Tips in Hindi to make hair straight for one day – एक दिन के लिए बालों को स्ट्रेट कैसे बनाएं?

स्ट्रेट (straight) और चमकदार बाल कभी भी फैशन (fashion) से बाहर नहीं जाते। सही उत्पादों का प्रयोग करके आप इस प्रकार की हेयर स्टाइल (hair style) प्राप्त कर सकती हैं। बाल सीधे कैसे करे, आप एक खूबसूरत लुक (look) प्राप्त करने के लिए एक समय में बालों की कुछ लटों की स्ट्रेटनिंग (straightening) प्रभावी तरीके से कर सकती हैं।

बालों को स्ट्रेट करने के कदम (Steps to straighten the hair)

पहला कदम (1st step se baal sidha karne ka tarika)

बाल सीधे करने के उपाय हैं बालों को शैम्पू और कंडीशन करें (Shampoo and condition the hair)

चमकदार सीधे बाल के लिए बालों की शैम्पूइंग (shampooing) तथा बालों की कंडीशनिंग (conditioning) करने के बाद इनपर बालों को स्ट्रेट करने के औज़ार का प्रयोग करें। गंभीर रूप से सूखे बालों के लिए डीप कंडीशनिंग (Deep conditioning) काफी आवश्यक है। अच्छे परिणामों के लिए हमेशा प्राकृतिक तत्वों से बने शैम्पू और कंडीशनर्स (conditioners) का प्रयोग करें। जिन उत्पादों में सलफेट (sulfate) तथा सिलिकॉन (silicon) की मात्रा नहीं होती, वे बालों को स्वस्थ रखते हैं तथा उन्हें क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं।

दूसरा कदम (2nd step)

बाल सीधे करने के उपाय हैं बालों को धोना (Rinsing)

बालों को बिना स्ट्रेटनर के सीधा करने के तरीके

बालों को अंतिम बार ठन्डे पानी से धो लें। इससे बालों के शाफ़्ट (shaft) बंद हो जाते हैं तथा वे घुंघराले होने से बचते हैं। ठन्डे पानी से बाल धोने से सूखे बालों में काफी चमक आ जाती है। यह एक काफी महत्वपूर्ण कदम है, जिसकी मदद से ना सिर्फ आपके बाल साफ़ होते हैं, बल्कि काफी स्ट्रेट भी बन जाते हैं।

तीसरा कदम (3rd step)

बालों को तौलिये से पोंछें (Towel dry the hair se baal sidha kaise kare)

चमकदार सीधे बाल के लिए अपने सिर की त्वचा तथा बालों को तौलिये से मोड़ लें तथा अच्छे से पोंछ लें। इससे बालों को शैम्पू करने के बाद अतिरिक्त पानी को हटाने में मदद मिलती है। बालों को तौलिये से सुखाने की प्रक्रिया काफी ध्यान से करें। आपको अपने बालों के साथ काफी नरमी से पेश आना चाहिए। अगर आप अपने बालों पर तौलिये का कठोरता से प्रयोग करेंगी, तो इससे बालों पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और उनके टूटने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

चौथा कदम (4th step)

बालों पर कंघी करें (Comb the hair)

गीले बालों की उलझन को सुलझाने के लिए उनपर एक चौड़े दांतों वाले कंघे का प्रयोग करें। बालों पर ब्रशिंग (Brushing) का प्रयोग बिलकुल ना करें, क्योंकि इससे बाल क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, और उनके टूटने का खतरा भी बना रहता है। जब आपके बाल गीले होते हैं, तो उनपर कंघी ना करें। इस समय बालों की जड़ें काफी कमज़ोर होती हैं और काफी आसानी से निकल सकती हैं। अगर आप गीले बालों पर कंघी का प्रयोग करती हैं तो आपके बाल झड़ेंगे। एक बार बालों के पूरी तरह सूख जाने के बाद ही उनपर कंघी का प्रयोग करें।

पांचवा कदम (5th step)

स्ट्रेटनिंग बाम या स्प्रे (Straightening balm or spray)

सर्दी/ठण्ड के समय बालों को मॉइस्चराइस्ड रखने के तरीके

बालों पर एक अच्छी क्वालिटी का स्ट्रेटनिंग बाम (straightening balm) या स्प्रे (spray) लगाएं जिसका असर सारे बालों पर हो, खासकर बालों के निचले हिस्से में। यह बाम आपको दोमुंहे बालों (split ends) की समस्या से पूरी तरह निजात दिलाता है। आप बाज़ार से ये बाम और स्प्रे प्राप्त कर सकती हैं। इन्हें ऑनलाइन (online) भी आसानी से मंगवाया जा सकता है।

बालों को स्ट्रेट करने के अन्य तरीके (Other methods to straighten hair se baal sidha karne ke tarike)

फ्लैट आयरन (Flat iron)

यह एक सिरेमिक प्लेटेड (ceramic plated) आयरन होता है, जो बालों को दो गर्म फ्लैट आयरन्स के बीच से ले जाकर इन्हें स्ट्रेट करता है। इस तरीके से बाल जल्दी और काफी प्रभावी तरीके से हेयर स्ट्रेट होते हैं। इससे बालों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। एक बार में कुछ बाल लेकर उन्हें फ्लैट आयरन से स्ट्रेट किया जा सकता है।

ब्लो ड्रायर (Blow dryer)

ब्लो ड्रायर की सेटिंग (setting) को ठंडा रखकर बालों को आसानी से स्ट्रेट किया जा सकता है। इससे बाल मुलायम बनते हैं और पूरे एक दिन के लिए स्ट्रेट रहते हैं। बालों को ब्लो ड्रायर से स्ट्रेट करने के बाद उन्हें मुलायम करने वाले सीरम (serum) या प्रोटेक्टिंग स्प्रे (protecting spray) की कुछ बूंदों का प्रयोग किया जा सकता है।

ब्लो ड्रायर का प्रयोग गीले बालों पर करें, पर बाल बहुत ज़्यादा गीले भी नहीं होने चाहिए। इससे बाल क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। थोड़े से बाल लें और एक पैडल ब्रश (paddle brush) तथा ब्लो ड्रायर की सहायता से बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक स्ट्रेट करें। स्प्रे लैमिनटर (spray laminator) के साथ एक हल्का हेयर स्प्रे (light hair spray) प्रयोग में लाएं और बालों को सारा दिन स्ट्रेट बनाए रखें।

loading...