Choosing sunglasses for round shaped faces – गोल आकार के चेहरों के लिए धूप के चश्मे का चयन

अगर आपका चेहरा गोल आकार का है, तो गर्मी के दौरान शानदार दिखने के लिए आप कई तरह के धूप के चश्मे / सनग्लासेस पहन सकते है। गोल आकार के चेहरों में मस्तिष्क और गाल अचित होते है। आमतौर पर आपका मस्तिष्क चौड़ा होता है, लेकिन लम्बा नही होता  तो गाल की हड्डी नीचे होती है।

आपका चेहरा छोटा होता है अगर उसका आकार गोल है इस स्थिति में आपको धूप के चश्मे / सनग्लासेस का चयन सावधानी (sunglasses kaise chune) से करना चाहिए सभी प्रकार के धूप के चश्मे आपके लिए अनुकूल नही है  सामन्यतः आपके गाल फुले हुए होते है।

गोल चेहरे के लिए चश्मे का चुनाव, चश्मे की फ्रेम हमेशा चौड़ी होनी चाहिए लेकिन गहरी नही होनी चाहिए। अगर आप चौकौर आकार के चश्मे भी पहनेंगे तो आकर्षक लगेंगे। रंगीन चश्मे आपके गोल चेहरे को संतुलित बनायेंगे। चौकोर आकार के चश्मे पहनने से आपके चेहरे का उपरी भाग विशीष्ट एवं संतुलित दिखेगा। आपको चेहरे के अनुकूल स्टाइल का चुनाव करना चाहिए। आपके चश्मे का फ्रेम चेहरे से चौड़ा होना चाहिए। अगर आप कोणीय आकार का चस्मा खरीदेंगे तो, इससे आपका मस्तिषक अनुपात में दिखेगा और यह बहुत चौड़ा प्रतीत नही होगा। इससे आपका चेहरा लम्बा तो दिखेगा लेकिन गोल नही।

अगर आपका चेहरा गोल आकार का है, तो आपकी आँखों और होंठो के बीच की दुरी छोटी होती है। लेकिन अगर आप एक गोलीय आकार का सनग्लास खरीदते है तो यही दुरी लम्बी हो जाती है। इस दुरी को और बढाने के लिए आप डबल ब्रो का सनग्लासेस खरीद सकते है।

बाज़ार में सही फ्रेम का चयन करे समय आपको अलग अलग प्रकार के चश्मे मिलेंगे। तब आपको सबसे चौड़ी फ्रेम का चुनाव करना चाहिए। गोल आकार के फ्रेम्स को ना चुने अगर आप सही फ्रेम को नही चुन पा रहे तो इस स्थिति में कोणीय आकार के सनग्लास का इस्तेमाल करे। आप किसी भी समकोणीय और चौकोर आकार के फ्रेम का चयन कर सकते है। उभरते हुए चश्मे का चुनाव न करे, क्योंकि यह आपके गोल आकार के चेहरे को विशिष्ट रूप से दर्शायेगा।

स्कार्फ पहनने के 20 स्टाइलिश तरीके

गोल आकार के चेहरे होने की स्थिति में आपको गहरे रंग के फ्रेम का उपयोग करना चाहिए। आपको खासतौर पर काले फ्रेम का प्रयोग करना चाहिए। काले फ्रेम के साथ साथ अगर आप प्रिंट डिज़ाइन चुनेंगे तो आप और शानदार दिखेंगे। इस तरह के चश्मे खासतौर पर पुरुषो को पहनना चाहिए क्योंकि यह उन्हें मरदाना रूप प्रदान करता है।

महिला होने के साथ साथ अगर आपका चेहरा गोल आकार का है। तो आपको लेन्सेस का प्रयोग करना चहिये। इनका रंग परपल और भूरा हो इस तरह के फ्रेम समकोणीय होने चाहिए। अगर आप आकर्षक दिखना चाहते है। तो खासतौर पर बोल्ड प्रिंट वाले वेफेरर फ्रेम का इस्तेमाल करे रेबान, ओकले और प्राडा जैसी प्रसिद्द कंपनियों के चश्मे आप खरीद सकते है।

सनग्लास से बढ़ायें खूबसूरती, चाहे आप पुरुष हो या महिला अगर आपका चेहरा गोल आकार का है तो आपको चश्मे का चुनाव सावधानी से करना चाहिए। आपको सही कलर फ्रेम का, सही कलर लेंस का और सही डिज़ाइन का उपयोग करना चाहिए। इससे आपके चेहरे को ठहरा हुआ लुक मिलेगा और वह गोल प्रतीत नही होगा।

एविएटर चश्मे न ख़रीदे क्योंकि इनसे आपके चेहरे को अनुकूलता नही मिलती इस तरह के चश्मे उन लोगो के लिए है। जिनका चेहरा चौकोर आकार का होता है। अगर आप चौड़े या बड़े चश्मे को भी चुनेंगे तो भी आप स्मार्ट दिखेंगे दोनों लेंसों को जोड़ने वाली फ्रेम चौड़ी होनी चाहिए। आमतौर पर अगर आपका चेहरा गोल है, तो आपकी नाक बड़ी होती है लेकिन अगर दोनों लेंसों के बीच को दुरी बड़ी होगी तो आपकी नाक छोटी प्रतीत होगी।

इस प्रकार गोलीय आकार का चेहरा होने के बावजूद आप अपने लिए सही एवं आकर्षक धूप के चश्मे का चुनाव कर सकते है।

जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कि अगर आपका चेहरा गोल है तो आपको एविएटर (aviator)चश्मे नहीं खरीदने चाहिए, बल्कि गोल चश्मों का चुनाव करना चाहिए क्योंकि ये आपके चेहरे के आकार पर काफी अच्छे लगते हैं। गोल चेहरे के लिए बड़े चश्मे हमेशा अच्छे लगते हैं क्योंकि ये आपके चेहरे के कटाव पर काफी अच्छे लगते हैं तथा आपकी आँखों को सूरज की हानिकारक किरणों तथा धूल से भी बचाते हैं।

हेयर एक्सटेंशन्स के प्रकार तथा आप पर अच्छे लगने वाले एक्सटेंशन्स

चश्मे के सही आकार का चुनाव करें (Select the right size of the sunglass)

चश्मे का सही आकार आपके चेहरे के खूबसूरत और भद्दा लगने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। गोल चेहरे आँखों के पास काफी चौड़े होते हैं और आपका चश्मा ऐसा होना चाहिए जो आपके चेहरे की असल चौड़ाई से कम भाग को ना ढके। इस बात को सुनिश्चित करें कि चश्मे की चौड़ाई आपके चेहरे पर ख़त्म हो जाए और चश्मे का कोना आपकी त्वचा को ना छुए या आपकी आँखों के ज़्यादा पास ना आए।

अपनी त्वचा की रंगत के बारे में सोचें (Consider your skin complexion)

चश्मे(dhoop wale chashme) कई रंगों में आते हैं और जहां काले, भूरे, चॉकलेट (chocolate) तथा अन्य रंग हर तरह की त्वचा पर काफी अच्छे लगते हैं, वहीँ हरे, लाल और नीले रंग सबके चेहरे पर अच्छे नहीं लगते। अतः जब आप चश्मे खरीद रही हों तो अपने चेहरे की रंगत का ख्याल रखें और इस बात पर श्यान दें कि कौन सा रंग आपके चेहरे पर अच्छा लगेगा। अपने चेहरे पर अच्छा लगने वाला रंग ढूंढना मुश्किल नहीं है, पर इसके लिए आपको कुछ चश्मे पहनकर देखने पड़ेंगे।

अपनी पसंद को ऊपर रखें (Give preference to your likings)

एक बार जब आपको अपने ऊपर अच्छे लगने वाले चश्मे का अंदाजा हो गया तो अपनी पसंद को प्राथमिकता दें। गोल चश्मों के भी कई प्रकार होते हैं। ये सुनहरे रिम (rim) या सजावट भरे फ्रेम (frame) के साथ आते हैं और आप ऐसे चश्मे का चुनाव करें जो आप पर खूब खिल रहा हो।

चश्मा खरीदने के उद्देश्य का ध्यान रखें (Keep the purpose in mind)

सबसे अच्छी खुशबू कैसे चुनें?

जब भी चश्मा खरीदने की बात आए तो यह काफी ज़रूरी है कि आप चश्मे के उद्देश्य का ध्यान रखें। अगर आप रोजाना के इस्तेमाल के लिए चश्मा खरीद रहे हैं तो यह सामान्य होना चाहिए जिसमें सूरज से सुरक्षा की सुविधा हो। दूसरी तरफ जब आप छुट्टियां बिताने के लिए बीच (beach) पर जाने के लिए चश्मे का चुनाव कर रहे हों तो सबसे आकर्षक चश्मा ही खरीदें, जिससे छुट्टियों की महक आए। चश्मा खरीदते समय हमेशा इसकी कैट वैल्यू (Cat value) की जांच करें। इससे आपको कांच की गुणवत्ता और इसके द्वारा सूरज से दी गयी सुरक्षा का अंदाजा हो जाएगा।

परिक्षण करना ना भूलें (Do not forget to experiment)

इस लेख में गोल चेहरे वाले लोगों के लिए चश्मे के चुनाव का तरीका बताया गया है। लेकिन अगर आपका चेहरा गोल भी है तो भी प्रयोग करने से न चूकें। आप हमेशा ही बाज़ार में जाकर विभिन्न प्रकार के चश्मों का चयन कर सकती हैंऔर गोल चश्मों के अलावा अन्य प्रकार के चश्मों का भी चयन कर सकती हैं।

loading...