Ways to remove leeches – Precautions to avoid leeches while you swim – जोंक हटाने के तरीके – तैरते समय जोंकों से बचने के बचाव उपाय

जब एक जोंक आपके शरीर से लटककर आपका खून चूस रहा होता है तो खुद को काबू में रकना काफी मुश्किल होता है। आपको शायद इसे जोर से खींचकर अपने शरीर से अलग करने की इच्छा होगी।  लेकिन यह जोंक हटाने का सही तरीका नहीं है क्योंकि इससे घाव गंभीर हो सकता है एवं काफी खून निकल सकता है।  इसके अलावा जोंक को जोर से खींचकर शरीर से अलग करने पर इसके मुंह का कुछ भाग आपके शरीर से चिपका होता है, जिससे और भी समस्याएं हो सकती हैं।  जोंक को शरीर से हटाने के कुछ प्रभावी एवं सुरक्षित तरीके नीचे दिए गए हैं।

नमक से तुरंत जोंक हटाएं (Remove leeches quickly with table salt)

दिल की सुरक्षा के टिप्स हिंदी में

नमक जोंक को आसानी से शरीर से दूर करने का एक आसानी से उपलब्ध पदार्थ है।  नमक जोंक को मार देता है या इसके शरीर में चिडचिडापन पैदा कर देता है, जिसकी वजह से जोंक अपने आप अपना मुंह सिकोड़कर आपके शरीर से खुद को छुड़ा लेता है एवं दूर जाने का प्रयास करता है। यदि आप अपने शरीर से जोंक को चिपका हुआ पाते हैं तो तुरंत उसपर एक मुट्ठी नमक डालें एवं उसके खुद से आपके शरीर से गिरने की प्रतीक्षा करें।  इस बात का ध्यान रखें कि नमक जोंक के शरीर पर छिड़का गया हो एवं वहां नहीं जहां जोंक ने खुद को चिपका रखा है।  घाव के पास नमक छिड़कने से दर्द की मात्रा में दोबारा वृद्धि हो जाती है।

एक बार जोंक के गिर जाने पर पहले प्रभावित भाग को साफ़ पानी से धो लें एवं फिर एक एंटीसेप्टिक (antiseptic) इस्तेमाल करें।  आपको रक्तस्त्राव रोकने के लिए कड़ी पट्टी या फिर रक्तरोधक का प्रयोग करना पड़ सकता है।

जोंक हटाने के लिए तम्बाकू का पत्ता (Tobacco leaf for removing leeches)

तम्बाकू के पत्ते भी आसानी से जोंक को मारकर इसे आपके शरीर से अलग कर सकते हैं।  इसके लिए कुछ सूखी एवं कटी हुई तम्बाकू पत्तियों को न्यूनतम पानी में रखें। जोंक को शरीर से अलग करने के लिए तम्बाकू पत्ते से युक्त इस पानी को जोंक के शरीर पर डालें। कुछ ही समय में जोंक सिकुड़कर अपनी पकड़ ढीली कर देगा।  धीरे धीरे ये आपके शरीर से अलग होकर गिर जाएगा।  सबसे पहले प्रभावित भाग को साफ़ कर लें एवं फिर खून रोकने एवं घाव का इलाज करने के लिए सही इलाज का प्रयोग करें।

जोंक हटाने के लिए सिरका (Vinegar for removing leeches)

जोंक को मारने एवं हटाने के लिए सिरका भी काफी अच्छा काम करता है।  यदि आपके पास सिरका है तो जोंक के शरीर पर आधा कप सिरका डाल दें। ध्यान रखें कि घाव के पास सिरका ना डालें।  सिरके से जोंक के शरीर में चिडचिडापन पैदा होगा एवं वह अपनी पकड़ ढीली करके गिर जाएगा।

नींबू का रस (Lemon juice can also work)

यदि आपके पास सिरका नहीं है तो नींबू से भी काम हो सकता है।  नींबू के रस में मौजूद एसिड जोंक के शरीर में चिडचिडापन उत्पन्न करने एवं इसे गिराने के लिए काफी है।  इसके लिए जोंक के शरीर के पिछले भाग पर आधा नींबू निचोड़ लें और ध्यान रखें कि यह रस उस भाग पर लगने ना पाए जहां पर जोंक आपके शरीर से चिपका हुआ है।  इसे लगाने के बाद जोंक अपने आप अपनी पकड़ ढीली करके गिर जाएगा।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,195 other subscribers

शराब एक और विकल्प (Alcohol is the other option)

शराब भी जोंक शरीर से हटाने का एक कारगर विकल्प सिद्ध हो सकती है। जोंक के शरीर में थोड़ी सी शराब डाल देने पर यह अपने मुंह का भाग हटा लेगा एवं तुरंत नीचे गिर जाएगा।  यदि यह किसी तरह आपके मुंह के साथ चिपक गया है तो जोंक को शरीर से हटाने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

loading...