How to prevent baldness in male – पुरुषों में गंजापन, गंजेपन से कैसे बचें

बालों का गिरना (baalon ka girna), बालों का पतला होना और गंजापन (baldness) बहुत तेज़ी से बढ़ते हुये आजकल एक आम समस्या बनते जा रहे हैं। यह किसी भी उम्र या वर्ग में होने वाली एक आम परेशानी बन चुकी है। पुरुषों में गंजेपन की समस्या एक वंशानुगत परेशानी हो सकती है। इसे एन्ड्रोजेनिक एलोपेसिया (androgenic alopecia) या पुरुषों का गंजापन के नाम से जाना जाता है।

इस तरह के गंजेपन का सम्पूर्ण उपचार बिना आपरेशन या सर्जरी के संभव नहीं है परंतु बालों को गिरने से बचाने का कुछ हद तक उपचार किया जा सकता है। उचित देखभाल और सही रखरखाव के साथ कम उम्र में बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। पुरुषों में गंजेपन से छुटकारा (ganjepan se chhutkara) पाने के लिए बाल झड़ने के प्राथमिक लक्षणों को पहचान कर ही इसे बचाने के उपाय शुरू कर देने चाहिए।

बाल गिरने का कारण, पुरुषों में गंजेपन के पहले बालों के तेज़ी से झड़ने के शुरुआती दिनों से ही सही देखभाल और उपचार किए जाएँ तो गंजेपन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। इस आर्टिकल में जो भी उपाय दिये जा रहे हैं वे सभी बहुत ही प्रभावकारी और लाभदायक हैं, इनको नियमित और सही तरीके से आज़माकर आप गंजेपन से बच सकते हैं और साथ ही ये आसान उपाय आपके सिर में नए बाल लाने में भी मदद करते हैं।

इस उपायों के बाद भी अगर आपके बालों के गिरने की समस्या में कोई कमी नहीं आ रही तो आपको किसी अच्छे त्वचा रोग विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए। ऐसी कई दवाएं उपलब्ध हैं जो आके बालों को गिरने से बचाने में सहायक होती हैं और सिर का वह हिस्सा जो गंजा हो रहा हो उस जगह पर नए बाल उगाने में भी मदद करती हैं। तो अगर गंजापन दूर करने के घरेलू उपाय कारगर न हों तो आपको डॉक्टर से ज़रूर संपर्क करना चाहिए।

पुरुषों में गंजेपन के कारण कई प्रकार के हो सकते हैं। ज़रूरत से ज़्यादा तनाव, शरीर में विटामिन या मिनरल्स की कमी, बालों के लिए उपयोग किया जाने वाला कोई नया उत्पाद आदि गंजेपन के मुख्य कारण हो सकते हैं। जब भी आप अपने आस पास या कंघों में सामान्य से ज़्यादा बाल देखें तो बाल गिरने के कारणों का पता लगाने की कोशिश करें और अगर आपको सही कारणों का पता चल जाये तो उसे अपनी रोज़मर्रा की दिनचर्या से बाहर निकाल दें।

गंजेपन के बचने के लिए सही आहार लें (Eat right to prevent baldness in males – ganjapan ka karan)

शीर्ष सर्वश्रेष्ठ फूड्स जो की वियाग्रा की तरह काम करते है

सही आहार शरीर और बालों के पोषण के लिए अति आवश्यक होता है। तो यह सुनिश्चित कर लें की आप जो भी भोजन ले रहे हैं वह सभी प्रकार के विटामिन (vitamin) और प्रोटीन (protein) से भरपूर हो तथा सभी मिनरल्स भी संतुलित मात्रा में भोजन के द्वारा शरीर में पहुँच रहे हों। रोज के खाने में हरी व पत्तेदार सब्जियों के साथ फलों का सेवन करें। शरीर के लिए वितमीन्स और प्रोटीन की उपयुक्त मात्रा के लियी आप अंकुरित अनाजों का सेवन कर सकते हैं ये सभी पदार्थ शरीर में जाकर आपको सही पोषण देते हैं जिससे आपकी त्वचा और बालों को सेहतमंद रहने में मदद मिलती है। इन सब के अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की आप जो भोजन ले रहे हैं उसमें उपयुक्त मात्रा में प्राकृतिक रेशे (fiber) मौजूद हों, ये रेशे भोजन को पचने में मदद करते हैं। बालों की समस्या का सीधा संबंध पेट से भी होता है। पाचन क्रिया सही हो तो बालों को कोई परेशानी नहीं होती, तो अपने खान पान के प्रति हमेशा सतर्क रहें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

गंजेपन से लड़ने के लिए तनाव से लड़ें (Fight stress to fight baldness naturally)

पुरुषों में तनाव बालों पर ज़्यादा प्रभाव डालता है। अत्यधिक तनाव लेने का असर गंजेपन के रूप में दिखाई देता है। जब आप तनाव में होते हैं तो आपके शरीर के सामान्य होर्मोंस का संतुलन बिगड़ जाता है जिसका असर सीधे आपके शरीर पर पड़ता है। इस होर्मोंस के असंतुलन से बाल गिरने या गंजेपन जैसी समस्याएँ पैदा हो जाती हैं। तो तनाव लेने की आदत से दूर रहने की कोशिश करें। तनाव को दूर करने के लिए योग व ध्यान आदि अच्छे माध्यम होते हैं, इनका नियमित अभ्यास करें।

गंजेपन से बचें, सुनिश्चित करें की कोई बिमारी तो नहीं (Ensure that you are not suffering from any ailment)

अनेक प्रकार की शारीरिक समस्याएँ या रोग जैसे एनीमिया (anemia) , इंटेस्टीनल इन्फेक्शन (intestinal infection) , शरीर में विटामिन या मिनरल की कमी आदि कई रोग पुरुषों में गंजापन के मुख्य कारण हो सकते हैं। अगर आपको बहुत ज़्यादा बाल झड़ने की समस्या हो तो डॉक्टर को दिखाकर इसका उचित उपचार करना बेहतर होगा।

बालों के लिए उपयोगी उत्पादों की जांच करें (Check your hair care products)

मर्दों के लिए गोरापन पाने के टिप्स – गोरापन कैसे पाए?

आप जिस शैम्पू या बालों को स्टाइलिश बनाने के लिए जिस हेयर जेल का इस्तेमाल कर रहें हैं वह भी आपके झड़ते बालों की एक मुख्य वजह हो सकता है। अगर आप बहुत अपने बालों पर कोई केमिकलयुक्त शैम्पू लगा रहे हैं तो, हो सकता है कि उसकी वजह से आपके बाल तेजी से झड़ रहे हों। अगर ऐसा है तो आपको इनकी जगह प्राकृतिक उपायों की ओर ध्यान देना चाहिए। बालों पर केमिकलयुक्त उत्पादों के स्थान पर आपको घरेलू और प्राकृतिक चीजों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। हेयर जेल या हेयर कलर किसी भी रूप में बालों के लिए अच्छे नहीं होते। अगर आपने गौर किया है कि, इनके उपयोग के बाद से ही आपके बाल तेज़ी से झड़ रहे हैं तो इनका उपयोग तुरंत रोक देना चाहिए।

बालों की सही देखभाल करें (Take proper care of your hair – ganjapan ke upay)

तेज़ी से झड़ते बालों को रोकने और गंजेपन से बचने के लिए सही तरीके से बालों की देखभाल बहुत ही ज़रूरी होती है। यह सुनिश्चित कर लें कि, बालों की देखभाल में आपकी तरफ से किसी भी प्रकार की कोई कमी न रहे।

अपने बालों और सिर की त्वचा को साफ रखें (Keep your scalp and hair clean)

गंजेपन से बचने के लिए सबसे पहले और सबसे ज़्यादा ज़रूरी है अपने बालों और सिर की त्वचा को साफ और स्वच्छ रखना। सिर की त्वचा पर गंदगी होने से यह बाल झड़ने की मुख्य वजह बन सकती है। अपने बालों को हर दूसरे दिन किसी सौम्य क्लिंजर की मदद से साफ करे और बालों को गंदे हाथों से न छुएँ। अगर आपके बालों में रूसी है या खुजलाहट हो रही हो तो जल्दी से जल्दी इसका उचित निवारण करें।

तकिये के गिलाफ़, तौलिये और कंघे इत्यादि साफ रखें (Keep your pillow cover, towel and hair brush clean)

झड़ते बालों और गंजेपन से बचने के लिए अपने आस पास साफ सफाई का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है। केवल अपने बालों को ही साफ सूत्र रखना काफी  नहीं होता, आप जिस कंघे या हेयर ब्रश का उपयोग कर रहे हैं वह भी साफ होना चाहिए। इसके अलावा आपका तौलिया, तकिये के गिलाफ़ आदि को भी नियमित रूप से साफ करना चाहिए। ऐसा करने से गंदगी और इन्फेक्शन फैलने की संभावना कम होती है।

पुरुषों के लिए फटी एड़ियों होने के टिप्स

बालों को समय पर धोएँ और सही तरीके से कंघी करें (Wash and comb your hair in a right way)

अधिकांश समय पुरुष अपने बालों के प्रति सचेत नहीं होते। वे अपने बालों को समय पर साफ नहीं करते और न ही बालों को धोने के बाद सही तरीके से उन पर कंघी चलाते हैं। ये छोटी छोटी असावधानियाँ भी बालों की खराब सेहत के लिए जिम्मेदार होती है। कभी भी बालों कि जड़ों में सीधे शैम्पू या क्लिंजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। शैम्पू को थोड़े पानी में मिलाकर बालों में लगाना चाहिए। जब भी आप किसी क्लिंजर का उपयोग बालों पर करते हैं तो उसे कठोर तरीके से बिलकुल नहीं लगाना चाहिए बल्कि हल्के हाथों से उँगलियों की मदद से गोल घुमाते हुए लगाना चाहिए। इसके बाद बालों को पर्याप्त पानी से धोकर साफ करना चाहिए ध्यान रहे कि, क्लिंजर की ज़रा सी मात्रा भी बालों में रह ना जाए। अब बालों को एक तौलिये से लपेट कर हल्के हाथों से सुखाना चाहिए। बालों को हमेशा प्राकृतिक तरीके से ही सुखाएँ और जब तक बाल लगभग 60 प्रतिशत तक न सूख गए हों तब तक बालों पर कंघे का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

पसीने को बालों से दूर रखें (Soak away the sweat)

बहुत से पुरुषों की सिर की त्वचा में बहुत ज़्यादा पसीना आता है खासकर उन लोगों को, जो गर्म और आर्द्र वातावरण में रहते हैं। बालों से पसीना हटाकर उन्हें सूखा कर रखना बालों को झड़ने से बचा सकता है। बालों की जड़ों में पसीना आने पर किसी सूखे और कॉटन से कपड़े से पोंछ कर सुखान बेहतर होता है। एकसरसाइज़ करने के बाद या हेलमेट का प्रयोग करने पर आप अपने सिर व बालों में आने वाले पसीने की मात्रा का अंदाज़ा लगा सकते हैं।

यहाँ नीचे कुछ आसान उपाय दिये जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बालों और सिर की त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं। ये उपाय बालों को झड़ने से बचाने और गंजापन रोकने के लिए चमत्कारिक रूप से असर करते हैं। इन प्रयोगों का नियमित पालन करने पर आप उचित परिणाम पा सकते हैं।

गंजेपन का घरेलू उपचार – सिर की त्वचा की अच्छी सेहत के लिए अदरक का प्रयोग (Ginger for healthy scalp)

पुरुषों के लिये प्राकृतिक एंटी एजिंग टिप्स

सिर की त्वचा पर अदरक (Ginger) के प्रयोग से आप बालों को होने वाले उन संक्रमण से बचा सकते हैं जो बालों के झड़ने और गंजेपन का कारण होते हैं। थोड़े अदरक को कद्दूकस कर उसका रस अलग कर लें। इस रस को सिर की त्वचा या बालों कि जड़ों में लगाएँ। इसे 20 मिनट तक रखने के बाद किसी सौम्य क्लिंजर से धोकर साफ कर लें।

एसेंशियल ऑइल से करें गंजेपन का घरेलू उपचार (Essential oil treatment for preventing balding)

एसेंशियल ऑइल बालों की सेहत के लिए बहुत लाभदायी होता है। रोजमेरी या लेवेंडर जैसे एसेंशियल ऑइल बालों पर खास असर करते हैं। बालों को झड़ने से रोकने या गंजेपन से बचने के लिए इनका उपयोग किया जाना चाहिए। यह बालों को तेज़ी से बढ़ने में मदद करते हैं और सिर के बालरहित खाली हिस्सों में नए बाल उगाने में भी सहायक होते हैं। 20 बूंदें नारियल या जैतून के तेल की लेकर उसमें 6 से 7 बूंद एसेंशियल ऑइल मिला लें और इसे सिर की त्वचा व बालों पर मसाज कर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह किसी अच्छे क्लिंजर से बाल धो लें।

गंजापन दूर करने के लिए एलोवेरा का प्राकृतिक उपाय (Aleo vera for ganjapan ka ilaj)

गंजेपन का इलाज, एलोवेरा की ताज़ा पत्तियों से उसके गूदे या जेल को निकाल कर इसे सीधे बालों और उसकी जड़ों पर लगा लें। एक घंटे तक लगा कर रखने के बाद पर्याप्त पानी से धोकर साफ कर लें। गंजेपन से बचने के लिए इस प्रयोग को नियमित रूप से रोजाना करें।

गंजापन का इलाज के लिए प्याज़ का प्रयोग (Onion for male baldness prevention)

लंबे घने बाल पाने के बेहतरीन नुस्खे

प्याज़ में सल्फर (Sulfur) की उच्च मात्रा होती है। यह न केवल बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि बालों से विकास के साथ नए बालों को उगने में भी मदद करता है। प्याज़ को पीसकर उसका रस निकाल लें। इस रस को केवल सिर की त्वचा में अच्छी तरह लगा लें। 1 घंटे के बाद किसी अच्छे क्लिंजर से बालों को धोकर साफ कर लें।

गंजापन दूर करने के सरल उपचार में मेथी (Fenugreek seeds to treat male baldness)

झड़ते बालों को बचाने के लिए मेथी (fenugreek) एक बहुत ही लाभकारी प्राकृतिक उपाय है जो बालों की वृद्धि में मदद करता है। मेथी के दानों में आर्जिनिन (Arginine) नामक तत्व होता है जो गंजेपन से बचाने में भी मदद करता है। एक मुट्ठी मेथी के दानों को एक कप पानी में रात भर के लिए भिगो दें। सुबह इसे पीसकर एक चम्मच नारियल के तेल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे बालों व सिर की त्वचा पर 1 घंटे के लिए लगा रहने दें। गंजेपन (baldness) से बचने के लिए हर दूसरे दिन इस प्रयोग को करना चाहिए।

loading...