Fragrance guide – How to choose best fragrance – सबसे अच्छी खुशबू कैसे चुनें?

ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें खुशबूएं काफी पसंद हैं। अगर आपको यह लगता है कि कोलोन (cologne) का प्रयोग सिर्फ महिलाएं करती हैं, और पुरुष इन्हें लगाना पसंद नहीं करते, तो आप बिलकुल गलत हैं। आजकल हर बड़ी कंपनी (company) पुरुषों के लिए भी कई परफ्यूम (perfume) बाज़ार में लेकर आ रही है, जिससे कि वे भी इन बेहतरीन खुशबुओं का अहसास कर सकें।

सिल्वान (Sylvan)

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, ये परफ्यूम विश्व की सबसे ख़ास और खूबसूरत खुशबुओं से बनी है। इसमें मुख्य रूप से जैस्मिन (jasmine), गुलाब, वायलेट (violet), लिली (lily) तथा लैवेंडर (lavender) शामिल हैं। इन फूलों की महक काफी मनमोहक होती है। जब महिलाएं अपने साथी के साथ शाम का मज़ा लेने के लिए बाहर जाती हैं, तो इस तरह की खुशबू को काफी पसंद करती हैं। अगर इसे पुरुषों द्वारा प्रयोग किया जाए, तो इन फूलों की महक में संतरे की महक मिला दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि महिलाओं के विपरीत पुरुष थोड़ी तेज़ गंध पसंद करते हैं।

स्पाइसी अच्छी खुशबू कैसे चुने (Spicy fragrance kaise chune)

इस बात पर विश्वास करना काफी मुश्किल है कि मसालों की मदद से पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए परफ्यूम बनाया जा सकता है। सुगंध विशेषज्ञों ने सारी दुनिया के विभिन्न मसालों की मदद से परफ्यूम बनाने में सफलता पाई है। काली मिर्च, लौंग, दालचीनी तथा वैनिला (vanilla) से परफ्यूम बनाया जा सकता है। ये सुगंध आपको एक रोमांचक अहसास प्रदान करती है। अगर ये परफ्यूम महिलाओं के लिए है तो इसमें शहद डालकर इसकी महक को मीठा किया जा सकता है। अगर ये परफ्यूम पुरुषों के लिए है, तो इसमें कॉफ़ी (coffee) या अन्य तेज़ गंध वाले पदार्थ डाले जा सकते हैं। इन्हीं उत्पादों की वजह से मर्दों की परफ्यूम महिलाओं के मुकाबले लम्बे समय तक कपड़ों पर टिकती है। इसे लगाकर आप सारे दिन के लिए निश्चिन्त हो सकते हैं।

परफ्यूम/इत्र की खरीदारी के तरीके

अच्छी खुशबू कैसे चुने जंगल की सुगंध (Smell from the forest)

पुरुष तथा महिलाएं दोनों ही जंगल की ताज़ी हवा की महक के प्रति काफी आकर्षित होते हैं। अगर कोई पुरुष जंगल की महक से जुड़ा कोई परफ्यूम प्रयोग में लाता है, तो एक महिला स्वतः उसकी तरफ आकृष्ट हो जाती है। चन्दन, पचौली और ओक (oak) की महक शाही और मन को लुभाने वाली होती है। ये महक गीली नहीं होती तथा इन्हें लगाने वाले अपनी तरफ सबका ध्यान आकर्षित करते हुए चलते हैं। यह खुशबू काफी मनमोहक होती है। महिलाएं आमतौर पर शाम के समय इस सुगंध को काफी पसंद करती हैं, पर मर्द इसे हमेशा प्रयोग में ला सकते हैं। इस परफ्यूम की मस्की टोन (musky tone) आपको एक ख़ास प्रकार का अहसास करवाती है।

मन को लुभाने वाली महक (Refreshing to the senses)

ऐसे कई फल हैं, जो आपमें नयी स्फूर्ति का संचार करते हैं। नींबू तथा संतरे आदि फल आपको ताजगी का अहसास करवाते हैं। इससे आप सारा दिन तरोताजा महसूस करते हैं। पानी आधारित जड़ीबूटियाँ तथा पौधे जैसे पुदीने की खुशबू भी आपको ताजगी देती है। कई लोग पानी की इस महक को अपने कपड़ों में बनाए रखना चाहते हैं, जिससे वे सारदिं ताजगी का अनुभव कर सकें। फलों की महक वाले परफ्यूम आमतौर पर वसंत के मौसम (spring season) में बाज़ार में लाए जाते हैं। यह महक ख़ास और अलग है, क्योंकि यह आपको भीड़ से अलग खडा करती है।

फूलों की विभिन्न किस्में (Floral Varieties)

आप फूलों की विभिन्न खुशबुओं में से कोई भी चुन सकते हैं। लैवेंडर, गुलाब तथा जैस्मिन सबसे प्रमुख परफ्यूम हैं। इनकी महक असाधारण होती है तथा इनसे आप काफी ताजगी का अनुभव करते हैं। सुबह सुबह जब आप काम पर जाने के लिए तैयार होते हैं तो इनकी खुशबू सबसे मनमोहक होती है। इस समय आप इनकी खुशबू को अच्छे से महसूस कर सकते हैं और आपका दिन काफी अच्छा गुज़रता है। नहाने के बाद फूलों की स्प्रे (floral spray) लगाना सारे दिन तरोताजा राणे का सबसे अच्छा तरीका है। आप इसकी महक के अलग होने से इनकार नहीं कर सकते। अतः जब भी आप दुकान पर परफ्यूम लेने जाएं, तो इसे बेझिझक चुन लें।

बिना किसी परफ्यूम की जांच किये आपको किसी भी सुगंध वाली परफ्यूम नहीं खरीदनी चाहिए। अगर आप इस खुशबू से परिचित हैं तथा इसे काफी दिनों से इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इसे बेशक खरीद सकते हैं। हमेशा ही बाज़ार में नयी आई परफ्यूम की सुगंध की जांच करने के लिए दुकान में एक टेस्टर (taster) की मांग करें। ऐसे कई लोग जो हमेशा नयी खुशबुओं की खोज में रहते हैं और अपनी मनपसंद खुशबू के लिए कई दुकानों के चक्कर काटते हैं।

loading...