Bodybuilding food – High protein rich foods for body builders – बॉडी बिल्डिंग करने वालों के लिए प्रोटीन से भरपूर आहार

ऐसे अधिकांश पुरुष होते हैं जिन्हें एक सुगठित शरीर या एक फिट दिखने वाली बॉडी पसंद होती है और वे अपने शरीर को मजबूत और फिट दिखाना चाहते हैं। वैसे तो कई लोग अपने शरीर को एक निश्चित आकार देने के लिए कई प्रयास करते हैं लेकिन वे नहीं जानते कि प्रयास सही दिशा में है या नहीं। अगर आपको पता हो कि सही फिटनेस और बॉडी के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं तो सही बॉडी पाने का आपका सपना ज़्यादा दूर नहीं है।

बॉडी बिल्डिंग के लिए फायदेमंद भोज्य पदार्थ की सूची हिन्दी में (Must recommended foods for body building)

शरीर बनाने के लिए चर्बीरहित मांस, अंडे और बादाम आदि बहुत मददगार होते हैं ऐसे ही कुछ भोजन हैं जिन्हें खाकर आप बड़ी बना सकते हैं। इसके साथ ही एक सम्पूर्ण काया पाने के लिए ऐसे भोजन को अपने आहार से हटाना होगा जिसमें कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले तत्व और गैरजरूरी वसा की मात्रा होती है। अपने रोजाना लिए जाने वाले आहार में से आपको चावल को हटा देना चाहिए इससे आप अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

अंडे का सफ़ेद हिस्सा बॉडी बनाने में सहायक (Egg whites)

शरीर की मांसपेशियों के निर्माण में एमिनो एसिड का महत्वपूर्ण योगदान होता है। एमिनो एसिड की बेहतरीन मात्रा अंडे में पाई जाती है। अंडे के सफ़ेद हिस्से का इस्तेमाल भोजन के साथ करने से आप एक सुगठित शरीर प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि अंडे में, कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन के साथ कुछ खास अम्लों की बी उपस्थिति होती है जो मांसपेशियों की कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करती है और सबसे खास बात यह है कि अंडे के इस सफ़ेद हिस्से में वसा या फैट नहीं होता। बल्कि अंडे की ज़र्दी या पीले हिस्से में फैट पाया जाता है।

जौ के सेवन से बॉडी बनाएँ (Oatmeal benefits for body building)

जौ में फाइबर की उच्च मात्रा होती है जो शरीर की कई तरह से मदद करता हुआ उसे ऊर्जा प्रदान करता है। यह शरीर के ग्लोकोजेन को सुरक्षित कर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी नियंत्रण में रखता है। वर्क आउट करते हुये अपने नाश्ते में जौ का प्रयोग करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

बॉडी बनाने के उपाय, मट्ठा प्रोटीन (Whey protein)

बॉडी बिल्डर्स के लिए मट्ठा प्रोटीन एक बहुत ही फायदेमंद प्रोटीन में से एक है। जब दूध जाम जाता है तो उसमें से मतता अवशिष्ट रहता है और इस मट्ठे में वे सभी तत्व मौजूद होते हैं जो दूध में घुलनशील रूप में मौजूद होते हैं। वैसे तो यह परिरक्षित रूप में रेडीमेड पाउडर के रूप में उपलब्ध हो जाते हैं, इसे पानी में घोलकर लेने से आप तुरंत तरितजा और ऊर्जावान महसूस करते हैं।  यह प्रोटीन वर्क आउट के बाद लेने से तुरंत ही शरीर द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है।

बॉडी बिल्डिंग के लिए उपयोगी आहार, मछली (Bodybuilding food plan with Fish)

शरीर बनाने के लिए फैटी एसिड भी बहुत ज़रूरी होते हैं जो मछली में उच्च मात्रा में पाये जाते हैं। टूना, सोलमन और सार्डियन आदि मछलियों में ये फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। मछली के सेवन के साथ आपको इस बात का भी खास ध्यान रखना चाहिए कि ऐसी मछलियों से सेवन से बचें जिनमें ज़्यादा मात्रा में वसा या ओमेगा3 पाया जाता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए, चर्बी रहित रेड मीट के फायदे (Lean red meat)

रेड मीट में चर्बी रहित रेड मीट का प्रयोग सबसे उत्तम माना जाता है। यह आयरन, जिंक, प्रोटीन और विटामिन बी का मुख्य स्रोत होते हैं। इसमें कैलोरी की उच्चा मात्रा होती है जो बॉडी बिल्डिंग में मदद करती है। इसे लोग जो गंभीरता से शरीर बनाने में ध्यान दे रहे हैं उनके लिए यह बहुत फायदेमंद और प्रभावी है।

बॉडी बनाने के लिए उपयोगी आहार, ब्रोकली से बनाएँ शरीर (Bodybuilding tips in Hindi, Eat broccoli for a fit body)

ब्रोकली एक बहुत उपयोगी और सेहतमंद सब्जी है जिसमें घुलनशील फाइबर और ज़रूरी मिनरल्स मौजूद होते हैं। यह हमारे मेटाबोलिस्म को बढ़ाने में मदद करता है और इसमें मौजूद विटामिन सी की उच्च मात्रा की वजह से यह हमारे शरीर की कोशिकाओं को विस्तार देने में भी मदद करता है। यह शरीर को पर्याप्त पोषण देने के साथ भूख के एहसास को कम करता है जिससे आप ज़रूरत से ज़्यादा कैलोरी लेने से भी बच जाते हैं और बेवजह का मोटापा आपके शरीर में दिखाई नहीं देता।

loading...