Round / circle mehndi designs – सरल गोल मेंहदी डिज़ाइन

ये गोल आकृतियां शोभा और महत्व से पूर्ण हैं। इस लेख में, आप अपने हाथों के लिये 15 बेहतरीन गोल मेंहदी की आकृतियां पा सकेंगे।

कलात्मक और विशिष्ट संस्कृति की मेहंदी की डिजाइन (Crafty and ethnic)

64f6c67c9544ab533a8e46fc4e1ce57e

 

गोलों को कौशल के साथ तथा अंदर जटिल पैटर्नों द्वारा बनाया जाता है। इसमें कई गोले एक ही केन्द्र को मानकर बनाये जाते है। उंगली के पोरों को बारीक रेखाओं और बिंदुओं से सजाया जाता है।

[quote_box_right]Related read: Circle mehndi designs in Hindi[/quote_box_right]

सभी मौकों की उपयुक्त मेहंदी की डिजाइन (A very comely design for all occasions)

Pic21

 

यह सामान्य आकृतियां संकेंद्रीय गोलों से बनायी जाती है। प्रत्येक गोला सुंदर, ध्यनाकर्षक पैटर्न, छ्ल्ले और पतली रेखाओं से सजाया जाता था।  इसके साथ लाल रंग नेल पॉलिश लगाना बेहतरीन प्रभाव देगा।

उत्कृष्टता परदा डालने में (Outstanding would be an understatement)

Pic31

 

इस मेहंदी डिजाइन फोटो में कई सारे गोले बनाये जाते हैं। बीच का गोला भरा होता है जबकि इसके बाहर के गोले को खाली रखते हैं। इसके बाहर के गोले को खूबसूरत पत्तियों से सजाया जाता है। सबसे बाहरी गोले को मध्यम आकार की पत्तियों से सजाया जाता है।

आकर्षक वृत्तीय मेहंदी की डिजाइन (A stylish circular design)

6beee0b8a3d805c8e9bd013ae831e661

इस मेहंदी डिजाइन फोटो को हथेली पर वृत्त के अंदर और कलाई पर फूलों को बनाकर इन दोनों को लेस आकृति से मिलाकर बनाया जाता है। साथ ही केवल तर्जनी उंगली पर ही लेप लगाया जाता है।

आश्चर्यजनक सुंदरता (Stunningly beautiful)

Pic51

इसमें गाढ़ी काली मेंहदी से हाथ के ऊपर मंडल का आकार बनाया जाता है। इसे छोटी आम की पत्तियों के पैटर्न से और भी सुंदर बनाया जाता है।

परम्परा कभी खत्म नहीं होती (Traditional never go outdated)

Pic61

 

हथेली की सुंदरता बड़े फूलों की आकृति से होती है। पत्तियों को रंगने के लिये नीले चमकदार रंग का प्रयोग होता है। फूल के चारों तरह जटिल आकृतियां बनायी जाती हैं। उंगलियों को कई तरह की रेखाओं से सजाया जाता है।

दुल्हनों की आदर्श ब्राइडल मेंहदी/दुल्हन मेहंदी डिजाइन (Ideally bridal)

Pic71

कलात्मक गोले के अंदर पुष्प सम्बंधी चिन्ह तथा मोटे चिन्हों से इस आकृति को बनाया जाता है। उंगलियों पर बेहतरीन पैटर्न की सजावट, शादियों के लिये खास बनाती है।

प्रभावशाली मेहंदी के डिजाइन (The show stopper design)

Pic81

 

इसमें प्राचीन कला की झलक होती है। इसमें मोटे चिन्ह और आम की पत्तियों को केंद्रीय वृत्त में बनाया जाता है। उंगलियों पर पुष्प सम्बंधी और ब्रेसलेट की आकृतियां लोगों द्वारा पसंद की जाती है।

सरलता में सुंदरता (Beauty meets simplicity)

Pic91

 

अगर आप जटिल आकृतियां नहीं चाहते तो ये सरल आकृतियां अवश्य पसंद आयेंगी। घेरे को छोटी आकृतियों से सजाया जाता है। उंगलियों पर आम की पत्तियों की आकृतियां इसे और भी सुंदर बना देती है।

विस्मयकारी स्पष्टता (A design of amazing clarity)

Pic10

 

इसमें पांच बारीकी से बनायी गयी फूलों की आकृतियां हाथ के प्रत्येक कोने पर कलाई तक बनायी जाती है। प्रत्येक फूल को अद्भुत और बारीक ढ़ंग से बनाया जाता है।

इठलाने के लिये मेहंदी के डिजाइन (A design you would love to flaunt)

Pic112

यह बहुत ही साधारण मेहंदी डिजाइन फोटो है। वृत्त के अंदर, पुष्प सम्बंधी और मंडल पैटर्न बनाये जाते है। उंगलियों पर गाढ़ी शेडिंग और हथेली पर बिंदुओं के पैटर्न से सजावट को कम रखा जाता है।

विशेष प्रयोजनों के लिये (For special occasions)

Pic121

बांये हाथ पर प्रचलित चक्र पैटर्न को आम की पत्तियों, मोटे और और पतले पोल्क बिंदुओं से सजाया जाता है। दाहिने हाथ को भिन्न ढ़ंग से रंग-बिरंगे तरीके से सजाया जाता है। पारम्परिक रूप देने के लिये गहरे भूरे और लाल रंग की मेंहदी का उपयोग किया जाता है।

जवां और आधुनिक मेहंदी के डिजाइन (Youthful and trendy)

Pic131 इसमें काली मेंहदी की गोल आकृति सूर्य का प्रतिबिम्ब होती है। बिना किसी अधिक पुष्प सम्बंधी विस्तार के यह सम्पूर्ण आकृति आपका पारम्परिक, बेहतरीन आभूषण है। चूंकि यह आपके हाथ पर हल्की होती है और बिना किसी सम्झौते के सम्पूर्ण रूप मिलता है इसलिये कॉलेज फंक्शन और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिये लड़कियों द्वारा पसंद किया जाता है।

असामान्य मेहंदी के डिजाइन (Something uncommon)

Pic14

 

हथेली के चारों तरफ अद्वैत पैटर्न के द्वारा बनाया जाता है। कलाइयों को हल्के से ढ़का जाता है। इसे पान की पत्ती और पुष्प सम्बंधी पत्तियों से बनाया जाता है। गहरे पुष्पाकृतियां बाड़ की तरह दिखते हैं। उंगलियां भी पुष्पाकृतियों और शेडिंग से सजायी जाती है।

मज़ाकिया और प्रबुद्ध अरेबिक मेहंदी (Playful and sophisticated)

Pic15 (1)

पारम्परिक पुष्पाकृतियां,अरेबिक मेहंदी आपके हाथ के ऊपर बहुत ही बेहतरीन लगेंगी। आकृति के अंदर कलात्मक विस्तार बनाना आसान काम नही है। कलाइयों पर अद्भुत आभूषण की आकृति शोभा को और बढाती है। उंगलियों पर फूलों की आकृति सजावट को बेहतर बनाती है। आप इस आकृति का प्रयोग अपनी शादी या सगाई के लिये कर सकते है। जिससे सभी अचम्भित हो जायेंगे।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday