Hinditips – Face creams for dry skin in market – बाजार में उपलब्ध सूखी त्वचा के लिए सबसे अच्छी क्रीम

हालांकि सर्दियों का भारत में अपना आकर्षण है, पर यह अपने साथ आपकी त्वचा के लिए बुरी खबर लाता है। शुष्क हवा आपकी त्वचा से प्राकृतिक नमी दूर कर देती है जिसके कारण आपकी त्वचा नीरस और बेजान दिखाई देती हैं। आपकी त्वचा परतदार, पीली, फटी हुई और दरिद्र दिखने लगती है।

त्वचा दिखने में शर्मनाक लगती है और जलन और खुजली का कारण बनती है। स्किन केयर, तो जब सर्दियाँ हो तो आपके पास क्रीम इस्तेमाल करने के अलावा कोई और विकल्प नही बचता है। अगर आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से शुष्क हो तो आप हर मौसम में क्रीम का प्रयोग करने पर विचार कर सकते है।

सूखी और निर्जलित त्वचा के लिए शहनाज हुसैन की शग्लो इनेतंसिव मॉइस्चराइजर (Shahnaz Husain Shaglow Intensitive Moisturizer for Dry, Dehydrated Skin)

Shahnaz-Husain-Shaglow-Intensitive-Moisturizer-for-Dry-Dehydrated-Skin

निखरी त्वचा के लिए 10 अद्भुत रस

शहनाज हुसैन, भारतीय कोस्मैटोलॉजी की बेताज राजकुमारी आपके लिए लाई है एक उत्तम क्रीम जिसमें मुख्य सामग्री के रूप में भारतीय मजीठ, चंदन और शहद शामिल है। शुष्क त्वचा के उपाय, इन सब गुणकारी सामग्रियों से त्वचा की नमी संतुलित रहती है और यह प्राकृतिक चमक देने का वादा भी करती है।

लोटस हर्बल्स व्हेअत नौरिश व्हेअत जर्म ऑइल & हनी नौरिश्मेनट क्रीम (Lotus Herbals Wheat nourish Wheat germ Oil & Honey Nourishment Crème)

Lotus-Herbals-Wheat-nourish-Wheat-germ-Oil-Honey-Nourishment-Crème

लोटस ने सस्ती कीमत और गुणवत्ता व्यक्तिगत एहतियात वाले उत्पादनो के सहारे अपना खुद का एक नाम कमाया है। यह त्वचा पौष्टिक क्रीम में तुलसी और अश्वगंधा जैसे कुछ पारंपरिक त्वचा की देखभाल करने वाली सामग्री शामिल हैं। शुष्क त्वचा के उपाय, इन दोनो के समूह से उम्र बढ़ने के संकेत से रक्षा मिलती है और सूखी, क्षतिग्रस्त त्वचा की देखभाल करने के लिए यह पूरी तरह से काम करती हैं। इसके अलावा, आप एक व्यापक त्वचा की देखभाल के लिए इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मृत त्वचा को हटाती है। इसके इस्तेमाल से सूर्य की रौशनी से छाए कालेपन को

त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालने वाले प्राकृतिक कारक

कम करने के लिए मदद मिलती है। यह हानिकारक विकिरणों से त्वचा की रक्षा करता है और त्वचा की नमी बरकरार रहती है।

सेबामेड अंटी ड्रॉय डे डिफ़ेंस क्रीम (SebaMed Anti-Dry Day Defence Cream se twacha ki dekhbhal in hindi)

SebaMed-Anti-Dry-Day-Defence-Cream

यह बहुत शुष्क और संवेदनशील त्वचा के लिए एक आदर्श विकल्प है। इसमें फ्य्तोस्तेरोल्स और अवोकोड़ा तेल जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा की सूजन को नियंत्रित करते है और उसी के चयापचय में सुधार लाते है। साथ ही, इस क्रीम में विटामिन E और A है जो एक स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है। यह अवशोषित होने में बेहद आसान है इसलिए इसके इस्तेमाल के बाद चिपचिपाहट महसूस नहीं होती है। पर यह क्रीम आसानी से उपलब्ध नहीं है। शुष्क त्वचा की देखभाल, इसलिए आपको ऑनलाइन खरीदारी के माध्यम से इसे प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। यह कुछ लोगों के लिए महंगा हो सकता है, लेकिन उपयोगकर्ताओं की राय में यह निवेश के लायक है।

विची अक़ुअलिअ थर्मल लाइट क्रीम (Vichy Aqualia Thermal Light Cream se skin light cream uses in hindi)

31dKEixbjHL

अब यहाँ एक और क्रीम है जो आप ऑनलाइन आर्डर और कुछ अतिरिक्त रुपये के भुगतान से खरीद सकते है। लेकिन यह सुनिश्चित रुप से आपके लायक है। यह वास्तव में उन दुर्लभ क्रीम में से एक है जो आपकी त्वचा को नरम, कोमल और 24 घंटों के लिए नमी देने में मदद करती हैं। इसके उपयोग के बाद यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और अधिक उज्ज्वल बनाती है। यह पूरी तरह से तेल मुक्त है और संवेदनशील त्वचा के लिए देर्मतोलोगिस्त्स द्वारा सूचित की गयी सुरक्षित क्रीम है। यह त्वचा की चमड़ी के छिद्र को ढकती नही है। शुष्क त्वचा की देखभाल, आपको इसकी हल्की खुशबू, प्यारी बोतल और इसका हल्का तथ्य पसंद आएगा। संक्षेप में, इस क्रीम के साथ, आप घर पर सैलून जैसा उपचार पा सकते है।

बिओतिक़ुए बीओ व्हेअत गेरमा फिर्मिंग फेस & बॉडी क्रीम (Biotique Bio Wheat Germ Firming Face & Body Cream se sardiyo me twacha ki dekhbhal)

MSCD93YTDGHUUQHU_1024x1024

एक भारतीय (और अंतरराष्ट्रीय ग्राहक) के लिए, कोई भी बिओतिक़ुए उत्पाद अधिकतम गुणवत्ता सबसे अच्छी कीमत के बराबर होती है। यह क्रीम इस बात को सिद्द करती है। स्किन केयर, इसमें आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में चमक बनाने के लिए लगभग सभी आवश्यक सामग्री मौजूद है। उदाहरण के तौर पे, इसमे सूरजमुखी का तेल, गलंगल के त्तव, गेहूं के बीज और गाजर के अर्क, साथ ही विटामिन A, D, E, B और C जैसे कई घटक कृत्रिम शामिल है। इसके अलावा, बिओतिक़ुए उत्पाद बहुत आसानी से मिल जाते हैं।

द बॉडी  शॉप विटामिन इ इंटेंस मोइस्चर क्रीम (The Body Shop Vitamin E Intense Moisture Cream)

the-body-shop-vitamin-e-intense-moisture-cream

विटामिन इ त्वचा के बेहतरीन कंडीशनर (conditioner) के रूप में कार्य करता है और शे मक्खन (shea butter) का घनत्व आपकी त्वचा को छूने में काफी मुलायम बनाता है। इसकी मदद से आप अपनी त्वचा की प्राकृतिक नमी को 12 घंटों तक त्वचा में रोककर रख सकते हैं।

निविया क्रेम सॉफ्ट क्रीम (Nivea Creme Soft Cream)

nivea-creme-soft-cream-800x654

निविया क्रीम कई पीढ़ियों से भारतीय परिवारों की पहली पसंद रही है। यह क्रीम विटामिन इ और जोजोबा के तेल (Vitamin E and Jojoba oil) से युक्त है। इसके अलावा त्वचा विशेषज्ञों ने यह साबित किया है कि यह क्रीम phन्यूट्रल (Ph neutral) है। हालांकि इसे पारंपरिक रूप से एक आदर्श पारंपरिक क्रीम के रूप में देखा जाता है, पर अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आप इसका प्रयोग दिन में ना ही करें तो अच्छा है, क्योंकि इसमें काफी भारी तत्वों का प्रयोग किया गया है। आदर्श रूप से आप इसका प्रयोग रात की क्रीम के रूप में कर सकती हैं।