Hindi tips to keep hair colour last longer – बालों के रंग को लम्बे समय तक और सुन्दर रखने के नुस्खे

कई महिलाएं अपने बालों के रंग के ज़्यादा समय तक न रहने की वजह से काफी परेशान रहती हैं। ऐसे कुछ नुस्खे हैं जिनकी मदद से आप अपने रंगे बालों को लम्बे समय तक सुन्दर दिखा सकती हैं।

बालों के रंग को लम्बे समय तक रखने के टिप्स (Tips to keep your hair colour last longer – hair colour kaise karte hai)

1. बालों को कलर/हेयर कलर करने का उत्पाद आपकी जीवनशैली से मेल खाना चाहिए। चुना हुआ रंग आपके बालों के असली रंग जैसा होना चाहिए। ऐसा होने पर जड़ें रंग जल्दी नहीं छोड़ती। अगर जड़ों का पता नहीं चलता तो बालों का रंग लंबा चलेगा।

2. बालों को रंगने से कुछ दिन पहले उनका डीप कंडीशनिंग उपचार करवाएं। कंडीशनिंग से आपके बाल उनपर लग रहे रंग के केमिकल्स से बचे रहेंगे।

3. कलर को निखारने वाले शैम्पू का प्रयोग करके आप बालों के रंग को निखार और लंबा चला सकती हैं। कलर शैम्पू का मुख्य मकसद आपके बालों पर चढ़े रंग को तरोताज़ा बनाए रखना होता है। अगर आप कलर शैम्पू का प्रयोग नहीं कर रही हैं तो किसी सौम्य शैम्पू का प्रयोग करें।

4. हेयर कलर, रंगे हुए बालों को धूप के या स्विमिंग पूल में मौजूद क्लोरीन के संपर्क में ना लाएं। धूप से रंग चला जाता है और क्लोरीन से बालों के रंग को नुकसान पहुंचता है।

बालों के लिए सही शैम्पू चुनने के नुस्खे

5. बालों को कलर करने से वे सूखे से हो जाते हैं, अतः बालों को अच्छे से कंडीशन करें। कंडीशन किये हुए बाल सूखे और कमज़ोर बालों की तुलना में ज़्यादा तेज़ी से रंग को सोखते हैं। इससे बाल चमकदार भी बनते हैं।

6. कुछ धुलाई तक चलने वाले अस्थाई रंगों का प्रयोग कर सकते हैं। अगर जड़ें दिखती हैं तो स्थायी उपचार होने तक आप अस्थायी रंग प्रयोग में ला सकती हैं।

7. हलके और गाढ़े रंग बालों को एक अलग अंदाज़ देते हैं। यह बालों को फीके लुक से भी बचाते हैं। यह आपको एक तरोताज़ा लुक देते हैं और लम्बे समय तक आपका साथ देते हैं।

8. बालों को स्टीम करने से बालों पर ख़राब असर पड़ता है। बालों को धोने के लिए ठन्डे या गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

9. निरंतर बाल धोने से बालों की लटों पर खराब प्रभाव पड़ता है और रंग धीरे धीरे धुल जाता है। अच्छे क्वालिटी के बालों का रंग निखारने वाले शैम्पू एक अच्छा विकल्प हैं।

10. लाल रंग के हेयर कलर जल्दी रंग छोड़ते हैं क्योंकि इस रंग के अणु काले अणुओं के मुकाबले ज़्यादा बड़े होते हैं और इसीलिए ज़्यादा समय तक नहीं रहते।

जड़ों और अलग बालों का उपचार (Quick Fixes for Roots & Strays)

1. हेयर कलर कैसे करे, सिर्फ बालों की जड़ों को रंगने से मिनटों में आपके बालों का रंग बेहतरीन हो जाता है। इस तरह रंग लगाना आसान भी है। आप इसे ट्यूब से निकालकर जड़ों में किसी टूथब्रश या पतले कंघे की मदद से भी लगा सकते हैं। कुछ ब्रांड्स जड़ों को रंगने वाली सुविधाएं भी मुहैया करते हैं।

2. एक और काफी तेज़ तरीका है जिसकी मदद से आप जब चाहें थोड़ा सा रंग लगाकर तैयार हो सकती हैं। यह अलग से बढे हुए बालों को कुछ समय के लिए ढक देता है, पर अगली धुलाई में ये निकल जाते हैं।

बालों को लंबा करने के 10 नुस्खे

कलर किये बालों को पानी से बचाने के तरीके (Ways to Shower-Proof Your Color)

कम शैम्पू करें (Shampoo less)

बालों के रंग को सुरक्षित रखने वाले उत्पादों का प्रयोग करने के बाद भी हफ्ते में ज़्यादा से ज़्यादा ३ बार शैम्पू करें।

ज़्यादा कंडीशनिंग करें (Condition more)

आम कंडीशनर की बजाय हफ्ते में एक बार डीप ट्रीटमेंट मास्क का प्रयोग करें।

पानी को शुद्ध करें (Upgrade your water)

नल के पानी को बालों को हानि पहुंचाने से रोकने के लिए पानी में क्लोरीन की निर्धारित मात्रा डालें। शावर हेड द्वारा नल के पानी को स्वच्छ करें जो कि बालों को रंगने के कारकों को साफ़ करने में इस्तेमाल किये जाते हैं।

बालों को रंगने पर विशेषज्ञों की राय (Expert Tips on Hair Coloring – hair color karne ka tarika)

घर पर बाल रंगना (Hair Color At Home)

अगर आपका मुख्य उद्देश्य सफ़ेद बालों को ढकना है, तो घर पर ही बालों को रंगना सबसे उत्तम विकल्प है। अगर आप बालों के साथ इससे कुछ ज़्यादा करना चाहते हैं, जैसे कि भूरे बालों को सुनहरा करना, तो इसके लिए आपका किसी विशेषज्ञ की सलाह लेना उचित रहेगा। बालों को घर पर रंगने से पहले बालों में पेट्रोलियम जेली लगाएं। बालों को धोने का समय सुनिश्चित करें।

बालों के लिए सही डाई का चुनाव कैसे करें ?

सैलून में बाल रंगना (Salon Hair Color)

हेयर कलरिंग, पार्लर में बाल रंगने जाने से कुछ दिन पहले बालों में डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क का प्रयोग करें। नमीयुक्त बाल कलर को ज़्यादा अच्छे से सोख पाएंगे। जो कलर आपको चाहिए उसे तस्वीर में देख लें, क्योंकि शब्दों का मतलब सबके लिए अलग अलग होता है। बालों की देखभाल का समय निर्धारित करें। हर ६ हफ्ते में पार्लर जाना थोड़ा मुश्किल होता है, अतः अपने बालों के असली रंग जैसा ही रंग चुनें। ज़्यादा परिवर्तन करने की बजाय उसी कलर को निखार देना ज़्यादा अच्छा विकल्प साबित होगा।