How to choose the right hair dye – बालों के लिए सही डाई का चुनाव कैसे करें ?

हर उम्र की महिलाएं तब तब अपने बालों का रंग बदलना चाहती हैं, जब जब उन्हें अलग दिखना होता है। वे खुद को आकर्षक दिखाने के लिए नए नए रंग खोजती रहती हैं। सही रंग का चुनाव करना काफी मुश्किल है। बालों के लिए सही रंग चुनने से पहले कई चीज़ों का ध्यान रखना आवश्यक है। गलत चुनाव से आप अनाकर्षक लग सकती हैं तथा इसे सही करना काफी मुश्किल होता है।

चेहरे का टोन (Tone of the skin)

बालों का रंग/हेयर डाई चुनने से पहले इस चीज़ का ध्यान अवश्य रखें। अगर आपके हाथों की शिराएं नीली हैं तो आपकी त्वचा का टोन ठंडा है। अगर शिराएं हरी हैं तो त्वचा का टोन गर्म है। अगर शिराओं का रंग नीले और हरे का बीच का है तो त्वचा का टोन मध्यस्थ होता है।

1. जिन महिलाओं की त्वचा ओलिव रंग की होती है, उनपर गहरे रंग का कलर सूट करता है।

2. गुलाबी त्वचा के लिए राख के टोन का कलर उत्तम होता है।

3. फीके त्वचा वाली महिलाओं पर हर रंग सूट करता है।

4. चमकीले रंगों से सांवले टोन वाली महिलाएं अच्छी नहीं लगती।

5. ज़्यादा ही फीकी त्वचा वाली महिलाओं को काले या गहरे रंग के साथ नहीं जाना चाहिए। इससे उनका रंग और ज़्यादा फीका लगेगा।

बालों के रंग को लम्बे समय तक और सुन्दर रखने के नुस्खे

6. पीले, चमकीले या नारंगी टोन वाली महिलाओं पर गाढ़ा भूरा तथा गाढ़ा लाल काफी अच्छा लगता है।

कपड़ों का रंग (The clothes color)

ऐसे कपडे चुनें जो कि आपके बालों के रंग के साथ अच्छे लगें।

1. अगर किसी महिला पर लाल, सुनहरा पीला, ओलिव, हरा या गेरुआ रंग सूट करता है, तो उसके बालों का टोन सुनहरा भूरा, चमकीला, ऑबर्न या स्ट्रॉबेरी ब्राउन होना चाहिए।

2. बालों के ठन्डे टोन्स जैसे प्लैटिनम, ऐश ब्लॉन्ड, बरगंडी और काला उन महिलाओं पर अच्छे लगेंगे जो रॉयल ब्लू, नीले और भूरे के मिश्रण या पाइन ग्रे में अच्छी लगती हैं।

3. मध्यस्थ हेयर टोन्स हेयर कलर जैसे भूरा, महोगनी, बीज ब्लोंड आदि उनपर सूट करेंगे जिनपर बैंगनी, लाल या डार्क ग्रे काफी जंचता है।

आभूषण के प्रकार (The type of Jewellery)

इनसे भी पता चलता है कि कौन गर्म, ठंडा या मध्यस्थ है।

1. जो महिलाएं चांदी के आभूषणों में अच्छी लगती हैं, उनकी त्वचा का प्रकार ठंडा माना जाता है।

2. सोने के आभूषण जिनपर अच्छे लगते हैं, उनकी त्वचा का प्रकार गर्म माना गया है।

3. जो महिलाएं दोनों प्रकार के आभूषणों में एक जैसी लगती हैं, उनकी त्वचा का टोन मध्यस्थ होता है।

बालों की समस्याओं के लिए रसोई में मौजूद बीज

हेयर कलर कैसे करे – सही रंग का चुनाव कैसे करें? (How to determine the right hair color? – hair color karne ka tarika)

भूरा रंग उन्हें प्रयोग करना चाहिए, जिनके बाल पहले से ही भूरे प्रकार के हैं और जिन्हें ज़्यादा देखभाल वाला रंग नहीं चाहिए। आपको भूरे बालों की ज़्यादा देखभाल नहीं करनी पड़ती। यह रौशनी में अच्छा दिखता है तथा बालों को टूटने से रोकता है। अतः यह खराब बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ है।

1. लाल एक बहुमुखी रंग है और इसके कई शेड्स हैं जो सबके लिए हैं। लाल रंग का शेड चुनने के भी कुछ नियम हैं। गुलाबी चेहरे वाली महिलाओं पर गाढ़े लाल रंग का शेड ज़्यादा बेहतरीन दिखता है। गाढ़ा ऑबर्न या गाढ़ा लाल और भूरा रंग ओलिव और सुनहरे चेहरे वाली महिलाओं पर काफी बढ़िया दिखता है। फीकी त्वचा पर अप्राकृतिक लाल से अदरकी रंग तक सब अच्छा लगता है। हलके सांवले और गहरे टोन वाले चेहरे पर चमकीला लाल काफी खूबसूरत लगता है।

2. गर्म त्वचा पर चमकीला और ठंडी त्वचा पर राख के रंग का टोन ज़्यादा अच्छा लगता है। हेयर कलरिंग, चमकीला देखभाल करने के दृष्टिकोण से काफी महंगा रंग है। इसे रोज़ाना टच अप की आवश्यकता होती है जिससे कि ये रंग लंबा चले। काला रंग ओलिव और सांवली त्वचा पर अच्छा लगता है। इसे निकालना काफी कठिन काम है।

चमकीला या सफ़ेद (Silver or white)

बालों के लिए सही शैम्पू चुनने के नुस्खे

चमकीला और सफ़ेद रंग काफी साहसिक रंग हैं। ये ठंडी और फीकी त्वचा पर काफी बेहतरीन लगते हैं। गुलाबी त्वचा के टोन पर सफ़ेद रंग लगाने से बचें। इन दोनों रंगों को टोनिंग और निरंतर टच अप्स के माध्यम से काफी देखभाल की आवश्यकता होती है। बाल रोज़ाना धोएं क्योंकि इन रंगों वाले बालों में गन्दगी काफी भर जाती है।

कई बार जब आप कोई नया रंग पूरी तरह प्रयोग नहीं करना चाहते तो अन्य रंगों से बालों को हाईलाइट करना एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए ब्यूटी सलून जाएं तथा हेयर स्टाइल और हेयर कलर के सैंपल देखें। किसी भी नए परिवर्तन को सलून में जाकर ही आज़माएं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday