Body lotions for dry skin in market – बाज़ार में उपलब्ध रूखी त्वचा के लिये बॉडी लोशन

बाज़ार से केवल बॉडी लोशन खरीदना ही पर्याप्त नही है जब तक कि आप को यह पता ना हो कि आप क्या खरीद रहे है। विभिन्न लोशनों में विभिन्न सामग्री होती है जो कुछ प्रकार की त्वचा को सूट करती है तो कुछ को नही। अगर लोशन गलत सामग्री वाला चुना गया तो यह आपकी त्वचा को खराब कर देगा। कुछ लोशन में पैराबेन होता है जो आपकी त्वचा को हानि पहुंचा सकता है। यह इतना हानिकर है कि आपको कैंसर हो सकता है। इसलिये आप बाज़ार में सर्वश्रेष्ठ लोशन का चुनाव करें।

रूखी त्वचा के लिये सर्वश्रेष्ठ बॉडी लोशन (Best body lotions for dry skin)

नीविया नॉरिशिंग लोशन बॉडी मिल्क रिचली केयरिंग फॉर वेरी ड्राई स्किन (Nivea nourishing lotion body milk richly caring for very dry skin)

Nivea-nourishing-lotion-body-milk-richly-caring-for-very-dry-skin

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

रूखी त्वचा की देखभाल, बाज़ार में उपलब्ध नीविया की बॉडी नॉरिशिंग लोशन, रुख़ी त्वचा वाले लोगों को सूट करेगा। इस बॉडी लोशन की प्रमुख सामग्री ,बादाम तेल है। अगर आपकी त्वचा बहुत रुख़ी है तो नीविया नॉरिशिंग लोशन एक आदर्श स्थानापन्न है। बॉडी लोशन मॉइस्चराइज़र के साथ प्राकृतिक खनिजों से भरपूर है जो त्वचा के अंदर समा कर उसे मरम्मत का कार्य करता है। यह आपको चिकनी त्वचा देने के लिये बहुत प्रभावी है।

चेहरे और गालों के काले दाग धब्बों का घरेलु उपचार

नीविया स्मूथ मिल्क बॉडी लोशन फॉर ड्राई स्किन (Nivea smooth milk body lotion for dry skin)

7166OE66D0L._SL1500_

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

रूखी त्वचा का घरेलू इलाज, इस बॉडी लोशन की सामग्री में शिआ मक्खन है जो बहुत अच्छे से कार्य करता है। एक बार जब यह आपकी त्वचा पर फैल जाता है , तो आप इसकी कोमलता और चिकनाहट को त्वचा की परत पर मह्सूस कर सकते है। इसमें हाइड्रेट आइक्यू 24 प्लस तकनीक है जो आपमें कोमलता के एह्सास को तैयार करती है। इस संदर्भ में कोमलता लम्बे समय तक आसानी से रह सकती है। इस उत्पाद में उपयोग की गयी सभी सामग्रियां विटामिन ई और शिआ मक्खन के साथ ऑर्गेनिक है।

लोटस हर्बल व्हाइट ग्लो स्किन व्हाइट्निंग एण्ड ब्राइटनिंग एसपीएफ- 25 (Lotus herbal white glow skin whitening and brightening SPF -25)

Lotus-herbal-white-glow-skin-whitening-and-brightening-SPF-25

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

रूखी त्वचा का इलाज, सभी उपलब्ध उत्पादों में से प्रभाविता और गुणवत्ता के दृष्टिकोण से लोटस हर्बल व्हाइट ग्लो स्किन व्हाइट्निंग एण्ड ब्राइटनिंग से बेहतर कोई उत्पाद नही है। अगर आपकी त्वचा घुटनों, एड़ियों और कुहनियों पर अत्यधिक काली है तो यह विशेष मॉइस्चराइज़र के साथ त्वचा को गोरी करने वाली क्रीम वास्तविकता में प्रभावी होगा। अगर आपकी त्वचा अत्यंत रुख़ी है तो यह विशेष व्हाइट ग्लो स्किन व्हाइटनिंग मॉइस्चराइज़र प्रभावी ढ़ंग से अनियमित रंजकता और प्राकृतिक कांति को प्रभावी ढ़ंग से बढ़ाने में उपयोग किया जा सकता है।

खूबसूरती देखभाल में दही का उपयोग कैसे करें?

वेदा मॉइस्चराइज़र लोशन हर्बल बॉडी केयर व्हीट जर्म ऑयल (Veda moisturizing lotion herbal body care wheat germ oil)

Veda-moisturizing-lotion-herbal-body-care-wheat-germ-oil

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

रूखी त्वचा के उपाय (dry skin ke liye gharelu nuskhe), अगर आपने कभी इसका उपयोग किया होगा, तो इसने त्वचा की नमी को प्रभावी ढ़ंग से बढ़ाया होगा। घृतकुमारी की प्रभावी सामग्री के साथ, आपकी त्वचा चिकनी और व्हीट जर्म ऑयल की सहायता से कोमल हो जायेगी। वेदा मॉइस्चराइज़र लोशन हर्बल बॉडी केयर के साथ अब आप एक विशिष्ट शारीरिक उपचार पा सकते है। अगर आप हाल ही में गर्भवती हुई है तो यह गर्भावस्था के तनाव निशान को कम करने में सहायता कर सकता है।

हिमालया हर्बल इंटेंसिव मॉइस्चराइज़िंग बॉडी लोशन (Himalaya herbals intensive moisturizing body lotion)

Himalaya-herbals-intensive-moisturizing-body-lotion

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

शुष्क त्वचा की देखभाल, बाज़ार में प्रचलित कम्पनियों में से हिमालया ने अपने ऑर्गेनिक उत्पादों के कारण महत्त्व पाया है। यह और भी प्रभावी होगा जब आप इसे आर्द्र त्वचा पर लगाया जाता है। यह आपकी त्वचा की सतह पर विशिष्ट जलयोजन करने में सहायता करता है। आप इस विशिष्ट बॉडी लोशन से चिकनी और कोमल त्वचा पा सकते है। अगर आपकी त्वचा बहुत शुष्क त्वचा, सूखी त्वचा रहती है तो यह आपकी त्वचा पर बेहतर कार्य करेगी।

सूखी त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ मॉइस्चराइज़र

वैसलीन हेल्दी व्हाइट कम्प्लीट 10 लोशन (Vaseline healthy white complete 10 lotion se dry skin ke liye tips in hindi)

Vaseline-healthy-white-complete-10-lotion

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

शुष्क त्वचा के उपाय, वैसलीन हेल्दी व्हाइट बॉडी लोशन लम्बे समय तक शुष्क त्वचा, सूखी त्वचा को स्वस्थ और संतुलित बनाने में वास्तविक्ता में प्रभावी होने में सहायता कर सकती है। चूंकी यह महंगा नही है इसलिये आप इसे अपने पूरे परिवार के लिये ले सकते है। यह विशेष सूत्र लम्बे समय तक त्वचा को गोरा और कांतिमय रखेगा। यह महक से रहित है अत: त्वचा की सभी प्रकार कि त्वचा पर उपयोग कि जा सकती है। अगर आपकी त्वचा बहुत रुख़ी और चरम मौसम के कारण परतदार है तो यह अच्छे से नम करेगा। यह क्रीम बहुत ही आसानी के साथ त्वचा को तैलीय बनाये बिना ,अवशोषित हो जायेगा।

रूखी त्वचा के लिए न्युट्रोजीना नार्वेजियन फार्मूला बॉडी मोइस्चराइज़र (Neutrogena Norwegian formula body moisturizer for dry skin)

neutrogena-norwegian-formula-body-moisturizer-for-dry-skin-98x300

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम बनाए रखने के लिए यह नार्वेजियन उत्पाद भारतीय बाज़ारों में भी उपलब्ध है। इससे आपको ठीक उसी प्रकार का पोषण प्राप्त होगा, जितनी कि आपको ठण्ड के महीनों में ज़रुरत होती है। क्योंकि रूखी त्वचा का यह बॉडी लोशन त्वचा को अच्छे लगने वाले उत्पादों से मिलकर बना हुआ है, अतः यह आपकी त्वचा में नमी को रोकने में मदद करता है और चेहरे को नमी देकर आपको खूबसूरत भी बनाता है।

इस लोशन में पेट्रोलियम, एलो वेरा के अंश और ग्लिसरीन (petroleum, aloe extracts as well as glycerin) जैसे प्राकृतिक उत्पाद मिश्रित हैं। इससे आपकी त्वचा को काफी मात्रा में पोषण और नमी प्राप्त होगी। इसका प्रयोग करने के बाद आपकी त्वचा से भीनी भीनी खुशबू भी आएगी।

बेहतरीन सन टैनिंग तेल का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा की करें देखभाल

जरगेंस अल्ट्रा हीलिंग एक्स्ट्रा ड्राई स्किन मोइस्चराइज़र (Jergens Ultra healing extra dry skin moisturizer)

jergens-ultra-healing-extra-dry-skin-moisturizer

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

जब आपकी त्वचा सूखने लगती है तो काफी गंभीर परिस्थितियों में यह फटने भी लगती है। अतः आपको कुछ ऐसे उत्पाद की आवश्यकता होती है जो आपकी इस समस्या को काफी कम समय में ठीक कर सके। इससे आपकी त्वचा से अच्छे से मरम्मत होगी और यह काफी चमकदार भी दिखेगी। इस लोशन का प्रयोग अपनी एड़ियों, कोहनियों तथा घुटनों आदि पर करें। यह मोइस्चराइज़र आपकी त्वचा का स्वरुप निखारने में भी काफी असरदार साबित होता है। क्योंकि इस लोशन में काफी मात्रा में विटामिन बी 5, सी और इ (Vitamin B5, C as well as E) मौजूद होते हैं, अतः आपकी त्वचा को इससे हर प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त होंगे। क्योंकि यह मोइस्चराइज़र काफी जल्दी त्वचा में समा जाता है, सिर्फ 48 घंटों में आपकी रूखी त्वचा की समस्या दूर हो जाएगी।

गार्निएर स्किन नेचुरल्स बॉडी कोकून लोशन (Garnier skin naturals body coccon lotion se rukhi skin ke liye tips in hindi)

garnier-skin-naturals-body-coccon-lotion-208x300

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

गार्निएर बाज़ार में मौजूद सबसे बड़े नामों में से एक है, जो किसी भी तरह से आपकी त्वचा को हानि नहीं पहुंचाता। यह त्वचा पर लगाया जाने वाला एक ख़ास तरह का ठण्ड का लोशन है, जो रूखी त्वचा को पोषण और अन्दर से नमी प्रदान करता है। यह एक मलाईदार लोशन है जो आपकी त्वचा को नर्म और चमकदार बनाए रखता है।

गार्निएर बॉडी लोशन प्रकृतिक फलों जैसे खुबानी, अवोकेडो (avocados), ब्लैककर्रेंट्स (blackcurrants) आदि से बना होता है। यह एक काफी हल्की क्रीम है जो आपकी त्वचा को ज़रुरत से ज़्यादा तैलीय नहीं करती। अतः अगर आपकी त्वचा तैलीय भी है तो आप ठण्ड में आसानी से इस उत्पाद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपकी त्वचा के लिये एसपीएफ वाला सर्वश्रेष्ठ बॉडी लोशन

पैराशूट एडवांस्ड डीप नौरिश बॉडी लोशन (Parachute Advansed Deep Nourish Body Lotion (400ml))

parachute-advansed-deep-nourish-body-lotion-400ml-525x1024

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह एक हल्का और काफी प्रबहावी बॉडी लोशन है जो काफी कम कीमत पर उपलब्ध है। अगर आपकी त्वचा रूखी हो गयी है तो यह बॉडी लोशन इसे नर्म और मुलायम बना देगा। इस उत्पाद में मुख्य रूप से नारियल के दूध का प्रयोग किया जाता है। इस मोइस्चराइज़र से आपको काफी अच्छे से नमी प्राप्त होती है। अगर आप इससे अच्छा परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो हर रोज़ स्नान करने के बाद और सोने से पहले इसका प्रयोग करें। अगर ठण्ड के रूखे मौसम में आपकी त्वचा भी बुरी तरह प्रभावित हुई है तो पैराशूट एडवांस्ड डीप नौरिश बॉडी लोशन इसे ठीक करने का काफी अच्छा विकल्प है।

डव इन्डलजेंट बॉडी लोशन (Dove indulgent body lotion hai gharelu nuskhe for dry skin)

dove-indulgent-body-lotion-1-180x300

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

आप सभी डव के नाम से परिचित होंगे क्योंकि यह साबुन से लेकर मोइस्चराइज़र तक हर चीज़ का उत्पादन करती है। अगर मौसम की मार से आपकी त्वचा काफी रूखी और बेजान हो गयी है तो डव बॉडी लोशन, जिसमें शे मक्खन (Shea butter) का अंश है, आपकी त्वचा के लिए आदर्श होता है। इस बेहतरीन लोशन से आपकी त्वचा को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है।

त्वचा को गोरा बनाने के लिए घरेलू उपाय

रूखी त्वचा के लिए जॉनसन्स बॉडी केयर 24 ऑवर्स मोइस्चर बॉडी लोशन (Johnson’s body care 24 hours moisture extra rich body lotion for dry skin)

johnsons-body-care-24-hours-moisture-extra-rich-body-lotion-for-dry-skin-300x300

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

आपने निश्चित ही जॉनसन एंड जॉनसन का नाम सुना होगा। ये बच्चों के लिए बनाए अपने उत्पादों की वजह से काफी प्रसिद्ध हैं। पर अब ये कंपनी वयस्कों के लिए भी उत्पाद बनाने के क्षेत्र में आ रही है। रूखी त्वचा वालों के बनाया गया यह लोशन काफी प्रसिद्धि पा चुका है। इस उत्पाद के प्रयोग से आप आसानी से मृत  त्वचा और पपड़ी से दूर रह सकते हैं।

लोटस हर्बल्स बॉडी लोशन (Lotus herbals safe sun UV-protect body lotion normal to dry skin 250ml se rukhi twacha ke upay)

lotus-herbals-safe-sun-uv-protect-body-lotion-normal-to-dry-skin-250ml-89x300

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

ज़्यादातर महिलाएं लोटस के उत्पादों को पसंद करती हैं, क्योंकि ये काफी भरोसेमंद नाम है। लोगों इ मुंह से आपको इसके सम्बन्ध में तारीफें ही सुनने को मिलेंगी। यह उत्पाद जो आप देख रहे हैं, सिर्फ रूखी त्वचा वालों के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में भी काफी काम आता है।

स्वस्थ त्वचा रंगत के लिये स्वयं बनाये जाने वाले बॉडी बटर को घर पर बनायें

रूखी त्वचा के लिए न्युट्रोजीना नार्वेजियन फार्मूला बॉडी मोइस्चराइज़र (Neutrogena Norwegian formula body moisturizer for dry skin)

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

जैसा कि आप नाम से पता लगा सकते हैं कि यह नार्वेजियन फोर्मुले पर आधारित है। भारतीयों को विदेशी उत्पादों का वैसे भी काफी शौक होता है। यह ऐसे ही उत्पादों में से एक है जिसे आप ऑनलाइन (online) भी मंगवा सकते हैं। यह रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए एक वरदान के समान ही है। इस उत्पाद के नियमित प्रयोग से आपकी त्वचा मुलायम और खूबसूरत हो जाएगी। इसमें एलो वेरा के अंश और ग्लिसरीन का मिश्रण है जो आपकी त्वचा के स्वरुप में निखार लाता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday