How to remove hair color from hands and skin? – बालों और त्वचा से हेयर कलर कैसे छुड़ाएँ?

अगर आप उन लोगों में से हैं जो पार्लर में जाकर पैसे खर्च करने की बजाय घर पर ही बालों मे कलर / हेयर कलरिंग करना पसंद करते हैं तो आपने भी कई बार ये अनुभव ज़रूर लिया होगा। हाथों और स्किन में हेयर कलर का लग जाना घर में बालों को रंगने का सबसे बुरा पहलू है।

हाथों पर ये दाग सिर्फ भद्दे ही नहीं लगते बल्कि यह लोगों के सामने चीख चीख कर कहते हैं की आपने अपने बालों को घर पर ही कलर किया है जो वाकई में शर्मिंदगी भरा होता है। तो हाथों से कलर कैसे छुड़ाएँ? (hatho se color kaise chhudaye?) शुक्र है की यहाँ कुछ ऐसी टिप्स हैं जिससे आप अपने हाथों और स्किन में लगे हेयर कलर के दाग को छुड़ा सकतें हैं।

पर हम आपको यहाँ एक बात बता दें कि ये ट्रिक्स (tricks) आपके हाथों और स्किन के लिए सौम्य नहीं होते। पर जब इन्हे छुड़ाना बहुत ज़रूरी हो तो हमारा उतावलापन बढ़ना स्वाभाविक होता है। एक अच्छी बात यह है कि इन रंगों के दाग आपकी त्वचा के छोटे से हिस्सों पर लगें हों तो उन्हे निकालना ज़्यादा आसान होता है, और रंगों को छुड़ाने के लिए जिन कलर रिमूवर का उपयोग किया जाता है उनसे हुई ड्राइनेस को मॉश्चराइजर कि मदद से आसानी से ठीक किया जा सकता है।

ये तरीका ज़्यादा अच्छा होगा यदि आप किसी सौम्य तरीके को अपना कर इसकी शुरुआत करें बहुत ज़्यादा ज़रूरत होने पर कठोर तरीकों को अपनाएँ। यहाँ ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनकी मदद से आप स्किन और हाथों पर लगे हेयर कलर के दाग को जल्दी और आसानी से निकाल सकतें हैं।

जैतून का तेल (Olive oil)

स्वाभाविक रूप से बालों की मात्रा बढ़ाने के घरेलू उपचार

जब आपके हाथ और स्किन पर हेयर कलर लग जाए तो इसे छुड़ाने में जैतून का तेल वाकई में काफी मददगार साबित होता है। जैतून के तेल की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इससे आपके हाथों से दाग तो निकल ही जाता है साथ ही साथ यह आपकी त्वचा को न तो ड्राई करता है और ना ही किसी प्रकार का नुकसान पहुंचाता है, और आप इसको दिन में जितनी बार चाहें, इस्तेमाल कर सकतें हैं, तब तक, जब तक कि आपको अपनी संतुष्टीजनक परिणाम नहीं मिल जाते। आप किसी भी तरह कि आशंका से मुक्त होने के लिए इसे थोड़े थोड़े समय अंतराल में लगा सकतें हैं और देख सकतें हैं कि कहीं आपकी त्वचा को कोई नुकसान तो नहीं हो रहा है।

हेयर कलर साफ करने एक कॉटन बॉल को जैतून के तेल में डुबो कर उसे दाग वाली जगह पर लगाएँ, लगभग 1 मिनट तक रहने दें और फिर इसे कॉटन बॉल से हल्के हल्के रगड़ कर छुड़ाते रहें जब तक कि दाग का रंग हल्का ना हो जाए। अब जब आपको दिखे कि रंग निकलने लगा है तो किसी साफ और सूखे कपड़े से जटूँ के तेल को पोंछ लें और दोबारा यही प्रकिया को आजमाएँ। अंत में जब आपको लगे कि दाग पूरी तरह निकल गया है तब आप पानी से अच्छी तरह इसे धोकर कोई मॉश्चराइजर लगा लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

बेबी ऑइल (Baby oil se hair color saaf karna)

जैतून के तेल की बजाय आप दाग को हटाने के लिए बेबी ऑइल का प्रयोग भी का सकते हैं। बेबी ऑइल भी जैतून के तेल की ही तरह कार्य करता है। इसके लिए बेबी ऑइल को सीधे उस जगह पर लगाना होता है जिस जगह पर दाग लगें हों।  बेबी ऑइल त्वचा पर लगा के रख दें ताकि आपकी त्वचा तेल को सोख ले, फिर हल्के हाथों से कॉटन बॉल के द्वारा इसे साफ करने की कोशिश करें। तेल लगे कॉटन बॉल को सर्कुलर मोशन में रगड़ते रहिये और 3 से 4 मिनट बाद आप देखेंगे की रंग छूट कर बाहर निकल रहा है।

मेकअप रिमूवर (Makeup remover)

वेरीकोज नसों का कारण क्या हैं? घरेलू उपचार स्पाइडर नस के इलाज के लिए

हेयर कलर हटाना, डाइ के रंग को तुरंत और आसानी से निकालने का एक और तरीका है, उच्च गुणवत्ता वाले मेकअप रिमूवर के द्वारा भी आप डाइ के रंग को अपनी त्वचा से निकाल सकतें हैं। इसकी खास बात यह है की यह आपकी त्वचा को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाता बल्कि आप इसे अपनी फेशियल की हुई स्किन पर भी लगा सकते हैं। इसका एक नुकसान यह है कि मेकअप रिमूवर डाई के पुराने दाग को नहीं निकाल पाता इसीलिए अच्छा होगा कि आप डाई करने के बाद जितनी जल्दी हो सके मेकअप रिमूवर के द्वारा जल्द से जल्द दाग हटाने कि कोशिश करें। मेकअप रिमूवर को एक कॉटन बॉल में भिगोकर दाग वाली जगह पर लगाए और लगभग 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब हल्के हाथों से रगड़कर दाग छुड़ा लें और पानी से हाथ धो लें।

पेट्रोलियम जैली (Petroleum jelly)

हेयर कलर लगाने के सिंपल टिप्‍स, पेट्रोलियम जैली भी आपकी त्वचा की नमी को किसी तरह की कोई छति पहुंचाए बिना, त्वचा से हेयर कलर के दाग को निकालती है। थोड़ी ज़्यादा मात्रा में पेट्रोलियम जैली लेकर उसे उस स्थान पर लगाए जहां हेयर कलर के दाग लगें हों। इस जगह पर पेट्रोलियम जैली को हाथों से लगभग 3 से 4 मिनट तक रगड़ते रहें। जब रंग निकलने लगे तो इसे कॉटन की मदद से साफ कर लें। अगर आपको लगे की रंग पूरी तरह नहीं निकला है तो दोबारा पेट्रोलियम जैली को ज़्यादा मात्रा में लेकर प्रभावित हिस्से पर पूरी रात भर लगा के रखें, सुबह उठकर इसे कॉटन की मदद से पोंछ लें फिर साबुन और पानी से धो कर साफ करें।

नींबू और चीनी (Lemon and sugar)

लेमन और शुगर का स्क्रब आपकी त्वचा से हेयर कलर के दाग को निकालने के लिए प्रभावकारी हो सकता है और अगर हेयर कलर आपके बालों के किनारों पर लग गया हो तो इसका उपयोग आपके लिए सबसे बेहतर साबित हो सकता है। आधे चम्मच चीनी में लगभग एक चम्मच ताज़े नींबू का रस मिलाकर स्क्रब बना लीजिये। प्रभावित हिस्सों में इससे 2 मिनट तक स्क्रब कीजिये और 1 मिनट के लिए छोड़ दीजिये। अब दोबारा स्क्रब कीजिये और कुछ देर बाद पानी से धोकर कोई अच्छा सा मॉश्चराइज़र लगा लीजिये।

साँसों की बदबू के घरेलू उपचार

हेयर स्प्रे (Hair spray rang chudane ke liye)

हेयर स्प्रे ऐसा उत्पाद है जो दाग हटाने के लिए मददगार हो सकता है। पर इस तरीके के बारे में ऐसा भी कहा जाता है कि यह इसके बेहतर परिणाम इस आधार पर मिलते हैं कि आपने कितनी जल्दी इस्तेमाल किया है? अतः ज़्यादा देर हो जाने पर यह दाग हटाने में सहायक नहीं हो पाता, तो अगर आपकी त्वचा पर रंग अभी अभी ताज़ा ही हो तो आप एक कॉटन में हेयर स्प्रे भिगोकर इस पर आज़मा सकते हैं, साथ ही प्रभावित हिस्से के ऊपर भी थोड़ी ज़्यादा मात्रा में इसे लगा कर 2 मिनट के लिए छोड़ दें। और पानी से धोकर रंग साफ कर लें।

बेकिंग सोडा और लिक्विड डिटर्जेंट (Baking soda and liquid detergent)

हेयर कलर के दाग छुड़ाने का यह तरीका बहुत कठोर है इसीलिए आपके लिए यह ज़रूरी है कि जब बाकी सारे उपायों से आपको किसी भी तरह का कोई फायदा ना हो तभी आप यह तरीका अपनाएँ। बेकिंग सोडा अपने अपघर्षक प्रभाव (abrasive effect) कि वजह से जाना जाता है जो हमारी डेड स्किन सेल्स (dead skin cells) को निकाल सकता है। हालांकि इस प्रक्रिया में यह तो तय है कि आपकी स्किन बहुत ज़्यादा ड्राई हो जाती है। दूसरी ओर डिटर्जेंट डाई में मौजूद मोलेक़्युल्स (molecules) को अपनी तरफ आकर्षित करता है। और हमारी त्वचा में मौजूद तेल तत्व, दाग को बाहर निकालने में मदद करता है।

1 चम्मच बेकिंग सोडे में 1 चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट मिलाकर घोल बनाएँ। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार सोडे या डिटर्जेंट कि मात्रा कम और ज़्यादा कर सकते हैं। पर ध्यान रहे कि ये दोनों ही समान मात्रा में हों। दाग लगे हिस्से पर इसकी पतली परत लगा लीजिये, और अब हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में रगड़िए। आपको इस बात का गंभीरता से ध्यान रखना होगा कि अगर आपने इसे फेशियल कि हुई स्किन पर लगाया हो तो इसे ज़्यादा ज़ोर नहीं देना है वरना यह आपकी स्किन सेल्स को नुकसान पहुचा सकता है। इसे 30 सेकंड से 1 मिनट तक रगड़ते रहिए। और अब एक कॉटन पैड कि मदद से स्किन को पोंछ लीजिये। बहुत से पानी कि मदद से डूकर साफ कीजिये और अच्छा सा मॉश्चराइज़र ज़रूर लगा लें। पर हमेशा ये याद रखें कि इस उपाय को आँखों के आस पास के हिस्से में नहीं करना चाहिए और इस उपाय को अगर आप शरीर के किसी बड़े हिस्से में करने जा रहें हों तो इसे करने से पहले पैच टेस्ट (patch test) ज़रूर करना चाहिए।

डर्मेटाइटिस और इसे ठीक करने के घरेलू उपचार

जैलरहित टुथपेस्ट (Non-gel toothpaste)

जैलरहित टूथपेस्ट हेयरकलर के दाग निकालने और कम से कम उसे हल्का करने के काम में लाया जा सकता है। जहां यह आपकी त्वचा के लिए सौम्य उपाय है वहीं आपकी फेशियल कि हुई त्वचा पर यह प्रतिकूल प्रभाव डालता है। जो भी हो अगर आप इसकी मदद से दाग निकालना चाहते हैं तो दाग वाले स्थान पर इसे लगाएँ और मुलायम टूथब्रश से हल्का दबाव डालकर घिसें। पर इसे 1 मिनट से ज़्यादा देर ना रगड़ें और गीले कपड़े कि मदद से पोछ कर पानी से धो लें। मॉश्चराइज़र लगाना ना भूलें।

सिगरेट की राख़ (Cigarette ashes se dye ka rang hataye)

हेयर कलर साफ करने के उपाय, अगर आप सिगरेट से नफरत करतें हों तो भी एक बार इसे आप सही चुनाव मान सकते हैं। यह आपकी वाकई मदद कर सकता है। सेगरेट कि बुझी हुई राख़ में डेड स्किन को स्क्रब करने और दाग हटाने कि क्षमता होती है। तो अपनी त्वचा और हाथों से हेयर कलर के दाग को छुड़ाने के लिए ठंडी राख़ में कुछ पानी कि बूंदें मिलाकर पेस्ट जैसा बना लें। अब इसे दाग वाली जगह पर लगा कर 10 सेकंड तक रगड़ें फिर दोबारा लगा कर लगभग 30 सेकंड तक फिर से हल्के हाथों से रगड़ें। इस प्रक्रिया के बाद पहले कपड़े से पोंछ कर साफ करें फिर ढेर सारे पानी से धो लें और मॉश्चराइज़र ज़रूर लगा लें।

नेल पॉलिश रिमूवर (Nail polish remover)

नेल पॉलिश रिमूवर आपकी स्किन और हाथों पर लगे दाग को तुरंत निकालने में बहुत मदद कर सकता है। पर यह भी अपने अपघर्षक गुणों कि वजह से फेशियल कि हुई स्किन पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। एक कॉटन बॉल को नेल पॉलिश रिमूवर में डुबोकर दाग वाले हिस्से में लगा लीजिये। रिमूवर को थोड़ी ज़्यादा मात्रा में लें। कुछ देर बाद आप देखेंगे कि हेयर कलर ठीक उसी तरह ही निकल रहा है जैसे नेल पॉलिश का कलर निकल जाता है। जब भी आप नेल पॉलिश रिमूवर का प्रयोग करें तब पानी से अच्छी तरह उस स्थान को धो लेना चाहिए जिस स्थान पर यह प्रयोग किया गया हो। और अंत में मॉश्चराइज़र लगा लें जिससे आपकी त्वचा का प्राकृतिक PH लेवल सुरक्षित रहे।

loading...