Itchy scalp reasons and home remedies – बालों में खुजली के कारण व घरेलू उपाय

सिर में खुजली एक बहुत ही झुंझलाहट भरा अहसास होता है साथ ही यह सार्वजनिक जगहों पर शर्मिंदा करने वाला भी होता है. सिर में रूसी की वजह से होने वाली खुजली न केवल परेशान करती है बल्कि यह बालों के झड़ने का कारण भी बनती है. सिर की त्वचा में खुजली डैंड्रफ या रूसी, ड्राई स्किन, सिबेसियस सिस्ट, अत्यधिक चिंता, बालों की देखभाल में कमी, फंगल या वाइरल इन्फेक्शन या फिर अल्प पोषकयुक्त आहार की वजह से होती है.

सिर में खुजली के कुछ अन्य कारण इस तरह हैं,

  • रूसी या डैंड्रफ (Dandruff) की वजह से खुजली होना एक आम और सबसे पहली समस्या है. इसमें सिबेसियस ग्रंथि बहुत ज्यादा सक्रीय हो जाती है. डेड स्किन सिर की त्वचा या बालों की जड़ों में पपड़ी की तरह जमा हो जाते हैं.
  • सेबोरिक डर्मेटाइटिस (Seborrheic Dermatitis) खुजली का एक प्रमुख और बड़ा कारण है जिसमें सिर में अत्यधिक खुजली महसूस होती है. यह समस्या लम्बे समय तक परेशान करने वाली होती है और पचास या उससे अधिक उम्र में अधिक प्रभावी होती दिखाई देती है. इस समस्या में त्वचा पर लाल चकत्ते दिखाई देते हैं जिनमें बहुत खुजली होती है. यह सिर के अलावा कान, गर्दन, माथे और सीने की त्वचा तक को प्रभावित कर सकता है.
  • टीनिया केपिटिस (Tinea Capitis) भी एक तरह का फंगल इन्फेक्शन है जो सिर की त्वचा पर फैलता है. रिंगवर्म के साथ यह खुजली की समस्या और भी अधिक बढ़ जाती है. यह रोग पशुओं या संक्रमित मिट्टी आदि की वजह से फ़ैल सकता है और यह छूने से तेजी से फैलने वाला रोग है. इसके अलावा यह तकिये, कंघे, हेयरब्रश या कपड़ों के द्वारा भी आसानी से फ़ैल सकता है इसीलिए अपने इस्तेमाल की चीजों को किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए. इस तरह के फंगल इन्फेक्शन में खुजली का अहसास और लालिमा एक गोले के रूप में त्वचा पर दिखाई देती है जो लगातार फैल भी सकती है.
  • पेरासाईटिक कंडीशन (Parasitic condition) सिर में खुजली का एक सामान्य कारण है जिसमें सिर की त्वचा में तेज खुजली होती है. खास तौर पर स्कूल जाने वाले बच्चों में जूँ की समस्या बहुत आसानी से हो जाती है. यह एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति में कंघे, कपड़ों या तौलिये के माध्यम से फ़ैल जाते हैं.
  • सोराइसिस (Psoriasis) की वजह से भी सिर में खुजली देखी जा सकती है. बालों के किनारों पर आसानी से इस त्वचागत रोग को देखा जा सकता है.

सिर की त्वचा में खुजली के घरेलू उपाय हिंदी में (Home remedies in Hindi for itchy scalp)

  • टी ट्री ऑइल के द्वारा सिर की खुजली का निवारण किया जा सकता है जो पूरी तरह प्राकृतिक और सुरक्षित उपाय है. टी ट्री ऑइल को किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर मसाज के द्वारा लगायें.
  • नींबू का रस खुजली रोकने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह फंगल इन्फेक्शन को दूर करता है जिसकी वजह से खुजली की समस्या दूर हो जाती है.
  • बेकिंग सोडा सिर में फंगल इन्फेक्शन का घरेलू उपाय है. इसे थोड़े पानी के साथ पेस्ट की तरह बना कर बालों की जड़ों में या खुजली से प्रभावित हिस्से में लगाना चाहिए.
  • नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण को दूर करता है. इसे बालों में लगाकर 15 मिनट तक रखें और उसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें.
  • केला बालों में खुजली की समस्या को दूर करने का एक प्रभावी इलाज है. यह पपड़ीदार त्वचा की रोकथाम करता है और बालों को भी मुलायम बनाता है.
  • तिल का तेल बालों के लिए और रूसी आदि के उपचार के लिए भी प्रभावी होता है. इसमें प्राकृतिक रूप से एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं साथ ही यह सिर की त्वचा को अंदरूनी पोषण भी प्रदान करता है. तिल के तेल को हल्का गुनगुना कर मसाज द्वारा सिर में रात भर के लिए लगा कर छोड़ देना चाहिए.
loading...