Homemade beauty tips in Hindi for winter – सर्दियों में सुंदरता पाने के घरेलू नुस्खे – विंटर ब्यूटी टिप्स

सर्दी का मौसम, ठण्ड के मौसम का त्वचा पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है और इसकी वजह से त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है। फटी और सूखी त्वचा न सिर्फ देखने में बदसूरत होती है, पर इसका सूरज की UV किरणों के संपर्क में आकर झुलसने की संभावना भी ज़्यादा होती है। अतः एक स्वस्थ और साफ़ त्वचा पाने के लिए आपको इसकी अच्छे से देखभाल करनी पड़ती है। लेकिन अपनी त्वचा को खूबसूरत और बेदाग़ बनाने के लिए आपको काफी मात्रा में शॉपिंग करने और तरह तरह के स्किन केयर उत्पाद प्रयोग में लाने की कोई ज़रूरत नहीं होती। इसकी बजाय रसोई में मौजूद उत्पादों की मदद से त्वचा की देखभाल करें, जो ना सिर्फ काफी प्रभावी होते हैं, बल्कि आपके लिए काफी किफायती भी साबित होते हैं।

इस बात से बिलकुल इनकार नहीं किया जा सकता कि साफ़ सुथरी और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए आपको इसके पीछे अपना समय लगाना पड़ता है। लेकिन आपको इस ठण्ड में अपनी त्वचा को बचाने के लिए बाज़ार में बिकने वाले सौन्दर्य पदार्थ बहुतायत में खरीदने की ज़रुरत नहीं है। इसकी बजाय रसोई में मौजूद कुछ नुस्खों का प्रयोग करें, क्योंकि ना सिर्फ ये ज़्यादा प्रभावी हैं, बल्कि काफी किफायती भी होते हैं। फटी और क्षतिग्रस्त त्वचा न सिर्फ देखने में खराब होती है, बल्कि सूरज की किरणों से भी इन्हें काफी नुकसान पहुंचता है। नीचे कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है, जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे। सर्दियों में त्वचा की देखभाल के उपाय :-

घरेलू ब्यूटी टिप्स – घरेलू मॉइस्चराइसिंग स्क्रब (Homemade moisturizing scrub se skin ke liye gharelu nuskhe)

स्क्रब के फायदे, एक सौम्य एक्सफ़ोलीएटर (exfoliate) से अपनी त्वचा को अच्छे से साफ़ करें। इसे घर में बनाने का प्रयास करें। स्क्रब कैसे करे यह बनाने में काफी आसान भी है।

सर्दियों में छोटे बालों की हेयर स्टाइल

  • स्क्रबिंग के लिए एक कप सूरजमुखी (sunflower) के बीज या पटसन के बीज को कॉफ़ी ग्राइंडर (grinder) या ब्लेंडर (blender) में ग्राइंड करें।
  • इस पिसे हुए बीज को एक बड़ी कटोरी में रखें। अब इसमें आधा कप ताज़ी क्रीम (fresh cream) मिलाएं और इसे अच्छे से मिलाएं।
  • इस स्क्रब का प्रयोग करने के लिए अपने चेहरे को धो लें तथा अपनी गीली त्वचा पर इस मिश्रण से मसाज करें। इसे एक मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। एक नरम तौलिये की मदद से त्वचा को अच्छे से सुखा लें। अच्छे परिणामों के लिए इस मिश्रण के प्रयोग के बाद किसी मॉइस्चराइसिंग पैक का भी इस्तेमाल कर लें।

हर तरह की त्वचा के लिए मॉइस्चराइसिंग मास्क (Moisturizing mask for all skin types se sardiyo me beauty tips)

स्क्रबिंग से आपकी त्वचा में थोड़ा सा खिंचाव आ जाता है। अतः त्वचा को मॉइस्चराइस करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। स्किन केयर, आप पके पपीते की मदद से एक मॉइस्चराइसिंग फेस पैक बना सकते हैं, जो कि ठण्ड के मौसम में काफी मात्रा में पाया जाता है।

  • एक छोटे तथा पके पपीते को छीलें तथा इसका बीज निकालें। अब एक पात्र में एक फोर्क की सहायता से इसे मैश करें।
  • इस मैश्ड पपीते में 1 चम्मच ओलिव आयल मिलाएं। अब इस मिश्रण को अच्छे से अपने चेहरे और गले पर लगाएं।
  • अपने चेहरे पर इस मिश्रण को 20 मिनट तक रखें और फिर हलके गर्म पानी से अपना चेहरा अच्छे से धो लें। अगर इसके बाद भी आपकी त्वचा को और ज़्यादा मॉइस्चराइसिंग की आवश्यकता है तो आप बेबी लोशन का प्रयोग करने के बारे में भी सोच सकती हैं।

त्वचा का टोनर (Skin toner se sardiyo me twacha ki dekhbhal)

सर्दियों में मिलने वाली सब्जियां

टोनर का प्रयोग किये बिना त्वचा को साफ करने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकती। लेकिन क्योंकि यह बात सभी जानते हैं कि खासकर ठण्ड के समय बाज़ार में बिकने वाले टोनर त्वचा पर काफी कठोर भी सिद्ध हो सकते हैं, अतः आप ज़रूर एलो वेरा की मदद से घरेलू स्किन टोनर बनाना चाहेंगी। स्किन टोनर, एलोवेरा के पौधे आसानी से हर जगह पाए जाते हैं। आप इन पौधों को अपने घर के पीछे भी उगाने के बारे में सोच सकती हैं।

  • एक बोतल में आधा कप एलोवेरा जेल रखें और इसमें एक कप डिस्टिल्ड पानी मिलाएं।
  • अब इसमें अपने पसंदीदा एसेंशियल आयल की 8 से 10 बूँदें डालें। जब सूखी त्वचा को ठीक करने की बात हो तो आप जेरेनियम, गुलाब, कैमोमाइल, लैवेंडर, रोजमेरी, स्वीट ऑरेंज, अदरक या जैस्मिन के तेल में से किसी को भी चुन सकती हैं।
  • इस मिश्रण को अच्छे से हिला लें। एक रुई के बॉल की मदद से इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। आप एक स्प्रे की बोतल में भी टोनर को भर सकती हैं, जिससे कि आपको जब भी ज़रुरत पड़े तो आप इसे अपने चेहरे पर छिड़क सकें।

चॉकलेट फेस मास्क (Using a chocolate face mask)

आपका पसंदीदा चॉकलेट अब आपकी त्वचा का सबसे अच्छा साथी भी बन सकता है। कई शोधों से पता चला है कि डार्क चॉकलेट आपके स्वास्थ्यके लिए काफी अच्छी होती है। इसका त्वचा पर प्रयोग भी काफी फायदेमंद होता है।

स्किन टिप्स, चॉकलेट में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फ्री रेडिकल्स को ख़त्म करने में सक्षम होते हैं। चॉकलेट से काफी अच्छा मास्क भी बनता है। चॉकलेट मास्क बनाना काफी आसान है। इसके लिए आपको निम्नलिखित चीज़ों को आपस में मिलाना पड़ता है:

  • एक तिहाई कप कोको पाउडर (coco powder)
  • 3 चम्मच ओट्स (क्विक कुकिंग (quick cooking) या पुरानी वेरायटीज (old varieties) भी चलेंगी)
  • आधा कप शहद
  • 2 चम्मच खट्टी क्रीम (sour cream) या सादी दही (curd)

सर्दियों में/ठण्ड में सुन्दर दिखने

आप इस मास्क का प्रयोग हफ्ते में एक बार कर सकती हैं।

त्वचा की देखभाल कैसे करे, सर्दियों में घरेलू देखभाल (Homemade beauty care in winter)

मीठे बादाम का बॉडी स्क्रब (Sweet almond body scrub se twacha ki dekhbhal in hindi)

यह त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) तथा नमी देने के लिए एक बेहतरीन स्क्रब (scrub) का काम करता है। बादाम में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन इ (vitamin E), मैग्नीशियम (magnesium) और स्वास्थ्यकर फैटस (healthy fats) होते हैं, जो आपकी त्वचा को अन्दर तथा बाहर से पोषण देते हैं। इस scrub को बनाने के लिए बादाम के तेल, शहद तथा वैनिला (vanilla) के अंश को एक पात्र में डालकर मिश्रित करें। नहाने के समय साबुन से शरीर को धोने के बाद इस मिश्रण से स्क्रब करें। अब शरीर को गर्म पानी से धो लें तथा अच्छे से पोंछ लें।

डबल बादाम बॉडी स्क्रब (Double almond body scrub)

स्किन की देखभाल, इसे बनाने के लिए आलमंड मील (almond meal) को स्क्रब के साथ मिश्रित किया जाता है। आलमंड मील बनाने के लिए कच्चे बादामों को ब्लेंडर (blender) में डालकर पीस लिया जाता है। एक पात्र में आलमंड (almond) मील, शहद और बादाम का तेल (almond oil) मिश्रित कर लें। नहाने के समय साबुन से शरीर को धोने के बाद इस मिश्रण से स्क्रब (scrub) करें। अब शरीर को गर्म पानी से धो लें तथा अच्छे से पोंछ लें।

दलिए तथा शहद का फेशियल पैक (Oats and honey facial pack se face ke liye tips)

दलिया (oats) आपकी त्वचा को धीरे धीरे एक्सफोलिएट (exfoliate) करता है और इसमें सुकून देने वाले तथा जलनरोधी गुण होते हैं। एक ब्लेंडर में दलिया तथा शहद डालकर एक महीन पेस्ट (paste) बना लें। इस मास्क (mask) को अपनी रूखी त्वचा पर लगाएं तथा इसे गोलाकार मुद्रा में अपने चेहरे पर मसाज (massage) कर लें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरा गर्म पानी से धो लें।

सर्दियों में मेकअप

दलिए से स्नान (Oatmeal bath se skin ki dekhbhal)

दलिए से स्नान (oatmeal bath) से सारे शरीर को फायदा होता है। कच्चे दलिए को ब्लेंडर (blender) में डालकर एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पाउडर (powder) को तब तक पानी में घोलें जब तक पानी का रंग ना बदल जाए और इसका अहसास रेशमी ना हो जाए। अब अपने शरीर को इस पानी में आधे घंटे तक डुबोकर रखें।

केले और मक्खन का मास्क (Banana & butter mask se rukhi twacha ke upay)

यह मास्क (mask) त्वचा के प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र (moisturizer) का कार्य करता है तथा इससे त्वचा का रूखापन भी दूर होता है। इसे बनाने के लिए केले को मैश (mash) करें और इसमें मक्खन (butter) तथा स्किम्ड मिल्क (skimmed milk) मिलाएं। इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मिश्रित करें तथा इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

दही और शहद का फेस पैक (Curd and honey face pack se sardiyo me skin care tips)

दही (curd) और शहद (honey) को एक साथ मिलाने पर ठण्ड का बेहतरीन फेस पैक तैयार हो जाता है। इन दोनों उत्पादों को अच्छे से मिलाएं तथा अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

अंडे और ओलिव ऑइल का फेस पैक (Egg & olive oil face pack)

जैतून का तेल (olive oil) तथा अंडा (egg) दोनों ही त्वचा को नमी देने वाले कारक हैं, जिनकी मदद से आप सर्दियों में रूखी त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं। अंडे को अच्छे से फेंटें तथा इसमें शहद तथा ओलिव ऑइल मिलाएं। इसे 15 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें तथा इसके बाद इसे गुनगुने (lukewarm) पानी से धो लें।

सर्दियों में सूखी और ऑयली त्वचा की देखभाल

दूध का फेस पैक (Milk face pack se dry skin ke liye tips in hindi)

गाय का कच्चा दूध ठण्ड में दूध का फेस पैक (milk face pack) बनाने का बेहतरीन विकल्प है, पर आप पैक्ड (packed) या डेरी (dairy) का दूध भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस pack को बनाने के लिए आपको दूध के अलावा एलोवेरा जेल (aloe Vera gel), शहद, एसेंशियल ऑइल (essential oil) तथा बादाम के पेस्ट (almond paste) की आवश्यकता होगी। इन सारे उत्पादों को एक पात्र में अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday