Best body lotions for oily skin available in market – बाजार में बिकने वाले तैलीय त्वचा के लिए बॉडी लोशन

कोई भी मौसम हो तैलीय त्वचा वाले अपनी त्वचा को लेकर हमेशा परेशान रहते है। क्योंकि तैलीय त्वचा सिर्फ चिपचिपेपन के ही शिकार नहीं होते बल्कि उनके साथ त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं रहती है। तैलीय त्वचा के चलते उनके चेहरे पर ऐक्ने (acne) और मुहांसे होने की संभावना रहती है। दरअसल त्वचा से ज्यादा तेल निकलने की वजह से इन सब समस्याओं का समना करना पड़ता है। ऐसे में ऑयली स्किन के लिए क्या करें (oily skin ke liye kya kare) ये सवाल उठता है।

इसलिए हम ऑयली स्किन के उपाय (oily skin ke upay) लेकर आए है। ऐसे में तैलीय त्वचा वाले लोग बाजार में उपलब्ध हर तरह का लोशन (lotion) और क्रीम (cream) इस्तेमाल नहीं कर सकते है। लेकिन ऑयली स्किन के लिए बॉडी लोशन (oily skin ke liye body lotion) बेहद जरुरी होते है। हालांकि जिनकी त्वचा ड्राय होती है वो लोग उन मॉश्चराइजर (mosturizer) का इस्तेमाल कर सकते है जिसमें ज्यादा मात्रा में मॉश्चर होता है।

लेकिन ऑयली त्वचा के लिए (oily twacha ke liye) बाजार में अलग तरह के मॉश्चराइजर (mosturizer) आते है जिसका आप इस्तेमाल कर सकते है। ऐसे लोगों के लिए लाइट मॉश्चराइजर (mosturizer) बेहतर रहता है। आपको बता दें कि आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है आपके लिए बाजार में लगभग 10 मॉशचराइजर (mosturizer)  है जिनको आप प्रयोग में ला सकते है। तैलीय त्वचा में त्वचा पर से अतिरिक्त तेल को हटाना मुख्य उद्देश्य रहता है।

जिसके चलते आप अपनी स्किन की देखभाल (skin ki dekhbhal) कर सकते है। तैलीय त्वचा के लिए घरेलू उपाय (teliye twacha ke liye gharelu upay) भी आजमा सकते है। ऐसे में बाजार में कुछ मॉश्चराइजर भी मौजूद होते है जो आपके खोए हुई चमक और निखार को लौटा देने में मदद कर सकती है। अब हम आपको उन 10 मॉश्चराइजर (mosturizer) के बारे में जिन्हें आप ईकॉमर्स वेबसाइट (ecommerce websites) पर जाकर अपने पसंदीदा मॉश्चराइजर (mosturizer) को खरीद सकते है।

तैलीय त्वचा के लिए बायोटीक बायों गाजर फेस बॉडी सन लोशन एसपीएफ 40 (Biotique Bio Carrot Face Body sun lotion SPF 40)

Biotique Bio Carrot

 

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

पुरुषों और महिलाओं के लिए सर्दियों में त्वचा की देखभाल के नुस्खे

[इसे आनलाइन खरीदें]

मॉश्चराइजिंग लोशन (moisturizing lotion) लगाने से आपकी त्वचा को जरुरी नमी मिलती है। इसी के साथ इसे लगाने से आपको खूबसूरत, कोमल त्वचा का एहसास होता है। अगर आपकी त्वचा हद से ज्यादा ड्राय (dry) है तो इसे लगाने से आप सूजन और एक्जिमा (eczema) के शिकार हो सकते है। इस लोशन की खास बात ये है कि इसे हर तरह की उम्र के लोग लगा सकते है। तो अगर आप चाहें तो आप अपने परिवार वालों के लिए इस लोशन (lotion) को खरीद सकते है। ऑयली त्वचा वाले लोग इसको लगाने से चिपचिपा बिल्कुल महसूस नहीं करेंगे।

ड बॉडी- शिया व्हिप बॉडी लोशन (The body shop- shea whip body lotion)

Shea-Whip-Body-Lotion_861_3_6_zlarge

जैसी की आप इसके नाम से अंदाजा लगा सकते है कि ये लोशन शिया बटर से बना हुआ होता है जिसमें विटामिन ई (vitamin E) और विटामिन ए (vitamin A) मौजूद होता है। बाजार में 60 मिलीलिटर(mililitre) का पैक (pack) 245 रुपयों की मिलती है। आपको इसमें ज्यादा रुपय खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

सीवी स्पेशल लोशन 22- ऑयली स्किन मॉश्चराइजर (CV special lotion 22-oily skin moisturizer)

51SgTlMASxL._SL1304_

[इसे आनलाइन खरीदें]

इस मॉश्चराइजर (mosturizer) की खास बात ये है कि ये ना आपको चिपचिपेपन से छुटकारा देगा बल्कि ये आपको कई तरह के कीटाणुओं (germs) से बचाते है। गर्मियों के मौसम में जर्म्ज़ (germs) की वजह से त्वचा को नुकसान पहुचाता है। आपको बता दें कि ऑयली (oily) त्वचा पर दानें अक्सर हो जाते है जो कभी-कभार गंभीर समस्या पैदा कर देते है। ये मॉश्चराइजर (mosturizer) ना आपकी त्वचा को मॉश्चराइज (moisturize) करता है बल्कि आपको इन्फेक्शन (infection) से भी दूर रखता है। ये उत्पाद आपको किसी भी स्टोर (store) पर आसानी से मिल सकता है।

सूखी त्वचा को मुलायम बनाये रखने के लिए सौंदर्य टिप्स

वैसेलीन ऐलो फ्रेश हाइड्रेटिंग बॉडी लोशन (Vaseline Aloe fresh hydrating body lotion)

31K2PMk95tL

[इसे आनलाइन खरीदें]

लोगों का वैसलीन से रिश्ता काफी पुराना है इस उत्पाद को आमतौर पर लोग उपयोग करते है। वैसलीन (Vaseline) बाजार में बिकने वाला बहुत पुराना उत्पाद है जिसे हर वर्ग के लोगों के लिए बनाया गया है। वैसलीन लोशन (Vaseline lotion) आपकी त्वचा को निखारने का काम करता है और आप तरो ताजा महसूस करते हो। ऑयली स्किन (oily skin) वाले लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकते है ये आपकी त्वचा को चिपचिपाहट भरा नहीं बनाता है और इसे खासकर ऑयली स्किन (oily skin) के लिए बनाया गया है। ये लोशन (lotion) आपको 15 घंटों तक बचा कर रखता है। लेकिन अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इसका आपकी त्वचा पर प्रभाव 10 घंटों तक रहेगा।

तैलीय त्वचा के उपाय जो प्योर ऐलो ऑल परपस बॉडी लोशन (Joy pure Aloe all purpose body lotion)

Joy-pure-Aloe-all-purpose-body-lotion

विभिन्न प्रकार के त्वचा के लिए बॉडी बटर

आपको इस बॉडी लोशन (body lotion) से सिर्फ एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे पहुचेंगे। आपको ना सिर्फ ये अतिरिक्त तेल से बचाएगा बल्कि ये आपकी धूप की हानिकारक किरणों से आपकी सुरक्षा करता है। इसी के साथ स्किन पिगमेंटेशन(pigmentation) जैसी समस्या और यूवी रेज(UV rays) से आपको से आपको दूर रखेगा। जैसी की आप इस लोशन (lotion) के नाम से जान सकते है कि इसमें ऐलोवेरा के अर्क मौजूद है जो कि आपकी त्वचा के लिए प्रभावी साबित होगा। आजकल के बढ़ते प्रदूषण के चलते आपके चेहरे पर धूल-मिट्टी जमा हो जाती है लेकिन ये लोशन आपके त्वचा पर धूल मिट्टी टिकने नहीं देगा।

क्लीन एंड क्लिअर स्किन बैलेंसिंग ऑयल फ्री मॉश्चराइजर  (Clean and clear skin balancing oil free moisturizer)

51sfIM1J9SL._SL1291_-402x1024

[इसे आनलाइन खरीदें]

ये बाजार में मौजूद सबसे बेहतरीन ऑयली फ्री मॉश्चराइजर (mosturizer) माना जाता है क्योंकि ये ऑयली (oily) त्वचा को जरुरत पोषण भी देता है। इस मॉशचराइजर (mosturizer) की मदद से आप फ्लैकी स्किन (flaky skin) से कोसों दूर रहती है और नाजुक त्वचा वाले लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकते है। चूंकि इसमें मौजूद सारे तत्व हल्के होते है इसलिए इसे किशोर भी इसका उपयोग कर सकते है क्योंकि इससे कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।

वैसेलीन कोकोआ मक्खन बॉडी लोशन (Vaseline Cocoa butter Body Lotion)

vaseline Skin Care Body Lotion, Cocoa butter

 

[इसे आनलाइन खरीदें]

ये मॉश्चराइजर (mosturizer) कोई मशहूर ब्रेंड में शुमार नहीं है लेकिन आपको बता दें कि ये बेहद प्रभावी होता है। चूंकि इसमें सौम्य और लाइट क्रीम (light cream) मौजूद होती है इसलिए ये आपको कई एलर्जी (allergy) से दूर रखता है। ये आपको प्राकृतिक त्वचा देगा जिससे आपकी स्किन (skin) हाइड्रेटेड (hydrate) बरकरार रहेगी। इसे लगाकर  आप ताजा भी महसूस करेंगे।

सर्दियों की शुष्क त्वचा के लिए आप खुद बना सके ऐसे मॉइस्चराइजर लोशन

तैलीय त्वचा के घरेलू उपाय हिमालय प्रोटेकटिंग बॉडी लोशन (Himalaya protecting body lotion)

Himalaya Herbals Protecting Body Lotion

 

[इसे आनलाइन खरीदें]

इस मॉश्चाराइजर (mosturizer) का मुख्य तत्व बकाइन होता है जिसके चलते ये आपकी त्वचा को जलन और त्वचा से जुड़ी समस्या से दूर रखता है। इसे लगाने से आपको चिपचिपाहट नहीं लगेगी और ये त्वचा से निकलने वाले तेल को भी रोकने में कामयाब साबित हुआ है। इस लोशन का असर 20 घंटे तक का माना गया है। इस उतपाद की खास बात ये है कि इसका दाम ज्यादा नहीं रखा गया है क्योंकि इसे रोजाना इस्तेमाल किया जाता है।

एरनो लैजलो रेडनेस एफएक्स काल्मिंद लोशन फॉर ऑयली स्किन (Erno Laszlo redness Fx Calming lotion for oily skin)

Erno-Laszlo-redness-Fx-Calming-lotion-for-oily-skin

[इसे आनलाइन खरीदें]

अगर आपको अपने चेहरे पर लालिमा या रैशेज (rashes) दिखाई देते है तो ये लोशन (lotion) आपके लिए वरदान साबित हो सकते है। ऑयली स्किन (oily skin) के बॉडी लोशन (body lotion) में गोरगोनियन (Gorgonian) के अर्क मौजूद होते है तो आपकी त्वचा को रैशेज (rashes) और कई तरह की समस्याओं से बचाते है। इसी के साथ इस लोशन में अर्निका (arnica) के भी तत्व मौजूद पाएं गए है जो इन्फ्लेमेशन (inflammation) को कम करता है। इसके अलावा ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट (hydrate) करने में भी कामियाब साबित हुआ है।

स्किन प्रॉब्लम के लिए री-बैलेंसिंग टॉनिक बाय किनारा (Re-balancing tonic by Kinara)

त्वचा की रंजकता को चन्दन से कैसे ठीक करे

Re-balancing-tonic-by-Kinara-300x300

[इसे आनलाइन खरीदें]

ये तैलीय त्वचा वालों के लिए प्रभावी टोनर है जो ऑयली स्किन (oily skin) को नॉर्मल (normal) बनाने में मदद करता है। आपको बता दें कि इसमें सैलासाइलिक एसिड (salicylic acid) मौजूद होता है जो त्वचा की गंदगी को दूर करता है। इसी के साथ ये आपकी त्वचा के पोर्स को बंद कर धूल मिट्टी जाने का रास्ता बंद करता है। इस लोशन(lotion) में कैम्फर बार्क ऑयल (bark oily) भी पाया गया है जो त्वचा पर होने वाले दानों को रोकता है। हालांकि ये लोशन थोड़ा सा महंगा लेकिन ये ऑयली (oily) त्वचा के लिए बेहद प्रभावी है।

ऑबरे ऑरगेनिक्स एवरीडे बेसिक्स डेली स्किन मॉश्चराइजर फॉर ऑयली/ नॉर्मल स्किन  (Aubrey organics everyday basics daily skin moisturizer for oily / normal skin)

Aubrey-organics-everyday-basics-300x300

ये मॉश्चराइजर ऑरगेनिक (moisturizer organic) होता है और ये आपकी त्वचा को बैलेंस (balance) रखता है। ये आपकी स्किन (skin) का लोच (elasticity) और कोमलता को कायम रखने में मदद करता है। इसी के साथ ये त्वचा को हाइड्रेट (hydrate) रखने में मदद करता है। जैसी की हमने आपको बताया कि इसमें ऑरगेनिक इन्ग्रीडिएंट (ingredient) मौजूद है जिससे आप किसी भी दुषप्रभाव से बचे रहेंगे। आप इस मॉशचराइजर (moisturizer) को ऑनलाइन (online) भी आसानी से खरीद सकते है। इसके लिए आपको किसी स्टोर पर जाने की जररुत नहीं पड़ेगी ये उत्पाद बल्कि खुद आपके पास चलकर आ जाएगा। इसके अलावा आप इसके रिव्यूज(reviews) इंटरनेट(internet) पर पड़ सकते है।

रोज़ाना त्वचा की देखभाल के नुस्खे

लैक्टो कैलेमाइन लोशन- ऑयल कंट्रोल (Lacto calamine lotion-oil control se oily skin ke liye body lotions)

Lacto-calamine-lotion-oil-control-300x300

[इसे आनलाइन खरीदें]

लैक्टो कैलेमा(lacto calamine) इन लोशन ना सिर्फ आपको किसी भी स्टोर पर मिलेगा बल्कि आप इसे किसी भी कैमिस्ट (chemist) की दुकान से ले सकते है। इसके पीछे की वजह ये है कि क्योंकि इस मॉश्चराइजर भी डरमोटॉलोजिस्ट्स (dermatologists) भी इसे इस्तेमाल करने की सलाह देते है। आपको बता दें कि लैक्टो कैलेमाइन लोशन (calamine lotion) विभिन्न किस्म में आते है। ये आपकी त्वचा पर सही रूप से तेल को आने से रोकता है जिसके चलते आप पूरे दिन ऑयल फ्री (oil free) रहते है। लेकिन इस लोशन की खास बात ये है कि इसे तैलीय और नॉर्मल (normal) त्वचा वाले भी इसका इस्तेमाल कर सकते है। आप इसको ऑनलाइन (online) भी ऑर्डर (order) कर सकते है। ये लोशन (lotion) कई साइज में आते है आप ट्राय करने के लिए छोटा साइज (size) भी मंगवा सकते है।

loading...