Best ideas ways to detoxify or remove toxins from the body – अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने का श्रेष्ठ आईडिया

हम आज कल ऐसी दुनिया में रहते है जहाँ विषाक्त पदार्थों (toxin) से रोज़ सामना होता है। कभी खाने के द्वारा तो कभी हवा के कारण। यह सब हमारे शरीर पर हानिकारक है। विषाक्त पदार्थों का शरीर में पाने का सबसे बड़ा कारण शराब पीना और सिगरेट का प्रयोग करना है।

इसलिए हमे वो सब उपाय का पता होना चाहिए जिस से हम अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल सकें और वो भी बिना कोई साइड इफेक्ट्स (side effects) के। शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने से हम बीमारियों से बचते है और साथ ही सेहतमंद भी बनते है।

विषाक्त पदार्थों का शरीर से विषहरण करने के लिए आदर्श उपाय (Ideal ways to detoxify toxins from the body)

1. शहद और निम्बू पानी (Honey and lemon water)

च्छे स्वास्थ्य के लिए सुझाव, यह एक उपाय शहद, निम्बू और गरम पानी है जो बहुत सालो से प्रयोग किया जा रहा है अपने शरीर को विषाक्त पदार्थों से दूर रखने के लिए। एक ग्लास गरम पानी ली जिए और इसमें एक बड़ी चमच शहद मिलाइए। फिर इसमें कुछ बूंद निम्बू रस डालिए। अब इसको मिलाइए और धीरे धीरे इनका ग्रहण करिए। यह उपाय रोज़ सुबह अपनाए। इसका उपयोग ज्यादातर खाली पेट करें।

2. एलोवेरा जूस से शरीर की अंदरूनी सफाई कैसे करें (Aloevera juice)

एलोवेरा पौधे का हर हिस्सा स्वस्थ और औषधीय (medicinal) है। एलोवेरा जूस का उपयोग आप अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में कर सकते है। इसमें मौजूद एंटी ओक्सिदंट्स (anti oxidants) आपके शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद बनाता है। एंटी ऑक्सीडेंट हानिकारक केमिकल से लड़ कर शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। एलोवेरा के पौधे से स्पर्श- सूत्र (tentacle) को काट ले और उस से जेल (gel) निकाल ले। जेल में थोडा पानी मिलाकर इसको पीस ले और फिर इसका जूस बना ले। आप इस एलोवेरा जूस का उपयोग सुबह या श्याम को कर सकते है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल सकते है।

नींद विकार से कैसे छुटकारा पायें

3. लहसुन जूस से डीटॉक्सीफिकेशन कैसे करें (Garlic juice)

लहसुन में एंटी ओक्सिदंट्स पाए जाते है और यही कारण है जो लहसुन का प्रयोग विषाक्त पदार्थों को शरीर से निकालने के लिए किया जाता है। आप लहसुन का प्रयोग कच्चा या सूखा खाकर कर सकते है या इसको पीस कर इसके जूस को पी सकते है। जूस सही उपाय विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए और साथ ही पाचन तंत्र को साफ़ करने के लिए। इसलिए लहसुन के जूस को पाचन तंत्र (digestion system) सुधारने के लिए उपयोगी पाया गया है और साथ ही यह मेताबोलिसम (metabolism) भी बढाता है। इसलिए अपने भोजन में और ज्यादा लहसुन मिलाये और स्वस्थ बने।

4. शरीर की अंदरूनी सफाई फाइबर भरपूर खाना से (Fiber foods)

अच्छे स्वास्थ्य का महत्व, अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए और साथ ही पचत को सुधारने के लिए फाइबर से भरपूर खाने का प्रयोग करें। फाइबर बेकार के पदार्थ, बचे हुए कणों को और केमिकल को पाचन तंत्र से निकालता है और उनकी सफाई करने में सहायक है। फाइबर आपको कच्ची सब्जियाँ, फल, चावल और अनाज से प्राप्त होता है। फाइबर विषाक्त पदार्थों को निकालने योगी है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,336 other subscribers

5. हर्बल चाय (Herbal tea se body ko detox kaise kare)

ग्रीन चाय (Green tea) , दालचीनी चाय (cinnamon tea) , काली चाय (black tea) और अन्य हर्बल चाय (Herbal tea) आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालती है। रोज़ एक कप हर्बल चाय पीने की आदत डाल लें। हर्बल चाय एक बेहतरीन उपाय है अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए और शरीर को साफ़ रखने के लिए।

6. फल (Fruits se sharir ko detoxify karna)

फल में ज्यादातर लिक्विड पदार्थ पाए जाते है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायक है। इनकी आसानी से पचत हो जाती है और इनमे एंटी ओक्सिदंट्स, पौष्टिक तत्व (nutreints), फाइबर और महत्वपूर्ण विटामिन मौजूद होते है। इस से आप ताकतवर और सेहतमंद रहते है। फल प्रोटीन और मिनरल से भरपूर रहते है और इस कारण विषाक्त पदार्थों को शरीर से दूर करते है।

7. शरीर की अंदरूनी सफाई के लिए आहार हरा खाना (Green foods)

हरा खाना जैसे नीले हरे शैवाल (blue green algae), जौ (barley), गोभी, पालक, अल्फला (alfalfa), आर्गुला (arugula), चार्ड (chard), गेहूँ की घास (wheat grass), स्पिरुलिना (spirulina) और अन्य आर्गेनिक हरे पत्ते (organic leafy greens)। यह आपके पाचन तंत्र को क्लोरोफिल प्रदान करता है। क्लोरोफिल (Chlorophyll) शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को, नाशक को और कीटनाशकों को साफ़ करता है। और साथ ही जिगर (liver) को विषहरण करने में सहायक है।

घरेलू नुस्खे को अपनाएं और हार्मोनल असंतुलन से छुटकारा पाएँ

8. विटामिन C से परिपूर्ण खाना (Vitamin C foods)

साइट्रस फल (citrus fruit) शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है पाचन तंत्र को एन्ज्य्माटिक प्रक्रिया (enzymatic processes) सहित शुरू करता है। निम्बू रस से आप अपने जिगर (liver) से सारे विषाक्त पदार्थों को निकाल सकते है। यह विषहरण को बढाने में मदद करता है। इसलिए हर सुबह आप एक ग्लास गरम पानी में निम्बू रस मिलाये और उसको ग्रहण करें। विटामिन c बेहतरीन विषहरण विटामिन है जो विषाक्त पदार्थों को बदलकर उन्हें सुपाच्य पदार्थ बनाता है।  ज्यादा से ज्यादा विटामिन c के खाने को खाए और उनका लाभ उठाये।

9. प्राकृतिक रूप से शरीर से विषाक्‍त पदार्थ निकाले ग्रीन टी (Green tea)

ग्रीन टी में एंटी ओक्सिदंट्स भरे हुए है। यह विषाक्त पदार्थों को शरीर से लिक्विड (liquid) के आकर में निकालती है । इसमें एक विशेष प्रकार का एंटी ऑक्सीडेंट जैसे कैतचिंस (catechins) है जो जिगर (liver) के कार्यों को सही से बढ़ाता है। रोज़ ग्रीन टी के ग्रहण से आप सेहतमंद ज़िन्दगी जी सकते है।

10. कच्ची सब्जियाँ (Raw vegetables)

श्रेष्ठ होगा की आप सब्जियों का जूस पीये या उन्हें कच्चा खाए। सब्जियां जैसे प्याज, गाजर, आटिचोक (artichokes), एस्परैगस (asparagus), ब्रोक्कोली, पत्ता गोभी, ब्रासल स्प्रोउट (Brussels sprouts), लहसुन, स्प्राउट्स (sprouts), हल्दी, बीत्रूट (beetroot) और ओरिगैनो (oregano) आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालते है। यह सब सब्जियां आप मिलाकर खा सकते है और अपने शरीर को साफ़ रख सकते है। इनमे ज्यादातर प्राकृतिक रूप में सल्फर (sulfur) और ग्लुतथिओन (glutathione) है। सल्फर लीवर को हानिकारक केमिकल से विषहरण करने में सहायक है।

11. शरीर से विषैले पदार्थ निकालने के लिए नट्स और बीज (Nuts and seeds)

नट्स और बीज को अपने आहार में ज़रूर जोडीये। सन का बीज (Flax seed), कद्धू का बीज, बादाम, अखरोट, भांग के बीज (hemp seeds), तिल के बीज, साइबेरियन सीडर नट्स (Siberian cedar nuts), चिया बीज (chia seeds) और सूरजमुखी के बीज आपके शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालते है। बेहतर होगा अगर आप इन सामग्री को अपने नाश्ते में खाए। नट बटर (nut butters) से दूर रहे।

loading...