Best ways to make your blinkers look bigger – सुन्दर एवं बड़ी आँखों के लिए विभिन्न असरदार उपाय

बड़ी बड़ी सुन्दर,चमकदार और गहरी आँखें किसे अच्छी नहीं नहीं लगती ! पर कई बार प्रकृति इतनी उदार नहीं होती और हर इंसान को उसके मन मुताबिक़ आँखें नहीं मिलती। इसलिए अगर आप अपनी आँखों को बड़ा (eye makeup karne ke tarike) दिखाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए उचित तरीके आने चाहिए। यहां पर सबसे अच्छी बात यह है कि आप बिना मेकअप के भी अपनी आँखों को बड़ी और सुन्दर बना सकते हैं।

मेकअप करने के तरीके हैं आईलाइनर का प्रयोग ना करें (Do not use eyeliner around your eyes)

इससे आपकी आँखें छोटी एवं पिंजरबद्ध लगेंगी। इसका मतलब यह निकला कि आँखों को बड़ा बनाने के लिए आपको स्मोकी लुक छोड़ना पड़ेगा। कुछ अलग करने की अगर चाह हो तो ये लुक चलेगा पर अगर वास्तव में आप अपनी आँखें बड़ी दिखाना चाहते हैं तो आपको आईलाइनर का प्रयोग बंद करना पड़ेगा।इसके अलावा निचली तहों में आईलाइनर लगाते वक़्त यह ध्यान रखें कि आँखों के कोनों में आईलाइनर ना लगाएं।

आईलाइनर कैसे लगाएँ, बॉटम आउट (Bottom out)

नशीली आँखों के लिए यह एक परफेक्ट तकनीक है। एक चारकोल पेंसिल लें और अपने लैश लाइन के बीचोंबीच लगाएं। आँखों के बाहरी कोनों को उभार दें परन्तु बीच से उभार ना दें नहीं तो आप पाएंगी कि आपकी आँखें गोल, पांडा की आँखों जैसी हो गयी है। एक साफ़ आई शैडो ब्रश या किसी कपडे से आँखों पर की मोटी रेखाओं को मिटाकर एक खूबसूरत लुक दें।

प्राकर्तिक रूप से आइलैश को कैसे कर्ल करे?

आई मेकअप टिप्स से आँखों को हाईलाइट करें (Eye makeup kaise kare)

आँखों की वेट लाइन को हाईलाइट करने के लिए सफ़ेद या किसी अन्य हल्के रंग का प्रयोग करें। इससे आपकी आँखें बड़ी दिखेंगी। पर ज़्यादा हाईलाइट करने का प्रयास ना करें अन्यथा आपकी आँखें बड़ी ही अजीब दिखेंगी। आँखों को बड़ा दिखाने के लिए आप आँखों के कोनों पर आईलाइनर या पेंसिल का प्रयोग कर सकते हैं। आप इस लाइन की बनावट थोड़े ऊपर की तरफ भी रख सकते हैं जिससें कि लम्बी पलकों का भ्रम पैदा हो। परन्तु यह प्रक्रिया काफी जटिल है इसलिए इसका प्रयोग आईने के सामने खड़े होकर ही करें।

आँखों के अंदरूनी कोनों में सफ़ेद आई शैडो लगाएं (Apply white eye shadows to the inner corner of the eyes)

इस प्रक्रिया से आपकी आँखों को काफी रोशनी मिलेगी और इससे आँखों के बड़ा होने का भ्रम भी बना रहेगा। ध्यान रहे कि आप केवल हल्के शेड्स ही प्रयोग करें। आप आँखों के पास हलके आई शैडो का भी प्रयोग कर सकते हैं।

मेकअप करने का तरीका हैं अपनी भौंहों पर ध्यान दें (Tend to your eyebrows)

आँखों के सुन्दर दिखने में भौंहों का योगदान काफी अहम होता है। अतः यह काफी आवश्यक है कि आपअपनी भौंहों को सुन्दर तरीके से संवारकर रखें और उनकी समय समय पर छंटाई करते रहे।पर ये समझने की गलती कभी ना करें कि पतली भौंहों से आँखें बड़ी दिखती हैं।

आई मेकअप टिप्स से पलकें लंबी करें (Elongate your eyelashes)

आई शैडो लगाने के सही तरीके

आप इन तरीकों से पलकें लम्बी कर सकते हैं :-

  • आई लैश कर्लर द्वारा ऊपरी पलकों को कर्ल करें।
  • मस्कारा लगाएं।
  • नकली आई लैश लगाएं।

सूजी आँखों की देखभाल करें (Manage puffed eyes)

सूजन की वजह से आपकी आँखें छोटी तथा थकी हुई लगती हैं। आप आँखों की सूजन इन तरीकों से घटा
सकते हैं:-

  • अच्छे से एवं पूरी नींद लेना।
  • लगातार ठन्डे पानी से चेहरा धोना।
  • प्रयोग में लाये हुए ठन्डे टी बैग्स आँखों पर लगाना क्योंकि टी बैग्स में मौजूद गुण त्वचा को कसावट देते हैं।
  • रोज़ाना कसरत करना।

काले घेरे हटाना (Do away with dark circles)

इससे आपकी आँखें बड़ी तो नहीं लगेंगी,परन्तु काले घेरों से आँखों के सौंदर्य में कमी ज़रूर आती है।

कोल्ड स्पून ट्रीटमेंट (Consider the ‘Cold Spoon Treatment’)

सोने जाने से पहले फ्रिज में 2 चम्मच रखें। उठने के बाद इन ठन्डे चम्मचों को अपनी एक एक आँख पर रखें। अब 1 मिनट प्रतीक्षा करें। इस प्रक्रिया से आपकी आँखें सारा दिन बड़ी और चमकदार प्रतीत होंगी। इससे आपकी आँखों के काले घेरे भी कम होंगे।

loading...