Reasons for preterm birth and how to avoid early labor – Tips in Hindi – प्री टर्म बर्थ के कारण और समयपूर्व लेबर रोकने के उपाय

प्री टर्म बर्थ एक ऐसी स्थिति है जिसके अंतर्गत बच्चे का जन्म माँ के गर्भ से गर्भावस्था के 37 हफ्ते पूरे होने से पहले ही हो जाता है। ऐसा होने का कारण हर महिला की शारीरिक स्थिति के अनुसार अलग अलग होता है। क्योंकि बच्चे के माँ के गर्भ के अंदर बढ़त और विकास के कई कारण होते हैं, अतः इसका मुख्य कारण पता लगाना काफी कठिन होता है।

2012 में WHO की तथ्य सूची के अनुसार हर साल करीब 15 मिलियन बच्चों का जन्म होता है। परन्तु माँ और बच्चे की बेहतर देखभाल करके इस समस्या से निपटा जा सकता है।

गर्भावस्था की समस्याएं – प्री टर्म बर्थ के कारण (Causes of preterm birth – garbhavastha ki samasya)

  • एक से ज़्यादा जन्म के अंतराल में कमी आना जिसका कारण असिस्टेड रिप्रोडक्टिव तकनीक होती है।
  • पहले से मौजूद नॉन कम्युनिकेबल बीमारी।
  • माँ बनने के लिए उम्र काफी ज़्यादा या काफी कम होना।
  • मानसिक तनाव में वृद्धि
  • इन्फेक्शन

क्योंकि ये बच्चे दुनिया में समय से पहले आ जाते हैं, अतः इनकी सही देखभाल और डॉक्टरी देखभाल काफी ज़्यादा आवश्यक है। ये बच्चे काफी नाज़ुक और सौम्य होते हैं तथा इनके बचने की संभावना भी काफी कम होती है।

भ्रूण का बढ़ना समय से पहले बच्चे के जन्म का एक अहम कारण होता है। यह स्थिति तब आती है जब प्लैन्टा में रक्त का प्रवाह किसी कारण से रूक जाता है। अगर डॉक्टर बच्चे में बढ़त का अभाव देखते हैं तो यह भी प्री टर्म बर्थ का कारण हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान हर्बल उपचार

महिलाओं की जीवनशैली में बदलाव की वजह से एक अजन्मे बच्चे पर काफी बुरा असर पड़ता है। अगर एक गर्भवती महिला (pregnancy me hone wali problem) ने रीक्रिएशनल ड्रग लिए हैं, काफी मात्रा में कैफीन ली है या काफी धूम्रपान किया है तो ये सब भी समय से पहले बच्चे के जन्म होने का कारण हो सकता है। जिस बच्चे ने गर्भावस्था के 37 हफ्ते पूरे नहीं किए हैं, उसका वज़न कम होने की भी काफी संभावना होती है।

गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य – प्री टर्म बर्थ को कैसे रोकें ? (How to avoid preterm birth?)

गर्भावस्था में देखभाल – धूम्रपान न करें (Don’t smoke)

आपने सिगरेट के पैकेट पर लिखा देखा होगा कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। अगर एक गर्भवती महिला धूम्रपान करती है तो इससे भ्रूण को नुकसान होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसके अन्य दुष्प्रभाव होते हैं लो बर्थ रेट तथा समय से पहले बच्चे का जन्म। हुक्का और सिगार सिगरेट के अन्य प्रकार हैं। धूम्रपान के हर उत्पाद में तम्बाकू होता है। अगर आप स्वस्थ बच्चे की चाह रखती हैं तो धूम्रपान की आदत छोड़ना ही सबसे अच्छा उपाय है।

प्रोजेस्टेरोन शॉट्स लें (Get progesterone shots)

अगर पहले भी आपको प्री टर्म गर्भावस्था की समस्या का सामना करना पड़ा है तो आपको इसके फलस्वरूप बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव का भी अहसास होगा। आप इससे निपटने के लिए सावधानी के तौर पर हर हफ्ते प्रोजेस्टेरोन का इंजेक्शन ले सकती हैं। यह समय से पहले डिलीवरी को रोकने का काफी अच्छा तरीका है क्योंकि यह गर्भावस्था के समय को लम्बा करने में सक्षम है।

गर्भावस्था में देखभाल – स्वस्थ खानपान (Healthy diet)

गर्भावस्था के दौरान खून निकलना गंभीर समस्या

यह उन सामान्य उपचारों में से एक है जिनके बारे में आपने तभी से अपने घर के बड़े बुज़ुर्गों से सुना होगा, जब से आपने अपने माँ बनने की बात अपने घर में बतायी होगी। परन्तु स्वास्थ्य के लिए खराब भोजन के साइड इफेक्ट्स जानने के बाद भी गर्भवती महिलाएं स्वास्थ्यकर भोजन का सेवन नहीं करती हैं। पर अगर आप समय से पहले बच्चे के जन्म की समस्या को दूर करना चाहती हैं तो शरीर के लिए आवश्यक और स्वास्थ्यकर भोजन का सेवन करना आपके लिए काफी आवश्यक है।

हल्का व्यायाम (Moderate exercise)

एक गर्भवती महिला के शरीर में इधर उधर घूमते हुए काफी लोच होनी चाहिए। अगर गर्भावस्था के समय के दौरान एक स्त्री हल्का व्यायाम रोज़ाना करती है तो इससे माँ और बच्चे दोनों के ही स्वस्थ रहने की संभावना ज़्यादा बढ़ जाती है।

loading...