How to get rid of blackheads in Hindi – Beauty treatment for blackheads permanently – काले धब्बों को हटाने के नुस्खे

परिचय (Introduction)

चेहरे पर काले धब्बे काफी बदसूरत दिखते हैं। हर महिला के लिए काले धब्बों के बारे में जानना एवं इसे दूर करने की पद्दतियों का पता लगाने का प्रयास करना आवश्यक होता है। काळा धब्बे काली गन्दगी की तरह चेहरे पर छाये रहते हैं, पर इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी त्वचा गंदगी से भरपूर है। काले धब्बे त्वचा की एक सामान्य समस्या है जिसे मुहांसे, धब्बे, ज़िट्स (zits) एवं वाइटहेड्स (whiteheads) भी कहते हैं।

काले धब्बे दूर करने के घरेलू नुस्खे (Home treatments to get rid of blackheads)

अंडे की सफेदी (Egg white to remove blackheads)

जाने ब्लैकहेडस को टूथपेस्ट से निकालने का उपाय

अंडे की सफेदी का मास्क काले धब्बे दूर करने की श्रेष्ठ प्रक्रिया है। यह अस्थायी रूप से त्वचा के रोमछिद्रों को कसने एवं काले धब्बों को कम करने का श्रेष्ठ घरेलू नुस्खा है। इसका कारण अंडे की सफेदी का पोषक तत्वों से भरपूर होना है जो आपकी त्वचा की अशुद्धियों को दूर करती है। अतः यह अन्य नुस्खों की तुलना में त्वचा को अपेक्षाकृत कम रूखा बनाती है। एक अंडा लें एवं इसे एक बर्तन में तोड़ें। अंडे के पीले एवं सफ़ेद भाग को अलग कर लें। सबसे पहले अपने चेहरे को धोएं एवं इसे एक साफ़ कपड़े से पोंछ लें। अपनी त्वचा पर अंडे की सफेदी की एक पतली परत लगाएं। आप गीले अंडे की सफेदी पर एक फेशियल टिश्यू या टॉयलेट पेपर (facial tissue or toilet paper) का प्रयोग भी कर सकते हैं एवं इसे अपने चेहरे पर धीरे से लगा सकते हैं। इसे सूखने दें या दिर टिश्यू के ऊपर अंडे की सफेदी की दूसरी परत का प्रयोग करें। जैसे जैसे मास्क सूखता जाएगा, वैसे वैसे आपकी त्वचा में आपको कसावट का अहसास होगा। टिश्यू को निकाल लें एवं किसी भी बची गन्दगी को हटाने के लिए अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। चेहरे को अच्छे से पोंछकर मॉइस्चराइज़ कर लें।

एक्ने की समस्या से बचने के लिए नींबू का रस (Lemon juice to treat acne problem)

नींबू काले धब्बों की समस्या का इलाज करने का प्राकृतिक घरेलू नुस्खा है। नींबू पोषक तत्वों एवं विटामिन से भरपूर होता है एवं हर प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा होता है। आधे नींबू पर शहद की कुछ बूँदें डालें। यदि आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) करना चाहते हैं तो इसमें आप थोड़ी सी चीनी भी डाल सकते हैं। चेहरे एवं काले धब्बों से प्रभावित क्षेत्रों पर नींबू की मदद से धीरे धीरे मालिश करें। यह काले धब्बों को हटाने में मदद करता है। इसे करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 1-2 बार प्रयोग में लाएं। वैकल्पिक रूप से आप ताज़े नींबू के रस के साथ दूध या गुलाबजल मिश्रित करके फेशियल क्लीन्ज़र (facial cleanser) भी निर्मित कर सकते हैं। साफ़ त्वचा पाने के लिए इसे अपने चेहरे पर लगाएं। बेहतर परिणामों के लिए इसे हफ्ते में कई बार दोहराएं।

एक्ने से बचने के लिए नमक का पानी (Salt water to prevent acne)

नमक का पानी काफी प्रभावी घरेलू नुस्खा है। प्रभावित क्षेत्र को रोज़ाना नमक के पानी से धोने पर काले धब्बों से छुटकारा प्राप्त होता है। यह प्रभावित भाग से अतिरिक्त तेल निकालने में सहायता करता है। नमक के पानी में सामान्य बैक्टीरियल (bacterial) गुण होते हैं। 1-2 चम्मच नमक लेकर पानी में मिश्रित करें। नमक को पानी में इस तरह डालें कि यह पूर्ण रूप से मिश्रित हो जाए। इस पानी से अपने चेहरे को धोएं। बेहतर परिणामों के लिए इसे हफ्ते में कई बार दोहराएं।

काले धब्बों के लिए शहद एवं चीनी का पैक (Honey and sugar pack for blackhead)

चीनी एवं शहद का पैक काले धब्बों को दूर करने में काफी सहायता करता है। पर्याप्त मात्रा में चीनी लेकर शहद के साथ मिश्रित करें जिससे एक प्राकृतिक फेशियल स्क्रब (facial scrub) निर्मित होगा। चेहरे को अच्छे से साफ़ करके स्क्रब के इस मिश्रण का प्रयोग अपनी त्वचा के प्रभावित भागों पर करें। स्क्रब मृत त्वचा हटाने में सहायता करता है एवं काले धब्बों को सिरे से साफ़ करने में भी मदद करता है। एक धब्बे ऊपर आ जाएं तो इन्हें त्वचा से निकालना आसान होता है। यह चेहरे एवं नाक से काले धब्बों को प्रभावी रूप से दूर करता है।

loading...