How to choose sunglasses for heart shaped faces – दिल के आकार चेहरे के लिए धूप का चश्मा कैसे ले

कुछ लोग सनग्लास को सूर्य रोशनी से अपनी आंख की सुरक्षा के लिये खरीदते है तो कुछ फैशन के लिये और कुछ अच्छे दिखने के लिये। दिल के आकार के चेहरे वालों के चेहरे का ऊपरी भाग चौड़ा तथा नीचे का पतला होता है। ऐसे लोगों के लिये चश्मों का चयन ध्यान से करना चाहिये।

अगर आपका चेहरा दिल के आकार का है तो आपको चौड़े आकार के चश्मों को चुनना चाहिये। दिल के आकार चेहरे वाले लोगों की ठुड्डी वी आकार की होती है। लोग दिल के आकार के चेहरे के साथ भी होशियार दिख सकते हैं यद्यपि उनका मस्तक चौड़ा और ठुड्डी केंद्रित होती है, अगर वे सही प्रकार के चश्मे का प्रयोग करते हैं।

चश्मों को दिल के आकार के चेहरे वाले लोगों की विशेषताओं को दिखाने वाला होना चाहिये। इन लोगों के सनग्लास को नाक के ऊपरी हिस्से के चौड़ेपन को छुपाना चाहिये। इनके चश्मों के रिम को चौड़ा और बड़ा होना चाहिये। इसके अलावा चश्मे के अन्य कारको पर भी ध्यान देना चाहिये जैसे हिंज, लेंस, ब्रिज आदि। दिल के आकार चेहरे वाले लोग ऐसे सनग्लासेस खरीद सकते हैं जिसके निचला भाग भारी हो, जिससे यह संतुलित रूप देगा।

दिल के आकार के चेहरे वाले लोग भी चश्मा पहन सकते हैं जो गोल या बिल्ली की आंख के आकार का फ्रेम हो। यह आकार माथे के चौड़े आकार को छिपा लेता है। इस प्रकार की आकृति वाले चश्मे 60 और 70 के दशक में खूब प्रचलित थे। इस प्रकार के चश्मों के पहनने पर माथा पतला और ठुड्डी वाला भाग चौड़ा दिखता है।

वे रेबैन द्वारा उत्पादित एविएटर चश्मो का उपयोग कर सकते हैं। दिल आकार के चेहरे वाले लोग पतले फ्रेम के चश्मों को भी पहन सकते है। वे सनग्लासेस को पहन सकते है जो प्लास्टिक, पॉलीकार्बोनेट या शीशे के बने हो सकते हैं।

व्हाट्स एप की खूबियां जो आपको नहीं थी पता

कुछ प्रकार के चश्मे दिल आकार के चेहरे वाले नहीं पहन सकते हैं। ऐसे चश्मे कमजोरी को छुपाने के बजाय और अधिक उभार देते हैं। अगर आप पुराने तरह के धूप वाले चश्मे (dhoop wale chashme), डिजायनर धूप का चश्मा या सलाह दिया गया चश्मा खरीदते हैं तो आपको अधिक पैसे खर्च करने होंगे। चाहे वह अंडाकार या आयताकार हो। सही जोड़े के आंखों के चश्मे खरीदें, जो आपके चेहरे पर अच्छे लगें। हमारी सलाह है कि आप भारी आधार वाले चश्मों को खरीदें, जो आपके निचले चेहरे पर चौड़ाई को जोड़े।

अगर आप विंटेज (vintage), डिज़ाइनर (designer) या डॉक्टर के द्वारा सुझाया गया चश्मा खरीद रहे हैं तो आपको ज़्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। अतः आपको हमेशा अपने चश्मों का अच्छे से ख्याल रखना पड़ेगा। अगर आपके चश्मों को कोई नुकसान पहुंचता है तो आपको इसकी देखभाल और मरम्मत पर और भी पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

चाहे इसका आकार अंडाकार हो या चौकोर, ऐसे चश्मे का चयन करें जो आपके त्रिभुज के आकार के चेहरे के बिलकुल उलट हो और इसे कंट्रास्ट (contrast) प्रदान करे। शेड या एविएटर (shade or aviator) चश्मे ना पहनें क्योंकि इससे आपके चेहरे के आकार को काफी उभार मिलेगा। नीचे की तरफ से भारी फ्रेम्स (frames) का चयन करें जो निचली त्वचा और हलके रंग के रिमलेस (rimless) फ्रेम्स को चौड़ाई प्रदान करते हैं।

दिल आकार के चेहरे वाले लोगों के लिये फ्रेम की सलाह (Tips of frames for heart shaped faces)

गोल आकार के चेहरों के लिए धूप के चश्मे का चयन

आयत फ्रेम (Rectangle frames)

आयताकार फ्रेम में चौड़ाई, लंबाई से अधिक होती है। आयताकार फ्रेम के साथ दिल आकार के चेहरे वाले लोग खिलाड़ी के साथ साथ कलात्मक रूप पा सकते हैं। दिल आकार चेहरे के अलावा लोगों द्वारा आयताकार फ्रेम को अंडाकार आकार वाले चेहरे वाले लोगों द्वारा भी पहना जा सकता है।

जबड़े की रेखा को चौड़ा दिखाना (Broaden appearance of jaw line)

दिल के आकार चेहरे वाले लोगों में मुख्य दोष बहुत पतली जबड़े की रेखा है। इसलिये यह महत्वपूर्ण होता है कि ऐसे चश्मों को चुना जाय जो लोगों के जबड़े को चौड़ा कर अच्छा रूप देगा। ठीक इसी तरह मेकअप विशेषज्ञ आपके चेहरे की लम्बाई, चौड़ाई और ऊंचाई को बढ़ा सकते हैं उचित आकार के चश्मे आपके चेहरे के रूप को बहुत आकर्षक और कमियों को छुपाने का काम करेगा।

माथे की चौड़ाई कम करना (Minimize width of forehead)

दिल आकार के चेहरे के व्यक्तियों के साथ एक अन्य समस्या यह है कि उनकी माथे की चौड़ाई बहुत कम होती है। इसे चौड़ा दिखायी पड़ना चाहिये। लेकिन, चश्मा उद्योग ने उचित आकार के आंख के चश्मों को बनाया है जो आपके चेहरे पर अच्छा लगेगा।

रंगों का चयन (Choosing the shades)

यह आवश्यक होगा कि चश्मा नीचे की ओर पर्याप्त चौड़ा हो। चश्मा विशेषज्ञ एविएटर, गोल, जैकॉल ओ शीशे आदि को पहनने की सलाह देते हैं। चश्मे के ऊपरी भाग का रंग गाढ़ा और निचले भाग का रंग हल्का होना आवश्यक है।

बिना रिम फ्रेम (Rimless frames)

स्कार्फ पहनने के 20 स्टाइलिश तरीके

अगर आप अपने आप को आकर्षक दिखाना चाहते है। बिना रिम का फ्रेम आपके गाल की हड्डी को उभारते और आकार को संतुलित रूप देता है।

छोटा फ्रेम नहीं (No small frames)

छोटे फ्रेम को पहनने की सलाह दिल आकार के चेहरे वाले लोगों को नहीं दी जाती है। ये आसानी से आपके चेहरे की चौड़ाई को बढ़ा देते हैं।

चश्मों का प्रयोग आपकी आँखों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए किया जाता है। जब आप अपने घर से बाहर सूरज की तपती धूप में निकलते हैं तो आपकी आँखें सूरज की किरणें सहन नहीं कर पाती हैं। ऐसे समय में चश्मे आपकी आँखों को ठंडक प्रदान करते हैं। चश्मा पहनकर आप आसानी से धूप में निकल सकते हैं। आजकल के दौर में चश्मे आपके लिए फैशन स्टेटमेंट (fashion statement) का काम भी करते हैं। अतः आपके लिए ऐसे चश्मों का चयन करना आवश्यक है जो आपके चेहरे के आकार से मेल खाएं। नीचे दिल के आकार के चेहरे के लिए चश्मों के आकार बताये गए हैं।

त्रिभुज के आकार के चेहरे के लिए चश्मे का चुनाव (How to pick sunglasses for heart shaped faces?)

कैट आई चश्मे (Cat eye sunglasses)

दिल के आकार के चेहरे का अर्थ यह होता है कि एक व्यक्ति का माथा चौड़ा है और जबड़े की रेखा पतली है। कई मशहूर सितारों के चेहरे का आकार दिल के आकार का होता है। ऐसे चेहरे वाले लोगों के लिए कैट आई के चश्मे काफी सही होते हैं। आप ऐसे चश्मे बाज़ार से प्राप्त कर सकते हैं। इनका प्रयोग करें और अपने पसंदीदा चश्मों में से चुनें।

अंडाकार चश्मे (Oval shaped sunglasses)

दिल के आकार के चेहरे वाली महिलाएं अंडाकार चश्मों का भी चुनाव कर सकती हैं। यह एक ऐसा आकार होता है, जो आपके चेहरे को संतुलन प्रदान करता है। अंडाकार चश्मे ज़्यादातर ऑनलाइन (online) दुकानों पर उपलब्ध होते हैं और इनकी कीमत भी सामान्य दुकानों से कम होती है। आपको इसके लिए ऑनलाइन सहायता भी मिलती है।

ऊँची हील पहनने के वक़्त सावधान रहने के नुस्खे

निचले तरफ से भारी फ्रेम्स (Frames with bottom heavy)

दिल के आकार के चेहरे वाले लोगों की त्वचा का निचला भाग भी पतला होता है। अतः संतुलन बनाने के लिए यह काफी आवश्यक है कि आप ऐसी फ्रेम का चुनाव करें जिसका निचला भाग भारी हो। इससे ऐसा प्रतीत होगा कि आपका चेहरा नीचे की तरफ चौड़ा है। अतः इस समय ऐसा चश्मा लें जो निचले भाग का ज़्यादातर हिस्से को ढक लें।

हलके फ्रेम्स (Light frames)

दिल के आकार वालों का चेहरा ज़्यादा बड़ा नहीं होता है। अतः उन्हें पतले चेहरे वाले लोगों की श्रेणी में रखा जाता है। इसी वजह से उनके लिए हल्के फ्रेम सही रहते हैं। हमेशा ऐसे चश्मे चुनें जो हल्के हों।

loading...