Coconut milk for hair care in Hindi – नारियल के दूध का उपयोग बालों की ख़ूबसूरती बढाने के लिए

यह बात सही है कि नारियल का तेल बालों की कई तरह की समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करता है। आज हम नारियल के दूध के गुणों के बारे में जानेंगे। यह आपके बालों का प्राकृतिक उपचार है। इससे आपके बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशनिंग (conditioning) प्राप्त होती है। आपको अब बाज़ार में मिलने वाले नकली कंडीशनर पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है। घरेलू कंडीशनर की मदद से आप आसानी से खूबसूरत, घने और लम्बे बाल प्राप्त कर सकते हैं। नारियल के दूध की देखभाल से आपके बाल काफी अच्छी स्थिति में आ जाएंगे। इस दूध का प्रयोग भारत के कई हिस्सों में खाने के लिए भी किया जाता है। आइये बालों के लिए नारियल के दूध के फायदों के बारे में जानें।

नारियल के दूध में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम होता है। इसके प्राकर्तिक तत्व बालों को बढाने और लम्बा करने में सहायक होते हैं। ये बालों को स्थायी रूप से सीधा करने में बहुत लाभदायक होता है। ये प्रक्रिया कई सालों से अपनाई जाती रही है। नारियल के दूध को मास्क की तरह उपयोग करने से बालों को भरपूर प्रोटीन मिलता है जिससे बाल चमकदार और मज़बूत होते हैं। नारियल के दूध मेंऐसे मिनरल्स होते हैं जो हमारी नसों को आराम देते हैं और हमारा ब्लड प्रेशर सामान्य रखने में मदद करते हैं। इससे बाल झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। आइए इसके कुछ और गुणों को जानते हैं।

नारियल का दूध एक जैविक कंपाउंड (compound) है, जो बालों की बढ़त में मदद करने के लिए जाना जाता है। इस दूध में ऐसे खनिज पदार्थ होते हैं, जो आपकी नसों को सुकून पहुंचाते हैं और रक्तचाप का स्तर सामान्य बनाए रखते हैं। नारियल का दूध बाल झड़ने की समस्या से भी आपको बचाने में सहायक सिद्ध होता है। नारियल के दूध के कई फायदे होते हैं और इसका प्रयोग कई प्रकार की चीज़ों में किया जाता है। बालों की देखभाल के नुस्खे :-

नारियल का दूध एक बढ़िया कंडीशनर है (Coconut milk balon ke liye as good conditioner)

नारियल के स्वास्थ्य तथा सुंदरता आधारित गुण

नारियल के गुण यह एक प्राकर्तिक कंडीशनर है जिससे बाल मजबूत और घने होते हैं।

  1. बराबर मात्रा में दूध और शैम्पू को मिला लें और 15 मिनट के लिए बालों में लगे रहने दें फिर धो लें।
  2. नारियल के दूध को थोडा सा लेकर बालों में लगा लें 20 मिनट बाद धो लें।
  3. इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3-4 बार करें।

नारियल का दूध बालों को उलझने से बचाता है जिससे बाल मजबूत होते हैं और कम टूटते हैं (Coconut milk is used as hair detangler)

  • नारियल के दूध से बालों में मालिश करें। और फिर कंघी कर लें। थोड़ी देर बाद उसे किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें। बाल झड़ने का इलाज है नारियल।

नारियल का दूध गंजेपन की समस्या से बचाता है (Coconut milk prevents bald head)

खुद से सिर की मालिश कैसे करें?

आज की तारीख में ये सबसे बड़ी समस्या है जिससे नवयुवा ज्यादा परेशान हैं। इससे बचने के लिए कुछ कारगर उपाए हैं जिससे इस समस्या से बचा जा सकता है। गंजापन दूर करने के सरल उपचार।

  1. 50 मिली नारियल का दूध, 100 मिली पानी और एक चमच्च कपूर को मिला ले।
  2. इस मिक्सचर को बालों में लगाये ख़ास कर उस जगह पर जहाँ पर बाल कम हो या फिर ना हों। कुछ घंटो के लिए ऐसे ही रहने दें।
  3. सर पर तोलिया रखकर गुनगुने पानी से धो लें। बालों को रगड़े नहीं उन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

नारियल का दूध बालों को पोषण देता है (Coconut milk ke fayde)

नारियल के दूध से बालों को पोषण मिलता है जिससे बाल मुलायम और चमकदार बनते है जड़ से सिरों तक।

  1. नारियल के दूध से बालों में 5 मिनट तक मालिश करे।
  2. करीब 20 मिनट तक लगे रहने दें फिर शैम्पू से धो लें।

ये तरीका बालों को बढाने में मदद करता है। ये रूखे बाल, बेजान बाल और दो मुहे बालो के लिए बहुत फायदेमंद है।

नारियल का दूध बालों को असमय सफ़ेद होने से रोकता है (Coconut milk ke labh balo me for hair graying therapy)

बालों की देखभाल हेतु नारियल तेल

सफेद बाल रोकने के उपाय, अगर आपके बाल असमय सफ़ेद हो रहे हैं तो ये तरीका अपनाए।

  1. नारियल का दूध और आंवले का तेल बराबर मात्रा में मिला और एक घंटे के लिए छोड़ दें।
  2. एक घंटे बाद इसे बालों में लगाओ और करीब 1 घंटे तक लगे रहने दें। फिर गरम पानी से धो लें।

ये सब दिये गए उपायों से आप अपने बालों को लम्बा, घना, रोग मुक्त और खूबसूरत बना सकती हैं। जो आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगा देगा।

नारियल के तेल का बालों की देखभाल के लिए प्रयोग (How to use coconut milk for hair care)

बालों को पोषण देने वाला पदार्थ (Excellent hair nutritious ingredient)

आपके बालों और सिर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको उनमें सही मात्रा में पोषण का संचार करना पड़ता है। नारियल का दूध एक ऐया ही प्राकृतिक पदार्थ है, जो काफी आसानी से आपके बालों को जड़ों से सिरे तक पोषण प्रदान करता है। इसके लिए नारियल के ताज़े दूध को नारियल से निकालें और इसका प्रयोग अपने बालों पर करें। अब इसका प्रयोग अपने सिर की त्वचा पर करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे शैम्पू (shampoo) से धो लें।

बालों की बढ़त में सहायक (Initiate hair growth)

अरंडी के तेल से त्वचा तथा बालों की देखभाल के लाभ

कई लोगों की यह शिकायत रहती है कि उनके बाल समान भाव से नहीं बढ़ रहे। इसका मुख्य कारण पोषण का अभाव तथा बालों के लिए ज़रूरी खानपान के पर्याप्त रूप से ना मिलने से सम्बंधित होता है। पर नारियल का दूध एक ऐसा तत्व होता है, जो आपके बालों को लंबा करने में आपकी काफी प्रभावी रूप से मदद करता है। क्योंकि इसमें विटामिन इ (vitamin E) की मात्रा विद्यमान होती है, अतः आपके बालों की बढ़त में यह काफी अहम भूमिका निभाता है। इसके लिए नारियल को किसें और इसे निचोड़कर इसका दूध निकालें। अब इस दूध का प्रयोग अपने बालों और सिर की त्वचा पर करें।

प्राकृतिक काले बाल (Natural black hair)

ज़्यादातर लोगों की यह चाहत होती है कि उनके बाल सुन्दर और काले हों, पर उनके बाल या तो भूरे या फिर लाल स्वरुप के होते हैं। पर नारियल के दूध के रोजाना प्रयोग से आपके लिए अच्छी गुणवत्ता वाले घने काले बाल पाना काफी आसान हो जाएगा। अगर आप बालों के सफ़ेद होने की समस्या से परेशान भी हैं तो इस विधि का पालन करके आप आसानी से काले बाल प्राप्त कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday