How to do hair highlights with henna – Tips in Hindi – बालों को हिना/मेहंदी से हाईलाइट करने के तरीके

बालों को हाईलाइट करने की विधि ज़्यादा पुरानी नहीं है, और आज के दौर में भी लोग इस विधि का इस्तेमाल करना सीख ही रहे हैं। पर बालों को हाईलाइट करने के दौरान यह काफी ज़रूरी है कि आप कदम दर कदम निर्देशों का पालन करें। आपने कई बार घर पर अपने बालों को हाईलाइट करने की कोशिश की होगी, पर शायद आप इसमें ज़्यादा सफल नहीं हुई होंगी।

मेहंदी के चिकित्‍सीय उपयोग, पर बालों को पेशेवर तरीके से हाईलाइट करने या किसी हेयर स्टाइलिस्ट की मदद लेने से आपको काफी मदद मिलती है। ऐसी स्थिति में बालों का स्वास्थ्य भी काफी महत्वपूर्ण साबित होता है। पेशेवर लोग बालों को हाईलाइट करने में कई प्रकार के केमिकल्स तथा डाई का प्रयोग करते हैं।

इससे बालों के स्वास्थ्य पर स्थायी रूप से काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। हिना (मेहन्दी) एक प्राकृतिक उत्पाद है और इसके किसी भी प्रकार के कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं होते। अतः बालों को हाईलाइट करने के लिए हमेशा हिना का ही प्रयोग करें।

हिना से बालों को हाईलाइट करने के कदम (Steps for hair highlights with henna – balo ko highlight karna)

हिना को बालों पर लगाने के लिए कुछ ऐसे निर्देश हैं, जिनका आपको पालन करना पड़ेगा। हिना रंगीन और रंगहीन, दोनों ही प्रकारों में उपलब्ध होती है। आप रंगहीन हिना/मेहन्दी का चुनाव करें, क्योंकि यह हर्बल और बिलकुल सुरक्षित होती है। नीचे बालों में हिना से हाइलाइटिंग के कुछ निर्देश दिए गए हैं

पहला कदम – बालों को साफ़ करें (Step 1- Clean your hair)

सबसे पहले अपने बालों को साफ़ करें तथा इसे हिना लगाने के लिए तैयार करें। मेहंदी के गुण, बालों को साफ़ करने के लिए एक सौम्य शैम्पू का प्रयोग करें, जिसका उपयोग आप सामान्य रूप से करती हों। आप रीठा जैसे प्राकृतिक तत्वों का भी बाल साफ़ करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

हाईलाइट और लो लाइट के साथ डार्क ब्राउन हेयर स्टाइल्स

दूसरा कदम – हिना के मिश्रण को रखने के लिए पात्र का चुनाव (Step 2- Choose utensil for henna mixture)

ऐसे सही पात्र का चुनाव काफी आवश्यक है, जिसमें आप हिना पाउडर का मिश्रण कर सकें। यह ज़्यादा अच्छा होगा अगर आप हिना मेहन्दी को मिश्रित करने के लिए किसी ऐसे पात्र का प्रयोग करें, जो धातु से ना बनी हो। आप यह पाउडर घोलने के लिए लकड़ी, कांच या प्लास्टिक के पात्र का प्रयोग कर सकती हैं।

तीसरा कदम – हिना को मिश्रित करें (Step 3- Mix henna)

अब आपको अपने बालों के घनत्व के अनुसार हिना का मिश्रण बनाने की आवश्यकता होगी। अगर आपके बाल काफी छोटे हैं, तो 4 चम्मच हिना का प्रयोग आपके लिए सही रहेगा। कंधे तक के बालों के लिए 6 चम्मच उपयुक्त होगा और कंधे तक के घने बालों के लिए 8 चम्मच हेना का प्रयोग करें। अगर आपके बाल काफी ज़्यादा लम्बे हैं तो 10 से 12 चम्मच हिना पाउडर का प्रयोग अवश्य करें।

चौथा कदम – हिना लगाएं (Step 4- Application of henna)

चौथा कदम सबसे आवश्यक है, क्योंकि इसमें आपको हिना लगाने की ज़रुरत होती है। अपने बालों को 4 भागों में बांटें तथा ब्रश से जड़ों से लेकर सिरे तक हिना लगाएं। हिना मेहन्दी को बालों के उन भागों पर लगाएं, जहाँ पर आप हाईलाइट करना चाहती हैं।

पांचवा कदम – प्लास्टिक रैप (Step 5- Wrap plastic)

मेहंदी के गुण, एक बार बालों में हिना लगाकर हाइलाइटिंग करने के बाद उस भाग को प्लास्टिक से ढक दें, जिससे कि रंग धुलने ना पाए। इससे आपके हाइलाइटेड बाल खराब होने से बचेंगे।

छठवां कदम – प्रतीक्षा करें (Step 6- Waiting period)

स्वस्थ बालों के लिए फलों के घरेलू कंडीशनर्स

अब प्रतीक्षा का समय होगा। 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें, जिससे आपके बालों में रंग अच्छे जम जाएं। पर बालों को एक घंटे से ज़्यादा समय तक प्लास्टिक के कवर से ढककर ना रखें। अगर इससे ज़्यादा समय तक आपने इसे ढककर रखा तो आपके बालों का रंग हलके पीले टोन का हो जाएगा। अतः इस समयसीमा से ज़्यादा या कम प्रतीक्षा ना करें।

सातवां कदम – बाल धोएं (Step 7- Rinse your hair)

बालों में मेंहदी के फायदे, प्रतीक्षा का समय समाप्त होने के बाद अब बालों को अच्छे से धो लें। हाइलाइटेड हिना मेहन्दी को धोने के लिए सादे पानी का प्रयोग करें। इसके बाद बालों को ब्लो ड्राई कर लें।

आठवाँ कदम – बालों की कंडीशनिंग करें (Step 8- Condition your hair)

एक बार सादे पानी से बाल धो लेने के बाद अगले कदम के रूप में बालों को कंडीशन कर लें। आप इसके लिए अपने रोज़ाना के कंडीशनर का ही प्रयोग कर सकती हैं। कंडीशनर का प्रयोग करने से बालों में रंग लम्बे समय तक टिकेगा।

नौवां कदम – अपने बालों को निहारें (Step 9- View the highlighted hair)

बालों में मेंहदी के फायदे, सारे निर्देशों का पालन करने के बाद अपने हाइलाइटेड बालों को आईने में देखें। यह लुक आपको बिना किसी केमिकल के प्रयोग से मिला है, अतः इसका लुत्फ़ उठाएं। केमिकल का प्रयोग बालों के रंग को ज़्यादा दिनों तक टिकने नहीं देता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday