Rangoli designs for Ugadi festival – उगादी के पर्व के लिए रंगोली के डिजाईन

उगादी या युदागी आंध्र प्रदेश में साल के पहले दिन की ख़ुशी में मनाए जाने वाला पर्व है। हर साल इस दिन एक नया संवत शुरू होता है और यह चक्र अगले 60 सालों तक चलता है। हर संवत का एक नया नाम और अलग पहचान होती है। इन तारीखों को लूनी – सोलर कैलेंडर (Luni-Solar calendar) की मदद से तय किया जाता है तथा इसे हर क्षेत्र में अलग नाम से जाना जाता है।

उगादी को महाराष्ट्र में गुडी पडवा,  तमिलनाडु में पुथांडू, पंजाब में बैसाखी, असम में बिहू, पश्चिम बंगाल में नववर्ष तथा उडीसा में पाना संक्रांति के रूप में मनाया जाता है। ये सारे पर्व एक ही दिन पड़ते हैं, परन्तु सबका इस त्यौहार को मनाने का अंदाज़ अलग अलग होता है। इस लेख में आपको उगादी की कुछ बेहतरीन रंगोली डिजाईन्स के बारे में बताया जा रहा है।

आसान बिन्दुओं वाली रंगोली की डिजाईन (Easy dotted rangoli design se rangoli banane ke tips)

4e08d48239dc46384e415a08a6a22092

यह रंगोली की एक आसान डिजाईन है, जिसे बनाने में आपको ज़्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। आपको सिर्फ रंगोली के साफ कोन (cone) चाहिए और प आसानी से आकार बना सकते हैं। रंगोली को रोम्बस (rhombus) के आकार में बिन्दुओं की मदद से एक के बाद एक बनाएं। ये रेखाएं एक दुसरे को कोनों पर काटेगी, अतः आप अलग अलग जगहों पर विभिन्न रंग भर सकते हैं। जितना हो सके इसे उतना साफ़ बनाने की कोशिश करें और फिर इसमें मुड़े हुए अर्द्धगोलाकार (semi circular) भाग अन्य परतों के साथ जोडें। अंत में फूलों की रूपरेखा बनाएं तथा पंखुड़ियों को एक रंग दें।

चमकीले रंगों और अलग आकार की रंगीन रंगोली डिजाइन (Colorful rangoli with bright colors and distinctive shapes ki rangoli banane ki vidhi in hindi)

176e6aa4581e9a180eeea0ff9fcbaf3b

यह रंगोली की एक बड़ी रंगोली की डिजाइन है, जिसमें कई रंगों का प्रयोग होता है। एक छोटे गोलाकार आकार से शुरुआत करें और फिर इस डिजाईन को बड़ा बनाएं। खुद के आकार, रंग और पसंद के अनुरूप ये रंगोली बनाएं। डिजाईन की समाप्ति पर ये साफ सुथरी लगनी चाहिए। इसमें की गयी कलाकारी की वजह से ये बनाने में थोड़ा कठिन लगता है। इसे आसान बनाएं और रंगोली के कुछ अच्छे कोन का प्रयोग करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि रंगों का प्रयोग सही तरह से किया जाए।

फूलों की बनावट के साथ गुलाबी और सफ़ेद रंगोली बनाना (Pink and white rangoli with floral patterns rangoli banane ke tarike in hindi)

4876d28494dcf3b19cf677ed300dd769

रंगोली की फोटो, फूलों की सबसे पहली डिजाईन से शुरुआत करें और उसके बाद बाकियों को बढाने का काम करें। यह एक और गूढ़ डिजाईन है, पर इसमें मुख्य दिक्कत इसके परतों को मिलाने में आती है, फूलों के डिजाईन बनाने में नहीं। अगर आप रंगोली के डिजाईन बनाते रहे हैं तो यह आपके लिए काफी चुनौती भरा कार्य होगा। पर अंत में जब यह बनकर तैयार होगा, तो आप पाएंगे कि आपकी मेहनत व्यर्थ नहीं गयी। दिल के आकार की गोलाकार परत बनाएं तथा इसके ऊपर फूलों की एक और परत बनाएं। अंत में कमल के फूल की डिजाईन बनाएं तथा फूलों की परत की मदद से अंतिम बॉर्डर (border) का निर्माण करें। आप हर फूल को गुलाबी रखने की बजाय अलग अलग रंगों का प्रयोग कर सकते हैं। आप इसमें लाल, हरे, पीले, नारंगी तथा नीले रंग का भी प्रयोग कर सकते हैं।

क्रीम, काले और ग्रे बेस के साथ रंगोली की डिजाईन (Big rangoli design in cream, black and grey base rangoli ke dizain)

551dd520d5b21a0ac528dd341ffaca57

यह रंगोली फोटो रंगों का काफी अद्भुत मिश्रण है, जिसमें रंगों से ज़्यादा डिजाईन पर ध्यान केन्द्रित किया जाता है। रंगोली आमतौर पर काफी चमकीले रंगों के साथ बनाई जाती है, पर यह रंगोली इस मामले में बाकियों से अलग है। इसमें विभिन्न प्रकार के आकार तथा डिजाईन का मिश्रण है और इसमें प्रयुक्त रंगों की बजाय इन्हें बनाने के तरीके पर ज़्यादा ध्यान दिया गया है। आप इस डिजाईन से प्रेरणा लेकर खुद की नयी डिजाईन भी बना सकते हैं।

पर्पल और पीले रंग की बड़ी रंगोली के डिजाइन (Purple and yellow dominated big rangoli ke design)

ppp

यह रंगोली के फोटो एक और बड़ी रंगोली का डिजाईन है, जिसमें मुख्य रूप से पर्पल (purple) तथा पीले रंग का प्रयोग किया गया है। इसके बीच के भाग में एक गोलाकार पैटर्न (pattern) है और इसमें रेडियस (radius) के आकार की सफ़ेद धारियां डालकर इसे और भी ज़्यादा बड़ा किया गया है। इस गोलाकार आकृति के अंदरूनी भाग में लाल, पीले, नीले तथा नारंगी रंग से काफी कलाकारी की गयी है। इस गोलाई के बाहरी भाग में पीले सूरजमुखी की पंखुड़ी जैसा डिजाईन बनाया गया है और इसके अन्दर कोंपलों जैसा आकार है। अंत में आपको पर्पल तथा पीले टोन (tone) की कुछ परतें भी देखने को मिलेंगी, पर आप इसको बड़े पीले पंखुड़ी के डिजाईन तक भी सीमित रख सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday