपिलेटोरी क्रीम (Depilatory creams)

डिपिलेटोरी क्रीम का इस्तेमाल आप आसानी से छाती के अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं। मार्किट (market) में अलग अलग ब्रांड (brand) के अलग अलग तरीके के क्रीम उपलब्ध होते हैं। ऐसे में आप वही क्रीम खरीदे जो कि पुरुषों के लिए बनाई गई हो, क्योंकि उसके अलावा भी कई तरह की क्रीम उपलब्ध होती हैं, जो कि महिलाओं के लिए उपलब्ध होती हैं, तो आप गलती से भी वह क्रीम (cream) ना ले आए। वह क्रीम आपके छाती के बालों को नहीं हटा पाएगा। इसलिए आप ऐसी क्रीम ही खरीदे जो सिर्फ पुरुषों के मतलब के लिए ही बनाई गई हो। हालांकि आप अगर इस उत्पाद को पहली बार अपनी छाती के बालों को हटाने के लिए लगा रहे हैं, तो ऐसे में पैच टेस्ट (patch test) लेना बिल्कुल ना भूलें। अगर आपको इस उत्पाद से जलन होती हैं तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल ना करें।

इलेक्ट्रिक ट्रिमिंग (Electric trimming)

छाती के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आप इलेक्ट्रिक ट्रिमिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से अनचाहे बालों से छुटकारा मिल सकता है। अगर आप अपना छाती को बालों से छुटकारा दिलाना चाहता हैं तो आपको रोजाना ट्रिमर (trimmer) का इस्तेमाल करना पड़ेगा। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपके बाल हर दूसरे तीसरे दिन बढ़ने लग जाएंगे। हालांकि यह प्रक्रिया दर्द रहित और बेहद आसान होती है। आप घर पर ही 10 से 15 मिनट में इस प्रक्रिया का इस्तेमाल कर छाती के अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

एपिलेशन (Epilation se anchahe balo ko hatana)

एपिलेशन को इलेक्ट्रॉनिक टिवींजिंग (electronic tweezing) तरीके से छाती के बालों से छुटकारा मिलता है। इसका इस्तेमाल करने से आपको आसानी से छाती के अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाता है और बाल अपनी जड़ों से हट जाते हैं। इस बिजली के उपकरण को एपिलेटर (aplilator) के नाम से जाना जाता है। एपिलेशन का इस्तेमाल कर हमारे बाल काफी लंबे समय के बाद वापस आते हैं। यही इस उपकरण की खास बात है। अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको किसी भी प्रोफेशनल्स एक्सपर्ट की मदद भी लेने की जरूरत नहीं है। आप इस उपकरण से खुद अपने अनचाहे बालों को हटा सकते हैं। अगर आपके बाल लंबे और मोटे हैं तो एपिलेटिंग से आपको दर्द भी हो सकता है। इसी के साथ अगर आपके बाल ज्यादा लंबे हैं, तो आपको इस प्रक्रिया में काफी समय लग सकता है।

टिवींजिंग या थ्रेडिंग (Tweezing or threading)

आप या तो छाती के अनचाहे बालों को 2 से 3 सप्ताहों के लिए भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको टिवींजिंग या थ्रेडिंग का इस्तेमाल कर सकता है। ऐसा करने से बाल जड़ो से साफ हो जाएंगे। हम आपको बता दें कि एक प्रोफेशनल (professional) ही इसे सही ढंग से कर सकता है, खुद इस उपचार को घर पर ना अपनाइए। यह प्रक्रिया काफी दर्दनाक होता है और इसके लिए एक एक्सपर्ट (experts) की भी जरूरत होती है।

लेजर तकनीक से बाल हटाना (Laser hair removal)

लेजर तकनीक का इस्तेमाल कर आप भी अपने शरीर के अनचाहे बालों को हटा सकते हैं। हालांकि यह तकनीक स्थायी नहीं होता है। इस तकनीक से बालों की जड़े पूरी तरह से खत्म हो जाता है, जिससे कि बालों का बढ़ता बंद हो जाता है, लेकिन बालों की रोम वैसी ही सकते हैं। जिसके बाद नए बालों का विकास होता है। लेजर तकनीक के बेहतर परिणाम के लिए आप समय समय पर कई सत्रों में उपचार करवाते रहे, ऐसा करने से ही आप पूरी तरह से सीने के बालों से छुटकारा पा सकती हैं। इसी के साथ समय समय पर टच अप (touch up) और साफ सफाई भी रखना चाहिए। लेजर तकनीक से बालों को हटाने के कई कारक हो सकते हैं, जैसे बालों का रंग, बालों की थिकनेस (thickness) आदि।

इलेक्ट्रोलीज (Electrolysis anchahe baal ke liye)

यह एकमात्र ऐसी तकनीक है जिससे आप अपने छाती के बालों को आसानी से हटा सकते हैं। इस प्रक्रिया में एक सुई को हर हेयर शाफ्ट में डाला जाता है और बालों की रोम में हल्का करेंट (current) भेजकर उन्हें खत्म किया जाता है। हालांकि यह प्रक्रिया व्यक्ति से व्यक्ति पर निर्भर करता है। इसके अलावा बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए आप कम या फिर ज्यादा इस्तेमाल किया जाना चाहिए यह सिर्फ व्यक्ति के बालों पर निर्भर करता है। इलेक्ट्रोलीज महंगा और दर्दनाक हो सकता है। आप इस तकनीक को तभी अपनाइए जब आप बिल्कुल गंभीर रूप से छाती के बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं।

छाती के बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार (Home remedies for male chest hair removal)

क्या आप भी छाती के बालों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के मेकेनिकल (mechanical) तरीके अपनाते हैं? तो आज से ऐसा बिल्कुल ना करें, जी हाँ आप बालों से छुटकारा पाने के लिए आसानी से कुछ घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनका आपका त्वचा को साइड इफेक्ट्स (side effects) नहीं होंगे। अगर आपका छाती में कोमल और हल्के बाल हैं, तो यह उपचार आपके लिए काफी लाभदायक होता है। आपको छीने के बालों से छुटकारा पाने के लिए किसी भी तरह की वैक्सिंग (waxing) की जरूरत नहीं है। आप इन उपचारों का इस्तेमाल कर आराम से छाती के बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

नींबू, शहद और चीनी का इस्तेमाल कर छाती के बालों से पाइए छुटकारा (Lemon, honey and sugar scrub for chest hair removal in men)

छाती के बालों को हटाने या उनकी ग्रोथ (growth) को कम करने के लिए हम इस उपचार का इस्तेमाल काफी लंबे समय से करते आ रहे हैं। ऐसा करने से बालों की ग्रोथ धीमी होने लगती है। इस पेस्ट को बनाने के लिए आप 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच चीनी मिला कर अच्छी तरह मिक्स कर दें। अब इसे कुछ देर के लिए माइक्रोवेव (microwave) में गर्म होने दें। जब यह गर्म हो जाए तो इसे माइक्रोवेव से बाहर निकाल लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने छाती पर लगाएं, और जब यह 80 प्रतिशत तक सूख जाए, तो अपने हाथों को गीला कर स्क्रबिंग शुरू कर दें। इसे 4 से 5 मिनट तक तक स्क्रब करते रहें। जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो आप एक सूती कपड़े से छाती को साफ कर दें। इस उपचार का इस्तेमाल आप सप्ताह में कम से कम 3 से 4 बार कर बेहतर परिणाम पा सकते हैं।

अंडा, कार्न फ्लोर, चीनी की मदद से पाएं छाती के बालों से छुटकारा / Egg, corn flour and sugar for removing chest hairs in men

छाती के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का एक और उपचार है, और वह है अंडा, कार्न फ्लोर (corn flour) , चीनी। इन सभी को मिलाकर बनाया गया घरेलू उपचार छाती के बालों से छुटकारा दिलाने में काफी प्रभावी होता है। इसके लिए आपको 1 फेटा हुआ अंडा, 1 चम्मच कार्न फ्लोर और 1 चम्मच चीनी को अच्छी तरह से मिला लें। इस पेस्ट की एक मोटी लेयर छाती में लगा लें, इसके बाद उसे सूखने दें। सूखने के बाद, अपने हाथों को गीला कर छाती पर स्क्रबिंग करना शुरू कर दें। इसके बाद इसे एक कोमल सूती कपड़े से पौंछ लें। इसके बाद इसे पानी से साफ कर लें। बेहतर परिणाम के लिए आप इस उपचार का इस्तेमाल रोजाना कर सकते हैं।

फिटकरी पाउडर, गुलाब जल और आवश्यक तेल से पुरुषों छाती के बालों हटा सकते हैं (Alum powder, rose water and essential oil treatment for chest hair removal in men)

फिटकरी और गुलाब जल का पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। ऐसा करने से छाती के अनचाहे बाल निकल जाएंगे। आवश्यक ऑयल में आप लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल करने से बालों का विकास होना कम हो जाएगा। 1/2 चम्मच फिटकरी, 3 चम्मच गुलाब जल और 2 से 3 लैवेंडर (lavender) की बूंदे मिलाकर आप आसानी से एक पेस्ट को तैयार कर सकते हैं। आप इस पेस्ट को अपने छाती में लगा लें। इस पेस्ट को छाती पर लगाने के लिए एक रूई की मदद लें। एक परत लग जाने के बाद, इसे सूखने दें और फिर दूसरी लेयर लगाएं। कम से कम 20 से 30 मिनट के लिए लेयरिंग (layering) करते रहे और फिर एक नम सूती कपड़े और पानी से निकल लें।

छाती के बाल हटाने के लिए हल्दी और चंदन का पेस्ट (Turmeric and sandalwood paste for chest hair removal)

हल्दी और चंदन से बना हुआ पेस्ट छाती के बालों को हटाने के लिए काफी प्रभावी होता है। इस पेस्ट (paste) के निरंतर इस्तेमाल से बालों का विकास धीमा होने लगता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए आप 5 इंच की हल्दी की जड़ ले लें, और उसे पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट में चंदन का पाउडर (powder) मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को छाती पर लगा लें। इसके बाद इसे लगभग 90 प्रतिशत तक सूखने दें। इस पैक का इस्तेमाल कर आप अपनी छाती की स्क्रबिंग (scrubbing) भी कर सकते हैं। इसके बाद इस पेस्ट के सूख जाने के बाद एक रूई को गिला कर अपने छाती पर लगे पेस्ट को साफ कर लें।

loading...