Winter face packs with Multani mitti in Hindi – सर्दियों के लिए मुल्तानी मिटटी के फेस पैक्स

मुल्तानी मिट्टी एक ऐसा पदार्थ है, जिसमें त्वचा का उपचार करने तथा अन्य उपकार करने के गुण होते हैं। यह रूखी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है, जिसको  खासकर सर्दियों / ठण्ड के मौसम में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। नीचे मुल्तानी मिटटी के कुछ फेस पैक के बारे में जानकारी दी गयी है।

सूखी त्वचा की वजह से लोगों की नाक के दोनों तरफ सफ़ेद तथा काले धब्बों की बढ़त की समस्या सामने आती है। इन धब्बों की वजह से ठण्ड के मौसम में आपकी त्वचा काफी बदसूरत लगेगी। मुलतानी मिट्टी का उपयोग, ऐसी स्थिति में आप मुल्तानी मिटटी का प्रयोग कर सकते हैं जो कि एक प्राकृतिक स्क्रब की तरह कार्य करता है। यह आपकी त्वचा की परतों से मृत कोशिकाएं निकालने का एक बेहतरीन तरीका है। आप मुल्तानी मिटटी की मदद से स्क्रबर, फेस पैक या मास्क भी बना सकते हैं।

मुल्तानी मिटटी के प्रभावी फेस पैक्स (Popular natural face packs with Multani mitti)

मुल्तानी मिटटी और शहद (Multani mitti and honey se multani mitti ke labh)

इसके लिए आपको जो सामग्रियाँ चाहिए, वे हैं:-

  • 2 चम्मच गुलाबजल
  • 1 चम्मच मुल्तानी मिटटी
  • 1 चम्मच शहद

मृत त्वचा को निकालने के फेस पैक्स

इन सारे पदार्थों को एक साथ लें और इनकी मदद से एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। सबसे पहले अपने चेहरे को एक अच्छे फेस वाश की मदद से धो लें और फिर ये फेस पैक लगाएं। अगर आपको किसी प्रकार की त्वचा की एलर्जी है तो फेस पैक का प्रयोग करने से पहले कोई औषधीय साबुन लगा लें। अगर आप इस पेस्ट को स्क्रब और फेस पैक दोनों ही बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने नाक, गाल और माथे के आसपास गोलाकार मुद्रा में अच्छे से रगड़ें। इस मसाज को 10 मिनट तक जारी रखें और इसके बाद इस पैक को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक रखें। अब इस फेस पैक को अच्छे से पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी के लाभ – सर्दियों की त्वचा के लिए मुल्तानी मिटटी (Multani mitti for winter skin se multani mitti ke gun)

मुल्तानी मिटटी का प्रयोग साल के हर मौसम में आसानी से किया जा सकता है। फेशियल करने का तरीका, आप सूखी त्वचा के लिए भी मुल्तानी मिटटी को प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको जो सामग्रियाँ चाहिए, वे हैं 2 से 3 चम्मच  मुल्तानी मिटटी, 1 चम्मच किसा हुआ खीरा, 1 चम्मच दही, इतनी ही मात्रा में किसा हुआ टमाटर और पेस्ट बनाने के लिए 2 से 3 चम्मच दूध। इन सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। सर्दियों / ठण्ड का मौसम आ जाने पर मुल्तानी मिटटी से बना यह फेस पैक सूखी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस पैक को अपने  चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक रखें और इसके बाद धो लें।

फेशियल करने का तरीका, तैलीय त्वचा वाले लोगों को ठण्ड के मौसम में भी एक्ने और मुहांसों की समस्या काफी सताती है। इस फेस पैक की मदद से आपकी त्वचा के बैक्टीरिया पूरी तरह ख़त्म हो जाएंगे और आपका चेहरा काफी तरोताज़ा और सुन्दर दिखेगा। इसमें कई आवश्यक प्राकृतिक तत्व भी होते हैं जिसकी वजह से त्वचा के स्वास्थ्य को निखारने में भी यह अहम भूमिका निभाता है। त्वचा से अतिरिक्त तेल निकलने के अलावा जब आपका चेहरा सर्दियों/ठण्ड में काफी सूख जाता है, तो यह पैक त्वचा को हाइड्रेट भी करता है।

अगर आपके पास घर में मुल्तानी मिटटी का फेस पैक बनाने का समय नहीं है तो ऐसे कई फेस पैक्स बाज़ार में भी उपलब्ध हैं।

फेशियल कैसे करे – पतंजलि मुल्तानी मिटटी फेस पैक (Patanjali Multani mitti face packs)

चेहरे के बालों को हटाने के फेस पैक्स तथा मास्क्स

क्योंकि यह बाबा रामदेव के पतंजलि का उत्पाद है, अतः आप इसके गुणवत्ता और साइड इफेक्ट्स से मुक्त होने पर भरोसा कर सकते हैं। यह संस्था अपने विभिन्न उत्पादों का निर्माण करने में सिर्फ प्राकृतिक तत्वों का प्रयोग करती है, अतः अन्य पदार्थों की तरह इसमें केमिकल्स की मात्रा बिलकुल नहीं होती। इसमें मिटटी और मिनरल्स का अद्भुत संगम है, जिसकी मदद से आपके चेहरे पर एक जवान निखार आता है। गियरिका (giarika) की मदद से आपके रक्त संचार में वृद्धि होती है। मुल्तानी मिटटी आपकी त्वचा में मौजूद अशुद्धियों को अंदर तक जाकर बाहर निकालती है। इस फेस पैक में एलो वेरा भी होता है जिससे आपकी त्वचा नरम तथा मुलायम रहती है। त्वचा में जान डालने, इसे पोषण देने तथा इसे ठीक करने में मैग्नीशियम, जिंक ऑक्साइड और एल्युमीनियम जैसे मिनरल्स काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं।

मुल्तानी मिटटी के फायदे – द नेचर्स को (The Nature’s co) मुल्तानी मिटटी फेस पैक (The Nature’s co fuller earth gharelu face pack hindi me)

इस फेस पैक में मौजूद मुख्य तत्व है मुल्तानी मिटटी। काफी जाने माने और प्रसिद्द कंपनी नेचर्स ने ये उत्पाद बनाया है, अतः इसकी गुणवत्ता पर आपको कोई शक नहीं होना चाहिए। इस उत्पाद का इस्तेमाल करने के बाद आपकी त्वचा का अतिरिक्त तेल पूरी तरह चला जाएगा। आपकी त्वचा की परतों में मौजूद टॉक्सिन्स भी आपके चेहरे पर एक खराब प्रभाव छोड़ते हैं। यह फेस पैक आपके चेहरे से पूरी तरह टॉक्सिन्स को निकाल देने का भी काम करता है। सौंदर्य उत्पादों का प्रयोग किये बिना ही आप आसानी से अपने चेहरे पर एक प्राकृतिक निखार प्राप्त कर सकते हैं। इस फेस पैक में मौजूद अन्य उत्पाद हैं वेजिटेबल ग्लिसरीन, विटामिन इ और प्रो विटामिन बी 5।

फारेस्ट एसेंशियलस मुल्तानी मिट्टी फेशियल उबटन (Forest essentials multani mitti facial ubtan se multani mitti ke fayde)

सर्दियों/ठण्ड के महीनों में आपकी त्वचा काफी बेजान तथा चमक से रहित हो जाती है। ऐसे समय यह उबटन आपके चेहरे पर जादू कर सकता है। यह आपकी त्वचा की अन्दर से सफाई करता है, त्वचा के रोमछिद्रों (pores) की कसावट में मदद करता है तथा त्वचा को तरोताजा बनाता है। उबटन एक हिंदी शब्द है जिसे मुल्तानी मिट्टी भी कहा जाता है। एक बार इसका प्रयोग कर लेने पर आप काफी सुन्दर दिखने लगेंगी तथा आपके चेहरे पर एक निखार भी आ जाएगा। अगर आपकी त्वचा का टोन (tone) असमान है और आप इसे सामान्य बनाना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक (face pack) आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा।

एलोवेरा के घरेलू फेस पैक्स

संतरे के छिलके के पाउडर के साथ शगुन गोल्ड मुल्तानी मिट्टी (Shagun gold multani mitti with orange peel powder)

यह संतरे के छिलकों और मुल्तानी मिट्टी का बेहतरीन संगम है, जिससे आप ठण्ड के मौसम में मृत त्वचा से दूर रह सकते हैं। यह आपकी त्वचा से एक्ने (acne) तथा अन्य अशुद्धियाँ भी प्रभावी रूप से निकालता है। इसके प्रयोग से आपकी त्वचा हर प्रकार की गन्दगी तथा अशुद्धियों से दूर तथा हमेशा हाइड्रेटेड (hydrated) रहेगी। ना आपकी त्वचा संतरे के छिलकों से रूखी होगी और ना ही मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग से तैलीय होगी। यह भी साबित हो चुका है कि यह पाउडर (powder) साइड इफेक्ट्स (side effects) से रहित है। इस फेस पैक के प्रयोग से आपकी त्वचा को जलन से छुटकारा मिलता है। यह हर तरह की त्वचा के लिए काफी अच्छा है, अतः यह आप इसे अपने दोस्तों को भी सुझा सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी और बादाम का फेस पैक (Multani Mitti and Almond gharelu face pack hindi me)

फेस पैक बनाना, इसे बनाने के लिए एक पात्र में पिसे हुए बादाम, मुल्तानी मिट्टी और दूध को मिलाएं तथा एक पतला एवं महीन पेस्ट (paste) बनाएं। इस पैक को अपने चेहरे तथा गले पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपनी त्वचा को गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और दलिए का फेस पैक (Multani mitti and oatmeal face pack se skin ke liye multani mitti)

फेस पैक बनाना (facial kaise kare hindi me), यह रूखी त्वचा के लिए एक बेहतरीन फेस पैक है। इसे बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी, दलिए के पाउडर, टमाटर के रस, नींबू के रस तथा गुलाबजल को अच्छे से मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को पानी से साफ़ कर लें।

मुल्तानी मिट्टी और अंडे के सफ़ेद भाग का फेस पैक (Multani mitti and egg white face pack)

पार्टी में दमकने के लिए घरेलू फेस पैक्स

यह सर्दियों के मौसम में त्वचा को पोषण देने वाला एक प्रभावी पैक है। इस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी को आधे घंटे तक पानी में भिगोकर रखें। इसमें अच्छे से फेंटा हुआ एक अंडा और पुदीने के तत्व मिलाएं तथा इसे अपने चेहरे पर एक सामान्य फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें।

मुल्तानी मिट्टी और हल्दी का घरेलू फेस पैक (Multani mitti and turmeric facepack ke labh)

फेस पैक बनाने की विधि, हल्दी और मुल्तानी मिट्टी से बने इस फेस पैक की अपनी खूबसूरती तथा औषधीय गुण होते हैं। इन दोनों पदार्थों को मिलाएं तथा इसे चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट के बाद धो लें। यह पैक चेहरे से मुहांसों को हटाने और रंग गोरा करने में काफी सहायता करता है।

मुल्तानी मिट्टी और पपीते का घरेलू फेस पैक (Multani mitti and papaya facepack ke fayde)

फेस पैक बनाने की विधि (facial kaise kare hindi me), मैश्ड (mashed) पपीते, मुल्तानी मिट्टी और शहद से बना यह पैक सर्दियों की रूखी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। पपीता विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन ए (Vitamin A) तथा कई एंटी ऑक्सीडेंटस (antioxidants) से भरपूर है, तथा शहद के साथ मिश्रित हो जाने पर ये सूखी त्वचा का अच्छा उपचार करते हैं। इन तीनों उत्पादों को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं तथा 15 मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो दें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday