How to remove hair from hands and legs without waxing – बिना वैक्सिंग के हाथों-पैरों से ऐसे हटाएं बाल

क्या आपके भी हाथों और पैरों में बाल है लेकिन वैक्सिंग से डर लगता है? तो ये आर्टिकल खास आपके लिए है। अब आप बालों को घरेलू नुस्खों के जरिए भी निकाल सकती है। आपको अपने कीमती रूपयों की बली चढ़ाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आप आसानी से बिना वैक्सिंग करें अपने हाथों-पैरों को अलविदा कर सकते है।

आजकल अगर आपके हाथ-पैर पर बाल होते है तो स्टाइलिश (stylish) टॉप या फिर ट्रेंडी शॉर्ट्स( trendy shorts) नहीं पहन पाते है। बाल होने से महिलाओं को शर्मिंदा होना पड़ता है और इससे आत्म-विश्वास भी कम हो जाता है। इसलिए आज के समय में अनचाहें बालों को हटाना बहुत जरुरी हो गया है।

इस आर्टिकल में पहले हम वैक्सिंग के अलावा आम यांत्रिक प्रक्रियाओं के बारे में बात करेंगे। इसके बाद हम आपको कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप रोजाना इस्तेमाल से अनचाहे बालों से छुटकारा, अपने हाथ-पैर से बाल हटा सकते है। आपको बता दें कि इन नुस्खों से बालों का फिर से विकास नहीं होता है। तो चलिए जानते है उन यांत्रिक प्रक्रियाओं और घरेलू नुस्खों के बारे में..

शेविंग (Shaving)

वैक्सिंग का इस्तेमाल ना कर के आप आसानी से शेविंग की मदद से पैरों के बाल हटा सकते है। अनचाहे बालों का समाधान, इसका इस्तेमाल कई लोग करते है जिससे अनचाहे बाल निकल जाते है। शेविंग सबसे आसान और सबसे तेज तरीका होता बाल हटाने के लिए लेकिन इसके कुछ दुष्प्रभाव भी होते है। बार-बार शेविंग करने से आने वाले बाल मोटे हो जाते है और यहां तक की रैशेज(rashes) भी पड़ जाते है। शेविंग के साथ दूसरी समस्या ये है कि बाल त्वचा के ऊपर की ओर से निकलते जिसके चलते बाल दोबारा जल्दी आ जाते है।

घर बैठे पैरों की वैक्सिंग करने के सरल उपाय

लेजर हेयर रिमूवल (Laser hair removal)

ये अनचाहे बालों को निकालने की एक और तकनीक है जो तेजी से मशहूर होती नजर आ रही है। अनचाहे बालों का इलाज इस तकनीक से अनचाहे बालों से  हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है। ये तरीका काफी प्रभावी होता है और आपकी परेशानी का स्थायी समाधान होता है। लेकिन ये महंगी प्रक्रिया है और ये कई सत्रों की जरुरत होती है। इसी के साथ डॉक्टर को कहना होता है कि जरुरी नहीं है कि ये प्रक्रिया प्रभावी हो।

अभी तक हमने आपको यांत्रिक प्रक्रियाओं के बारे में बताया है। जिसके जरिए आप बिना वैक्सिंग के अपने हाथ-पैर के बालों से निजात पा सकते है। अब हम जानते है कुछ प्राकृतिक उपायों के बारे में जिसकी मदद से आप हमेशा के लिए अनचाहे बालों से अलविदा कह सकती है। आज के समय की बुद्धिमान और समझदार महिलाएं जल्द समाधान के बजाय घरेलू उपायों में विश्वास करती है। आप अपने अनचाहे बालों को जल्दी हटा तो सकती है लेकिन उसके साथ साइड इफेक्ट्स का डर रहता है जिसके बारे में हमने आपको पहले ही सूचित कर दिया है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि हर चीज के दो पहलू होते है। इसी तरह घरेलू नुस्खों का भी दूसरा पहलू ये है कि अनचाहें बालों को हटाने के लिए आपको घरेलू प्रक्रियाएं रोजाना और काफी समय तक करनी होगी। इसी के साथ इसमें फायदा ये है कि घरेलू नुस्खों से त्वचा को कोई नुकसान का डर नहीं होता है। किसी भी तकनीक की तुलना में ये उपायों बेहद किफायती होते है। तो चलिए अब आगे बढ़ते है जिसके जरिए आप हमेशा के लिए अनचाहे बालों को अलविदा कह सकते है।

शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय (Sharir ke baal hatane ke gharelu upay)

नींबू, चीनी और शहद से बना स्क्रब (Lemon, sugar and honey scrub for removing unwanted body hairs)

आप इन तीनों के बने मास्क से भी अनचाहे बालों से पीछा छुड़ा सकते है। मास्क बनाने के लिए नींबू का रस, शहद और चीनी का मिश्रण बनाएं और माइक्रोवेव में तब तक रखें जब तक ये जेल ना बन जाए। इसके बाद जब ये जेल ठंड़ा हो जाए तक इस उस हिस्से पर लगा लें जिस हिस्से पर आप बाल नहीं चाहती है। इसको 15 मिनट तक लगाने के बाद पानी से वो हिस्सा धो लें। उसके बाद कोई मॉश्चराइजर लगा लें।

घर पर वैक्सिंग करने के टिप्स

इस मिश्रण को बनाने का तरीका

एक बाउल में 3 चम्मच नींबू का रस, 3 चम्मच शहद और 3 चम्मच चीनी मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख दें। इतनी देर में मिश्रण गरम हो जाएगा फिर इसे अपने हाथों और पैरों पर इसकी मोटी लेयर लगा लें। 10 मिनट तक इसे सेट होने दें फिर हाथ को पानी से गीला कर 5 मिनट तक स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी से हाथ-पैर धो लें। अच्छे परिणाम पाने के लिए ये प्रक्रिया हर दूसरे दिन करने की कोशिश करें।

काबुली चना का आटा और दूध का पैक (Chickpea flour and milk pack for removing hairs from hands and legs)

काबुली चने का आटा किसी भी अनचाहे बालों को हटाने के लिए कारगर साबित हुआ है। इसकी खास बात ये है कि ये त्वचा को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुचाता है। इसके लिए आपको काबुली चना में पानी की जगह दूध मिक्स कर लें जिससे आपकी त्वचा को पोषण और चमक दोनों मिलेगी।

जानें इस पैक को बनाने का तरीका

इस पैक को बनाने के लिए 5 चम्मच काबुली चने का आटा लें और पर्याप्त मात्रा में गुनगुना दूध मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट बालों की दिशा की ओर लगा लें। इस पेस्ट को सेट होने के लिए 10 मिनट लगाएं रहें इस दौरान ये 80 प्रतिशत सूख जाएगा। इसके बाद अपने-हाथ को स्क्रब करना शुरू कर दें, तब तक स्क्रब करें जब तक पेस्ट हाथ-पैर से गिर जाए। इस प्रक्रिया को रोजाना करने की कोशिश करें।

अंडा, मक्के का आटा और समुद्री नमक का पैक (Remove unwanted body hair with egg, corn flour and sea salt scrub cum pack)

ये अनचाहे बाल हटाने का सबसे प्रभावी तरीका होता है। इस पैक की खास बात ये है कि बालों को तो हटाता ही है इसके साथ ही ये बालों को दोबारा नहीं आने देता है और ये त्वचा को साफ और कोमल बनाता है। तो अगर आप अपने हाथ-पैर को मुलायम और कोमल बनाना चाहते है तो इस प्रक्रिया को जरुर आजमाएं।

प्राकृतिक रूप से अनचाहे बाल हटाने के नुस्खे

इस पैक को बनाने का तरीका  

इस पैक को बनाने के लिए एक अंडा लें उसको तोड़ के उसके अंदर का हिस्सा एक बाउल में निकाल लें। फिर इसमें 2 चम्मच मक्के का आटा और 1 चम्मच समुद्री नमक मिला लें। अगर आपको इस पैक की मात्रा बढ़ानी है तो उसी अनुपात में मात्रा बढ़ा लें। इसके बाद इस पैक को अच्छी तरह से हाथ-पैर पर लगा लें। जब पैक 90 प्रतिशत सूख जाए तो अपने हाथों को गिला कर हाथ-पैर को करीबन 5 मिनट तक स्क्रब करें। इसके बाद अपने हाथ को पैर सादे पानी से धो लें। आप इस स्क्रब को हर दूसरे दिन कर सकते है।

नोट- अगर आपको इस पैक में अंडे की बदबू परेशान करती है तो आप इस पैक में लैवेंडर या फिर किसी भी तेल की बूंदे मिला लें।

हरे रंग की दाल, शहद और नींबू के रस का मिश्रण (Green lentil, honey and lemon juice treatment for removing hairs from legs and hands)

अनचाहे बाल हटाने का तरीका (anchahe baal hatane ka tarika), वैक्सिंग के खौफ से बचने के लिए ये मिश्रण आसान तरीके से अनचाहे बालों को खात्मा कर देता है। इस मिश्रण में मौजूद तत्व आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और नींबू का रस और शहद त्वचा पर अनचाहे बालों को हटाने में मदद करता है। रोजाना इस मिश्रण के इस्तेमाल से बालों को दोबारा विकास नहीं होता है।

इस मिश्रण को बनाने का तरीका

4 चम्मच हरे रंग की दाल को पान की पर्याप्त मात्रा में रात भर भिगों कर रख दें। फिर अगली सुबह को दाल को ग्राइन्ड (grind) कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में 2 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को बनाने के बाद इसे सर्कुलर मोशन में हाथ-पैर पर लगाएं और जब पेस्ट सूख जाए तो स्क्रब करें। स्क्रब करीबन 5 से 8 मिनट तक ही करें फिर खूब सारे पानी से अपने हाथ-पैर को साफ कर लें। इस प्रक्रिया को भी हर दूसरे दिन करने की कोशिश करें।

हल्दी, चंदन और ग्लिसरीन (Turmeric, sandalwood and glycerin)

वैक्सिंग के बाद दानों से छुटकारा कैसे पाएं?

अगर आपकी त्वचा पर छोटे और हल्के बाल है तो ये तरीका बेहद प्रभावी रहेगा। अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए इस मिश्रण को आपको रोजाना लगाएं। चंदन और हल्दी दोनों ही त्वचा की रंगत को संवारने के लिए जाने जाते है। इस पैक से आपकी त्वचा कोमल और रंग साफ हो जाएगा।

इस पैक को बनाने का तरीका

इस पैक को बनाना बेहद आसान है इसके लिए आप एक बाउल लें और उसमें 4 चुटकी हल्दी, 2 चम्मच चंदन का पाउडर और 1 चम्मच ग्लिसरीन (glycerin )मिला कर पैक बना लें। अगर आपको इस पैक की मात्रा बढ़ानी है तो उसी अनुपात के अनुसार इसकी मात्रा बढ़ा लें। इस पैक को हाथ-पैर पर अच्छे तरीके से लगा लें और फिर इसे थोड़ी देर के लिए सूखने दें। इसके बाद अपने हाथों को गीला कर त्वचा पर 5 से 8 मिनट तक स्क्रब (scrub) करें। फिर गिले सूती कपड़े से हाथों को साफ पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को रोजाना करें ताकि आपको जल्द अनचाहें बालों से छुटाकारा मिल जाए।

फिटकरी और आवश्यक तेल( Alum and essential oil)

फिटकरी बालों को हटाने में बेहद प्रभावी साबित हुई है। इसी के साथ ये बालों के विकास को भी कम कर देती है। आवश्यक तेलों में आप लैवेंडर का तेल या फिर टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकती है। इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से आपको काफी समय तक अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा।

इस मिश्रण को बनाने का तरीका

एक बाउल में आधा चम्मच फिटकरी का पाउडर, 3 चम्मच पानी और लैवेंडर और टी ट्री के तेल की कुछ बूंदें मिला दें। अब एक रूई की बॉल लें और इस मिश्रण में डूबो दें। फिर इस इस मिश्रण को रूई की मदद से हाथों-पैरों पर लगा लें। जब मिश्रण त्वचा पर सूख तो फिर एक और इस मिश्रण की लगा लें। इस प्रक्रिया को 20 मिनट तक करें। फिर मिश्रण के सूख जाने पर पानी से हाथ-पैर को धो लें। इसके बाद नमी के लिए अपनी त्वचा पर मॉश्चराइजर (moisturizer) लगा लें। दरअसल फिटकरी आपकी त्वचा को ड्राय कर देती है। इस मिश्रण को आप हफ्ते में 3 दिन से ज्यादा बार इस्तेमाल नहीं कर सकते है। हम आपको सलाह देंगे कि जिनकी त्वचा नाजुक है वो इस प्रक्रिया को करने से पहले पैट्च टेस्ट जरुर कर लें।

loading...