Hindi tips to choose sunglasses for square shaped faces – चौकोर आकार के चेहरे के लिए चश्मा कैसे चुनें ?

मर्दों तथा औरतों में दोबारा से चश्मे पहनने का चलन चल निकला है। आप अब बाज़ार में जाकर अपने मनपसंद आकार,रंग एवं डिज़ाइन के अनुसार चश्मे पसंद कर सकते हैं। लोगों को चश्मे खरीदते हुए या खरीदने से पहले अपने चेहरे के आकार प्रकार के बारे में भी सोचना चाहिए। जब हम किसी चौकोर आकार के चेहरे वाले व्यक्ति के लिए चश्मा खरीदने की बात करते हैं तो कुछ चीज़ों का ध्यान रखा जाना आवश्यक है।

जिन लोगों का चेहरा चौकोर होता है उनके जबड़े काफी उभरे हुए होते हैं,गालों की हड्डियां अपना अलग आकार लिए हुए होती हैं,उनका माथा चौड़ा होता है तथा ठुड्डी भी काफी चौड़ी होती है। जब भी आप किसी चश्मे के शोरूम में जाएं तो अपने चेहरे को सूट करता हुआ चश्मा दिखाने की बात करना काफी आवश्यक है। अगर आपको बिलकुल पता नहीं है कि आपको कैसे चश्मे लेने चाहिए तो शोरूम में बैठे लोग आपकी मदद कर सकते हैं।

चौकोर आकार के चेहरे के लिए चश्मा चुनने के नुस्खे (Tips to choose sun glasses for square shaped faces)

चश्मे का चुनाव – चश्मा जो जबड़े की रेखा को संभाले (Balancing Jawline)

चेहरे के आकार के अनुरूप हेयर स्टाइल तथा चश्मे चुनने के तरीके

चौकोर मुख वाले मनुष्यों का जबड़ा थोड़े अजीब आकार का होता है जो कि उन लोगों के साथ मेल नहीं खाता जो सामान्य चश्मे का प्रयोग करते हैं। उन्हें ऐसे चश्मे की ज़रुरत होती है जो उनके जबड़े की रेखा के साथ सूट करें और उसे संभाले। चश्मे बनाने वाली कंपनियां इस तरह के चश्मे की मांग से परिचित हैं। अगर आपको ऐसा चश्मा आपके पास की दुकान से नहीं मिला तो इसे ऑनलाइन चश्मे की दूकान से प्राप्त कर सकते हैं।

चश्मा फ्रेम – गोल और अंडाकार आकार (Round and oval)

अगर आपका चेहरा चौकोर है तो चौकोर या समकोणीय आकर के चश्मे लेना आपके लिए सही नहीं होगा क्योंकि आपका चेहरा पहले से ही उस आकार का है। ऐसा करने से आपके जबड़े का भाग ज़्यादा उभरकर सामने आएगा जिससे आपका चेहरा अजीब दिखेगा। इसकी बजाय गोल या अंडाकार आकर के चश्मे खरीदें जो आपके चेहरे के साथ मेल भी खाएंगे और आपको काफी आकर्षक भी बनाएंगे।

चश्मे का चुनाव – कैट आई चश्मे (Cat eye sunglasses -chashme ka chunav)

चौकोर आकार का चेहरा ऐसा चेहरा होता है जिसपर कैट्स आई के चश्मे काफी ज़्यादा जंचेंगे। अगर आपके चेहरे पर लगे चश्मे की फ्रेम आपके चेहरे की ऊंचाई पर लगी है तो इसका मतलब है कि वह फ्रेम आपके जबड़े की रेखा को संभाल लेगी। आप चश्मे के बारे में किसी भी सितारा स्टाइलिस्ट से सलाह ले सकते हैं। अगर आपका चेहरा चौकोर है तो आप हमेशा अपने चेहरे के चौकोर आकार को छुपाना चाहेंगे। ऐसा तभी संभव है जब आप सही आकारत के चश्मे का प्रयोग करें।

 चश्मा फ्रेम – विंटेज लुक के चश्मे (Vintage look sun glasses)

हीरे आकार चेहरे के लिए कैसे धूप का चश्मा खरीदें?

विंटेज लुक के कुछ चश्मे भी आपके चौड़े आकार के चेहरे के साथ तालमेल बिठाने में सफल साबित हो सकते हैं। चश्मे का रंग भी किसी व्यक्ति को अच्छा या बुरा दिखाने का बहुत बड़ा कारक होता है। आप उन विंटेज आकर के चश्मों को ले सकते हैं जो अलग अलग अकार में आते हैं। आपको चश्मा पहनकर एक बार खुद को आईने में ज़रूर देख लेना चाहिए। आप आईने में खुद को देखकर आसानी से यह अनुमान लगा सकते हैं कि कौन सा तथा किस आकार का चश्मा आप पर अच्छा दिख रहा है।