How to lose weight with lemon and cinnamon? – नींबू और दालचीनी से घटाएँ मोटापा

अगर आप अपना वज़न कम कर एक जैसा बनाएँ रखना चाहते हैं तो आपको अपने जीवन में कुछ परिवर्तन करने होंगे। शरीर को सौन्दर्य और आकर्षक बनाएँ रखने के लिए ऐसे कई नुस्खे घर पर ही मौजूद हैं जो बनाने और इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान हैं। साथ ही यह वज़न कम करने के उपाय (vajan kam karne ke upay hindi me) के अलावा भी कई तरह से लाभकारी होते हैं।

वेट लॉस टिप्स, कम समय में वज़न कम करने का दावा करना कोई जादू जैसी चीज़ नही है पर ऐसे भी कई उपाय हैं जो लंबे समय तक असरदार होते हैं वज़न कम कर उसे बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली बहुत ही आवश्यक होती है। मोटापा कम करने के लिए कोई अच्छा हेल्थड्रिंक लेना तो सोने पे सुहागा हो जाता है। तो आइये जानते हैं की वेट कम कैसे करें? (weight kaise kam kare?)

नींबू के साथ वज़न कम करें (Weight lose with lemon se patla hone ke upay)

किसी भी तरह के खाने के साथ नींबू एक स्वास्थ्यवर्धक तत्व होता है। वजन कम करने के आसान तरीके, नींबू न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि शरीर में कैलोरी को भी कम करता है यह ऐसे पोषक तत्वों से भरा होता है जो मेटाबोलिस्म (metabolism) को बढ़ाते हैं और बढ़ते हुये मोटापे को काबू में रखते हैं। नींबू में बहुत अधिक मात्रा में पॉलीफेनल्स (poliphenals) होते हैं जो लिपिड केटबोलिस्म (cetabolism) के लिए कार्य करते हैं। एक स्टडी मे यह बताया गया है कि नींबू के बीज और रस मे मौजूद पोलिफेलन नामक तत्व बढ़ते हुये वज़न और शरीर मे वसा को कम करने मे मददगार होता है।

जानें सिर्फ पेट का कैसे करें वजन कम

दालचीनी से मोटापा करें कम (Motapa kaise kam kare with cinnamon)

मसाले के रूप मे उपयोग मे लायी जाने वाली दालचीनी के भी कई फायदे हैं। वजन घटाने के उपाय, मीठे स्वाद वाले इस मसाले में एंटीइन्फ़्लेमेटरी (infflamatory) गुण होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। साथ ही यह हृदय के लिए बहुत लाभकारी होता भी है। ऐसे कई तथ्य हैं जो साबित करते हैं कि ये मसाले बढ़ते हुये वज़न को रोक कर मोटापे को काबू मे रखते हैं। स्टडी मे ये तथ्य भी सामने आयें हैं की डाईबीटीज़ के मरीज को खाने में नियमित रूप से दालचीनी के प्रयोग से शुगर लेवल संतुलित रहता है। औषधि के साथ दालचीनी का प्रयोग करना बहुत असरदार हो सकता है। और इन सबके साथ ही दालचीनी वज़न भी कम करता करता है। हालांकि यह एक सुरक्षित प्रयोग है पर इसे औषधि की तरह ही इस्तेमाल किया जाना सेहत के लिए अच्छा होगा। ऐसे लोग जिनहे बॉडी ग्लूकोज कम होने की शिकायत होती है या जिनका रक्त पतला हो,ऐसे लोगों को दालचीनी का रोजाना प्रयोग ना करने की सलाह दी जाती है। इसमे उपस्थित गुणों के कारण ही यह एस्ट्रोजेनिक (astrogenic) होती है इसीलिए ऐसे लोग जिनके हॉर्मोन्स संवेदनशील हों उन्हे खासकर दालचीनी का ज़्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

हनी के साथ वेट कम करना (Honey ke saath weight kam karna)

वेट लॉस करने के उपाय, अगर हम आपसे कहें की आप अपना वज़न तीन गुना कम कर सकते हैं तो क्या ये बात आप मानेंगे? बाकी दोनों चीज़ें अपनाकर हनी के साथ वेट कम करना बहुत आसान हैं। शहद (shahad ka fayda) विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है इसीलिए इसको चीनी की जगह भी इस्तेमाल किया जा सकता है पर इस बात का हमेशा ध्यान रखें की शहद मे जमी कैलोरी मात्रा मे ज़्यादा होती है तो इसी चीनी की अपेक्षा कम मात्रा मे लेना चाहिये। स्वाद मे इसका मीठापन भी ज़्यादा होता है इसलिए इसकी सीमित मात्रा ही बेहतर होती है। शहद का जरूरत से ज़्यादा प्रयोग विपरीत प्रभाव भी दे सकता है तो ध्यान रखें की शहद मिठास के लिए नही बल्कि सेहत के लिए ले रहें हैं।

कम मात्रा मे ली जाने वाली शहद की मात्रा चीनी की अपेक्षा स्वास्थ्यवर्धक होती है। 2008 में एक स्टडी रिपोर्ट प्रकाशित की गयी जिसमे शहद से चीनी की तुलना के तीन प्रभाव सामने आए।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

वज़न को नियंत्रित करने के लिए अखरोट किस प्रकार से अच्छे है

यह प्रयोग मोटे और बहुत ज़्यादा वज़न वाले लोगों पर किया गया। उनके खानपान और एक्सरसाइज़ में कोई बदलाव नही किया गया। जिन लोगों ने शहद का प्रयोग किया उनका दूसरों की अपेक्षा अधिक वज़न कम हुआ पर यह प्रक्रिया न्यूनतम परिणाम वाली थी क्योंकि उन लोगों में सिर्फ 1.3% वज़न तीस दिनों में कम हुआ।

कैसे बनाये हेल्थ ड्रिंक (How to make health drink?)

जब आप अपनी फिटनेस पर काम करते हैं और खासकर जब वज़न कम करने की कोशिश करते हैं तब आप निश्चित रूप से खाने के साथ ली जाने वाली कैलोरी को नापते होंगे। पर यह मायने नहीं रखता की शरीर में कितनी मात्रा मे कैलोरी है या कैलोरी कहाँ से आ रही है? बस आप अगर वज़न संतुलित रखना चाहते हैं और चाहते हैं की मोटापा न बढ़े तो आप सिर्फ एक अच्छी सी हेल्थ ड्रिंक के साथ नियमित एक्सरसाइज़ ज़रूर करें। यह वज़न कम करने (wazan kam karne) के लिए निश्चित रूप से सहायक  होगा। दालचीनी और नींबू दो ऐसी चीज़ें हैं जो कैलोरी मुक्त होती हैं 1 टेबलस्पून शहद आपके पूरे दिन मे केवल 64 कैलोरी बढ़ाता है। एक गिलास गरम पानी मे एक नींबू का रस, एक चम्मच दालचीनी का पाउडर और एक चम्मच शहद मिलकर रोज़ सुबह खाली पेट मे नियमित रूप से लीजिये। इसे सुबह खाली पेट मे लेना ज़्यादा लाभदायक होता है इसीलिए इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट सेवन करने की सलाह दी जाती है। इससे 30 दिनों मे आपका वज़न कम होता है। इन सबके साथ इस बात का ध्यान रखना भी बहुत ज़रूरी है कि आप रोजाना खाने मे क्या ले रहें हैं और कितनी मात्रा मे ले रहें हैं और आप जो ले रहें हैं वह आपके स्वस्थ्य के लिए कितना सेहतमंद है।

loading...