How to lose weight with honey and ginger – वजन घटाने के लिए शहद और अदरक का घरेलू उपाय, वेट लॉस के लिए टिप्स

अदरक (ginger) उष्ण कटिबंधीय क्षेत्रों में पैदा होने वाला एक खास पौधा है जिसकी जड़ों का इस्तेमाल मसालों के रूप में भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा अदरक के औषधिय गुण भी अनेक है जिनकी मदद से अदरक को गुणों का खज़ाना माना जाता है। पाक कला में अदरक का इस्तेमाल पिछले 4000 सालों से होता आ रहा है।

इसके अलावा इसे पाचन संबंधी रोगों, जी मिचलाने पर तथा डायरिया जैसे रोगों में इस्तेमाल किया जा रहा है। आप अगर गौर से देखें तो पाएंगे कि, वजन घटाने के लिए (vajan ghatane ke liye) इस्तेमाल की जाने वाले सप्लिमेंट्री आहार में भी अदरक का प्रयोग किया जाता है, वैसे अभी तक लिखित रूप में यह प्रमाणित नहीं किया गया है कि अदरक वजन कम करने में मदद करता है, पर वजन कम करने से जुड़े कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं जो अदरक के सेवन से प्राप्त किए जा सकते हैं।

आयुर्वेद में शरीर को भीतर से संतुलित रखने के लिए अदरक के प्रयोग की बात कही गयी है।  नीचे कुछ चरणों के माध्यम से हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि किस प्रकार वेट लॉस करने के लिए (weight lose karne ke liye) अदरक के साथ शहद का प्रयोग किया जा सकता है।

वज़न घटाने के टिप्स (Weight lose ke liye tips Hindi me)

स्टेप 1 (Step 1)

नियमित रूप से चाय में अदरक का प्रयोग कर पाचन में सुधार किया जा सकता है, अगर आपको पाचन से संबन्धित कोई समस्या है तो रोज चाय के साथ अदरक का प्रयोग करें। आयुर्वेद के अनुसार अदरक का भोजन में किसी भी तरह से किया गया प्रयोग शरीर के वेट लॉस (weight lose) में मदद करता है। अदरक से पेट संबंधी तकलीफ़ें दूर होती हैं और आंतों कि क्रियाओं को भी सुचारु रूप से काम करने में सुविधा मिलती है।

स्टेप 2 (Step 2)

रोज़ अपने भोजन के पहले कच्चे अदरक के टुकड़े को मुंह में रख कर चबाएँ। अगर आपको इसका स्वाद अच्छा न लगता हो तो अदरक को कद्दूकस कर लें और इसमें नमक (salt) और नींबू का रस (lemon juice) मिलाकर भोजन के पहले लें। अल्प मात्रा में लिया गया यह अदरक आपकी भूख को कम तो करता ही है साथ ही अच्छे पाचन के लिए भी शरीर को प्रोत्साहित करता है।

स्टेप 3 (Step 3)

अपने खाने में रोज अदरक का प्रयोग आसानी से किया जा सकता है, आप जिस सब्जी में चाहें, इसे मिला कर सेहत को लाभ पहुंचा सकते हैं। अदरक को पेस्ट बना कर या कद्दूकस करके मसाले के साथ करी या सब्जी में मिलाएँ और स्वास्थ्य लाभ लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

स्टेप 4 (Step 4)

1 चम्मच गुग्गल को पानी में मिलाएँ, इसमें स्वाद को बढ़ाने के लिए शहद मिला सकते हैं इसके साथ अदरक का रस मिलकर इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार पीएं। यह गुग्गल के साथ अदरक और शहद (honey) का प्रयोग वजन घटाने में मदद करता है। इसके नियमित प्रयोग से कुछ महीनों के अंदर ही आप फर्क महसूस करेंगे।

कैसे बनाएँ अदरक की चाय, मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे हिन्दी में (Motapa kam karne ke gharelu nuskhe Hindi me)

एक से डेढ़ इंच ताज़े अदरक का टुकड़ा लें और इसे कद्दूकस कर लें। आप चाहें तो इसे कुचल कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 1 कप पानी गरम करने रखें और जब इस पानी में उबाल आ जाए तो इसमें अदरक डाल दें। इसे 10 मिनट तक उबालें ताकि अदरक का सारा अर्क या औषधिय गुण पानी में आ जाएँ। इसके बाद इसमें चाय की पत्ती डालें और उचित रंग आने पर छान लें। इस अदरक की चाय में शहद मिला लें और वेट लॉस के लिए रोजाना इस अदरक शहद वाली चाय का इस्तेमाल करें। मोटापा कम करने के घरेलू उपाय में अदरक के साथ शहद का प्रयोग कर आप आसानी से कम समय में वेट लॉस के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अदरक और शहद के फायदे (Adrak ki chai ke fayde, The benefits of gingered honey)

अदरक की चाय हमारे मेटाबोलिस्म की संख्या को बढ़ाने में मदद करती है वहीं शुद्ध शहद का प्रयोग अदरक के साथ करने से यह दुगुने तरीके से शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। यह मुख्य रूप से पाचन को बेहतर करता है। अगर आप एक कप इस अदरक वाली चाय में एक चम्मच शहद मिलाकर खान एके पहले सेवन करते हैं तो निश्चित रूप से यह आपके शरीर के ब्लड शुगर को संतुलित रखने से साथ साथ आपके वजन को भी नियंत्रण में रखेगा। आप इस दौरान अगर भरी भरकम आहार भी लेते हैं तब भी यह वेट लॉस में आपके लिए सहायक साबित होता है। यह ड्रिंक आपके शरीर की कैलोरी को सही तरीके से प्रयोग में लाने और जमा वसा को पिघलाकर कम करने में भी आपके शरीर की मदद करता है।

वजन कम करने के लिए शहद का घरेलू उपाय (Honey for weight lose, Benefits of honey in hindi)

शहद मिठाई और गुणों से भरपूर होने के साथ साथ वेट लॉस के लिए एक चमत्कारी उपाय है। वजन कम करने के घरेलू उपाय में भी इसका बहुत योगदान है। आपने अक्सर सुना होगा की सेहतमंद चीज़ें प्रायः स्वाद में अच्छी नहीं होती लेकिन शहद के क्षेत्र में यह बिल्कुल ही विपरीत है। यह खाने में जितना मीठा व स्वादिष्ट होता है, सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद भी माना जाता है। शुद्ध शहद का सेवन करने से न केवन शरीर की वसा कम होती है बल्कि आपका भीतरी निखार भी बाहर आता है आपकी सुंदरता पहले से अधिक बढ़ जाती है। इस आर्टिकल में आपको पता चलेगा कि किस प्रकार अदरक और शहद का सही तरीके से किया गया प्रयोग वेट लॉस में मदद करते हुये आपके पूरे सेहत को बेहतर रखता है। इस दोनों को एक साथ मिलाकर सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं जो शरीर के लिए वास्तविक रूप से बहुत फायदेमंद होते हैं।

शहद के लाभ (Shahad ke fayade / Benefits of Honey)

शहद में राइबोफ्लेविन, आयरन, मैंगनीज और विटामिन बी6 मौजूद रहते हैं जो शरीर में प्रवेश कर विभिन्न तरह से सेहत की रक्षा करते हैं। शहद में फ़ेनोलिक घटक मौजूद होते हैं जो एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट माने जाते हैं। ये सभी एंटीऑक्सीडेंट्स हमें हमारे रोज़मर्रा के जीवन में स्वस्थ बने रहने के लिए मदद करते हैं। ये  सूक्ष्म कानों से शरीर की रक्षा करते हैं साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूती प्रदान करते हैं।

इन सब के अलावा शहद में शरीर की वसा को पिघलाने को भी गुण पाया जाता है। ये शरीर में एस्ट्रिनजेंट का काम करते हैं जशरीर में मौजूद तैलीय तत्व को सूखाकर शरीर से बाहर करने का कार्य करता है।हनी या शहद को त्वरित ऊर्जादायक भी माना जाता है जिसके सेवन से आपका शरीर तुरंत प्राकृतिक तरीके से एनर्जी प्राप्त कर पुनः ऊर्जावान हो जाता है। इसकी मिठास या मीठे स्वाद की वजह से इसका कई तरह से व्यंजनों में भी इस्तेमाल किया जाता है।

शहद के प्राकृतिक गुण अनेक व भिन्न भिन्न हैं जो शरीर की कई तरह से सहायता करने के लिए जाने जाते हैं। इसके सेवन के पहले इसे खरीदते समय शहद की गुणवत्ता की जांच करना भी बहुत ज़्यादा ज़रूरी है वरना आप इसके लाभों से वंचित रह सकते हैं। शहद के सभी और बेहतरीन लाभों को प्राप्त करने के लिए उचित गुणवत्ता वाला शहद ही खरीदें व इस्तेमाल करें, शुद्ध शहद कैलोरी में थोड़ा अधिक हो सकता है इसीलिए इसकी मात्रा का ध्यान रखने के बाद ही अपने नियमित आहार में इसे शामिल करें।

loading...