Bhringraj hair packs for hair growth – बालों की बढ़त के लिए भृंगराज के हेयर पैक्स

भृंगराज या एक्लिप्टा अल्बा बालों की बढ़त के लिए काफी चमत्कारी जड़ीबूटी है। यह एक प्रकार की घास के रूप में उगता है एवं इसकी महक काफी तीखी है। बालों की बढ़त के माध्यम के रूप में प्रयुक्त होने के अलावा यह जड़ीबूटी आयुर्वेदिक औषधियों में कई प्रकार की बीमारियाँ ठीक करने के लिए प्रयोग में लायी जाती हैं।  भृंगराज में कुछ कार्यशील उत्पाद हैं जो बालों के फोलिकल्स (follicles) को पोषण प्रदान करने में मदद करते हैं, जिससे आपके बाल जड़ों से प्राकृतिक रूप से काफी मज़बूत होते हैं तथा बालों का झड़ना रूकता है। इसी के साथ, ये कार्यशील तत्व बालों के निष्क्रिय फोलिकल्स को उनकी सुप्त अवस्था से काफी त्वरित गति से बाहर निकालते हैं एवं इस प्रकार बालों की नवीन बढ़त को बढ़ावा देते हैं। नीचे भृंगराज की मदद से तैयार होने वाले कुछ आसान हेयर पैक्स के बारे में बताया गया है जो आपके बालों की बढ़त में काफी सहायता करते हैं।

Bhringraj and amla hair pack for hair growth – बालों की बढ़त के लिए भृंगराज एवं आंवले का हेयर पैक

आंवला सिर की त्वचा एवं बालों पर अपने बेहतरीन प्रभाव के लिए जाना जाता है। ताज़े आंवले के साथ भृंगराज की ताज़ी पत्तियों या आंवले के रस के साथ भृंगराज के पाउडर का मिश्रण करना एक प्रभावी हेयर पैक तैयार करने का काफी आसान तरीका है। एक हरे आंवला को मुट्ठीभर ताज़ी भृंगराज की पत्तियों के साथ मिश्रित करें एवं इस प्रकार बने पैक का प्रयोग अपने सिर की त्वचा पर करें।  आप इस पैक को तैयार करने के लिए 1 चम्मच आंवले के र्स एवं 2 चम्मच भृंगराज पाउडर के मिश्रण का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस पैक का प्रयोग हर दूसरे दिन करने का प्रयास करें एवं एक घंटे के बाद इसे सादे पानी से धो लें।

Bhringraj – fenugreek hair growth pack – भृंगराज – मेथी का बालों की बढ़त का पैक

मेथी के बीज कुछ हार्मोनल (hormonal) पूर्व लक्षणों के साथ आते हैं जिनका बालों के फोलिकल्स में बढ़ोत्तरी करने में काफी जाना माना प्रभाव है।  यह इसे भृंगराज के साथ बालों की बढ़त के पैक में प्रयुक्त होने के लिए सबसे बेहतरीन उत्पादों में से एक बनाता है। 2 चम्मच मेथी के बीज लें, इन्हें सारी रात पर्याप्त पानी में सोखकर रखें तथा सुबह इन्हें पीसकर एक महीन पेस्ट में तब्दील कर दें।  इसमें 5 से 6 चम्मच भृंगराज पाउडर एवं पानी मिश्रित करके एक महीन पैक निर्मित करें। इस बने पैक का प्रयोग अपने सिर की त्वचा पर करें एवं इसे एक घंटे के लिए छोड़ने के बाद काफी मात्रा में पानी की सहायता से धो लें।  श्रेष्ठ परिणामों के लिए इसे हर दूसरे दिन दोहराएं।

Hair growth pack with bhringraj, aloe vera and rosemary – भृंगराज, एलो वेरा एवं रोजमेरी के साथ बालों की बढ़त का पैक

एलो वेरा विटामिन इ (Vitamin E) का एक बेहतरीन स्त्रोत है तथा यह सिर की त्वचा को पोषण देने एवं बालों की बढ़त में मदद करने में काफी प्रभावी साबित होता है।  रोजमेरी सिर की त्वचा में हुए किसी भी प्रकार के संक्रमण को दूर करने एवं बालों के फोलिकल्स को नयी ऊर्जा प्रदान करने के लिए जानी जाती है। भृंगराज, एलो वेरा एवं रोजमेरी की मदद से बना पैक नए बालों की बढ़त के लिए काफी प्रभावी माना जाता है।

एलो वेरा की एक पत्ती से एलो वेरा का ताज़ा रस निकाल लें। इसे पीसकर एक जेल (gel) के रूप में तब्दील कर लें। एलो वेरा के इस जेल के 2 चम्मच को 3 चम्मच भृंगराज पाउडर एवं रोजमेरी आवश्यक तेल की 2 बूंदों के साथ मिश्रित करें।  अगर संभव हो तो आप भृंगराज एवं रोजमेरी की ताज़ी पत्तियों का प्रयोग भी कर सकते हैं। आवश्यकता पड़ने पर हेयर पैक को सही निरंतरता प्रदान करने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी मिश्रित करें। इस पैक का प्रयोग करते हुए बालों की जड़ों पर मुख्य रूप से ध्यान दें, इसे एक घंटे तक सिर पर ही रहने दें एवं इसके बाद केवल पानी से इसे धो लें।  इसे हर दूसरे दिन दोहराएं।

Bhringraj and arnica oil for hair growth – बालों की बढ़त के लिए भृंगराज एवं अर्निका ऑइल

भृंगराज की पत्तियों को अर्निका ऑइल, जो अर्निका नामक पौधे के फूलों से निर्मित किया जाता है, के साथ मिश्रित करके आप बालों की वृद्धि के लिए एक बेहतरीन पैक तैयार कर सकते हैं।  इसके लिए अर्निका ऑइल के गाढ़े मिश्रण के 1 चम्मच को भृंगराज की पत्तियों के पाउडर के 4 चम्मच एवं केवल आवश्यक मात्रा में शुद्ध पानी के साथ मिश्रित करके बालों की बढ़त में सहायता करने वाले पैक का निर्माण करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर की त्वचा पर हर दूसरे दिन करें, इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें एवं इसे सादे पानी से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

loading...