Jack Fruit in Hindi – जैक फ्रूट खाने के फायदे और नुकसान

जैक फ्रूट/कटहल में बहुत लोकप्रिय फल हैं, जो कि शहतूत के जाति के अंतर्गत आता है, यह व्यापक रूप से एशियाई देशों जैसे भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका, फिलीपीएंस, मलेशिया, थाईलैंड और इंडोनेशिया में पाया जाता है। इसके अलावा यह पूर्वी अफ्रीका और ब्राजील में भी पाया जाता है।

कटहल की खेती उष्णकटिबंधीय या उष्णकटिबंधीय के करीब भागों में की जाती है। यह एक ऐसा फल है, जिसे पूरी दूनिया में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, जो कि कम से कम 35 किलो का होता है, इसकी लंबाई 90 सेंटीमीटर और 50 सेंटीमीटर चैड़ा होता है।

कटहल यानि जैक फ्रूट/कटहल का स्वाद काफी मीठा और स्वादिष्ट होता है। यह पीली फली को आप कच्चा या फिर पकाकर दोनों तरीकों से खा सकते हैं। जब यह कच्चा होता है, तो इसका बाहरी हिस्सा हरे रंग का हो जाता है और इसका इस्तेमाल आमतौर पर एक स्वादिष्ट सब्जी के तौर पर भी होता है।

इसके स्वाद से आपके मुंह में पानी आ जाएगा, जैक फ्रूट में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम सप्लिमेंट (calcium supplement), आयरन (iron), पोटेशियम (potassium), नियासिन (niacin), राइबोफ्लेविल (riboflavin) , मैग्नीशियम (magnesium) जैसे कई और पोषण तत्व होते हैं।

कैंसर से लड़ने में मदद करता है (Protects against cancer hai kathal ke gun)

कटहल के लाभ, विटामिन सी होने के साथ ही जैक फ्रूट/कटहल में साइकोन्यूट्रिएंट्स (phytonutrients) होते हैं, जिसमें एंटी कैंसर और एंटी एजिंग क्वालिटी होती है। यह पोषण तत्व फ्री रेडिकल्स (free radicals) को हटाने में मदद करते हैं, जो कि कैंसर होने से रोकता है। यह कैंसर के सेल्स (cells) का बढ़ना कम कर देता है।

सीताफल के स्वास्थ्य लाभ

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है (Controls high blood pressure)

जैक फ्रूट में होने वाला पोटेशियम आपके हाई ब्लड प्रेशर को कम करता हैं, इसी के साथ यह दिल से संबंधित बीमारियों के खतरे को भी कम करने में मदद करता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है (Strengthens immunity process)

Subscribe to Blog via Email

Join 44,898 other subscribers

जैक फ्रूट में विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है, जो कि त्वचा को संक्रमण और फैलने वाली बीमारियों से बचाता है। विटामिन ई शरीर को मजबूत भी बनाता है, जोकि ब्लड सेल्स को मजबूत बनाने में असरदार होता है। जैक फ्रूट की एक कटोरी आपको काफी अच्छी मात्रा के एंटीऑक्सीडेंट (anti oxidant) प्राप्त करवाता है।

कटहल के लाभ आंखों और त्वचा को नार्मल करती है (Maintain a normal eye and also skin)

कटहल में विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है, जो कि नाइट बलाइंडनेस (night blindness) और त्वचा संबंधित परेशानियों से निजात दिलाता है। इसकी के साथ आपकी त्वचा साफ, सुंदर और खूबसूरत दिखने लगती है।

शरीर का पाचन में मदद करता है (Aids in healthy digestion of food)

कटहल के गुण, एंटी अल्सर गुण होते हैं, जो कि छाले को सही करने में मदद करता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। अतिरिक्त फाइबर होने के कारण जैक फ्रूट/कटहल कब्ज में भी सहायक होता है। यह पोषण तत्व आपके टिशू (tissue) को भी आराम पहुंचाता है।

टाइगर नट्स खाने के अद्भूत स्वास्थ्य लाभ

कटहल के गुण एनर्जी मिलती है (Produces energy)

कटहल को एनर्जी देने वाले फल के नाम से जाना जाता है, जिसमें कि ग्लूकोज (glucose) होता है और यह शक्ति को बूस्ट भी करता है। इसमें होने वाली एनर्जी (energy) के कारण इसमें कोई फेट और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। इसी कारण यह सबके लिए एक हेल्दी फल है, जिसका सेवन हर कोई कर सकता है।

कटहल के फायदे अनीमिया से बचाव में (Avoid anemia hai kathal khane ke fayde in hindi)

जैक फ्रूट में आयरन होता है, जो अनीमिया के लिए रामबाण की तरह काम करता है। इसी के साथ इससे शरीर में रक्त का प्रवाह भी बना रहता है।

कटहल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ अस्थमा को नियंत्रित करे (Control asthma hai kathal ke fayde)

जैक फ्रूट में पाए जाने वाले पोषण से अस्थमा के पीड़ित को काफी आराम मिलता है। अगर आप भी कटहल फ्रूट के पोषक तत्वों का सेवन करना चाहती हैं, तो ऐसे में आप इस फल की जड़ों को उबाल लें, यह आपको अस्थमा से आसानी से छुटकारा दिला देती है।

नेवीकूलर हड्डी को मजबूत करता है (Improve the navicular bone)

काला नमक के स्वास्थ्य लाभ

कटहल के फायदे, कटहल में मैग्नीशियम होता है, जो कि एक ऐसा पोषण है, जो कि शरीर में कैल्शियम को बनाएं रखने में मदद करता है और इसी के साथ यह हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मदद करता है, इसी के साथ यह हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से भी निजात पाने में काफी मदद करता है।

थायरॉयड को सामान्य बनाने के लिए (Maintain a normal thyroid are benefits of kathal)

कटहल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ, जैक फ्रूट/कटहल में माइक्रोमिनरल (micromineral) होता है, जो कि मेटाबोलिजम (metabolism) बढ़ाने और थायरॉयड को सामान्य करने के काम करता है। ऐसा अक्सर आत्मसात और हार्मोन के उत्पादन के रूप में होता है।

loading...