Four ways to get the most out of your wardrobe – आपकी अलमारी के सही इस्तेमाल के चार तरीके

अक्सर हमे यह प्रतीत होता है कि हमारे पास पहनने के लिए कपडे ही नही है। लेकिन आमतौर पर यह परेशानी तब नही जब हमारे पास कपडे न हो बल्कि तब आती है। जब हमें पता नही होता की अलमारी का इस्तेमाल किस तरह से करना चाहिए। निम्नलिखित पांच तरीको का प्रयोग करिए और जानि यह कैसे आप अपने कपड़ो को बेहतर रख सकते है।

आपके कपड़ों की अलमारी आपके तैयार होने और अच्छे दिखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अगर आपकी अलमारी पूरी तरह से अस्त व्यस्त और बिखरी हुई सी रहती है तो इससे आपको तैयार होने में काफी समय लगेगा। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि आपको अपने किसी परिधान के साथ मेल खाती अक्सेसरीज़ (accessories) मिलेंगी ही नहीं। अतः अगर आप अच्छे से तैयार होना चाहती हैं तो अपने कपड़ों की अलमारी को साफ़ सुथरा रखना बेहद ज़रूरी है।

अगर आप अपनी अलमारी को साफ़ सुथरा रखना चाहते हैं, तो सबसे पहले उन कपड़ों और अक्सेसरीज़ को हटा दें जिनकी आपको कभी कोई ज़रुरत नहीं पड़ती। दूसरा कदम यह होगा कि आप यह सुनिश्चित करें कि आपकी अलमारी में आपके द्वारा चुने गए सभी कपड़े और अक्सेसरीज़ रखने की पूरी जगह हो। अगर आपकी अलमारी उतनी बड़ी नहीं है, तो एक और बड़ी अलमारी खरीद लें जिससे आपको कम जगह में सामान घुसाने की ज़रुरत महसूस ना हो। अपने कपड़ों की अलमारी को आकर्षक और साफ़ सुथरा बनाने के लिए यह भी काफी आवश्यक है कि आपकी अलमारी में अलग अलग आकार प्रकार के रैक्स (racks) हों। अलग अलग चौड़ाई की रैक होने से आपके लिए अपने कपड़ों को सजाना काफी आसान हो जाएगा और इससे आपको आसानी से अपना मनपसंद परिधान एक बार में मिल जाएगा।

अपने कपड़ो को स्मार्ट तरीके से रखना सीखिए (Learn to store smartly)

सुंदर दिखें जबकि आप प्लस आकार के हैं- सौंदर्य और सौंदर्य युक्तियाँ

कपड़ो से भरी अलमारी अक्सर मददगार नही होती। जब आप वह नही खोज पाते जो आप पहनना चाहते हो अगर आप अपनी पसंदीदा ड्रेस को खोजने की मशक्कत कर रहे है तो अब समय आ गया है जब आप अपने कपड़ो को अलमारी में स्टाइल, मौसम और कपडे के प्रकार के अनुसार व्यवस्थित जमाए।

इसके बाद यह जानने की कोशिश करे की आप कैसे अपनी अलमारी का भरपूर एवं सही इस्तेमाल कर सकते है। बुने हुए कपडे हमेशा मोड़कर रखे जाने चाहिए और नाजुक कपडे टांगने चाहिए। लेकिन यह दो ही नियम ऐसे है, जिनका हमेशा पालन करना चाहिए। इसके अलावा आप अपने हिसाब के मुताबिक कपडे जमा सकते है। यह कोशिश करे की रोजाना पहनने वाले कपडे आपकी आँखों के सामने हो न की अन्दर दबे हुए। आप अपने पसंदीदा कपड़ो को साज़ सजावट के दौरान एक या दो कतार बनाकर सामने की तरफ रखे। इससे आपके कमरे की सुन्दरता बढ़ जायगी।

 कपड़ों को नियमित रूप से धोए (Do your washing)

आपको अपने कपडे बार बार नही धोने चाहिए क्योंकि इससे उसके फेब्रिक ख़राब होने का खतरा बढ़ जाता है। कपडे गंदे हो जाने पर उन्हें देर तक न धोए। अगर आप उन्हें नियमित रूप से साफ़ रखेंगे तो सप्ताह के अंत में आपको साफ़ मौजो की जोड़ी खोजने में परेशानी नही होगी। पता करे कि आपके लिए कपडे धोने का कोन सा तरीका सही होगा कपडे धोने से पहले उन्हें अलग अलग कर ले जिससे काफी समय की बचत होगी और आपके कोमल कपडे दुसरे कड़े वस्त्रो में मिलकर ख़राब नही होंगे। हमेशा कपड़ो का लेबल जांचे, यदि आपको नही पता की उन्हें कैसे धोया जाए। कपडे धोना और उन्हें जमाना एक कला है जो आपको सीखनी चाहिए। यदि आप अपने कपड़ो की परवाह करते है। यदि आपको इस कार्य में कोई परेशानी आ रही हो तो आप इन्टरनेट की मदद ले सकते है।

बिना काम के कपड़ो से छुटकारा पाए (Get rid of clothes you don’t need)

हर महिला के लिए लाभदायक फैशन के जुगाड़ (हैक्स)

अगर आपने एक बढ़िया कपड़ो का सिस्टम जान लिया है। तो अब समय आ गया है उन कपड़ो से छुटकारा पाने का जिनकी आपको जरुरत नहीं। अगर आपने कोई कपडे पिछले 6 महीने से नहीं पहने है तो समय और जगह बचने के लिए उन्हें बाहर कर दे। फटे हुए और फैशन से बहार हो चुके कपडे को भी अलविदा कहे।

उन वस्त्रो को भी हटाए जो किसी और कपडे के साथ मैच नहीं होते। ऐसे कपड़ो का अलग कतार बनाए और सोचे आपने रिश्तेदारों और दोस्तों के बारे जिन्हें उनकी जरुरत है ऐसे कपड़ो को आप गरीबो को दान भी कर सकते है।

अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकले (Step out of your comfort zone)

क्या आप भी उन लोगो में से है जो एक ही कपडे बार बार पहनते है? क्या आप कुछ कपडे पहने बिना घर नहीं छोड़ सकते और दुसरे वस्त्रो को बिलकुल नजरअंदाज कर देते है? अगर आप स्टाइल की वजाए आदत से कपडे पहनते है, लेकिन कभी कभी अलग दिखना पसंद करते है तो अब समय आ गया है, की आप अपनी अलमारी को अलग अंदाज़ से देखे आपने पसंदीदा पहनावे को पास रखे लेकिन उन्हें उन वस्त्रो के साथ पहनने की कोशिश करे जो आमतौर आप नहीं धारण करते। सुबह सुबह खुद से यह सवाल करे “ मै आज कैसा महसूस कर रही हूँ और क्या पहेनना चाहूँगी?”

एक अच्छा उपाय यह भी हो सकता है, कि आप जहाँ भी जाए।अपनी आँखे कपडे पहनने के नए नए तरीको पर रखे सोचे कि कैसे मैं अपने पास उपलब्ध कपड़ो से खुद को शानदार रूप दे सकती हूँ? इस तरह आप उन कपड़ो का भी अच्छी तरह से इस्तेमाल कर सकती है जो कभी आपकी अलमारी में बिना उपयोग रखे हुए थे।

कपड़ों को उनके प्रकार के हिसाब से सजाएं (Store clothes according to their category)

स्कार्फ पहनने के 20 स्टाइलिश तरीके

पुरुषों के लिए टी शर्ट्स, जींस, फॉर्मल शर्ट और ट्राउज़र (T-shirts, jeans, formal shirts and trousers) को अलग अलग रखना सही उपाय साबित होता है। इसके अलावा अपने अंतर्वस्त्रों और अन्य छोटी चीज़ों जैसे रूमाल या टाई (tie) को अलग रैक में रखें जिससे कि ये खो ना जाएँ और जब आप जल्दबाजी में भी हों तो भी आपको ये मिल जाएँ।

महिलाओं को हमेशा अपने कपड़े एक समूह में एक साथ रखने चाहिए, क्योंकि इससे उनके लिए चीज़ें सजाना काफी आसान हो जाएगा। अपने कपड़ों को समूह में रखने के लिए आपको काफी कपड़ों की ज़रूरत होती है, पर ज़्यादातर महिलाओं के पास ही कपड़ों की कोई कमी नहीं होती। अपने परिधान, साड़ी, फॉर्मल और कैज़ुअल (casual) कपड़े तथा पाश्चात्य कपड़े अलग अलग रैक्स में रखें। इससे आपकी अलमारी साफ सुथरी रहेगी और आपको अपना सामान ढूँढ़ने में भी काफी आसानी होगी।

अपने कपड़ों को अलमारी में टांगकर रखें (Hang your clothes instead of stacking)

कपड़ों को तह करके अलमारी में एक के ऊपर एक रखने की बजाय एक रॉड (rod) में हैंगर (hanger) डालकर इसमें अपने कपड़ों को टाँगें। अगर आप एक के ऊपर एक कपड़ों को रखते हैं तो जब भी आप कोई एक कपड़ा निकालने जाएंगे तो सारे कपड़े इस चक्कर में अस्त व्यस्त हो जाएंगे। कपड़ों को हैंगर में टांगकर रखना अच्छा उपाय इसलिए भी है क्योंकि इससे आपके कपड़ों की गुणवत्ता भी बरकरार रहती है।

महिलाओं के लिए यह ध्यान में रखना बेहद ज़रूरी है कि जहां नर्म रेशम की साड़ियों एवं हलके कपड़ों को हैंगर में टांगकर रखना काफी अच्छा उपाय सिद्ध हो सकता है, वहीँ भारी काम वाली साड़ियों को इस तरह टांगकर रखना अच्छा तरीका नहीं है। इस तरह टंगे रहने से भारी कपड़ों पर अत्याधिक दबाव पड़ता है जिससे साड़ी का फैब्रिक (fabric) खराब हो जाता है। अतः इसी हिसाब से कपड़ों को सजाएं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday