Tips in hindi – How to use the karela / bitter gourd for hair care? – करेले से बालों की देखभाल कैसे करें?

यह बात सही है कि करेला आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। यह सिर की त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका वैज्ञानिक नाम मोमोर्डीकेशारैनशिया (momordicacharantia) है। यह सब्ज़ी गहरे हरे रंग की होती है और अपने अत्यन्त कड़वे स्वाद के लिए जाना जाता है। इस सब्ज़ी का स्वरुप इसे उगाए जाने वाली जगह के आधार पर बदलता रहता है। यह भले ही कड़वी होती है, पर यह खनिज पदार्थों, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स (vitamins and anti-oxidants) से भरपूर होती है। यही कारण है कि इसे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा और लाभकारी माना जाता है।

हम सभी जानते हैं की करेला हमारे स्वास्थ और त्वचा के लिए कितना उपयोगी और लाभकारी है। लेकिन करेले के कई और भी फायदे हैं जो हम में से बहुत कम लोग जानते है। करेले के फायदे, करेले में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो बालों के लिए( karela balo ke liye) बहुत ही लाभकारी होता है इससे बाल बहुत जल्दी बढ़ते हैं और घने होते हैं बिना किसी नुक्सान के।

लंबे, खूबसूरत चमकदार बालों के लिए (For shine or balo ke liye tips)

बाजार में कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जिन्हें हम बालों में चमक लाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हमारे घर में इससे भी ज्यादा बेहतरीन चीज़ है जिससे हम अपने बालों को काँच सी चमक दे सकते हैं। जी हाँ करले को मिक्सर में पीस कर इसका जूस निकाल लीजिये और दही में मिलाकर पेस्ट बना लीजिये। इसे 20 से 40 मिनट तक लगे रहने दीजिये फिर  पानी से धो लीजिये बालों में अदभुत चमक आ जायेगी।

करेले के गुण, दोमुंहे बालों से छुटकारा (Split ends)

बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के बेहतर हेयर मास्क और पैक

दो मुंहे बाल एक आम समस्या है इससे निपटने के लिए करेले को पीस कर उसका रस निकल लें और सिरों में लगाएं। हफ्ते में कम से कम 2 बार करें फ़र्क जरूर दिखेगा।

डैंड्रफ या रूसी की समस्या (Dandruff)

रुसी की समस्या भी आज कल की जीवन शैली में आम बात हो गयी है। हम तनाव ,धूल,गन्दगी से हमेशा घिरे रहते हैं जिससे हमे रुसी हो जाती है। लेकिन हम अगर ऐसा हेयर पैक घर में ही बनाएं जो की करेले से बना हो जो की हमे रुसी की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। करेले को जीरे के पेस्ट के साथ मिक्स करके पैक बनाइये और बालों में लगा लीजिये थोड़ी देर बाद उसे गुनगुने पानी से धो लीजिये इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 -3 बार कीजिये रुसी से जल्दी छुटकारा मिलेगा।

स्‍कैल्‍प की खुजली (Dry scalp se karela balo ke liye)

सूखी सर की त्वचा से हमे खुजली और चिड़चिड़ाहट होती है इससे बचने के लिए करेले को गोल टुकड़ो में काट लें और जड़ो में गोल घूमते हुए लगाएं फिर सर धो लें जल्द ही फरक दिखेगा।

मुंहासों का इलाज (Pimples)

कुछ लोग जड़ो में मुँहासे होने की समस्या और उसके दर्द से बहुत परेशान होते हैं। इसका उपचार करना बहुत ज़रूरी है। करेले और ककड़ी के रस को जड़ो में लगाएं। ये जड़ो में ठंडक पहुंचाता है पसीना आने से रोकता है और धीरे धीरे मुहाँसे का भी सफाया करता है।

बाल झड़ने का इलाज (Treats hair fall)

बालों के लिये घरेलू हेयर मास्क और हेयर पैक

बालों का झड़ना आज के समय की आम और बहुत बड़ी समस्या है। जिससे हर कोई दुखी और परेशान है। लेकिन इससे कुछ नहीं होगा बल्कि अपने बालों पर करेले के रस में शक्कर मिला कर उसका पेस्ट जड़ो में लगाएं और सूखने तक  रहने दें। फिर धो लें। इससे बालों के झड़ने की समस्या प्राकृतिक तरीके से बंद हो जायेगी।

असमय सफ़ेद बालों का होना (Premature grey hair)

बालों का उम्र से पहले सफ़ेद होना आपको बूढ़ा दर्शाता है। इस समस्या से निपटने के लिए करेला आपकी मदद करता है। करेले को मिक्सर में पीस कर उसका गाड़ा रस निकाल लीजिये फिर उसे बालों की जड़ो में लगाकर कम से कम 2 घंटो के लिए छोड़ दीजिये। फिर धो लें और बालों को रगड़े नहीं उन्हें अपने आप सूखने दें। ऐसा हर 10 दिन में करिए धीरे धीरे सफ़ेद बाल कम होते जाएंगे।

उलझे और कठोर बालों के लिए करेला (Bitter gourd for tangled and rough hair)

ऐसे कई तरीके हैं, जिनकी मदद से कड़वा करेला आपके बालों को पोषण प्रदान करता है। अगर आपके बाल रूखे और उलझे हुए हो गए हैं तो यह इस स्थिति के लिए काफी अच्छा उपाय है। आप हमेशा ही आसानी से अपनी रसोई में करेला प्राप्त कर सकते हैं। इसे लें और इसका रस निकाल लें। इसके बाद इस रस का प्रयोग अपने बालों पर करें और इसे 10 मिनट के लिए इसी तरह रहने दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। इससे बाल काफी नरम मुलायम हो जाते हैं और उनका स्वरुप भी काफी बदल जाता है। अब जब भी आप बाहर जाएँगी तो आपके बालों में काफी निखार आ जाएगा।

कड़वा करेला बालों में तेल की मात्रा को नियंत्रित करे (Bitter gourd controls the amount of oil in the hair)

बालों की देखभाल के नुस्खे

करेला तैलीय बालों का भी काफी अच्छा उपचार साबित होता है। अगर आपको तैलीय खाना काफी पसंद है, तो इससे आपके बालों की गुणवत्ता पर काफी प्रभाव पड़ता है। इससे बालों में तेल की मात्रा ज़्यादा हो जाती है। इस समस्या को सुलझाने के लिए सबसे पहले तैलीय भोजन का सेवन बंद करें। अपने खानपान की आदतों को बदलने मात्र से ही आपके बालों की गुणवत्ता में काफी फर्क पड़ेगा। आप करेले के रस और सिरके को आपस में मिश्रित करके भी बालों पर प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके बालमन और सिर की त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। इस मिश्रण से आपके बालों से अतिरिक्त तेल निकालने में सहायता मिलती है।

कड़वे करेले से सफ़ेद बालों का इलाज (Bitter gourd can treat grey hair)

करेला सफ़ेद बालों को ठीक करने का भी काफी प्रभावी उपचार है। अगर आपको यह दिखने लगे कि आपके बाल सफ़ेद हो रहे हैं, तो तुरंत उनपर करेले के रस का प्रयोग शुरू कर दें। इससे समय से पहले बालों के सफ़ेद होने की समस्या से आपको छुटकारा मिल जाएगा। इस रस को सफ़ेद बालों पर लगाने से एक तरह का सुरक्षा कवच तैयार हो जाता है। अगर आप हर 9 दिन के बाद यह प्रक्रिया दोहराएं तो आपको अपने बालों के रंग में काफी परिवर्तन दिखाई देने लगेगा।

करेले का रस बालों को मुलायम बनाए (The karela juice makes the hair so soft)

आपके बालों में हमेशा नरमाहट का वो अहसास नहीं होता। खासकर ठण्ड के सूखे महीनों और गर्मी के उमस भरे महीनों के दौरान बालों की प्राकृतिक नमी और ताज़गी चली जाती है। ऐसे वक्त में बालों में एक कप करेले के रस का प्रयोग करने से काफी लाभ मिलता है। यह बालों को नरम बनाने का सबसे अच्छा उपाय है। इसके बाद जब आप अपने बालों में उंगलियां फिराएंगे तो आपको फर्क पता चलेगा।

कड़वे करेले का रस बालों की कमज़ोरी को दूर करे (Bitter gourd juice can treat hair weakness)

बालों की देखभाल हेतु नारियल तेल के गुण

अगर आपके बाल इतने कमज़ोर हो गए हैं कि इनपर थोड़ा सा दबाव पड़ते ही टूटने का खतरा रहता है, तो आप करेले के रस का प्रयोग कर सकते हैं। जब भी रात को सोकर सुबह उठते हैं और बिस्तर पर बाल बिखरे देखते हैं तो आपको निश्चित ही काफी दुःख होता है। आपको इस बात का अहसास होता है कि एक दिन ऐसा आएगा जब आप पूरी तरह गंजे हो जाएंगे। इस समय करेले का रस आपकी मदद कर सकता है। इससे आपके बाल स्वस्थ हो जाएंगे और पहले जैसे ही दिखेंगे। इससे बालों में कमज़ोरी भी नहीं आएगी।

कड़वे करेले के रस के अंदरूनी गुण (The internal goodness of the bitter gourd juice)

यह बात सही है कि कड़वे करेले का रस गुर्दे की कार्यशीलता के लिए काफी अच्छा होता है। अगर आपका स्वास्थ्य अच्छा हो तो आपके बालों का स्वास्थ्य भी काफी अच्छा रहता है। रोज़ाना खाली पेट में करेले के रस का सेवन करने से काफी लाभ होता है। इस रस से आपका स्वास्थ्य बना रहता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके बालों को हमेशा अच्छी स्थिति में बनाए रखने में मदद करेंगे।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday