Winter skin care tips in Hindi for women – महिलाओं के लिए शीतकाल में त्वचा की देखभाल के टिप्स

शीतकालीन समय शुष्क और खुरदुरी त्वचा पाने के लिए सबसे अच्छा है। सर्दी में त्वचा की देखभाल, ज्यादातर महिलाएं शुष्क त्वचा की समस्या का सामना करती हैं। सब से सरल समाधान है, बाजार में मिलने वाले विविध नमी प्रदायक क्रीम लगाना। लेकिन, हर कोई बाजार से महंगी नमी प्रदायक क्रीम खरीदने की क्षमता नहीं रखता है। पर स्वस्थ और आकर्षक त्वचा घरलू युक्तियो से भी संभव है। इन घरेलू उपचार के साथ महिलाएं शुष्क और खुरदुरी त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। त्वचा की देखभाल कैसे की जाए :-

शुष्क त्वचा की देखभाल के लिए एवोकैडो पेस्ट (Avocado paste for winter skin care)

आपको एवोकाडो की एक प्राकृतिक पेस्ट के साथ सर्दियों के मौसम के दौरान चिकनी और सुंदर त्वचा मिल सकती है। इस के लिए , आप एक परिपक्व एवोकैडो ले और मिक्सर में पीस लें। अब इस ताजा पेस्ट को अपनी त्वचा और चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद मे धो लें। एवोकाडो मे विटामिन ई होता है। यह त्वचा की देखभाल के उपचार में बहुत उपयोगी है। अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा सूखी है, तो आप एवोकैडो पेस्ट के साथ शहद की कुछ बूँदें मिला सकते हैं।

वायु को नम रखने वाला उपकरण ह्यूमिडिफ़ायर (Humidifier)

सरल सौंदर्य और त्वचा की देखभाल के तरीके

सर्दियों के दौरान कई लोग शुष्क त्वचा (skin) और त्वचा (skin) की दरारों से पीड़ित रहते हैं। इस स्थिति में वे चाहते हैं कि कुछ चमत्कार हो जिससे नमी की कमी या सुस्ती महसूस न हो। ह्यूमिडिफ़ायर सबसे अच्छा तरीका है, इस समस्या का। किसी भी स्थानीय दुकान से एक ह्यूमिडिफ़ायर खरीदें ताकि शुष्क त्वचा (skin) कुछ नमी दे सके और आप ताजा महसूस कर सकें।

स्किन की देखभाल के लिए रगड़ना (Exfoliate se dry skin ke liye tips in hindi)

सर्दियों के दौरान अपने शरीर से मृत त्वचा को हटाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, स्नान के दौरान रगड़ना। हर हफ्ते इस सफाई तकनीक का उपयोग करे और आपकी त्वचा (skin) नरम और निविदा बनते देखें । इससे आपकी मृत और सूखी कोशिकाओं से छुटकारा मिलेगा और आप ताजा महसूस करेंगी।

तेल आधारित मॉइस्चराइजर (Oil based moisturizer)

सर्दियों के दौरान, आप त्वचा (skin) की नमी खो देती है। इसलिये तेल आधारित मॉइस्चराइजर लगाने से आपकी त्वचा (skin) की नमी बनाये रखने में मदद मिलेगी। बाजार में बहुत से क्रीम और लोशन उपलब्ध हैं, जिसमे तेल की मात्रा होगी। अगर आप सूखी या सुस्त त्वचा से ग्रस्त हैं  तो सर्दियों के दौरान उन का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

दस्ताने (Gloves se rukhi twacha ke upay)

सर्दी का मौसम, ठंड के मौसम में घर छोड़ने से पहले दस्ताने का प्रयोग करना चाहिए। यह आपके  हाथ और उंगलियों को ढांकने  में मदद करता है ।सर्दियों का मौसम आपकी त्वचा (skin) को नष्ट करने और सूखा बनाने के लिए जाना जाता है। इसलिए इसकी आपको  यथासंभव ज्यादा रक्षा करनी चाहिए।

बरसात के मौसम के लिए त्वचा और बालों की देखभाल के नुस्खे

सनस्क्रीन (Sunscreen se skin ki dekhbhal)

गर्मियाँ जाने का मतलब यह नहीं हैं, कि आपको  अपने सनस्क्रीन को दूर रखने की जरूरत है। यद्यपि सर्दी की धूप नुकसान नहीं पहुँचाती पर, अभी भी आपकी त्वचा (skin) को नुकसान पहुँचाने के लिए कुछ पराबैंगनी किरणें हैं जिन्हे सनस्क्रीन आपके शरीर में प्रवेश करने से रोकेगा। इसलिए आप हमेशा अपना घर छोड़ने से पहले इसे लगायें।

महिलाओं के लिए सर्दियों में त्वचा की देखभाल की सबसे अच्छी युक्तियाँ (Winter skin care tips for women)

  1. स्किन केयर टिप्स, स्वस्थ त्वचा पाने के लिए हर महिला के पास एक अच्छा आहार चार्ट होना आवश्यक है। आपको बहुत से फल और उनसे निकले रस का सेवन करना चाहिए। अपने पैर, होंठ और एड़ी में अच्छी गुणवत्ता की पेट्रोलियम जेली का उपयोग करने का प्रयास करें।
  2. अगर आपके होठों पर झुर्रियां और दरारें हैं तो होठों को रगड़ कर मृत त्वचा (skin) हटानी चाहिए। यह आपके होठों को मुलायम कर देगा। होठों की रक्षा करने के लिए आप जैतून या नारियल के तेल को  एक बहुत अच्छे  नमी प्रदायक क्रीम के रूप में  लगा सकते हैं।
  3. शुष्क त्वचा सर्दियों के मौसम के दौरान बड़ी समस्या है,पर प्राकृतिक नमी प्रदायक क्रीम का उपयोग करना अच्छा है, क्योंकि वह त्वचा (skin) की  सूखेपन से  रक्षा करता है, और इसका कोई अन्य प्रभाव  नहीं होता।
  4. कई लोगों को सर्दियों के मौसम के दौरान गर्म स्नान लेने की आदत है। पर अधिक गर्म स्नान लेने से त्वचा की परत से नमी कम हो सकती है और आपकी त्वचा (skin) सूखी और दरारों वाली हो सकती है। सर्दियों के मौसम के दौरान बहुत अधिक गर्म स्नान लेने से बचना चाहिए।
  5. सर्दियों के दौरान त्वचा (skin) की देखभाल के लिए एक और रास्ता है की आप सभी हिस्सों को ढक कर रखें । सर्दियों के मौसम के दौरान हवा से बचना चाहिए क्योकि यह त्वचा (skin) की क्षति  और सूखेपन के लिए जिम्मेदार है।
  6. जब आप बाजार से मेकअप उत्पादों को ख़रीदें तो प्रयुक्त सामग्री पर एक नज़र डालें, अगर उसमें  उच्च मादक सामग्री है, तो उनका उपयोग नहीं होना चाहिए।
  7. सर्दियों के मौसम के दौरान बहुत अधिक सौंदर्य और बालों की स्टाइल के उत्पादों के उपयोग से बचना चाहिए।
  8. प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग एजेंटों जैसे  छाछ, ग्लिसरीन, तेल आदि का उपयोग सर्दियों के मौसम के दौरान होने वाली सूखी त्वचा (skin) से पीड़ित महिलाओं के लिए अच्छा होगा।
  9. भोजन में विटामिन ई और विटामिन ए से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित आदि का उपभोग करना चाहिए।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday