How to remove dark circles with rose water – गुलाब जल के साथ काले घेरे कैसे दूर करें?

काले घेरे के कारण, आप काले घेरे डार्क सर्कल्स की समस्या से पीड़ित हैं और आपकी संवेदनशील त्वचा है, तो आप के लिए गुलाब जल एक असली वरदान हो सकता है। गुलाब जल बेहद सौम्य है और इसमें त्वचा को पोषण देने और प्राकृतिक रूप से फिर से जीवंत करने का गुण  होता है। गुलाब जल आँखों के लिए (gulab jal aankho ke liye) बहुत अच्छा होता है।

आप एक सप्ताह के भीतर दिखाई सुधार लाने के लिए अलग अलग तरीकों से आंख के नीचे के क्षेत्र पर गुलाब जल का उपयोग एक सप्ताह के भीतर दिखने वाले सुधार लाने के लिए कर सकते हैं। आप आपके काले घेरों की तीव्रता और हाथ में कितना समय है, के आधार पर निम्न विधियों में से किसी को चुन सकते हैं।

हालांकि, इन उपचारों को निष्ठापूर्वक करना एक नियम बनाइये, क्योंकि घरेलू उपचार प्रभावी परिणाम नहीं दिखाएंगे, जब तक कि वे नियमित रूप से इस्तेमाल नहीं किया जाये। यहाँ कुछ तरीके जो आप गुलाब जल के साथ काले घेरे दूर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

विधि # 1 गुलाब जल के साथ डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए (Method #1 for removing dark circles with rose water, dark circle khatam karne ka tarika)

  • 2 चम्मच – शुद्ध गुलाब जल

आंखों के नीचे काले घेरे के उपाय, यह काले घेरे दूर करने के लिए गुलाब जल का उपयोग करने के आसान तरीकों में से एक है। गुलाब जल आंख के नीचे त्वचा पर सीधे इस्तेमाल किया जाने जितना सौम्य होता है। तो, पर्याप्त  गुलाब जल में 2 रुई के फाहे भिगोएं और उन्हें अपनी आँखों पर रखें आंखों के नीचे के क्षेत्र को पूरी तरह से ढकते हुए । इसे 15 मिनट के लिए रहने दे और फिर हटा दें । आप ठन्डे गुलाब जल का उपयोग विश्राम पाने के लिए कर सकते हैं। आप एक दिन में यह उपाय 2-3 बार भी कर सकते हैं।

आँखों के काले घेरे हटाने हेतु सर्वश्रेष्ठ क्रीम एवं जेल

गुलाब जल के लाभ विधि # 2 काले घेरे दूर करने के लिए गुलाब जल को कैसे यूज़ करें (Gulab jal ko kaise use kare, Method #2 for removing dark circles with rose water, dark sarkal tips in hindi)

  • 2 चम्मच – शुद्ध गुलाब जल
  • ककड़ी का रस – 1 चम्मच
  • नींबू का रस – 1-2 बूँदें

आंखों के नीचे काले घेरे के उपाय, एक ताजा ककड़ी को कस लें और उसका रस निचोड़ लें। अब इस 1 चम्मच ककड़ी के रस के साथ 2 चम्मच शुद्ध गुलाब जल को मिलाएं। इस मिश्रण में जोड़ने के लिए अगली चीज़ नींबू के रस की 1-2 बूँदें है। इस मिश्रण में 2 रुई के फाहे भिगोइये और अपनी आंखों के नीचे के क्षेत्र को  उन्हें अपनी आँखों पर रखें । इसे 10 मिनट के लिए रहने दें, फिर हटा लें और सामान्य पानी से धो ले।

गुलाब जल के गुण, विधि # 3 गुलाब जल के साथ डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए (Method #3 for removing dark circles with rose water, aankh ke niche kale ghere)

  • 2 चम्मच – शुद्ध गुलाब जल
  • आलू का रस – 1 चम्मच

आंखों के नीचे काले घेरे ऐसे करें दूर, जब त्वचा पर मलिनकिरण के इलाज की बात आती  है, तब शायद ही कुछ आलू के रस से अधिक  प्रभावी हो सकता है। आप दोनों अवयवों का सबसे अच्छा प्रभाव और गुलाब जल के गुण (gulab jal ke gun) प्राप्त करने के लिए और जल्दी से अपने काले घेरे दूर करने के लिए आलू का रस गुलाब जल के साथ मिलाकर उपयोग कर सकते हैं

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

एक आलू को कस लें और उस का रस निचोड़ लें । इस ताजा आलू के रस का 1 चम्मच मिश्रण, गुलाब जल के 2 चम्मच के साथ मिलाये ; इस मिश्रण में 2 रुई के फाहे भिगोएं और उनके आंखों के नीचे के क्षेत्र को ढकते हुए रखें। इसे 15-20 मिनट के लिए रहने दे, फिर रुई के पैड हटा लें और सादे पानी से धो दें।

आंखों के नीचे डार्क सर्कल को ऐसे हटाएँ

विधि # 4 गुलाब जल के साथ काले घेरे दूर करने के लिए (Method #4 for removing dark circles with rose water, aankho ke kale ghere)

  • 2 चम्मच – शुद्ध गुलाब जल
  • दूध  – 1 चम्मच

आंखों के नीचे काले घेरे ऐसे करें दूर, दूध में व्यापक त्वचा के लिए पौष्टिक गुण होते है और दूध को गुलाब जल के साथ मिश्र करके उसका उपयोग आप आसानी से काले घेरे से छुटकारा पा सकते है। दूध के साथ शुद्ध गुलाब जल मिलाएं और इस मिश्रण का उपयोग दो रुई के फाहे सोखने के लिए  करें। इन रुई के फाहों को आंखों के नीचे के क्षेत्र को ढकते हुए रखें। यह 15-20 मिनट के लिए रहने दें और फिर हटा लें। सामान्य पानी से धो लें।

आप नियमित रूप से उपरोक्त उपायों से किसी का भी उपयोग अपने डार्क सर्कल हालत में दृष्यमान सुधार लाने के लिए कर सकते हैं और गुलाब जल के फायदे (gulab jal ke fayde)पा सकते हैं।

loading...