Skin peeling causes and remedies in Hindi – त्वचा की चमड़ी उखाड़ने के कारण और प्राकृतिक उपाय

क्या कभी आपने ये देखा है कि आपके कपडे उतारने के साथ ही आपके कपड़ों से आपके त्वचा की पपड़ी गिरती है। यह आपकी उखड़ी हुई त्वचा है। आप इस समस्या को अपने नाक,पैर और शरीर के अन्य अंगों के पास अनुभव कर सकते हैं। यह स्थिति त्वचा के रूखेपन और खुजलाहट के साथ जुडी हो सकती है। यह सोचकर चिंता न करें की आप अपने शरीर की साड़ी चमड़ी ऐसे ही खो देंगे। त्वचा के उखाड़ने के कई कारण होते हैं जैसे सूरज में त्वचा का जलना,नमी का अभाव,त्वचा में सूखापन तथा खुजली। नीचे त्वचा के उखाड़ने के कुछ कारण और उपचार बताये गए हैं :-

स्किन की देखभाल – सनबर्न (Sunburn se skin utarna)

धूप में त्वचा के अत्याधिक मात्रा में जलने से भी त्वचा उखड सकती है। UV किरणें त्वचा पर तब तक हमला करती हैं जब तक कि वे उखड नहीं जाती। ठन्डे पानी की शावर लें और और एक ठंडी गद्दी रखकर दर्द को दूर करने का प्रयास करें। आप सिरके का भी उपयोग कर सकते हैं। सिरके और किसी दर्द निवारक क्रीम को दर्द वाली जगह पर एक साथ लगाएं। जब आपका दर्द दूर हो जाए तो उस भाग पर एलो वेरा जेल या सौम्य मॉइस्चराइसिंग लोशन लगाएं।

स्किन केयर टिप्स – एक्जिमा (Eczema, charm rog ka ilaj in hindi)

यह एक आम समस्या है जिसमें आप त्वचा के उखड़ने से दर्द का अनुभव करते हैं। आप इस दर्द को ठीक करने के लिए काउंटर पर मिलने वाली कोर्टिसोन क्रीम दिन में दो बार लगा सकते हैं। यह खुजली को दूर करता है और आपकी त्वचा को उखड़ने से बचाता है।

त्वचा की देखभाल के लिए बॉडी बटर का चुनाव कैसे करें?

सोराइसिस (Psoriasis)

त्वचा की देखभाल कैसे की जाए, यह त्वचा की एक प्रकार की समस्या है जिसमें त्वचा सफ़ेद रंग की हो जाती है तथा वह पपड़ीदार होकर उखड़ने लगती है। इस स्थिति से निपटने के लिए एक अच्छे मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें जिससे आपकी त्वचा नरम हो और ना उखड़े।

खुद से त्वचा न उखाड़ें (Stop picking se twacha utarne ka upchar)

ज़्यादातर लोग अपने हाथों को काबू में नहीं रख सकते और उनकी उंगलिया स्वयं उखड़ी त्वचा के पास चली जाती हैं और वे इसे उखाड़ना शुरू कर देते हैं। आपको ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि जितना ज़्यादा आप इसे उखाड़ेंगे उतना ही ज़्यादा आपको तकलीफ का सामना करना पडेगा।

खुजलाने से परहेज करें (Don’t scratch)

त्वचा की देखभाल कैसे करें, खुजलाने से आपको कुछ देर का आराम तो अवश्य मिलेगा परन्तु इसके नुकसान भी हैं। इससे आपकी चमड़ी और उखड़ेगी और जलन बढ़ेगी तथा संक्रमण बढ़ने का ख़तरा भी रहेगा।

मॉइस्चराइस करें (Moisturize se skin peeling ke upchar)

आइए मॉइस्चराइज़र या क्रीम या जेल का प्रयोग करें जिनमें किसी प्रकार के केमिकल तथा खुशबू न हो। इसे जितनी बार लगाने के लिए कहा गया हो उससे ज़्यादा बार लगाएं।

दलिये से नहाएं (Oat meal bath se skin peeling ka ilaaj)

घर पर प्राकृतिक तरीके से त्वचा के फोड़े का इलाज़ कैसे करें?

अगर आपकी खुजली हद से ज़्यादा बढ़ गयी है तो फिर दलिये से स्नान करें। इससे आपको खुजली से राहत मिलेगी और आपकी त्वचा नरम रहेगी। दलिये को ठन्डे या सादे पानी में मिलाएं पर गर्म पानी में ना मिलाएं क्योंकि इससे त्वचा का प्राकृतिक तेल नष्ट होता है। आप नहाने के पानी में बेबी आयल मिलाकर भी नहा सकते हैं। बेबी आयल आपकी त्वचा पर काफी अच्छा काम करता है और आपकी चमड़ी को झड़ने से रोकता है।

खानपान अच्छा रखें (Eat well)

प्रोटीन की मात्रा शरीर में बढ़ाएं और स्वस्थ और तरोताज़ा रहे। आप मटन,अंडे,मछली एवं दूध से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप विटामिन ए,बी एवं सी युक्त भोजन लगातार करें तो आप १ महीने के अंदर ही खुद में काफी फर्क देख पाएंगे।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday