Hindi tips to lose weight with almonds – बादाम से वज़न कम कैसे करें?

सामान्य तौर पर लोगों का यह विश्वास होता है कि सूखे मेवों या गिरियों (nuts) में फैट होता है और वज़न कम करने कि दृष्टि से सेहत के लिए ठीक नहीं होते। जो भी हो पर स्टडी यह कहती है कि नट्स (nuts) जिनमे खासकर बादाम (almond) एक ऐसे नट्स में शामिल किया गया है जो वेट कम करने के लिए बहुत ज़्यादा लाभकारी होता है। ये सिर्फ वेट को संतुलित ही नहीं करता बल्कि पेट के जिद्दी फैट को पिघला कर शरीर से बाहर निकलता है और बॉडी मसल्स  कि संरचना में मदद करता है।

बादाम प्रोटीन से भरपूर होने के कारण शाकाहारी (vegetarian) लोगों के लिए  मांस और अंडे का एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं। प्रोटीन के साथ ही बादाम में फाइबर तत्व भी उच्च मात्रा में उपस्थित होते हैं जो शरीर में फैट को अवशोषित करने कि क्रिया को रोकता है। आहार में मौजूद ये फाइबर शरीर के फैट को इंटेस्टीनल वॉल (intestinal) के संपर्क में आने से रोकता है और मल के साथ उसे शरीर से बाहर निकालता है।

बादाम ओलिक एसिड (oleic) से भरपूर होता है जो खास तौर पर मोनोसेचुरेटेड फैट का ही एक रूप है। और यह  गुणों की दृष्टि से ऑलिव ऑइल (olive oil) के समान ही होता है। ऑलिक एसिड शरीर में फैट नहीं बढ़ाता उसकी बजाय शरीर में मौजूद बुरे फैट (bad fat) को बाहर निकाल फेंकता है।

इसके साथ ही ऑलिक एसिड आर्टेरीज़ (artery) में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर कॉर्डिओ वेस्कुलर सिस्टम को अच्छी ठहर संचालित करने में मदद करता है। जिससे आपका मेटाबोलिस्म की संख्या अपने आप बढ़ती जाती है और आपको वेट लॉस के फायदें मिलने लगते हैं। इन सबके साथ ही बादाम में ढेर सारी मात्रा में मौजूद विटामिन ई आपके दिल को स्वस्थ रखता है।

खाने की आम खराब आदतों से बचने के लिए सुझाव

बादाम में मौजूद फाइबर (fiber) तत्व ना केवल शरीर द्वारा अवशोषित किए जाने वाले फैट की मात्रा को सीमित रखता है बल्कि आपको संतुष्ट भी रखता है यह आपकी भूख को कम कर बिना भूखे रहे बिना कैलोरी कम करने में मदद देता है। तो अब अगर आप कुछ अच्छा और स्वादिष्ट खाने के बारे में सोच रहें हैं तो आराम से खाइये और वज़न कम करने के फायदे भी उठाइए। बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी चीज़ में डाल सकते हैं यह हर जगह फिट हो सकता है।

वजन कम करने के आसान तरीके, इससे साबित हो जाता है की जो भी हो पर बादाम वेट कम करने में फायदेमंद होता है पर रोज़ की मात्रा में बहुत ज़्यादा संख्या में इसे लेना नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि यह कम कैलोरी वाला नट (nut) नहीं है। आगे हम आपको बताने जा रहें हैं की बादाम को कितनी मात्रा में लेना उचित होता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

यह वेट लॉस प्रोसेस (weight lose process) में बहुत लाभदायक होता है तो अगर आप वेट कम करने के उपाय (weight kam karne ke upay) खोज रहें हैं तो यहाँ आपकी खोज पूरी हो सकती है।

कितनी मात्रा में बादाम लेना है उचित? (How much almond should I eat to lose weight?)

प्रतिदिन के हिसाब से ली जाने वाली बादाम की सही मात्रा लें और सुनिश्चित कर लें कि आप इसके माध्यम से वज़न कम करने (wazan kam karne) के पूरे फायदे ले रहें हैं। अगर आप सचमुच वेट लॉस के प्रति सजग हैं और सोचते हैं की वेट कैसे कम करें (weight kaise kam kare) तो याद रखिए कि आपको एक पूरे दिन में 30 ग्राम से ज़्यादा बादाम नहीं लेना है। जो लगभग 20 -22 गिरियों के बराबर होता है। इन सब के अलावा इस बात पर गंभीरता से ध्यान दें कि ये पूरे बादाम आपको एक साथ नहीं खाने हैं, बल्कि आप इसे  दिन में कई बार कुछ हिस्सों में बाँट ले, तभी इसके बेहतर परिणाम आपको मिल सकते हैं।

आप आसानी से रोज़ इन्हे नाश्ते और स्नेक्स में विभाजित कर खा सकते हैं। इस प्रक्रिया से आपका शरीर एक बार में ही कैलोरी का बड़ा हिस्सा अवशोषित नहीं कर रहा बल्कि इससे आपके शरीर को लगातार कुछ कुछ अंतराल में कैलोरी कि मात्रा मिलती जाती है जो आपके भूख के एहसास को कम कर पेट को भी तृप्त रखता है।

वजन घटाने के विभिन्न उत्तम तरीके

वेट लॉस टिप्स के लिए चुनें सही किस्म का बादाम (Buy the right type of almonds)

जब भी आप बादाम की मदद से वज़न कम करने की कोशिश कर रहें हो तो यह बहुत ज़रूरी है कि आप सही तरह के बादाम का ही इस्तेमाल करें जिससे आपको वेट लॉस के सारे फायदें मिल सकें। आपको कोई स्वास्थ्य सलाहकार बनने कि ज़रूरत नहीं यह जानने के लिए कि तले हुये या नमकीन बादाम स्वास्थ्य को किसी तरह का लाभ नहीं देते। और इनसे होने वाले फायदे भी नगण्य होते हैं जो वेट लॉस करने के फाड़े नहीं दे पाते। इसकी खास वजह यह है कि एक तो ऐसे बादामों कि गुणवत्ता अच्छी नहीं होती फिर इनमें जो तेल व मसाले मिलाये जाते हैं वह भी अच्छी क्वालिटी का नहीं होता। जो वज़न कम करने कि दृष्टि से कोई लाभ नहीं देता। इसिलिये ध्यान रखें और केवल साले बादाम जिसमे और कुछ भी नहीं मिला हो, इस्तेमाल करें। आप इसे किसी सुपर मार्केट या अपने आस पास कि किसी अच्छी दुकान से ले सकते हैं।

कैसे खाएं बादाम (How to include almonds in your diet for best weight lose benefits)

वेट लॉस करने के उपाय, बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे कम या ज़्यादा मात्रा में किसी भी डिश में मिलाया जा सकता है। अगर आप बादाम को किसी हाई फाइबर वाले भोजन जैसे ओट्स (oats) इत्यादि  के साथ ग्रहण करते हैं तो  यह आपको वज़न कम करने के सबसे अच्छे और बढ़िया फायदे देता है। आप बिना किसी अन्य पदार्थ के बिना ही बादाम को ऐसे ही चबा सकते हैं। तो वेट कम करने के उपाय (weight kam karne ke upay) के साथ बादाम को अपनी डाइट में शामिल करने का यह तरीका आप अपना सकते हैं।

ब्रेकफ़ास्ट में मिलाये बादाम (Include chopped almonds in your breakfast cereal)

यह आपके रोज़ की डाइट में बादाम को शामिल करने का उपयुक्त तरीका है। नाश्ते के दौरान आपके शरीर को कैलोरी की सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है,  नाश्ते के साथ बादाम लेने आपको उच्च मात्रा में कैलोरी मिलती है जो आपकी बॉडी में कैलोरी की ज़रूरत को पूरा करता है। यह आपको दिन के वक़्त भूख ना लगने का एहसास दिलाता है। अतः कुछ बादाम को बारीक टुकड़ों में काट कर अपने नाश्ते में मिला के लेने से बहुत से फायदें मिल सकते हैं। तो अगर आप नाश्ते में ओट्स, दलिया या कॉर्न फ़्लेक्स लेते हैं तो इनमे बादाम मिलाकर आप अच्छी सेहत के साथ वज़न कम करने के लाभ उठा सकते हैं।

पतले होने का घरेलू उपाय

करें बादाम से बने बटर का प्रयोग (Use Almond butter in your bread)

वजन घटाने के उपाय, अगर आप अपने रोज़ के नाश्ते पर बहुत ज़्यादा निर्भर नहीं रहते या अपने रोज़ के नाश्ते में बदलाव करना चाहते हैं तो ब्रेड के साथ बादाम बटर (almond butter) का प्रयोग करके देखें। एक चम्मच बादाम बटर के साथ आप सेहत और वेट लॉस से जुड़े फायदें ले सकते हैं। पर याद रहे की आप जो बटर इस्तेमाल कर रहें हैं वो शुद्ध हो साथ ही एक चम्मच से ज़्यादा न हो जिससे आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा ज़रूरत से ज़्यादा ना हो।

मिल्क शेक में मिलाएँ बादाम (Add almond with milk shake)

वजन कम करने के घरेलू उपाय, मिल्क शेक एक ऐसा ड्रिंक है जिसे ना केवल नाश्ते ले लेना पसंद करते हैं बल्कि दिन में कभी भी किसी भी समय जब हमें भूख लगती है, एक से ज़्यादा बार भी ले लेते हैं। दूध में बादाम को बारीक काट पर या मोटा पीस कर मिलने से आपका ये ड्रिंक और भी आधी स्वादिष्ट और सेहतमंद हो जाता है। सामान्य दूध को आप निम्नलिखित तरीके से बढ़िया मिल्क शेक में बदल सकते हैं। आप मिल्क शेक जिस विधि से भी बनाते हों ,उसमे 4-5 बादाम पीसकर मिला लीजिये,यह आपके बादाम की रोजाना की ख़ुराक पूरी करता है साथ ही वेट लॉस के लाभ को भी बढ़ाता है।

दिन में लें बार बार (Munch on almonds as snacks se patla hone ke upay)

बादाम खाने में स्वादिष्ट होते हैं तो आपको इसे किसी और के साथ लेने की ज़रूरत नहीं होती। बहुत से लोग इसे किशमिश के साथ लेना पसंद करते हैं। पर यदि आप खासतौर पर बादाम वज़न कम करने के लिए ले रहें हों तो आपको इसे किशमिश के साथ नही लेना उचित नहीं होता क्योंकि किशमिश में शुगर की मात्रा अधिक होती है तो याद रखें की आप स्वाद के लिए नहीं बल्कि सेहत के लिए इसे ले रहें हैं। तो अब आगे से अन्य किसी स्नेक की जगह बादाम चबाए और सेहत बनाए।

वज़न को नियंत्रित करने के लिए अखरोट किस प्रकार से अच्छे है

खाने के लगभग 15 मिनट पहले कुछ मात्रा में बादाम लेने से यह आपकी कैलोरी को नियंत्रित करने ले लिए बहुत अच्छा होता है। बादाम में मौजूद फाइबर प्राकृतिक रूप से आपकी भूख पर नियंत्रण रखते हैं। इसके साथ ही ये फाइबर पेट में फैट के अवशोषण की मात्रा को भी कम रखते हैं और इस तरह ये आपके वज़न को कम करने में मदद देते हैं।

रोज़ के वर्कआउट (workout) के बाद कुछ बादाम का सेवन भी अच्छा होता है,यह मांसपेशियों के निर्माण और शरीर को तुरंत एनर्जी देने वाला अच्छा स्रोत है।

loading...