Changing approaches to skincare – Deciem – त्वचा की देखभाल के लिए बदलते द्रष्टिकोण – डीसिम

स्किन केयर इंडस्ट्री ने आज तक अनेक प्रोडक्ट्स को बनाया है और उन्होंने अपने प्रोडक्ट द्वारा चमत्कार प्रदान करने का वादा कर ऊंचे दाम पर अपने प्रोडक्ट्स को बेचा है। ये क्रीम से आपकी त्वचा रातभर में ही बच्चे से भी ज्यादा कोमल बन जाएगी। इस टोनर का एक स्पर्श आपकी त्वचा से झुर्रियों को दूर कर देगा। ऐसे अनेक वादे ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी हमसे करती आ रही है और इस तरह हमे लूटती जा रही है। डीसिम (Deciem) एक “एब्नार्मल ब्यूटी कंपनी” है जिसने अनेक ब्यूटी इंडस्ट्री के काम को चुनौती दी है। ये कंपनी बड़े वादे और बेहतरीन पैकेजिंग पर निर्भर नहीं है। डीसिम केवल अपनी सामग्री और रियल साइंस पर ध्यान देती है।

2013 में यह कंपनी कनाडा में एक प्रोडक्ट से लांच की गयी थी, उस समय के बाद अब डीसिम में 10 ब्रैंड है और साथ ही इसके 50 से भी ज्यादा प्रोडक्ट के पोर्टफोलियो है। ये ब्रैंड जो डीसिम से सम्बंधित है, इनके हर प्रोडक्ट सभी व्यक्ति के लिए है और इनके हर प्रोडक्ट पर सही से रिसर्च साइंस की गयी है। इसके फाउंडर ब्रैंडन त्रुँक्स (Brandon Truaxe) के अनुसार सभी ब्रैंड का एक ही लक्ष्य है और वो है: फंक्शन डिज़ाइन और सत्यता से शादी करना। यह कहते है की यह अपने काम से सभी लोगो का विश्वास जितना चाहते है।

और इस कारण ही डीसिम सबसे आकर्षक है। ये ज्यादा बड़े मार्किट को अपील नहीं करना चाहते है। इनका एक ब्रैंड NIOD स्किन केयर प्रोडक्ट है जो हाइपर – शिक्षित के लिए है, यह टैगलाइन बाकी ब्रैंड के लिए भी उपयोग में ली जा सकती है। डीसिम चाहता है की उनके ग्राहक स्किन केयर में मौजूद सामग्री को समझे और उनके त्वचा सम्बंधित लाभ को जाने। इनका हाल ही में लांच किया गया प्रोडक्ट ध आर्डिनरी लाइन (The Ordinary line) एक ऐसा ब्रैंड है जिसके एक सामग्री पर पूर्ण ध्यान दर्शाया गया है और इसके दाम भी सबसे कम है। इसमें केमिकल कंपाउंड के नाम को दर्शाया गया है ना की बाकी क्रीम में उपयोग किये गये नाम जैसे विटामिन c सस्पेंशन 23% +HS स्फीयर (Vitamin C Suspension 23% + HS Spheres)।

घर पर बनाए श्रेष्ठ स्किन टोनर

इस स्किन केयर प्रोडक्ट्स में सामग्री और साइंस पर ज्यादा ध्यान को आकर्षित किया गया है ना की बाकी ब्यूटी इंडस्ट्री की तरह बड़े वादों पर। आज कल लोग महंगे प्रोडक्ट को खरीद कर थक चुके है जिनसे उन्हें कोई लाभ प्राप्त नहीं होता, इसलिए वे कोई भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उनकी सामग्री को जान रहे है। ग्राहक आज कल अनेक प्रकार के एक्टिव और इनएक्टिव सामग्री से अपने आप को शिक्षित कर रहे है ताकि जब वे स्किन केयर प्रोडक्ट खरीदें तो अपने लिए सही चुनाव कर सकें। इन सभी सामग्री की जानकारी प्राप्त करना आज कल कठिन नहीं है, इन जानकारी को आप किसी भी कोने में से इन्टरनेट को ब्राउज कर प्राप्त कर सकते है और इसके लिए आपको ज्यादा क्वालीफाई या शिक्षित होने की आवश्यकता नहीं है। आज कल कुछ प्रख्यात ब्लॉगर अपने ब्लॉग द्वारा क्वालिफाइड सुझाव प्रदान करते है, जैसे की कैरलाइन हिरोंस (Caroline Hirons)। इस ब्लॉगर ने एक उपयोगी NIOD प्रोडक्ट्स पर गाइड लिखी है।

बहुत से स्किन केयर ब्रैंड ने अपने एक्टिव सामग्री जैसे रेटिनॉल या ग्ल्य्कोलिक एसिड (glycolic acid) को अपने प्रोडक्ट्स पर फोकस किया है लेकिन इनके दाम बहुत ही ज्यादा है। डीसिम के अनुसार बहुत से प्रोडक्ट जिन्मे एक्टिव सामग्री मौजूद है वो बहुत ही ज्यादा महंगे बेचे जा रहे है क्यूंकि इन सामग्री से प्रोडक्ट बनाने के लिए ज्यादा रिसर्च और पैसों की आवश्यकता नहीं पड़ती है। जब स्किन केयर में एक्टिव सामग्री को पहली बार परिचित किया गया था तब यह महंगे थे लेकिन आज कल यह बने बनाए उपलब्ध रहते है इसलिए इनको बनाने के लिए ज्यादा पैसे नहीं लगते लेकिन ब्यूटी इंडस्ट्री अपने प्रोडक्ट्स को इन सामग्री के सहारे अधिक दाम पर बेच रहे है। डीसिम अपने प्रोडक्ट का दाम उसको बनाने के लिए व्यस्त किया गया समय और रिसर्च के अनुसार लेता है।

डीसिम केवल कुछ समय तक ही मौजूद रहा लेकिन यह अनेक स्किन केयर एक्सपर्ट्स में से सबसे पसंदीदा है। इसके प्रोडक्ट के सही दाम, भरोसेमंद वादे और साइंस पर आधारित पहुँच ने सबके दिल को जीत लिया है जिस कारण यह कंपनी सबसे प्रसिद्ध और कामयाब बन गयी है। अब देखना है की सालों से चलती आ रही ब्यूटी ब्रैंड की कंपनी इस नए ब्रैंड पर कैसे प्रतिक्रिया करती है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday