Best benefits of eating cashew nuts / kaju for health – काजू खाने के स्वास्थ्य लाभ

काजू के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of cashew nuts)

लो फैट काजू (Low fat cashew nuts)

काजू के स्वास्थ्य लाभ में काजू अपने लो फैट कंटेंट (low fat content) के लिए काफी प्रसिद्ध है। ज़्यादातर नट्स (nuts) में फैट्स (fats) की भरपूर मात्रा होती है, पर काजू इनमें से अलग है। इसमें काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट (antioxidants) होते हैं तथा इसमें बिलकुल भी कोलेस्ट्रोल (cholestrol) नहीं होता है। इन सारे गुणों/लाभ की वजह से काजू आपको दिल की बीमारियों से दूर रखता है।

रक्त चाप को कम करने में मदद करे (Helps to decrease blood pressure)

काजू के गुण, काजू में मौजूद मैग्नीशियम (magnesium) की भरपूर मात्रा की वजह से यह आपके उच्च रक्त चाप (high blood pressure) को कम करने में काफी अहम् भूमिका निभाता है।

काले बालों में निखार लाए (Improves black hair)

वैसे तो बाज़ार कई तरह के हेयर कलर्स (hair colors) से भरा पड़ा है, लोगों को सबसे ज़्यादा चमकदार काले बाल ही पसंद होते हैं। हेयर डाई (hair dyes) का प्रयोग लम्बे समय तक आपको फायदा नहीं पहुंचा सकता, पर इस मामले में काजू आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। काजू खाने का तरीका, काजू में कॉपर मिनरल (mineral copper) की मौजूदगी की वजह से आपके बालों का काला रंग लम्बे समय तक सलामत रहता है।

काजू के फायदे – स्वस्थ हड्डियां (Healthy bones)

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मज़बूत हड्डियों तथा दांतों के लिए कैल्शियम (calcium) काफी महत्वपूर्ण पदार्थ होता है, परन्तु काजू में मौजूद मैग्नीशियम (magnesium) भी इसी के जैसा काम करता हो।

नसों की कोशिकाओं की देखभाल (Nerve cells care)

उच्च रक्त चाप (high blood pressure) तथा सिर में दर्द (head aches) का मुख्य कारण आपके नसों की कोशिकाओं में कैल्शियम का प्रवेश कर जाना होता है। काजू के गुण, इस तरह कैल्शियम के नसों में प्रवेश करने से रोकने की क्षमता मैग्नीशियम रखता है, जो कि काजू में कूट कूटकर भरा होता है।

वज़न घटाने में सहायक (Helps for the Weight loss)

काजू में अच्छे कोलेस्ट्रोल (good cholesterol ) की मात्रा होती है और उस व्यक्ति की तुलना में, जो काजू का सेवन नहीं करता, काजू खाने का तरीका, काजू का सेवन करने वालों का वज़न काफी हद तक कम हो जाता है।

काजू के फायदे – कई तरह के विटामिन्स का स्त्रोत (Multivitamin source)

काजू में कई तरह के बेहतरीन विटामिन्स (vitamins) जैसे रिबोफ्लेविन (riboflavin), थियामिन (thiamin), पैंटोथिनिक एसिड (pantothenic acid) और नियासिन (niacin) आदि मौजूद होते हैं। ये विटामिन्स आपको पेलाग्रा (pellagra), साईडेरोब्लास्टिक एनीमिया (sideroblastic anemia) आदि समस्याओं से दूर रखते हैं।

मज़बूत दांत (Strong teeth)

काजू में मौजूद मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा से दांतों और हड्डियों में काफी मजबूती आती है।

फ्री रेडिकल्स को कम करे (Decreases free radicals)

काजू शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स (free radicals) की संख्या कम करते हैं और शरीर को मज़बूत बनाने में सहायता करते हैं, जिससे कि आपका शरीर आयरन (iron) की पर्याप्त मात्रा को अपने में सोखने में सफल हो सके।

मैकुलर डीजनरेशन से बचाए ( Saves from macular degeneration)

आपको सूरज की हानिकारक अल्ट्रा (ultra violet) किरणों से बचाकर आपको मैकुलर डीजनरेशन (macular degeneration) से बिलकुल दूर रखते हैं।
loading...