Hindi tips to choose sunglasses for diamond shaped faces – हीरे आकार चेहरे के लिए कैसे धूप का चश्मा / सनग्लासेस खरीदें?

आप हमेशा अपने चेहरे के लिए सही धूप का चश्मा खरीदना चाहते हैं। सामान्यतया आपका मस्तक छोटा और आपकी ठुड्डी भी छोटी होती है।  इसके लिये आपको अपने चेहरे के आकार का पता होना चाहिए। अगर आपका चेहरा हीरे के आकार का है तो आपका माथा केंद्रित, ठुड्डी केंद्रित और आपके गालों की हड्डी ठुड्डी की ओर पतली होती जाती है। इसलिये आपको ऐसा सनग्लासेस खरीदना चाहिये जो आपके गाल की हड्डियों को बता सके। अत: आप बिल्ली की आंख आकार के चश्मे या अंडा आकार के चश्मों को खरीद सकते हैं। इससे आपके चेहरे की विशेषतायें उचित दिखायी पड़ सकती है।

आपको हमेशा ऐसे चश्मे खरीदने (sunglasses kaise chune) चाहिए जो आपकी कमज़ोरियों को छिपा सकें। आमतौर पर आपका माथा छोटा होता है और आपकी ठुड्डी भी छोटी होती है। आपका स्वरुप थोड़ा कोण लिए हुए होता है। आपके आँखों की रेखा तथा जबड़े की रेखा आमतौर पर काफी संकरी होती है। अतः आपको ऐसे फ्रेम (frame) या चश्मे खरीदने चाहिए, जो आपके गाल की हड्डियों को उभार प्रदान कर सकें। क्योंकि आपके माथे एवं ठुड्डी का भाग छोटा दिखता है, अतः आपका चेहरा बड़ा एवं चौड़ा दिखना चाहिए। अतः गलों को उभार देने वाले चश्मों का प्रयोग करना काफी ज़रूरी है। आप अंडाकार फ्रेम का भी प्रयोग कर सकते हैं, जिससे आपके चेहरे का स्वरुप समान दिखे। अगर आपका चेहरा हीरे के आकार का है तो सिर्फ आपके माथे एवं ठुड्डी का भाग छोटा दिखता है, जबकि अन्य भाग बड़े ही दिखते हैं। अगर आप अंडाकार चश्मा पहनते हैं तो आपके चेहरे का स्वरुप समान दिखता है।

हीरे के आकार के चेहरे वाले लोग कई तरह के चश्मों का प्रयोग कर सकते हैं। वे आकर्षक डिजाईन (designs) वाले फ्रेम और चश्मों का भी चयन कर सकते हैं। कछुए के आकार के फ्रेम हीरे के आकार के चेहरे वाले लोगों पर काफी अच्छे लगते हैं।

सनग्लास से बढ़ायें खूबसूरती, आपको बिना रिम का चश्मा या बड़े आकार का चश्मा खरीदना चाहिये। चौकोर आकार या आयताकार फ्रेम के चश्मों को न खरीदें। पतले फ्रेम को नहीं खरीदना चाहिये क्योंकि यह आपकी आंख को ज्यादा पतला दिखाता है।

गोल आकार के चेहरों के लिए धूप के चश्मे का चयन

सामान्यतया महिलायें जो दिल आकार की है अच्छी मानी जाती हैं क्योंकि वे हीरे आकार में कमजोर दिखायी देती हैं। मडोना, लिंडा, इवांगलिस्टा ऐसी प्रचलित हस्तियां है जिनके चेहरे हीरे आकार के थे। सामान्य रूप से दिल आकार और हीरे आकार के चेहरे एक समान होते है। अत: दोनों ही रेट्रो-आकार के सनग्लास का उपयोग कर सकते हैं। ऐसे लोग गहरे रंग के चश्मों को पहन सकते हैं। आपके चेहरे का निचला रूप चौड़ा दिखायी पड़े।

डायमंड चेहरे के लिए चश्मे का चुनाव, हीरे आकार के चेहरे वाले लोग बिल्ली की आंख वाले चश्मे पहन कर अच्छे दिखायी पड़ सकते हैं। अगर आप खिलाड़ी है तो लिपटे हुये फ्रेमों का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह आप में मर्दांगी को दिखलायेगा। आप आयताकर वाले चश्मों को भी पहन सकते हैं अगर आप ऐसे फ्रेम को चाहते है जो आपको आराम दे। इससे आपकी ठुड्डी ज्यादा केंद्रित नहीं दिखायी पड़ेगी।  लेकिन फ्रेम को धातु का बना होना चाहिये जो गहरे रंग के साथ और गहरे लेस को शामिल करता हो। आप तितली आकार के फ्रेम का भी उपयोग कर सकते हैं क्योंकि आप आकर्षक दिखायी देते हैं। यदि आप एक महिला हैं तो आप ऐसे फ्रेमों का उपयोग कर सकते हैं।

आपको गहरे रंग का प्रमुखता से उपयोग अवश्य करना चाहिये और प्रमुखतया आपके लेंसों के लिये काला रंग चुने क्योंकि वे आपके चेहरे के लिये अच्छे रूप को देंगे। दोनों फ्रेमों के बीच के हैंडल को मुख्यतया चौड़ा होना चाहिये और केवल अगर आप धातु के फ्रेम को प्रयोग कर रहे हैं तो यह पतला भी हो सकता है। लेकिन आपको अपने धूप चश्मे (dhoop wale chashme) के लिये प्राथमिकता से प्लास्टिक फ्रेम का उपयोग करना चाहिये। आप कई प्रकार के धूप चश्मे जैसे रे-बैन, ओक्ले आदि को खरीद सकते है।

डायमंड के आकार का चेहरा अनोखे होते हैं जो आंखों का ध्यान अपनी ओर खींचते हैं। आंखों पर प्रकाश डालने और गालों की हड्डियों को कोमल दिखाने के लिये इन फ्रेमों को उपयोग कर सकते हैं जो अनोखा और भौंह रेखा को उभारता है।  ज्यादातर हम शीर्ष भारी फ्रेमों जैसे आधा बिना रिम का फेम, बिल्ली आकार का लगाने की सलाह देते हैं।

हीरे आकार चेहरा के साथ लोग धूप के कई आकार को उपयोग कर सकते हैं। वे ऐसे फ्रेमों का उपयोग कर सकते हैं जो आकर्षक आकारों में आते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday