Best moisturizes for dry skin – सूखी त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ मॉइस्चराइज़र

लोगों में दो प्रमुख त्वचा रंगत प्रकार पाये जाते हैं सूखी त्वचा (sukhi twacha) और तैलीय त्वचा। सूखी त्वचा के प्रकार के लोगों को मॉइस्चराइज़र का प्रयोग अवश्य करना चाहिये जो उन्हें सूट करे। ब्यूटीशियन उचित तेल संतुलन बनाए रखने के लिये सही क्रीम बता सकता है। बाजार में विभिन्न प्रकार के मॉइस्चराइज़र उपलब्ध है उनमें से किसी एक को जो आपके लिये बेहतर हो चुन सकते हैं।

आपकी शुष्क त्वचा के लिये ब्रांडेड क्रीम का चयन अच्छा है। भले ही 30 की उम्र पर आपकी त्वचा तैलीय या सामान्य हो लेकिन जैसे ही आप 50 साल पार करते हैं तो यह शुष्क होने लगती है। इस प्रकार, सूखी त्वचा के लिए अच्छे मॉइस्चराइज़र आपके लिये महत्वपूर्ण होंगे।

कुछ लोग शुरुआत से ही रूखी त्वचा के शिकार होते हैं, क्योंकि उनका जन्म ही रूखी त्वचा के साथ होता है। पर कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिनकी रूखी त्वचा मौसम की मार झेलने की वजह से होती है। जिन लोगों की त्वचा रूखी होती है, उनके चेहरे पर मृत त्वचा की परत जम जाती है। ऐसी त्वचा पर झुर्रियों की संभावना भी काफी ज़्यादा रहती है।

अगर आप किसी तैलीय त्वचा वाले और रूखी त्वचा वाले व्यक्ति की तुलना करें, तो रूखी त्वचा वाला व्यक्ति ज़्यादा उम्रदराज लगेगा। अतः आपके लिए सारे वर्ष मॉइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग करना काफी ज़रूरी हो जाता है। आइए नीचे कुछ बेहतरीन मॉइस्चराइज़र्स के बारे में जानें।

सौंदर्य टिप्स – सूखी त्वचा के लिए अच्छे मॉइस्चराइज़र की सूची (List of best moisturizers for sukhi twacha)

अगर आप बाजार में कुछ ब्रांडेड उत्पादों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो अच्छा होगा कि आप बाजार में सबसे अच्छे ब्रांड का लाभ उठायें जिनका रिकार्ड अच्छा हो। आपको ग्राहकों की समीक्षा पर भी एक नज़र डालनी चाहिए। बाजार में उपलब्ध लोकप्रिय कुछ क्रीमें हैं:

क्लेरिंस एक्स्ट्रा-फर्मिंग डे क्रीम से त्वचा की देखभाल कैसे की जाए (Clarins Extra-Firming Day Cream se sukhi twacha ki care)

Clarins-Extra-Firming-Day-Cream-1024x864[इसे ऑनलाइन खरीदे]

अगर आप उन लोगों में से है जिनकी त्वचा बहुत शुष्क है तो यह आपके लिए सबसे अच्छा क्रीम हो सकती है।

त्वचा के प्रकार और मुद्दों का निर्धारण (Determination of the skin type and issues)

तैलीय चेहरे की त्वचा के लिये मेकअप किट में सौंदर्य उत्पाद

त्वचा की देखभाल कैसे करें, शुष्क त्वचा के पीछे के वास्तविक कारण का सही समाधान करने के लिए पता किया जाना आवश्यक है। कभी कभी पानी एक बड़ा मुद्दा बन जाता है। अगर आपको पानी निकल जाने की समस्या है तो यह स्थिति को और खराब कर देता है। आप प्रतिदिन पानी की अच्छी मात्रा नहीं पीते है तो आपको त्वचा के सूखने की समस्या हो सकती है।

त्वचा की सतहों को जल प्रणाली में डालना, आपकी सूखी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने का अन्य उपाय होगा। गर्म पानी से बचना त्वचा में सूखापन को सीमित करेगा। आपके कमरे का तापमान आपकी त्वचा पर सूखेपन का एक अन्य महत्वपूर्ण कारण है। आपको अपना एसी हर समय नहीं चलाना चाहिये, यह भी आपकी त्वचा के सूखेपन के महत्वपूर्ण कारणों में से एक हो सकता है।

