How to re grow hair naturally – प्राकृतिक तरीके से बालों को दोबारा कैसे उगाएँ

बालों का झड़ना, पतला होना और गंजापन आदि वर्तमान की आम समस्या बन चुकी है। हम आसानी से इसका सारा दोष वातावरण में फैले हुए प्रदूषण, कॉसमेटिक और खाने में मौजूद केमिकल आदि के साथ अपनी व्यस्त दिनचर्या और जीवनशैली पर डाल सकते हैं। झड़ते बालों का दोबारा लौट कर आना कोई सपना नहीं है बल्कि आप अपने खोये हुए बालों को फिर से पा सकते हैं।

इन बहुत पुराने और प्रभावी उपायों के द्वारा आप अपने झड़े हुए बालों को वापस पा सकते हैं। बालों को फिर से उगाने का दावा करने वाले जीतने भी तरीके और दवाएं बाज़ार में मौजूद हैं, यह प्राकृतिक उपाय उन सब में सबसे ज़्यादा सस्ता और लाभदायक है। इन घरेलू उपायों का लाभ पाने के लिए आपको धैर्य के साथ नियमित रूप से इनका प्रयोग करना होगा तभी आपको उचित परिणाम मिल पाएंगे।

बाल उगाने के उपाय तेल की मालिश से (Oil massage)

झड़ते बालों को दोबारा उगाने के लिए बालों की जड़ों को पोषण के साथ मजबूती की ज़रूरत होती है। नियमित तेल की मालिश से बालों पर बहुत प्रभाव पड़ता है। इसके लिए यह भी ज़रूरी है कि, आप अपने बालों को फिर से उगाने के लिए सही प्रकार के तेल का सही तरीके से उपयोग करें।

बालों को फिर से उगाने के लिए आपको इन तेलों की ज़रूरत होती है

  • जोजोबा ऑइल/ ऑलिव ऑइल/ कोकोनट ऑइल (Jojoba/Olive/Coconut oil)
  • एसेंशियल ऑइल (रोजमेरी/ लेवेंडर) (essential oil- Rosemary/lavender oil)
  • रिसर्च के इस बात की पुष्टि की गई है कि, एसेंशियल ऑइल (essential oil) सिर में बढ़ते गंजेपन को रोकने में मदद करते हैं। एसेंशियल ऑइल को सीधे सिर पर नहीं लगाया जाता, इसे किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर लगाया जाता है। आप ऊपर दिये गए तेलों में से अपनी पसंद के अनुसार किसी को भी चुन सकते हैं। जोजोबा ऑइल, ऑलिव ऑइल या नारियल तेल की 15 बूंदों में 5 – 6 बूंद एसेंशियल ऑइल की मिला लीजिये और इसे अपने सिर की त्वचा पर उँगलियों की मदद से सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए लगाये। अपने सिर में कंघी चलाकर इस तेल को लगा लें और रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। रोज़मेरी (Rosemary oil) और लेवेंडर (Lavender oil) अपने खास गुण के लिए जाने जाते हैं। ये दोनों ही झड़ते बालों को दोबारा उगाने में मदद करते हैं। इनका नियमित रूप से रोज़ प्रयोग करने पर निश्चित रूप से लाभ मिलता है।

अपने बालों पर बालों के डाई रंग को कैसे लगायें?

बालों को दोबारा उगाने के लिए हेयर पैक (Hair pack for hair re growth)

प्राकृतिक तत्वों से बने इस हेयर पैक को लगाकर आप झड़ते बालों को रोक सकते हैं और बालों को फिर से उगा भी सटे हैं इस हेयर पैक में मौजूद प्राकृतिक तत्व बालों को फिर से उगाने के लिए उत्प्रेरक का काम करते हैं। इस हेयर पैक को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • (मेथी के दाने) से नये बाल कैसे उगाए (fenugreek seeds)
  • जोजोबा के फूल या पत्तियाँ (Jojoba flowers/leaves)
  • बाल उगाने की विधि (करी पत्ते) से (Curry leaves)

मेथी के कुछ दानों को रात भर के लिए साफ पानी में डाल कर भिगो दें। सुबह कुछ ताज़े जोजोबा के फूल या पत्तियों को साफ कर करी पत्ते के साथ मिलाकर पीस लें और पेस्ट बना लें। मेथी के दानों को भी अलग से महीन पीस लें औए इन सभी को एक साथ मिलाकर सिर की त्वचा और खासकर उस जगह पर लगाएँ जहां गंजापान दिख रहा हो। इसे लगाकर शावर कैप पहन लें ताकि ये जल्दी न सूखे। कम से कम 1 घंटे लगा रहने के बाद इसे पानी से धो लें। इसे साफ करने के लिए शैम्पू के इस्तेमाल की ज़रूरत नहीं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

SLS और SLEs युक्त उत्पादों से रहें दूर (Stay away from SLS and SLEs filled products)

बाज़ार में अधिकांशतः जो शैम्पू पाये जाते है वो SLS (sodium Lauryl sulfate) युक्त होते हैं। जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं जिनका असर लंबे समय तक रहता है। तो अपने बालों को वापस पाने के लिए आपको इस तरह के उत्पादों से दूरी बना कर रखनी चाहिए। इन केमिकल युक्त उत्पादों की बजाय प्राकृतिक क्लींजर जैसे रीठा, आंवला, शिकाकाई आदि का इस्तेमाल करें जो बालों को बढ़ने में मदद करते हैं।

गंजे सिर पर बाल उगाना सही मात्रा में लें विटामिन और मिनरल्स (take in vitamins and minerals in right amount)

विटामिन और मिनरल्स बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बालों को दोबारा उगाने के लिए आपको सुनिश्चित करना होगा कि, आप जो भोजन ले रहे हैं उनमें उचित मात्रा में विटामिन और सभी प्रकार के मिनरल्स हैं या नहीं। अगर आपका शरीर विटामिन या मिनरल्स की कमी से जूझ रहा है तो कोई भी बाहरी प्रयोग आपके लिए प्रभावी नहीं हो सकते।

बालों के लिए बेहतरीन हेयर सीरम

बालों को फिर से उगाने के लिए करें नियमित एक्सरसाइज़ (Exercise regularly for baal ugane ka tarika)

गंजे सिर पर बाल उगाने के उपाय, नियमित एक्सरसाइज़ पूरे शरीर के साथ बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। यह आपको फिट रखने और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर तथा तेज करने के लिए भी ज़रूरी है। जब शरीर के अन्य अंगों के साथ आपकी सिर की त्वचा में भी रक्त का संचरण बेहतर व तीव्र होता है तो अन्य प्रयोगों के साथ बालों को पुनः वापस आने में भी मदद मिलती है। अगर आप वाकई अपने बालों को वापस लाना चाहते हैं तो आपको बाकी सभी प्रयोगों के साथ साथ रोजाना एक्सरसाइज़ भी करनी ज़रूरी है। यहाँ कुछ होम मेड तरीके दिये जा रहे हैं जिनकी मदद से आप प्राकृतिक तरीके से बाल दोबारा उगा सकते हैं।

बाल उगाने का घरेलु उपाय प्याज़ के रस से बढ़ाएँ बालों की ग्रोथ (Onion juice for baal ugane ke upay and prevent baldness)

प्याज़ (Onion) में सल्फर और सेलेनियम की उच्च मात्रा पाई जाती है जो बालों का झड़ना और गंजापन आदि को रोकने में  मदद करते हैं। प्याज़ में पाये जाने वाले महत्वपूर्ण तत्व एलीसीन (Allicin) प्याज़ से आने वाली दुर्गंध के लिए उत्तरदायी होते हैं। यह घटक सल्फर (sulfur) युक्त होने की वजह से एक प्रभाव शाली एंटीबैक्टीरिया (anti-bacteria) और एंटीफंगल (anti-fungal) की भूमिका निभाता है। यह घटक बालों की वृद्धि और उन्हें घना बनाने में भी सहायक हो सकता है। एक बड़े प्याज़ को छिल कर काट लें और उसका रस निकाल लें। अब इस प्याज़ के रस को रुई के गोलों की सहायता से बालों की जड़ों में लगाएँ और 2 – 3 मिनट तक हल्की मसाग करें। 1 घंटे तक रखने के बाद इसे धोने के लिए किसी प्राकृतिक क्लिंजर का इस्तेमाल करें। सूखने पर बालों से प्याज़ की गंध आसानी से चली जाएगी।

बालों को दोबारा उगाने के लिए एलोवेरा का घरेलू उपचार, बाल उगाने का तरीका (Homemade treatment for hair re grow with aloe vera)

नैचुरल लुकिंग हेयर पाने के लिए हेयर मास्क और हेयर पैक

जब बात बालों की देखभाल की होती है तो एलोवेरा का नाम सामान्यतः आ ही जाता है। इसमें बालों को पोषण देने का खास गुण होता है और इसमें ऐसे कई तत्व होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकते हैं और गंजापन भी दूर करते हैं। एलोवेरा की ताज़ा पत्तियों से उसके गूदे या जेल को निकाल कर इसे सीधे बालों और उसकी जड़ों पर लगा लें। एक घंटे तक लगा कर रखने के बाद पर्याप्त पानी से धोकर साफ कर लें। बालों को फिर से उगाने के लिए इस प्रयोग को कुछ महीनों तक नियमित रूप से करें।

गंजेपन से मुक्ति व बालों को वापस उगाने के लिए भृंगराज का प्राकृतिक उपाय (Prevent baldness with Bhringraj leaves)

बालों की देखभाल और उनमें वृद्धि के लिए भारत में सदियों से भृंगराज का प्रयोग किया जा रहा है। आयुर्वेद में इसका विशेष महत्व है। बाज़ार में और खासकर ऑनलाइन स्टोर्स में भी यह आजकल बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाती है। नारियल के तेल के साथ भृंगराज की पत्तियों का प्रयोग सबसे प्रभावकारी प्रयोग है। भृंगराज की ताज़ा या सूखी लगभग 30 पत्तियों को ½ कप नारियल के तेल के साथ मिलाकर 15 मिनट तक उबालें। जब यह तेल ठंडा हो जाये तो इसे छानकर पत्तियों को अलग कर लें और लंबे समय तक इस्तेमाल के लिए किसी काँच के जार या बोतल में रखें। इस तेल को नियमित रूप से सिर की बालरहित खाली जगहों पर मालिश करना चाहिए। मालिश के बाद रात भर इसे ऐसे ही लगा रहने दें और सुबह किसी सौम्य क्लिंजर की मदद से धो लें। बाल झड़ने की सामान्य समस्या में भी आप इस तेल का प्रयोग कर सकते हैं। इसे पूरे सिर में बालों की जड़ों पर हल्के हाथों से मसाज करके लगाना चाहिए।

loading...