Coconut oil benefits in Hindi for hair care – बालों की देखभाल हेतु नारियल तेल के गुण

नारियल तेल को रख-रखाव करने के लिए पुराण तरीका माना जा सकता है किन्तु यह एकदम सटीक साबित हो चुका है। नारियल तेल में कई तरह के गुण पाये जाते हैं, भले ही वो लगाया या खाया जाए। साफ़ और नमी पूर्ण त्वचा एवं बालों के लिए नारियल तेल को बहुत लाभदायक माना गया है। यह माना गया है कि नारियल का तेल बालों (nariyal tel balo ke liye) में पूरी तरह अवशोषित हो कर हर एक बाल को पोषण देता है।

यह प्रोटीन की मात्रा को बना के एवं बालों को नमी प्रदान करता है। न ही सिर्फ बालों को सुन्दर और चमकार बनता है बल्कि कई इस तरह के लाभ प्रदान करता है। इसका उपयोग न ही केवल प्राकृतिक और आर्गेनिक है किन्तु कम लागत का भी है। निम्न कुछ तरीकों से आप नारियल तेल के सहारे बालों को स्वस्थ बना सकते है।

नारियल तेल के उपयोग – हेयर कंडीशनर के रूप में (A natural deep conditioner)

बालों की अंदर तक देखभाल कर के नारियल का तेल जड़ों तक पहुँचता है। यह आप साधारण नारियल के तेल से कर सकते हैं। शैम्पू करने के तुरंत बाद आप इसे लगा ले। 1/2 चम्मच तेल को हथेलिओं पर ले और इससे अच्छे से लगा ले। पुरे बालों एवं बालों के सिरों पर अच्छे से लगाएं। इसे जड़ों में कम लगाएं क्यूंकि इससे आपके बाल तेलीय लगेंगे। अच्छे परिणाम के लिए इसे लगाने के बाद कपडे से लपेट ले। कुछ समां के बाद पानी से अच्छी तरह धो ले।

बालों के लिए घरेलू फलों के मास्क और पैक

डैंड्रफ या रूसी हेतु नारियल का तेल (Fights dandruff – coconut oil ke gun)

अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो उसे हटाने के लिए नारियल का तेल का उपचार सबसे अच्छा रहेगा। नारियल तेल से मालिश आपके बालों से डैंड्रफ हटा के बालों को नमी प्रदान करेगा। इसके अधिक उपयोद से डैंड्रफ की समस्या का पूर्ण रूप से समाधान हो सकता है। नारियल तेल के उपयोग, एक चम्मच नारियल का तेल लेकर उसे अपने बालों में लगाएं। अच्छे परिणामों के लिए इसे हफ्ते में एक बार एक रात के लिए ज़रूर रखें। इसके पश्चात बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें। बालों में होने वाली खुजली से बचने हेतु नारियल तेल में नीबू की बूंदे डाल कर इसे उपयोग में लाएं। नीबू को तेल में निचोड़ लेने के बाद इससे अपने बालों की मसाज करें। इस उपचार को नियमित रूप से अपनाये।

नारियल तेल के फायदे – बालों को बढ़ाने हेतु नारियल का तेल (Promotes hair growth – nariyal tel ke fayde)

बालों के झड़ने की समस्या के कई कारण हो सकते हैं जिससे वह पतले और कमज़ोर हो जाते है। इनमे से एक है आनुवंशिकी कारण। नारियल तेल के लाभ, अगर आपके परिवार में किसी को यह समस्या है तो उसका प्रभाव आप पर भी पड़ेगा। इसके अलावा ख़राब खान-पान भी एक वजह हो सकती ही। आपने बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें घना बनाने के लिए आप नारियल का तेल उपयोग में ला सकते हैं। नारियल के तेल को रोज़ाना अच्छी तरह अपने बालों में लगाएं। यह बालों के रेशे को मज़बूत और चमकदार बनता है। इससे बालों का झड़ना और टूटना रोका जा सकता है। अच्छे परिणामों के लिए एक चम्मच नारियल का तेल या एक गोली जिसमे तेल का स्तव हो, उसका सेवन करें।

loading...