Cancer causes and prevention – कैंसर के कारण और बचाव के उपाय

कैंसर (Cancer) दुनिया में एक जानलेवा बिमारी है, कैंसर की कोशिकाओं के लगातार तेजी से बढ़ने की वजह से यह रोग विकसित होता है. यह रोग शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो जाता है जब ये अनियंत्रित कोशिकाएं शरीर में फैलकर बंट जाती हैं.यह शरीर में गठान या उभार की तरह नज़र आती है जिसे ट्यूमर भी कहते हैं.

कैंसर शरीर के तंत्रिका तंत्र, पाचन तंत्र और परिसंचरण तंत्र को प्रभावित करता है. यह शरीर के अंगों के संचालन को भी प्रभावित कर कई तरह से परेशानियों उत्पन्न कर सकता है.

कैंसर के कारण हिंदी में (Causes of Cancer in Hindi)

केमिकल (Chemical is the cause of Cancer)

कैंसरकारक कई तरह की चीजें होती हैं, जिनमें हानिकारक रसायन या अधिक मात्रा में रासायनिक चीजों का प्रयोग प्रमुख है. कई लोगों को तम्बाकू के सेवन की लत होती है जो फेंफडों के कैंसर का कारण है. कई लोगों का यह सोचना होता है की इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट से यह संभावना कम हो जाती है लेकिन यह सच नहीं है. इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट फार्मेल्डीहाइड केमिकल का उत्पादन करते हैं जो शरीर के लिए बहुत हनिकारक होता है.

सक्रियता की कमी और गलत खानपान (Cancer due to In activeness and wrong diet)

अगर आप ज़रूरी शारीरिक परिश्रम नहीं करते या ज्यादा चलना फिरना या व्यायाम आदि से दूर रहते हैं तो आपके साथ यह समस्या आ सकती है. इसके अलावा गलत तरह का खानपान भी कैंसर जैसे रोग के को बढ़ावा देता है. अगर आप सही मात्रा में भोजन के साथ पोषक तत्व नहीं लेते तो यह शरीर के विकास और प्रतिरोधक क्षमता में कमी लाता है. सभी तरह की सब्जियां, फल, अनाज और दालों का सेवन करना बहुत ज़रूरी है. रेड मीट के अधिक प्रयोग से भी कैंसर का खतरा रहता है इसीलिए रेड मीट की जगह अन्य विकल्पों पर ध्यान देना चाहिए.

संक्रमण (Cancer caused due to Infection)

विभिन्न तरह के संक्रमण की वजह से कैंसर का खतरा हो सकता है, ऐसा कहा गया है कि लगभग 18 प्रतिशत लोगों को संक्रमण की वजह से कैंसर का शिकार होना पड़ता है. बैक्टीरिया और सूक्ष्म जीव के द्वारा होने वाला संक्रमण इनमें प्रमुख है.

इसके अलावा भी अन्य कुछ कारण हैं जैसे वंशानुगत, शारीरिक समस्या और हार्मोन आदि के कारण भी कैंसर रोग की सम्भावना बनती है.

कैंसर से बचाव के उपाय हिंदी में/ कैंसर से कैसे बचें (Prevention of Cancer)

  • कैंसर से बचाव का सबसे बड़ा और पहला उपाय यह है कि किसी भी तरह से तम्बाकू से सेवन से दूर रहना चाहिए.
  • उचित पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना चाहिए. इसके लिए खास तौर पर सब्जियां, फल और अनाजों का प्रयोग किया जाना चाहिए.
  • अगर आप अल्कोहल का सेवन करते हैं तो सावधानी बरतकर इसे कम मात्रा में ही लेना चाहिए. अधिक मात्रा में मांस का सेवन ना करें.
  • कैंसर से बचने के उपाय में सबसे महत्वपूर्ण उपाय है सक्रीय रहना. शारीरिक परिश्रम और व्यायाम शरीर के लिए बहुत आवश्यक है. एक्सरसाइज से अन्य फायदे भी मिलते हैं और कैंसर रोग की आशंका भी दूर रहती है.
loading...