How to avoid hair loss due to hard water? – कठोर पानी के फलस्वरूप बाल झड़ने को रोकने के उपाय

अगर आपके बाल बिना किसी साफ़ कारण के झड़ रहे हैं तो इसका कारण कड़ा पानी बाल झड़ने के कारण हो सकता है। कड़ा पानी या हार्ड वाटर (hard water) आमतौर पर ऐसे पानी को कहा जाता है जिसमें कई तरह के खनिज जैसे आयरन, कैल्शियम, कॉपर तथा मैग्नीशियम (iron, calcium, copper and magnesium) उच्च मात्रा में होते हैं।

ये खनिज बालों के लिए अच्छे नहीं होते और इनसे आपके बाल रूखे और जड़ से कमज़ोर बन जाते हैं, जिसके फलस्वरूप आपके बाल झड़ते हैं, बाल गिरने का कारण बनते हैं। नीचे इस समस्या से निपटने के कुछ उपाय बताये जा रहे हैं।

बाल धोने से पहले पानी को नरम बनाएं (Soften the water before washing or rinsing your hairs with it)

  • पानी को नरम बनाने की मशीनें आजकल आसानी से उपलब्ध हैं और इनका मूल्य भी अधिक नहीं होता। अतः अपने घर में पानी को सौम्य बनाने की मशीन लगाना बाल झड़ने से रोकने का सबसे आसान उपाय है।
  • बाल झड़ने का इलाज, अगर आप पानी को नरम करने वाली मशीन नहीं लगवाना चाहते हैं तो आप एक और आसान उपाय अपना सकते हैं – शावर या नल का फ़िल्टर (shower or tap filter)। बाज़ार में उच्च कोटि के शावर एवं नल के फ़िल्टर उपलब्ध हैं। ये फ़िल्टर पानी में खनिजों की मात्रा को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इससे आपके बालों को कड़े पानी से होने वाले नुकसानों से छुटकारा मिलेगा।
  • बाल झड़ना रोकने के उपाय, पानी को नरम बनाने के लिए आप इसमें फिटकरी (alum) भी डाल सकते हैं। फिटकरी एक कीलेटिंग एजेंट (chelating agent) है जो पानी के खनिजों के साथ प्रतिक्रिया करके उन्हें बाल्टी के अंतिम छोर पर मैल (sediment) के रुप में जमा कर लेता है। एक बाल्टी पानी को नल के पानी से अलग करें तथा इसमें 2 चम्मच फिटकरी मिलाएं। इसके बाद पानी को 25 मिनट के लिए छोड़ दें। समय समाप्त होने पर आप या तो पानी को छानकर इससे सफ़ेद तत्व, खनिज तथा शेष फिटकरी को अलग कर सकते हैं, या फिर बाल्टी को बिना हिलाए पानी के ऊपरी भाग को स्नान के लिए प्रयोग में ला सकते हैं।

रूसी(डैंड्रफ) दूर करने के प्राकृतिक घरेलू नुस्खे

सही शैम्पू एवं कंडीशनर का प्रयोग (Home remedies of salt water tips for cleaning hair by using proper shampoo and conditioner in Hindi)

  • बाल झड़ना कैसे रोके, बालों के ऐसे कई उत्पाद हैं जिनका उत्पादन बालों को कड़े पानी के नुकसान से बचाने के लिए किया जाता है। ये उत्पाद बाज़ार में कीलेटिंग या क्लैरिफाइंग शैम्पू (chelating or clarifying shampoo) के नाम से पाए जाते हैं। ये क्लींज़र (cleanser) बालों में किसी भी प्रकार की गन्दगी को जमने से रोकते हैं पर ये बालों पर काफी कठोर भी होते हैं। अतः इनका प्रयोग कम से कम करें।
  • बालों को धोने से पहले ऑर्गन ऑइल (argan oil) या जैतून के तेल (olive oil) जैसे डीप कंडीशनर (deep conditioner) का प्रयोग उनपर कड़े पानी से पड़ने वाले नुकसान को काफी कम करता है। ये तेल आपके बालों पर एक सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करते हैं जिससे आपके बालों में खनिजों के जमने की मात्रा काफी सीमित हो जाती है।

सेब के सिरके से बालों को धोएं (Salt water tips for cleaning hair by rinsing your hairs with apple cider vinegar in Hindi)

सेब का सिरका आपके बालों से किसी भी प्रकार के खनिज को निकालने में काफी प्रभावी साबित होता है। यह सिर तथा बालों के प्राकृतिक Ph को भी नियंत्रित करता है और बालों को स्वस्थ तथा चमकदार बनाता है। बाल झड़ने का इलाज, सेब के सिरके को सादे पानी के साथ मिश्रित करें और इस मिश्रण को अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर छिड़कें। इस मिश्रण से सिर और बालों की धीरे धीरे मालिश करें। और इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ़ फिल्टर्ड (filtered) पानी से बालों को धो लें। यह कड़े पानी की वजह से बालों के झड़ने की समस्या को प्रभावी रूप से दूर करता है।

घर बैठे हिना हेयर पैक कैसे बनाएं?

नींबू के रस से बाल धोएं (Baal jhadne se rokne ke upay use a lemon rinse)

सेब के सिरके की तरह ही नींबू बालों और सिर से गन्दगी को आसानी से निकाल बाहर करने में सक्षम है। एक पूरे नींबू को एक मग पानी में निचोड़ें तथा सामान्य रूप से बाल धो लेने के बाद इस मिश्रण से दोबारा अपने बाल धोएं। वैकल्पिक तौर पर आप इस मिश्रण से बालों और सिर की मालिश कर सकते हैं। इसके 5 मिनट के बाद बालों को अच्छे से धो लें।

loading...