Blush makeup tips in Hindi – चेहरे पर ब्लश से मेकअप करने के लिए सुझाव

मेकअप करने की असली वजह चेहरे की कमियाँ छुपाना होता है। अगर आपकी त्वचा काली और सुस्त हो तो मेकअप करके उसे आप उजला बना सकती हैं। मेकअप करने के तरीके, जिन महिलाओं की आँखें छोटी हों वह उन्हें मेकअप से आकर्षक बना सकती हैं।

ब्लश चेहरे पर लगाया जाता है जिससे चेहरे को आकार प्राप्त होता है और उसे रंगों की छटाएं दी जाती है। अच्छी किस्म का ब्लश इस्तेमाल करने से चेहरे को उजाला प्राप्त होता है। बुरे किस्म के ब्लश से आपका चेहरा पूरी तरह बिगड़ा हुआ दिखता है। अच्छी किस्म का ब्लश इस्तेमाल करने से आपको ब्लश-अॉन प्राकृतिक रूप मिलता है।

ब्लश से मेकअप करने के लिए सर्वोत्तम सुझाव (Best Blush makeup tips and tricks)

  • ब्लश लगाने का ब्रश हमेशा साफ़ रखें। अगर ये ब्रश साफ़ न हो तो उसपर मौजूद कीटाणु आपके चेहरे की त्वचा पर जम सकते हैं।
  • अपना सौंदर्य बढाने के लिए गालों के ऊपर के भाग में आँखों के पास चमकीला ब्लश लगाएं।
  • मेकअप कैसे करे, ब्लश की पाउडर लगाते समय हमेशा एक ही दिशा में लगाएं। गोलाकार रूप में लगाने से चेहरे पर कुछ निशान बनकर आपके ब्रश को भी हानि हो सकती है।
  • ब्लश का जेल लगाते समय गालों की हड्डी से शुरू करके माथे की ओर तक लगाएं।
  • गहरे गुलाबी रंग का ब्लश किसी भी थके हुए चेहरे को ताजा बना सकता है।

चेहरे के लिए मेकअप टिप्स

  • चेहरे को कालापन देने के लिए माथे पर, ठोड़ी और नाक पर मिटटी के रंग का ब्लश इस्तेमाल करें।
  • ज्यादा गहरे रंग के ब्लश में थोडा कंसीलर मिलाके उनका रंग हल्का किया जा सकता है।
  • ब्लश का रंग कम करने के लिए उस पर गहरे रंग के ब्लश का इस्तेमाल करें।
  • सबसे पहले फाउंडेशन,आँखों का मेकअप और लिपस्टिक लगाने के बाद अंत में ब्लश लगाएं।
  • चेहरे की किस भाग पर ब्लश लगाना चाहिए यह आपके चेहरे के आकार पर निर्भर करता है।
  • गालों की हड्डी पर ब्लशर न लगाएं जिससे आपकी आँखें फूली हुई दिखेंगी।
  • अगर दिन में ब्लशर का रंग प्राकृतिक रंग से गहरा दिखे तो उसपर थोडा और मेकअप लगाकर रंग थोडा उजला करें।

ब्लश लगाने के सुझाव (Tips and tricks to apply blush)

कभी ऐसा भी हो सकता है की आपका ब्लश अच्छी किस्म का हो पर उसे लगाते हुए आप गलती कर सकती हैं। एक बार आप जान लें की ब्लश कैसे ठीक से लगाना है तो वह आपके चेहरे को सुंदर और प्राकृतिक निखार देगा। चेहरे पर ब्लश लगाने के कुछ तरीके यहाँ पर दिए गए हैं।

रंगों का चुनाव (Choice of color)

सबसे पहले सही रंग के ब्लश का चुनाव करना जरुरी है। रंग ऐसा हो जो आपकी त्वचा के रंग से मेल खाए। हाथों पर थोडा ब्लश लगाकर रंगों का चुनाव करें। अगर आपकी त्वचा गोरी हो तो हल्के गुलाबी, हरे ऐसे रंगों का चुनाव करें। गहरी त्वचा पर लाल जैसे रंगों का ब्लश चुनें।

ब्यूटी टिप्स – ब्लश के प्रकार (Type of blush)

मेकअप के लिए लिक्विड फॉउंडेशन्स

आपकी त्वचा के लिए ब्लश के सही रंग का चुनाव करने के बाद उसे सही तरह से लगाने का तरीका जानना जरुरी है। अगर आपकी त्वचा तैलीय हो तो पाउडर के रूप में ब्लश लगाएं। जिनकी त्वचा रुखी हो उन्हें क्रीम के रूप में ब्लश लगाना चाहिए। ब्लश लगाने पर त्वचा की नमी का स्तर नियंत्रण में रहता है।

मेकअप का आखरी चरण (Final step of make up)

आपको मेकअप करने का सही तरीका मालुम होना जरुरी है। ब्लश को शुरुवात में कभी न लगाएं। पहले फाउंडेशन लगाएं फिर आँखों का मेकअप करें। लिपस्टिक लगाने के बाद ब्लश लगाएं। पर जब कोई मेकअप का विशेषज्ञ हो और वह चेहरे को प्राकृतिक निखार देना चाहे तो वह फाउंडेशन से पहले ब्लश लगाता हैं। अगर आप मेकअप के विशेषज्ञ न हो तो ये प्रयोग न करें क्योंकि ऐसा करने के लिए काफी अनुभव की जरुरत होती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

ब्यूटी टिप्स – ब्लश लगाने के ब्रश (Blush brush)

बाजार में कई प्रकार के और आकार के ब्रश उपलब्ध हैं जो ब्लश लगाने के लिए इस्तेमाल होते हैं। सही आकार के ब्रश का चुनाव जरुरी है। इससे चेहरे पर ब्लश आसानी से सही तरीके से लगाने में सहायता होगी।

मेकअप टिप्स – ब्लश लेने का तरीका (Way of taking blush)

अगर आप पाउडर के रूप में ब्लश इस्तेमाल करती हो तो ब्रश को एक बार ब्लश में डुबोयें और चेहरे पर लगाएं। जेल के रूप में ब्लश हो तो उसकी एक बूंद अपनी ऊँगली पर लेकर चेहरे पर लगाएं।

ब्लश को सही तरीके से लगाना (A healthy flush – makeup karna)

आपके रोज़ाना के मेकअप के सौंदर्य उत्पाद

अगर आप ब्लश को त्वचा के साथ मेल खाता हुआ चाहें तो हल्के रंग का ब्लश चुनें। गालों पर लगाकर अपनी बीचवाली ऊँगली से उसे थपथपाकर लगाएं।

मेकअप टिप्स – ब्रश की दिशा (Direction of brush movement)

ब्लश लगाने का सही तरीका और दिशा होती है। अगर आपका चेहरा गोल हो तो गालों पर ब्लश लगाते समय ठोड़ी से एक इंच ऊपर से शुरू करके गालों कि दिशा में लगाएं। इससे आपके चेहरे को सही आकर मिलेगा जिससे आपकी फोटो आकर्षक दिखेगी।

चौकोर चेहरे पर कैसे ब्लश करें? (How to blush a square face?)

चौकोर चेहरों के जबड़े नुकीले कोण लिए हुए होते हैं और ये आमतौर पर चौड़े होते हैं। यह अन्य आकारों की तुलना में भारी और मज़बूत होता है। अगर आप अपने चेहरे के आकार को लेकर पशोपेश में हैं और आपको इस बात की पुष्टि करनी है कि यह गोल है तो अपने हाथों की ओर देखें। अगर आपका चेहरा चौकोर है तो आपके हाथ का आकार भी कुछ कुछ चौकोर ही होगा। यही विधि गोल चेहरे पर भी लागू होती है। आँखें भी चौड़े जबड़े से दूर ही रहती हैं।

गाल के खोखले भाग और आँखों के बाहरी भाग पर ब्लश का प्रयोग करें। अपने माथे तक इसका प्रयोग करने का प्रयास ना करें। आपके कानों के निचले भाग की ओर इशारा करते गोलाकार त्रिकोण को अच्छे से उभार लें। सोच समझकर इस बात पर विचार करें कि आप इसे और भी तिकोना बनाना चाहते हैं या नहीं। इससे आप इसपर एक नरम रेखा खींच सकते हैं। इस विधि से यह सुनिश्चित किया जाता है कि ब्लश सिर्फ गालों के ऊपरी भाग पर अच्छे से लगे और हल्की दिखे। अगर आप इसे नीचे ले जाते हैं तो यह नीचे की रेखाओं को उभारती है।

गोलाकार चेहरे पर ब्लश कैसे करें? (How to blush a round face?)

लिपस्टिक के लिए सबसे अच्छे सुरक्षित एवं प्राकृतिक विकल्प

एक सामान्य गोलाकार चेहरा एक कोने से दूसरे कोने तक एक ही आकार का होता है। इसका अर्थ यह हुआ कि आपके एक कान से दूसरे कान के बीच की लंबाई आपके बाएं माथे से दाएं जबड़े की लंबाई जितनी ही होगी। ब्लश का यह तरीका त्वचा को पतला करने और इसकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए अपनाया जाता है।

ब्लश का प्रयोग गालों की हड्डियों के ऊपर करें और आँखों की पुतली के नीचे से शुरू करके माथे तक इसे ले जाएं। इसका प्रयोग ऊपर से नीचे की मुद्रा में करते रहें और फिर गालों में हल्का सा रगड़कर ब्लश को मिश्रित कर लें। अब एक त्रिकोण बनाएं जो आपकी नाक की तरफ इशारा कर रही हो और चेहरे पर एक मुस्कान लाकर त्वचा की रौनक में वृद्धि करें।

दिल के आकार के चेहरे को कैसे ब्लश करें? (How to blush a heart face?)

दिल के आकार के चेहरे सबसे प्यारे चेहरों में से एक होते हैं और इनपर ब्लशिंग की प्रक्रिया भी बड़े प्यारे तरीके से होती है। इस तरह के चेहरे का ऊपरी भाग निचले भाग से भारी होता है। अगर आप अपने गालों के भरे हुए होने का भ्रम पैदा करना चाहती हैं तो आप गालों के उभरे हुए भाग पर ब्लश का प्रयोग कर सकती हैं। इन्हें गाल के खोखले भाग और गालों के उभरे हुए भाग के नीचे अच्छे से मिश्रित कर लें।

अंडाकार चेहरे पर ब्लश कैसे करें? (How to blush an oval face? – makeup kaise kare)

अंडाकार चेहरा गोलाकार और दिल के आकार के चेहरे के बीच कहीं आता है। इस तरह के चेहरे पर गालों की हड्डियों और आँखों के बाहरी भाग पर ब्लश का प्रयोग करें, और भूलकर भी माथे के भाग पर ब्लश का प्रयोग ना करें। इस तरह के चेहरे पर आँखों पर कोई ख़ास मेहनत करने की ज़रुरत नहीं पड़ती , क्योंकि आँखें इस प्रकार के चेहरे की खूबी होते हैं। चेहरे के निचले भाग में भी ब्लश का प्रयोग बिल्कुल ना करें। इससे आपका जबड़ा भारी लग सकता है।

loading...