Tips in Hindi to look beautiful during occasions and festivals – त्योहारों तथा पर्वों के दौरान सुन्दर दिखने के नुस्खे

लोग जब अपने घरों में रहते हैं तो वे अपनी साज सज्जा के बारे में इतने जागरूक नहीं होते हैं। पर जैसे ही कोई ख़ास पर्व आता है, हम सब सुन्दर दिखने के लिए जोरों शोरों से मेहनत शुरू कर देते हैं। किसी त्यौहार के आने पर महिलाएं एक दूसरे से सुंदरता की होड़ करने लगती हैं। सभी किसी ख़ास मौके के दौरान भीड़ से अलग दिखना चाहती हैं।

आप अब अपने कपड़ों और आभूषणों से मेल खाता हुआ तथा खुद पर जंचने वाला मेकअप आसानी से कर सकती हैं। आप ऐसे कई नुस्खों का प्रयोग कर सकती हैं, जिनकी मदद से आप त्योहारों पर काफी खूबसूरत लग सकती हैं।

औरतों के लिए ब्यूटी टिप्स – सिर से लेकर पाँव तक (From tip to toe aurton ke liye beauty tips)

कुछ महिलाएं सुन्दर दिखने के लिए अपने चेहरे पर ही सबसे ज़्यादा ध्यान देती हैं, परन्तु सिर्फ चेहरे को सुन्दर बना लेने से आपको आकर्षण हासिल नहीं होगा। अतः आपके लिए यह बेहतर रहेगा कि खुद की सिर से पाँव तक अच्छे से देखभाल करें और खुद को एक आकर्षक तथा सुगठित तरीके से लोगों के सामने पेश करें। यहाँ ऐसे ही कुछ नुस्खे बताये गए हैं।

बालों को अच्छे से संवारें (Comb your hair properly for beauty ke tips)

सुन्दर बने रहने के 50 नुस्खे

मेकअप करने के तरीके, बालों का बेहतरीन स्वरुप निश्चित रूप से लोगों का ध्यान आपकी ओर खींचता है। बालों को सुन्दरता और चतुराई से संवारें, जिससे आप हर प्रकार के त्यौहार में काफी खूबसूरत लग सकें। आप त्योहारों के हिसाब से भी अपने बालों की स्टाइल (style) का चुनाव कर सकती हैं। अगर आप किसी मिलन समारोह या औपचारिक उत्सव में जा रही हैं, तो बालों में शैम्पू (shampoo) करके इसे खुला छोड़ दें। अगर यह कोई पारंपरिक उत्सव है तो आप चोटी वाली बालों की स्टाइल को अपना सकती हैं। त्योहारों के समय में बालों में तेल का प्रयोग करने से परहेज करें क्योंकि इससे वे बेजान दिखने लगते हैं।

उत्सवों के लिए बेहतरीन परिधान चुनें (Select perfect clothes for perfect attire / occasional beauty tips in Hindi)

ऐसा परिधान चुनें जो आपको उत्सवों पर खूबसूरत लगने में सहायता करे। आप सिर्फ ख़ास उत्सवों के लिए अलग अलग परिधानों के चुनाव पर ध्यान केन्द्रित करें। अगर आप चाहें तो बेहतरीन डिज़ाइनर (designer) काम वाली साड़ी का भी चुनाव कर सकती हैं। अगर आप अपने परिधानों के साथ कुछ प्रयोग करना चाहती हैं तो इसके लिए अतिरिक्त सतर्कता बरतें। सिर्फ कुछ नया प्रयोग करने के लिए ऐसे परिधानों का चुनाव ना करें, जिन्हें पहनकर आप बिलकुल भी आरामदायक महसूस नहीं करती। परिधानों में ऐसे रंगों का चुनाव करें जो आपकी त्वचा के टोन (tone) के साथ मेल खाता हो।

त्योहारों को खूबसूरत त्वचा (Charming face / glowing skin to get for festivals in Hindi)

चेहरा आपकी सुन्दरता को बढाने तथा इसे अगले स्तर तक ले जाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपनी आँखों, भौंहों, होंठों तथा गालों पर  समान रूप से ध्यान देने का प्रयास करें। अपने चेहरे पर सही प्रकार से मेकअप (makeup) का प्रयोग करें। अपनी आँखों को बिलकुल तरोताजा बनाए रखें एवं ऐसे समय रोने धोने और आँखों को रगड़ने से बिलकुल पूरी तरह परहेज़ करें। अपनी आँखों को धोने के लिए हमेशा ठन्डे पानी का इस्तेमाल करें क्योंकि यह आपकी आँखों की सुन्दरता को बनाए रखने में काफी सहायता करता है। मेकअप कैसे करे, अपनी भौंहों को एक आकार दें। उन्हें ऊपर की ओर ब्रश (brush) करें जिससे कि उनका आकार बिलकुल सटीक एवं तथा सुन्दर बने। आँखों के पास पैदा  हुई किसी प्रकार की सूजन (bags) को ढकने के लिए पेट्रोलियम जेली (petroleum jelly) का प्रयोग करें। अच्छी गुणवत्ता वाले कंसीलर (concealer) का प्रयोग करें। मस्कारा आपकी आँखों को काफी आकर्षक बनाकर आपके पूरे सौन्दर्य ( makeup karna) को भी निखार देने में अहम भूमिका निभाता है। होंठों के लिए आप प्राकृतिक बीट रूट के रस का प्रयोग कर सकती हैं तथा इन्हें चमक देने के लिए घी का भी प्रयोग कर सकती हैं। धूप और ठण्ड से बचने के लिए होंठों को नमी प्रदान करें।

सुन्दर गुलाबी गाल पाने के घरेलू प्राकृतिक नुस्खे

स्किन केयर टिप्स – त्वचा को मुलायम करने के लिए कच्चा दूध (Smoothness of skin with raw milk se beauty tips in hindi)

अगर आपकी त्वचा रूखी होती जा रही है, तो इस रूखेपन को दूर करने के लिए आपको कच्चे दूध की मदद की आवश्यकता है।आप ऐसे भागों पर सीधे कच्चा दूध लगा सकती हैं, या फिर कच्चे दूध, चन्दन के पाउडर तथा खीरे के रस का पेस्ट बनाकर उन जगहों पर लगा सकती हैं, जहाँ काले धब्बे तथा रूखापन ज़्यादा है। इसका प्रयोग दिन में दो बार करने से त्वचा का सूखापन भी दूर होता है और आपकी त्वचा नरम मुलायम बनती है।

एक्ने निकालने के लिए संतरे का छिलका (gorgeous tips for occasions in Hindi with Orange peels to remove acne)

अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आपको एक्ने की समस्या भी अवश्य सताती होगी। अगर आप संतरे के छिलकों के मास्क का प्रयोग करें तो यह आपकी त्वचा से एक्ने दूर करने का बेहतरीन उपचार सिद्ध हो सकता है। आप आजकल बाज़ार से ऐसे कई ब्रांडेड उत्पाद प्राप्त कर सकते हैं जिनमें संतरे के छिलके का मास्क होता है। या तो आप ऐसे उत्पाद बाज़ार से खरीद सकते हैं या फिर इसे स्वयं घर पर भी बना सकते हैं। संतरे के कुछ सूखे छिलकों को इकठ्ठा करें तथा इन्हें ग्राइंडर में डालकर इनका पाउडर बनाएं। अब इसमें शहद की कुछ बूँदें तथा खीरे के अंश मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं।

गोरे होने के लिए उरद दाल (Gharelu tips with urad dal in Hindi)

चेहरे की सुन्दरता के उपाय

कई लोगों के घुटने और कोहनियां उनके बाकी शरीर के गोरे होने के बावजूद काले होते हैं। यह काफी अजीब लगता है जब आपका सारा शरीर गोरा हो और बस कोहनियां और घुटने काले हों। पर अब आप इसका उपचार घर पर ही कर सकती हैं। उरद दाल को रातभर भिगोकर रखें तथा इसका पेस्ट बनाएं।अब इसमें पपीते का पेस्ट मिलाएं। यह मिश्रण तैयार हो जाने के बाद आप इसे अपनी कोहनियों तथा घुटनों पर लगाएं, जिससे असमान कालापन और धब्बे हटाये जा सकें।

चमकदार बालों के लिए उपचार (Treatment for shiny hair se baalon ki dekhbhal)

जब आप किसी त्यौहार के लिए तैयार होती हैं, तो आपकी सुंदरता में चार चाँद लगाने के लिए आपके बालों का स्वस्थ और सुन्दर होना काफी आवश्यक है। बालों के लिए थोड़ी सी हेना और मेहंदी भिगोकर रखें तथा इसमें आंवला पाउडर मिलाएं। इसके साथ नींबू के रस का प्रयोग करना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। बालों में हेना और मेहंदी का यह पैक लगाएं तथा बालों की चमक देखें।

टैनिंग से छुटकारा (Preventing skin tanning se khubsurti badhane ke upay)

उत्सव के माहौल में यह बात तो ज़ाहिर है कि आप बहुत सी जगहों में घूमने जाएंगी। अगर आप घूमने का कार्यक्रम दिन में बनाती हैं तो सूरज की रोशनी इस  लिहाज से काफी बड़ा कारक साबित होगी। अतः इस समय बाहर निकलने पर इस बात की संभावना काफी अधिक है कि आपकी त्वचा पर UV किरणों का हमला हो। इससे आपकी त्वचा पर टैनिंग की परतें पड़ जाती हैं।कई लोगों को त्वचा में खुजली, दाग धब्बे, लालपन तथा फोड़े फुंसियां भी हो जाते हैं।

हाथ और पैर (Hands and legs se skin treatment in hindi)

स्वस्थ दिखने के लिए अपने हाथ और पैरों की अच्छे से देखभाल करें। इनपर सही मॉइस्चराइज़र तथा सनस्क्रीन लोशन (moisturizer and sunscreen lotion) भी लगाएं एवं सही रूप से वैक्सिंग (waxing) भी करें। अपने नाखूनों को पेडीक्योर एवं मेनिक्योर (pedicure and manicure) की मदद से सही आकार दें। सही और अच्छी गुणवत्ता की नेल पॉलिश (nail polish) चुनें जो आपके द्वारा पहनने वाले परिधान से मेल खाए। सुन्दर दिखने के लिए अपने नाखूनों पर दो कोट (coat) पॉलिश लगाएं।

सर्दियों में/ठण्ड में सुन्दर दिखने के नुस्खे

त्वचा के टैन से छुटकारा (Preventing skin tone)

त्योहारों के समय यह स्वाभाविक है कि आप तरह तरह की जगहों पर घूमने जाते हैं। दिन में कहीं बाहर निकलने पर सूरज की रौशनी एक काफी अहम कारक है। इससे आप UV किरणों कोअपनी त्वचा के संपर्क में आने का अच्छा खासा मौका दे रहे हैं। इससे त्वचा में टैनिंग की समस्या होती है। कुछ लोगों को त्वचा में जलन, धब्बे, लालपन और अन्य समस्याएं भी पेश आती हैं।

खुद को प्राकृतिक रूप से सुन्दर बनाने के अन्य नुस्खे (Other important factors to beautify yourself naturally)

त्वचा के बाहरी रखरखाव के अलावा खुद को अंदरूनी तौर से सुन्दर रखना भी आवश्यक है। पानी एक ऐसा कारक है जो आपके शरीर में संतुलन पैदा करता है और आपकी त्वचा को एक निखार प्रदान करता है। हर दिन कम से कम ८ गिलास पानी पियें, जिससेआप सुन्दर लगें तथाआपकी त्वचा का निखार बना रहे।

मोटापा भी एक ऐसी समस्या है जो कि आपकी सुंदरता में बाधा बन सकता है। संतुलित आहार करें जिसमें फलों और सब्ज़ियों की अच्छी मात्रा हो। सही प्रकार से मलोत्सर्ग होने से तथा भोजन में फाइबर होने से आपका वज़न नहीं बढ़ सकता।

त्योहारों के समय आपकी त्वचा ढीली ना पड़ जाए, इसके लिए थोड़ी बहुत स्ट्रेचिंग का व्यायाम करें।अगर आपके पास आधे घंटे के व्यायाम का समय नहीं है तो अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी चीज़ों का फायदा उठाएं। त्यौहार आपके जीवन में काफीखुशियाँ लाते हैं।आप सारा साल इन त्योहारों के आने की प्रतीक्षा करते हैं। भीड़ में अलग दिखना एक काफी अहम बात है। इन सारे प्राकृतिक उपचारों से आप किसी भी प्रकार की पोशाक में तथा किसी भी समय अत्यंत सुन्दर लगेंगी।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday