Bridal mehndi designs in Hindi, Henna for bride in Hindi – 15 बेहतरीन नववधू/ दुल्हन के हाथ की मेंहदी

भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में हथेली, बांह और पैरों पर मेहंदी का प्रयोग ऐतिहासिक महत्त्व रखता है। बिना मेंहदी की रस्म को पूरा किये कोई भी शुभ और पारम्परिक त्यौहार, शादियां या धार्मिक काम पूरे नही होते है। दिवाली, करवा चौथ, तीज, राखी या रोका, निकाह, संगीत आदि शादी के उत्सव, दुल्हन और परिवार के सदस्यों के हाथों पर मेंहदी या हिना की खूबसूरत आकृति के बिना पूरे नही होते।

दुल्हन की मेंहदी आकृतियां (Dulhan’s mehndi designs)

दुल्हन/ वधू कि मेंहदी अपने आप में कला है। शादियों के मौसम में मेंहदी कलाकार और विशेषकर मेंहदी पार्लर की मांग अधिक होती है। समय समय पर दुल्हन की मेंहदी आकृतियां बदलती रहती हैं। ये मेहंदी के डिजाइन राजस्थानी, मारवाड़ी, पाकिस्तानी और अरब की हो सकती है। आज फैशन में मेंहदी की आकृति (mehandi ke design) को सजावटी लहंगे, साड़ी या शादी के जोड़े, जिसे दुल्हन पहनने वाली है, से मिलाकर लगाया जाता है। दुल्हन के हाथों पर आश्चर्यचकित करने वाले प्रभाव को छोड़ने के लिये मेहंदी के डिजाइन पर सुंदर पत्थर, फ्युशिआ के कण, मरकत, इंडिगो, नींबू और पन्ना हरा रंग आदि डाला जाता है। दुल्हन की मेंहदी में दुल्हे का नाम छिपाने का खेल भी महत्त्वपूर्ण हो रहा है। दुल्हन के हाथों पर मेंहदी में मंगल घरों, गणेश, ढ़ोल, शहनाई तथा दुल्हा और दुल्हन का चेहरा की तरह की शुभ वस्तुयें रहती हैं।

दुल्हन के हाथों के लिये कुछ मेंहदी पैटर्न (Some patterns of mehndi for the bride’s hand)

लगभग सभी भारतीय शादियों में मेंहदी की रात प्रचलित है। इस रात दुल्हन के हाथों और पैरों पर मेंहदी लगाना धार्मिक और पारम्परिक रीति है। ऐसा माना जाता है कि मेंहदी का रंग जितना गहरा होगा, जोड़े में उतना ही गहरा प्यार लायेगा और जितने लम्बे समय तक रहेगा उतना गहरा बंधन दूल्हे के परिवार से होगा। दुल्हन के हाथों और पैरों के लिये मेंहदी की आकृतियां बहुत उत्कृष्ट मेंहदी पैटर्न होती है।

खूबसूरत बंगाली मेहंदी डिज़ाइन

Hand_henn_design32

दुल्हन और दूल्हे के चेहरा की वास्तविक आकृतियां दुल्हन के हाथों पर विभिन्न रेखाओं से बांह के ऊपर तक बनाया जाता है।Hand_henn_design28

एक विशेष आकृति में दुल्हन और दूल्हे के चेहरा आमने सामने होता है, जब दोनों हाथो को पास पास लाया जाता है।

अरबी दुल्हनों की मेंहदी आकृति (Arabic bridal mehndi designs)

अरबी मेंहदी आकृतियों में हाथों पर जाली के कार्य के उपयोग के साथ फूलों के खूबसूरत किनारे शादियों की बेहतरीन पसंद होते हैं। इसके अंत में खूबसूरत घुमावदार काम होता है।

विभिन्न प्रकार के मेहंदी के डिज़ाइन

Hand_henn_design37

एक बेहतरीन आकृति जो आप के हाथों की खाली जगह को भर देती है,वह शानदार ताज पान की आकृति का मिश्रण है।

अरबी मेंहदी आकृतियं (mehandi ka design) एक सुरुचिपूर्ण आकृति है, जो एक ही फूल की आकृति से बीच में खाली जगह को भर देती है। घुमावदार पैटर्न पर नीले रंग की चमक, इसे और भी आकर्षक बना देती है।Hand_henn_design36

पारम्परिक मेहंदी की डिजाइन (Traditional mehndi design)

Hand_henn_design29

पूरी बांह पर राजा और रानियों के चित्र, राजस्थान की पारम्परिक आकृतियां मेंहदी (mehndi k design) में बनाते है। यह पान और आम की पत्तियों की आकृति को भी शामिल करता है। मेंहदी आकृतियों में राजकुमार को घोडे पर बैठकर दुल्हन की तरफ आते हुए भी दिखाया जाता है।

टैटू हटाने के विभिन्न तरीके

दुल्हन के हाथों के लिये राजस्थानी मेहंदी की डिजाइन (Rajasthani mehndi designs for bridal hands)

Hand_henn_design33

भारत में राजस्थानी और मारवाडी समुदाय द्वारा उपयोग किये जाने के कारण भारत में मेंहदी काफी प्रचलित हुआ। परम्परिक राजस्थानी मेंहदी में जीवन छवियों से आगे बढ़कर शाही आकर्षण और समृद्ध इतिहास को दर्शाते है। विभिन्न आकार और प्रकार के फूल राजस्थानी मेंहदी आकृतियों में विशेष स्थान पाते है। राजस्थानी मेंहदी में पान के पत्ते, आम के पत्तो के साथ साथ, चौकोर, त्रिभुज और दिल के आकार का पर्याप्त मात्रा में उपयोग किया जाता है। पेंचीदा बॉक्सों के साथ मेशवर्क राजस्थानी मेंहदी की आम विशेषता है।

अनोखी मेंहदी आकृतियां (Unique mehndi designs)

Hand_henn_design26

मेंहदी भारत की पारम्परिक कला थी, जिसे अब महानगरीय आकृतियों में विकसित किया जा रहा है। ब्राइडल मेंहदी पारम्परिक जड़ें टूट रही है और उच्च वर्ग के आधुनिक परिवारों की दुल्हनों में आधुनिक पाश्चात्य प्रभाव दिखाई दे रहा है। ये आकृतियां दैनिक जीवन के पौधों, जानवरों आदि से प्रभावित है।

आपके खूबसूरत हाथों के लिये 15 खूबसूरत हिना/मेहंदी डिजाइन

उत्कीर्णन (Inscriptions)

Hand_henn_design30

ये मेहंदी डिजाइन फोटो पैटर्न, पारम्परिक आकृतियों से भिन्न है, लेकिन ये कला को अनोखा आधुनिक रूप देते है। राजस्थानी, पाकिस्तानी और अफगानिस्तानी आकृतियों को मांग के अनुसार संशोधित किया जा रहा है।

नीचे का पैटर्न बहुत ही आधुनिक तरीके से साफ और विभिन्न शैलियों के संयोजन से बनाया गया है।Hand_henn_design35

दुल्हन के पैरों पर ब्राइडल मेंहदी/मेंहदी का अनोखा पैटर्न जो चकमक पत्थरों से जटित है।

पाकिस्तानी मेंहदी आकृति (Pakistani mehndi ka simple design)

पैरों के लिए पंखुड़ियों वाली मेहंदी की 15 डिजाईने

Hand_henn_design34

मेंहदी मुस्लिम शादियों और अनुष्ठानो का अभिन्न हिस्सा है। पाकिस्तानी महिलाओं द्वारा मेहंदी का प्रयोग बड़े पैमाने पर किया जाता है। अरेबिक मेहंदी, पाकिस्तानी मेंहदी की आकृतियां बीचे में खाली जगह छोडने की अनोखी विशेषता के कारण प्रचलित है।

Hand_henn_design11

मेहंदी डिजाइन फोटो, एक अलग पाकिस्तानी पैटर्न में बीच में खाली जगह छोड़कर अंत में पत्थर जड़े जाते है।

Bridal / Dulhan Mehndi / Henna Designs for legs in Hindi

मारवाड़ी मेंहदी आकृतियां (Marwari mehndi design)

भारत में मेहंदी डिजाइन के लोकप्रिय पैटर्नों में से एक मारवाड़ी मेहंदी डिजाइन है। परंपरा और राजस्थानियों की संस्कृति दुल्हन की मेहंदी (mehdi ka dijaen) के मारवाड़ी डिजाइन में परिलक्षित होती है। दूल्हा और दुल्हन की नक्काशी, डिजाइन में स्पष्ट होती है।

नीचे दुल्हन के हाथ पर पेंचीदा आकृतियां पत्तियों, फूलों, मोर के चेहरे और हाथों को भरने वाले लेसी पैटर्न से बनायी गयी है।

Hand_henn_design10

नीचे की अरेबिक मेहंदी में दुल्हन के हाथ के पीछे मेंहदी की मोटाई से हल्के और गहरे प्रभाव को दिखाया गया है।

Hand_henn_design9

यहां कुछ मारवाड़ी आकृतियों है जो आधुनिकऔर परम्परा से हटकर अपनाई जा रही है। पारम्परिक मारवाड़ी दुल्हन का पूरा हाथ- आगे और पीछे, बारीक आकृतियों से ढ़का रहता है। बहुत सी आकृतियां अर्ध गोले, सीधी रेखाओं, फूलों की पत्तियां और फूल से बनायी जाती हैं।

हाथों के लिए गुजराती मेहंदी / मेंहदी डिजाईन

Hand_henn_design8

मेंहदी को शादियों के दौरान लगाना केवल परम्परा ही नही थी, बल्कि आज की अत्याधुनिक लड़कियां भी अपनी शादी के दिन हाथों और पैरों को मेंहदी से सजाना नहीं भूलती है। क्योंकि ये आपके रूप को और भी आकर्षक बना देती है। दुल्हन की बेहतरीन मेंहदियां आज इण्टरनेट पर भी उपलब्ध हैं। सजाने वाली दुल्हन की मेंहदियां, चमकने वाले स्टिकर और रंगीन जेवरों के साथ वास्तविक्ता में आप खूबसूरत लगती हैं और दूसरों का ध्यान आकर्षित करती हैं।

 

दुल्हन की कलाइयों और हाथों की मेहंदी डिजाईन (Wrist and hand dulhan mehndi design)

मेहंदी डिजाइन पैरों के लिए चित्रों के साथ

wrist-and-hand-dulhan-mehndi-design

इस तस्वीर में दिखाई गयी मेहंदी की डिजाईन काफी आसान और खूबसूरत है। अगर आप मेहंदी की डिजाईन खुद ही बनाना चाहती हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित होगा। कई महिलाओं को ज़्यादा भारी डिजाईन पसंद नहीं होते। उनके लिए यह डिजाईन काफी अच्छी होती है।

दुल्हन के हाथ से लेकर कोहनियों तक की मेहंदी डिजाईन (Full hand till elbow dulhan mehndi design)

full-hand-till-elbow-dulhan-mehndi-design

भारतीय दुल्हनें आमतौर पर शादी के पूरे कार्यक्रम के दौरान सुन्दर दिखना चाहती हैं। वे अपने पूरे हाथ में इस डिजाईन का प्रयोग करती हैं जो उँगलियों के सिरों से शुरू होकर कोहनियों तक जाता है। यह काफी पेशेवर तरह का डिजाईन है जो काफी खूबसूरत एवं आकर्षक लगता है।

गूढ़ दिखने वाली दुल्हन की मेहंदी डिजाईन (Dense look dulhan mehandi ki design)

पैरों के लिए 15 सबसे बेहतरीन हिना / मेहंदी डिज़ाइनस

dense-look-dulhan-mehndi-design

शादी एक ऐसा महोत्सव होता है जब दुल्हन को बेहतरीन तरीके से सजाया संवारा जाता है। इस समय पहना जाने वाला शानदार परिधान गूढ़ मेहंदी की देसिग के बिना अधूरा लगता है। यह डिजाईन उन डिजाईनों में से एक है, जिसका प्रयोग एक भारतीय दुल्हन को करना चाहिए। अगर आप बी इस डिजाईन का प्रयोग अपने हाथों में करना चाहती हैं तो आज ही किसी पेशेवर व्यक्ति की इसे लगाने में मदद लें।

गुलाब के डिजाईन की दुल्हन मेहंदी (Rose design dulhan mehndi)

rose-design-dulhan-mehndi

यह दुल्हनों को लगाई जाने वाली एक और अदभुत मेहंदी की डिजाईन है तथा जिन्हें कुछ अलग चाहिए होता है, उनके लिए काफी बेहतरीन है। इस खूबसूरत डिजाईन में हाथों की हथेलियों के पीछे की तरफ एक बड़े गुलाब की आकृति बनायी जाती है। उँगलियों की सीधे में भी छोटे गुलाबों की आकृति उकेरी जाती है। कलाइयों की रेखा के ऊपर भी आपको गुलाब की खूबसूरत कलाकृति मिल जाएगी। यह दुल्हन मेहंदी डिजाईन के उन खूबसूरत डिजाईनों में से एक है, जिसका प्रयोग आप अपने किसी दोस्त या सगे सम्बन्धियों की शादी के मौके पर कर सकती हैं।

loading...