स्नान के बाद, आपको मॉइस्चराइज़िंग लोशन के साथ साथ क्रीम लगाना चाहिये जिससे आप पर्याप्त मॉइस्चराइज़ रहें। लोगों को मॉइस्चराइज़र और हर्बल तेल दोनों में भ्रमित नहीं होना चाहिये है। यह भी आपकी त्वचा के अपपर्णन का एक बेहतरीन तरीका है और इसे समय-समय पर धोना चाहिये। आपको प्रतिदिन स्नान करना चाहिए वरना आप अपनी त्वचा पर सही रूप में नमी को नहीं पायेंगे। त्वचा पर नमी और चमक तभी सम्भव होगा अगर आप अपनी त्वचा की कई परतों पर सही तरीके से कार्य करेंगे। ऐसी हालत में आपको कूलर और एयर कंडीशनर का प्रयोग कम करना चाहिए।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,913 other subscribers

रूखी त्वचा के लिए निविया नरिशिंग लोशन बॉडी मिल्क (Nivea nourishing lotion body milk richly caring for very dry skin)

Nivea-Nourishing-lotion-body-milk-richly-caring-for-very-dry-skin-683x1024[इसे आनलाइन खरीदें]

अगर आप काफी गंभीर रूप से रूखी त्वचा से पीड़ित हैं तो आपको तुरंत इसके उपचार की आवश्यकता होगी। इसके लिए यह जाना माना मॉइस्चराइज़र आपके काफी काम आएगा। इसमें बादाम का तेल मिश्रित होता है, जो आपकी त्वचा के स्वरुप को मुलायम एवं आकर्षक बनाता है। इसके प्रयोग के बाद आपकी त्वचा लंबे समय के लिए नरम मुलायम बनी रहेगी। आप आज ही इसका प्रयोग कर सकते हैं।

ड्राइ स्किन के उपाय के लिए एटीट्यूड मॉइस्चराइज़र (Attitude moisturizer for dry skin)

Attitude-moisturizer-for-dry-skin-1[इसे आनलाइन खरीदें]

आपने एमवे (Amway) नाम की कंपनी के बारे में अवश्य ही सुना होगा। जी हाँ, यह सारे विश्व में प्रसिद्ध संस्था है जो अपने ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करती है। यह उत्पाद थोड़ा महँगा ज़रूर है, पर इसके प्रयोग से आपको काफी फायदा भी प्राप्त होगा। इसके लिए इस मॉइस्चराइज़र की एक बूँद का प्रयोग करें और इसका प्रभाव लंबे समय तक बना रहेगा। इसमें SPF 8 की मात्रा भी होती है। यह आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने में भी सहायता करता है।

रूखी त्वचा के उपाय के लिए न्यूट्रोजीना नार्वेजियन फार्मूला बॉडी मॉइस्चराइज़र (Neutrogena norwegian formula body moisturizer for dry skin)

Neutrogena-Norwegian-Formula-Body-Moisturizer-for-Dry-Skin[इसे आनलाइन खरीदें]

कई बार लोग अपनी त्वचा पर घरेलू नुस्खों का प्रयोग करते हैं। पर अगर आपकी त्वचा कुछ ज़्यादा ही रूखी , शुष्क त्वचा हो गयी है तो यह समय एक विशेषज्ञ फॉर्मूले के प्रयोग का है। न्यूट्रोजीना नार्वेजियन फार्मूला बॉडी मॉइस्चराइज़र खासतौर पर उन लोगों के लिए तैयार किया गया है, जिनकी त्वचा रूखी है। इससे आपके चेहरे का सारा रूखापन और कठोरता दूर हो जाएगी एवं आप लंबे समय तक आकर्षक दिखेंगे। इस उत्पाद को आप आसानी से ऑनलाइन (online) भी मंगवा सकते हैं। यह आपके घर में सिर्फ 4 से 7 कार्यशील दिनों के अंदर पहुँच जाएगा। खूबसूरत दिखने के लिए आज ही इसका प्रयोग करें।

Clinique Repair wear Lift Firming Night Cream

Clinique Repair wear Lift Firming Night Cream[इसे आनलाइन खरीदें]

Estée Lauder Time Zone Line & Wrinkle Reducing Crème

Estée Lauder Time Zone Line & Wrinkle Reducing Crème[इसे आनलाइन खरीदें]

Laura Mercier Mega Moisturising

Laura Mercier Mega Moisturising[इसे आनलाइन खरीदें]
loading...