Best moisturizing oils during winter – ठण्ड के लिए बेहतरीन मॉइस्चराइसिंग तेल

ठण्ड के समय आपकी त्वचा काफी बेजान और रूखी हो जाती है, क्योंकि हवा आपके चेहरे की सारी नमी छीनकर इसे अनाकर्षक बना देती है। यही वह समय है, जब अपनी त्वचा की नमी को वापस पाने के लिए आपको मॉइस्चराइसर के प्रयोग की आवश्यकता है।

आजकल बाज़ार में कई तरह के विंटर मॉइस्चराइज़र उपलब्ध हैं, और आप अपनी त्वचा के अनुसार इनका चुनाव कर सकते हैं। ऐसे मॉइस्चराइज़र का चुनाव करें, जिसमें केमिकल्स की मात्रा कम हो और प्राकृतिक तत्व ज़्यादा। ठण्ड में सिर्फ ऐसे ही मॉइस्चराइज़र प्रयोग में लाएं, जो कि खासतौर पर ठण्ड के लिए बने हों।

ऑर्गन आयल (Argon oil hai sardiyo me twacha ki dekhbhal)

ऑर्गन आयल ठण्ड में बिकने वाले सबसे बेहतरीन मॉइस्चराइसिंग तेलों में से एक है। यह तेल मोरक्को के ऑर्गन के पेड़ों के फल में मौजूद गुठली से निकाले जाते हैं। इनसे आपको ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (omega 3 fatty acids) और विटामिन इ (vitamin E) की प्राप्ति होती है, जिनकी मदद से आपकी त्वचा तरोताज़ा और स्वस्थ रहती है। अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं, तो सिर में ऑर्गन का तेल लगाने से आपको काफी फायदा होगा। इस तेल के प्रयोग से आपकी त्वचा भी खिली खिली और खूबसूरत बनी रहेगी।

स्किन टिप्स के लिए ओलिव आयल (Olive oil se sardiyo me skin care tips)

बॉडी बटर को घर पर बनायें

ओलिव आयल का नाम ठण्ड में प्रयुक्त होने वाले सबसे प्रभावी तेलों में शुमार होता है। यह आपकी त्वचा को हर प्रकार की छोटी बड़ी समस्या से निपटने में मदद करता है। आप अब बाज़ार में विभिन्न ब्रांड्स द्वारा वितरित ओलिव आयल खरीद सकते हैं। इनमें से सर्वश्रेष्ठ ब्रांड (brand) ही चुनें, क्योंकि उस कंपनी के तेल से ही आपको अपने स्वास्थ्य और त्वचा के लिए सबसे ज़्यादा फायदा प्राप्त होगा। अतः ठण्ड के समय त्वचा के स्वास्थ्य और चमक के लिए हमेशा ओलिव आयल का इस्तेमाल करें।

अवोकेडो का तेल (Avocado oil se sardiyo me beauty tips)

सर्दियों में त्वचा की देखभाल, ठण्ड के समय हममें से ज़्यादातर लोग रूखी, जलन युक्त तथा संवेदनशील त्वचा की समस्या से ग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे समय में अवोकेडो तेल का प्रयोग करें, क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (omega 3 fatty acids) तथा विटामिन इ (vitamin E) की काफी मात्रा होती है। इसमें मौजूद महत्वपूर्ण और प्रभावी तत्व जलन दूर करते हैं तथा सेल्स की अंदरूनी कार्यशीलता को काफी बेहतर बनाते हैं। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी और दोबारा कभी ठण्ड के दौरान रूखी नहीं रहेगी।

स्किन की देखभाल के लिए पटसन का तेल (Flex seeds oil se sardiyo me skin care tips)

यह प्राकृतिक मॉइस्चराइसिंग तेल ओमेगा 6 (omega 6) और ओमेगा 3 (omega 3) फैटी एसिड्स से भरपूर होता है, जिसकी मदद से आपका ह्रदय स्वस्थ रहता है और रंगत में भी काफी निखार आता है। आप ठण्ड में इस तेल से खाना भी पका सकते हैं और सम्पूर्ण स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं। ठण्ड में आपकी त्वचा को चमकदार और मॉइस्चराइस्ड रखने के लिए सिर्फ पटसन के तेल को अपने रोज़ाना के प्रयोग में आने वाले मॉइस्चराइसिंग लोशन के साथ मिलाएं, जो आप हर मौसम में प्रयोग करती हैं और इसे त्वचा पर लगाएं। इसके प्रयोग से आपको जलनयुक्त त्वचा, एक्जिमा (eczema), संवेदनशील त्वचा तथा डर्माटाइटिस (dermatitis) की समस्याओं से भी निजात प्राप्त होती है। इस तेल में जलनरोधी गुण होते हैं जो हर तरह की त्वचा की स्थिति सुधारने में सक्षम हैं।

जोजोबा का तेल (Jojoba oil se twacha ki dekhbhal in hindi)

मृत त्वचा हटाने के लिए चीनी के क्यूब(स्क्रबर)

रूखी त्वचा का इलाज, ठण्ड के मौसम में रूखी त्वचा की समस्या सबको होती है, और इसीलिए त्वचा की सुरक्षा करने हेतु आपको एक प्राकृतिक तथा कॉस्मेटिक (cosmetic) से मुक्त तेल की आवश्यकता है। जोजोबा का तेल ऐसा ही एक मॉइस्चराइसिंग तेल है, जिसका केमिकल ढांचा हमारे त्वचा के प्राकृतिक तेल के जैसा ही होता है। अतः आपका शरीर इस तेल को काफी आसानी से सोखने की क्षमता रखता है और आपकी त्वचा को काफी बेहतर और ज़्यादा स्वस्थ बनाता है। अगर आप उपचार के लिए किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ के पास जाएं, तो वे भी इस तेल को अपनाने की सलाह देंगे। इसमें कॉपर (copper) और जिंक (zinc) जैसे मिनरल्स (minerals) भी होते हैं और यह आपकी त्वचा की कसावट में मदद करता है।

रोज़ हिप सीड आयल (Rose hip seed oil se sardiyo me beauty tips)

त्वचा की देखभाल कैसे करें, ठण्ड के दौरान हमारी त्वचा में तरह तरह की समस्याएं सामने आ सकती हैं। कुछ लोग महीन रेखाओं, दाग, एक्ने (acne) तथा असमान त्वचा की समस्या से प्रभावित होते हैं। रोज़ हिप सीड आयल त्वचा की इन समस्याओं को ठीक करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह तेल जिस पौधे से निकाला जाता है, वह दक्षिण अमेरिका (south america) में पाया जाता है। इस तेल में काफी मात्रा में विटामिन ए (vitamin A) तथा विटामिन सी (vitamin C) पाया जाता है, जिसके त्वचा पर काफी बेहतरीन प्रभाव होते हैं। यह तेल सेल टर्नओवर (sales turnover) को बढ़ाता है तथा त्वचा के डिस्कलरेशन (discoloration), दाग और काले धब्बों को दूर करता है।

loading...